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'''अखोन असगर अली बशारत''' ([[अंग्रेज़ी]]: ''Akhone Asgar Ali Basharat'') भारतीय राज्य [[कश्मीर]] के प्रसिद्ध [[साहित्यकार]] हैं। उन्हें साल [[2022]] में [[भारत सरकार]] ने [[पद्म श्री]] से सम्मानित किया है। उन्हें [[साहित्य]] और शिक्षा के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। खास बात यह है कि अखोन असगर अली बशारत कभी स्कूल नहीं गए। उनके [[पिता]] ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया था, जिन्होंने सुदूर कागरिल गांव में अपने घर पर एक मदरसा स्थापित किया था। | {{सूचना बक्सा साहित्यकार | ||
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11:18, 31 मई 2022 के समय का अवतरण
अखोन असगर अली बशारत
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पूरा नाम | अखोन असगर अली बशारत |
अभिभावक | पिता- शेख गुलाम हुसैन |
कर्म भूमि | भारत |
कर्म-क्षेत्र | साहित्य, काव्य |
पुरस्कार-उपाधि | पद्म श्री, 2022 |
प्रसिद्धि | बाल्ती भाषा के स्थापित व लोकप्रिय कवि। |
नागरिकता | भारतीय |
अन्य जानकारी | बशारत बाल्ती भाषा के विशेषज्ञ हैं और जम्मू-कश्मीर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड को अपनी सेवाएं देते हैं। यह भाषा लद्दाख के कुछ स्कूलों में पढ़ाई जाती है। |
अद्यतन | 16:48, 31 मई 2022 (IST)
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इन्हें भी देखें | कवि सूची, साहित्यकार सूची |
अखोन असगर अली बशारत (अंग्रेज़ी: Akhone Asgar Ali Basharat) भारतीय राज्य कश्मीर के प्रसिद्ध साहित्यकार हैं। उन्हें साल 2022 में भारत सरकार ने पद्म श्री से सम्मानित किया है। उन्हें साहित्य और शिक्षा के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। खास बात यह है कि अखोन असगर अली बशारत कभी स्कूल नहीं गए। उनके पिता ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया था, जिन्होंने सुदूर कागरिल गांव में अपने घर पर एक मदरसा स्थापित किया था।
लोकप्रिय लेखक
अखोन असगर अली बशारत 'बाल्ती' के एक स्थापित और लोकप्रिय लेखक हैं, यह भाषा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और लद्दाख के बाल्टिस्तान क्षेत्र में बोली जाती है। उनकी चार दशक की यात्रा ने उन्हें जम्मू और कश्मीर व गिलगित बाल्टिस्तान में एक नाम बना दिया है। बाल्टिस्तान के अलावा, बाल्टी भाषा बोलने वाले भी लेह और कारगिल में रहते हैं। लेह में वे नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार स्कार्दू-गिलगित क्षेत्र (पीओके) के करीब नुब्रा घाटी और कारगिल में रहते हैं। भारत के विभाजन के बाद दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के त्राल इलाके में दो दर्जन से अधिक बाल्टी भाषी परिवार भी बस गए हैं।[1]
पिता का प्रभाव
यह अखोन असगर अली बशारत के पिता शेख गुलाम हुसैन के प्रयासों के कारण ही था, जो एक प्रसिद्ध सामाजिक और धार्मिक व्यक्ति थे, जिसने एक युवा अखोन असगर अली बशारत को गद्य और कविता लिखने में रुचि दिखाई। कारगिल शहर से करीब 13 किलोमीटर दूर उनका गांव कार्किट छु सेब और खुबानी के लिए मशहूर है।
अखोन असगर अली बशारत ने बताया था कि- "मुझे कविता लिखने में दिलचस्पी हो गई, मुख्य रूप से नात (पैगंबर मोहम्मद की स्तुति) और मनकबत (अल्लाह की स्तुति) 1980 के बाद के वर्षों से। यह मेरे पिता द्वारा बाल्ती भाषा में दो संग्रह प्रकाशित करने के बाद हुआ।" उनके पिता ने 1972 में उनके घर पर एक मदरसा स्थापित किया था, जहां लगभग 70 छात्र बाल्ती, फ़ारसी और अरबी भाषा सीख रहे थे। वह कहते हैं कि 1972 में मेरे पिता शेख गुलाम हुसैन ने सत्र आयोजित किए जिसमें बाल्ती के जानकार लोग शामिल हुए। इसका परिणाम श्रीनगर से प्रकाशित बाल्ती में एकत्रित कार्यों का संकलन था। नात और मनकबत लेखन पर अपने पिता के मार्गदर्शन में मैंने अपनी पहली पुस्तक 1980 के दशक की शुरुआत में प्रकाशित की।
साहित्यिक यात्रा
अखोन असगर अली बशारत की साहित्यिक यात्रा को उस समय बढ़ावा मिला, जब 1999 में ऑल इंडिया रेडियो के कारगिल स्टेशन को लॉन्च किया गया। वह रेडियो स्टेशन से कविता पाठ कार्यक्रमों में नियमित थे और पहले दिन से एक प्रतिभागी थे। उन्हें अक्सर जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में काव्य संगोष्ठियों में आमंत्रित किया जाता था; दूरदर्शन श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी और अन्य संगठनों के शो में भी भाग लिया।[1]
प्रकाशन
उन्होंने कारगिल रेडियो स्टेशन से एक बाल्ती कविता के अपने पहले पाठ के बारे में बोलते हुए कहा था, "मैंने कभी स्कूल में प्रवेश नहीं किया है; मैंने अपने पिता से केवल फ़ारसी और अरबी सीखी है।" उनका दूसरा प्रकाशन गुलदास्ता बशारा, कविता का एक संग्रह, 2002 में प्रकाशित हुआ। इसके बाद वसीलाई नजात, फ़ारसी से अनुवाद पर आधारित, चार साल बाद गद्य रूप में प्रकाशित हुआ। 2011 में तीसरे प्रकाशन 'बज़्मे बशारत' में 'सभी प्रकार के सामाजिक मुद्दों' और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिवसों और नेताओं पर कविता शामिल है। बशारत बाल्ती भाषा के विशेषज्ञ हैं और जम्मू-कश्मीर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड को अपनी सेवाएं देते हैं। यह भाषा लद्दाख के कुछ स्कूलों में पढ़ाई जाती है।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ 1.0 1.1 कभी स्कूल नहीं गए फिर भी हैं लोकप्रिय साहित्यकार (हिंदी) thereports.in। अभिगमन तिथि: 31 मई, 2022।
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