"गौडपाद भाष्य": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
छो (Text replace - "==सम्बंधित लिंक==" to "==संबंधित लेख==")
No edit summary
 
(एक दूसरे सदस्य द्वारा किया गया बीच का एक अवतरण नहीं दर्शाया गया)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
*सांख्यकारिकाओं की टीकाओं में संभवत: भाष्य नाम से यही ग्रंथ उपलब्ध है।  
*सांख्यकारिकाओं की टीकाओं में संभवत: भाष्य नाम से यही ग्रंथ उपलब्ध है।  
*परमार्थ कृत चीनी भाषा में टीका, [[सांख्यवृत्ति]], [[सांख्य सप्ततिवृत्ति]] तथा [[माठर वृत्ति]] से इसका पर्याप्त साम्य है।  
*परमार्थ कृत चीनी भाषा में [[टीका]], [[सांख्यवृत्ति]], [[सांख्य सप्ततिवृत्ति]] तथा [[माठर वृत्ति]] से इसका पर्याप्त साम्य है।  
*विशेषकर [[सुवर्णसप्तति शास्त्र]] (चीनी टीका का संस्कृत रूपांतर) के सप्ततत्त्वात्मक सूक्ष्म शरीर की मान्यता के समान आठ तत्त्वों के शरीर की चर्चा मात्र गौडपाद भाष्य में ही उपलब्ध है।  
*विशेषकर [[सुवर्णसप्तति शास्त्र]] (चीनी टीका का संस्कृत रूपांतर) के सप्ततत्त्वात्मक सूक्ष्म शरीर की मान्यता के समान आठ तत्त्वों के शरीर की चर्चा मात्र गौडपाद भाष्य में ही उपलब्ध है।  


*गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।  
*गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।  
*सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।
*सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1|माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}
==संबंधित लेख==
==संबंधित लेख==
{{सांख्य दर्शन2}}
{{सांख्य दर्शन2}}
{{सांख्य दर्शन}}
{{सांख्य दर्शन}}
[[Category:दर्शन कोश]]
[[Category:दर्शन कोश]]
[[Category:सांख्य दर्शन]]  
[[Category:सांख्य दर्शन]]  
__INDEX__
__INDEX__

06:32, 20 दिसम्बर 2012 के समय का अवतरण

  • गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।
  • सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख