|
|
(2 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 159 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 1: |
पंक्ति 1: |
| {| class="bharattable-green" width="100%" | | {| width="60%" class="bharattable-pink" |
| | |+विश्व हिन्दी सम्मेलन |
| |- | | |- |
| | valign="top"|
| | ! क्र.सं. |
| {| width="100%"
| | ! सम्मेलन |
| |
| | ! तिथि |
| <quiz display=simple>
| | ! नगर |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी पंक्ति '[[पद्मावत]]' की नहीं है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-17
| | ! देश |
| |type="()"}
| | |- |
| -छार उठाय लीन्ह एक मुठी
| | |1. |
| +[[चंदन]] के बन-बन उपजे, विरह कि तन-तन सोई
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1975|प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -कीन्हेसी कोई भिखारी कोई धनी
| | |[[10 जनवरी|10]]-[[12 जनवरी]], [[1975]] |
| -पिऊ सो कहहु संदेसड़ा हे भौरां हे काग | | |नागपुर |
| ||{{seealso|अखरावट|आखिरी कलाम|चित्ररेखा}} | | |[[चित्र:Tricolor.jpg|50px|link=तिरंगा]] [[भारत]] |
| | | |- |
| {'राष्ट्रभाषा प्रचार समिति' की स्थापना किस [[वर्ष]] हुई?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-21
| | |2. |
| |type="()"} | | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1976|द्वितीय विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -[[1945]]
| | |[[28 अगस्त|28]]-[[30 अगस्त]], [[1976]] |
| -[[1946]]
| | |पोर्ट लुई |
| +[[1936]]
| | |[[चित्र:Flag-of-Mauritius.png|50px|link=मॉरीशस]] [[मॉरीशस]] |
| -[[1942]]
| | |- |
| | | |3. |
| {प्रथम ईस्वी से पाँच सौ ईस्वी तक की [[भाषा]] को क्या कहा जाता था?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-53
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1983|तृतीय विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| |type="()"}
| | |[[28 अक्टूबर|28]]-[[30 अक्टूबर]], [[1983]] |
| +[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]]
| | |[[नई दिल्ली]] |
| -[[पाली भाषा|पाली]]
| | |[[चित्र:Tricolor.jpg|50px|link=तिरंगा]] [[भारत]] |
| -[[संस्कृत भाषा|संस्कृत]]
| | |- |
| -[[अपभ्रंश भाषा|अपभ्रंश]] | | |4. |
| ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि}}
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1993|चतुर्थ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| | | |[[2 दिसम्बर|02]]-[[4 दिसम्बर|04 दिसम्बर]], [[1993]] |
| {‘समालोचना’ के सम्पादक कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-01
| | |पोर्ट लुई |
| |type="()"}
| | |[[चित्र:Flag-of-Mauritius.png|50px|link=मॉरीशस]] [[मॉरीशस]] |
| -[[अम्बिका प्रसाद वाजपेयी]]
| | |- |
| +[[चन्द्रधर शर्मा गुलेरी|गुलेरी]]
| | |5. |
| -[[राहुल सांकृत्यायन]]
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1996|पाँचवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -बालमुकुंद गुप्त
| | |[[4 अप्रैल|04]]-[[8 अप्रैल|08 अप्रैल]], [[1996]] |
| | | |पोर्ट ऑफ़ स्पेन |
| {निम्न में से कौन-सी [[हिन्दी]] की पहली [[आत्मकथा]] है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-212
| | |[[चित्र:Flag-of-Trinidad-and-Tobago.png|50px]] त्रिनिदाद एवं टोबेगो |
| |type="()"} | | |- |
| +अर्द्धकथानक
| | |6. |
| -मेरी असफलताएँ
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 1999|छठा विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -जीवन चक्र
| | |[[14 सितम्बर|14]]-[[18 सितम्बर]], [[1999]] |
| -आत्मनिरीक्षण
| | |यू. के. |
| ||{{seealso|कहानी|उपन्यास|नाटक|आलोचना}}
| | |[[चित्र:London-Flag.jpg|50px|link=लंदन]] [[लंदन]] |
| | | |- |
| {निम्न में से ‘उपादान’ का समानार्थी शब्द क्या होगा?(एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-01
| | |7. |
| |type="()"}
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 2003|सातवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -तत्व
| | |[[6 जून|06]]-[[9 जून|09 जून]], [[2003]] |
| -तकिया
| | |पारामारिबो |
| -सहारा
| | |[[चित्र:Flag-of-Suriname.png|50px]] सूरीनाम |
| +साधन
| | |- |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| | |8. |
| | | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 2007|आठवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| {निम्न में से ‘साँप’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-121
| | |[[13 जुलाई|13]]-[[15 जुलाई]], [[2007]] |
| |type="()"} | | |[[न्यूयॉर्क नगर|न्यूयॉर्क]] |
| -निशीथ
| | |[[चित्र:America-Flag.gif|50px|link=अमरीका]] [[अमरीका]] |
| +[[नाग]]
| | |- |
| -हाटक
| | |9. |
| -कृमि
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 2012|नौवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| | |[[22 सितंबर|22]]-[[24 सितंबर]], [[2012]] |
| | | |जोहांसबर्ग |
| {‘अंगारों पर लोटना’ का सही अर्थ क्या है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-02
| | |[[चित्र:South-Africa-flag.jpg|50px|link=दक्षिण अफ़्रीका]] [[दक्षिण अफ़्रीका]] |
| |type="()"}
| | |- |
| -खतरनाक कार्य करना
| | |10. |
| +दु:ख सहना
| | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 2015|दसवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -[[आग]] से खेलना
| | |[[10 अगस्त|10]]-[[12 सितंबर]], [[2015]] |
| -दूसरों को दु:खी करना
| | |[[भोपाल]] |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
| | |[[चित्र:Tricolor.jpg|50px|link=तिरंगा]] [[भारत]] |
| | | |- |
| {"वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो", इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-81
| | |11. |
| |type="()"} | | |[[विश्व हिन्दी सम्मेलन 2018|ग्यारहवाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन]] |
| -आगतपतिका
| | |[[18 अगस्त|18]]-[[20 अगस्त]], [[2018]] |
| -प्रोषितपतिका | | |पोर्ट लुई |
| -प्रव्रत्स्यपतिका
| | |[[चित्र:Flag-of-Mauritius.png|50px|link=मॉरीशस]] [[मॉरीशस]] |
| +आगमिस्यतपतिका
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | |
| | |
| {"उसने कहा था" के मुख्य पात्र का नाम क्या है?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-158
| |
| |type="()"} | |
| -खालसा सिंह
| |
| -करतार सिंह
| |
| +लहना सिंह
| |
| -परमिंदर सिंह
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से किस [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] रचना में [[दोहा|दोहे]] की जगह [[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]] का प्रयोग है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -रसरतन
| |
| -ज्ञानदीप
| |
| +अनुराग बांसुरी
| |
| -चित्रावली
| |
| ||{{seealso|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका}}
| |
| | |
| {'भारतीय साहित्य परिषद' के सह-संस्थापक कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-22
| |
| |type="()"}
| |
| +[[प्रेमचंद]]
| |
| -[[आचार्य रामचंद्र शुक्ल]]
| |
| -नन्ददुलारे वाजपेयी
| |
| -[[महात्मा गाँधी]]
| |
| ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | |
| | |
| {[[अवधी भाषा|अवधी]] [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-54
| |
| |type="()"}
| |
| -सदासुख लाल
| |
| +[[अमीर ख़ुसरो]]
| |
| -[[कबीर]]
| |
| -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र|भारतेंदु]]
| |
| | |
| {‘[[कामायनी -प्रसाद|कामायनी]]’ में सर्गों की संख्या कितनी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| -12
| |
| -8
| |
| +15
| |
| -10
| |
| ||{{seealso|जयशंकर प्रसाद|खंडहर की लिपि -जयशंकर प्रसाद}} | |
| | |
| {‘मंटो : मेरा दुश्मन’ किस विधा की रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-213
| |
| |type="()"}
| |
| -[[आत्मकथा]]
| |
| -[[जीवनी]]
| |
| -[[रेखाचित्र]]
| |
| +[[संस्मरण]]
| |
| | |
| {‘परिणति’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-02
| |
| |type="()"} | |
| +अंत
| |
| -परित्राण
| |
| -परिणय | |
| -अवशिष्ट
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| |
| | |
| {‘असि’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-122
| |
| |type="()"} | |
| -[[बाण अस्त्र|तीर]]
| |
| -कोदण्ड
| |
| -घट
| |
| +तलवार
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| |
| | |
| {‘अंधे की लकड़ी’ इस मुहावरे का सही अर्थ है-(एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -गँवार व्यक्ति
| |
| +एकमात्र सहारा
| |
| -अनपढ़ व्यक्ति
| |
| -बिल्कुल असमर्थ होना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
| |
| | |
| {‘जो [[पूजा]] के योग्य हो’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-82
| |
| |type="()"}
| |
| -पूज्यनीय
| |
| +पूज्य
| |
| -पुज्यनीय
| |
| -पुजनीय
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा [[नाटक]] [[जयशंकर प्रसाद]] का नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-159
| |
| |type="()"} | |
| -जनमेजय का नागयज्ञ
| |
| -[[स्कंदगुप्त (नाटक)|स्कंदगुप्त]]
| |
| -[[ध्रुवस्वामिनी (नाटक)|ध्रुवस्वामिनी]]
| |
| +सिन्दूर की होली
| |
| | |
| {'[[संवत]] सोलह सौ इकतीसा। करउं कथा हरिपद धरि सीसा।' यह किस रचना की पंक्ति है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-19
| |
| |type="()"} | |
| +[[रामचरितमानस]]
| |
| -[[विनयपत्रिका]]
| |
| -[[कवितावली]] | |
| -रामचन्द्रिका
| |
| | |
| {'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' की स्थापना कब हुई? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-24
| |
| |type="()"} | |
| +[[1918]]
| |
| -[[1920]]
| |
| -[[1919]]
| |
| -[[1921]]
| |
| ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}}
| |
| | |
| {[[उर्दू]] को पहले पुकारा जाता था-(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-55
| |
| |type="()"} | |
| +रेख्ता
| |
| -हिंदुस्तानी
| |
| -[[सिन्धी भाषा|सिन्धी]]
| |
| -[[हिन्दी]] | |
| | |
| {‘विश्रामसागर’ निम्नलिखित में से किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -महाराज रघुराज सिंह
| |
| +रघुनाथदास रामसनेही
| |
| -ललित किशोरी
| |
| -कन्हैयालाल पोद्धार
| |
| | |
| {‘हम-हशमत’ के रचयिता कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-214
| |
| |type="()"}
| |
| -[[उपेंद्रनाथ अश्क]]
| |
| +[[कृष्णा सोबती]]
| |
| -[[फणीश्वरनाथ रेणु]]
| |
| -शैलेंद्र मटियानी
| |
| | |
| {निम्न में से ‘ऋत’ का समानार्थी शब्द क्या है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-03
| |
| |type="()"} | |
| -ऋतु
| |
| +सत्य
| |
| -मिथ्या
| |
| -मर्त्य
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | |
| | |
| {निम्न में से ‘[[देवता]]’ का [[पर्यायवाची शब्द]] कौन-सा है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-123
| |
| |type="()"}
| |
| -सुमना
| |
| -सुरपति
| |
| +विबुध
| |
| -किन्नर
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| |
| | |
| {‘अंग-अंग फूले न समाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| -ईर्ष्या करना
| |
| -बहुत धनी होना
| |
| +आनन्दविभोर होना
| |
| -बहुत थक जाना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
| |
| | |
| {‘[[जल]]/[[समुद्र]] में लगने वाली [[आग]]’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-84
| |
| |type="()"} | |
| -दावानल
| |
| -जठराग्नि | |
| +बड़वाग्नि
| |
| -जलप्रपात
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | |
| | |
| {'[[हिन्दी साहित्य]]' के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-160
| |
| |type="()"} | |
| -जीवनी काल
| |
| -पद्य काल
| |
| -संस्मरण काल
| |
| +गद्य काल
| |
| ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}}
| |
| | |
| {"'[[रामचरितमानस]]' में [[तुलसीदास]] की करुणा समाजोन्मुख है, '[[विनयपत्रिका]]' में यह आत्मोन्मुख है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-20
| |
| |type="()"} | |
| -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]]
| |
| +[[रामविलास शर्मा]]
| |
| -[[रामचन्द्र शुक्ल]]
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-25
| |
| |type="()"}
| |
| +[[मदनमोहन मालवीय]]
| |
| -[[महात्मा गाँधी]]
| |
| -[[रामविलास शर्मा]]
| |
| -[[प्रेमचन्द|धनपत राय]]
| |
| ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}}
| |
| | |
| {[[अमीर ख़ुसरो]] ने [[हिन्दी]] के लिए कौन-सा [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] प्रयुक्त किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-56
| |
| |type="()"}
| |
| -रेख्ता
| |
| +हिन्दवी
| |
| -हिन्दुस्तानी
| |
| -[[संस्कृत]]
| |
| | |
| {‘जरासंधवध’ [[महाकाव्य]] किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-04
| |
| |type="()"} | |
| +[[गोपालचन्द्र गिरिधरदास]]
| |
| -[[पारसनाथ मिश्र सेवक]] | |
| -[[रामअवध द्विवेदी]] | |
| -बैजनाथ द्विवेदी | |
| | |
| {‘चीड़ों पर चाँदनी’ किस विधा की रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-215
| |
| |type="()"}
| |
| +यात्रावृत्त
| |
| -गद्यकाव्य | |
| -[[रेखाचित्र]]
| |
| -[[रिपोर्ताज]]
| |
| ||{{seealso|निबन्ध|एकांकी|संस्मरण|जीवनी}}
| |
| | |
| {‘सन्ताप’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| +वेदना
| |
| -कठिनाई
| |
| -कष्ट
| |
| -बोझ
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| |
| | |
| {‘द्विज’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-124
| |
| |type="()"} | |
| -[[नक्षत्र]]
| |
| -देश
| |
| -[[चन्द्रमा]] | |
| +इनमें से कोई नहीं
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| |
| | |
| {‘अपना रंग जमाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-06
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रभावित करना
| |
| -उपेक्षा करना
| |
| -शेखी बघारना
| |
| -किसी की बात न सुनना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | |
| | |
| {‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-85
| |
| |type="()"} | |
| -दावानल
| |
| +जठराग्नि
| |
| -बड़वाग्नि
| |
| -बड़वानल
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
| |
| | |
| {[[हिन्दी साहित्य]] में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है-?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-161
| |
| |type="()"} | |
| -[[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'|निराला]]
| |
| +[[सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय'|अज्ञेय]]
| |
| -[[सुमित्रानंदन पन्त|पन्त]] | |
| -[[जयशंकर प्रसाद|प्रसाद]]
| |
| | |
| {"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-21
| |
| |type="()"}
| |
| +[[भक्तमाल]]
| |
| -रज्जब बानी
| |
| -ज्ञानबोध
| |
| -धनी धरमदास की बानी
| |
| | |
| {निम्न में से 'सानुनासिक' [[वर्णमाला (व्याकरण)|वर्ण]] कौन से हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-26
| |
| |type="()"}
| |
| -क् ज् ग् च्
| |
| +ङ ञ ण न् म्
| |
| -ख् द् ठ् म्
| |
| -ण् ज् थ् द्
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| |
| | |
| {प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के कितने रूप हैं?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-57
| |
| |type="()"} | |
| +दो
| |
| -चार
| |
| -पाँच
| |
| -सात
| |
| ||{{seealso|भारोपीय भाषा परिवार|संस्कृत|खरोष्ठी|प्राकृत}}
| |
| | |
| {‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -[[ग्वाल कवि]]
| |
| +[[पारसनाथ मिश्र सेवक]]
| |
| -[[शंकरदेव]] | |
| -रामलाल
| |
| | |
| {‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से [[बंगाल]] के [[अकाल]] पर [[रिपोर्ताज]] किसने लिखे थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-216
| |
| |type="()"} | |
| -[[अमृतराय]]
| |
| +[[रांगेय राघव]]
| |
| -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | |
| -प्रकाशचंद्र गुप्त
| |
| | |
| {निम्न में से ‘प्रासाद’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -कृपा
| |
| -प्रसाद
| |
| +महल
| |
| -उपर्युक्त सभी
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| |
| | |
| {‘गेह’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-125
| |
| |type="()"} | |
| -[[कंदरा|गुफ़ा]]
| |
| +घर
| |
| -[[पर्वत]] | |
| -सरोवर
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | |
| | |
| {मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-07
| |
| |type="()"}
| |
| -[[आग]] लगाना
| |
| -भयंकर [[गर्मी]]
| |
| -गाली देना
| |
| +कठोर वचन कहना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
| |
| | |
| {“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-86
| |
| |type="()"} | |
| -सम्भाषण
| |
| +अभिभाषण
| |
| -अपभाषण
| |
| -अनुभाषण
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
| |
| | |
| {‘मृगनयनी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-162
| |
| |type="()"} | |
| -[[उपेंद्रनाथ अश्क]]
| |
| -[[यशपाल]]
| |
| -[[जैनेंद्र कुमार]] | |
| +[[वृन्दावन लाल वर्मा]]
| |
| | |
| {"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-22
| |
| |type="()"} | |
| -[[रसखान]]
| |
| -[[कबीर]]
| |
| -[[नामदेव]]
| |
| +[[मीराबाई]]
| |
| | |
| {निम्न में से 'उपबोली' को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-27
| |
| |type="()"}
| |
| -[[राजभाषा]]
| |
| -सम्पर्क बोली
| |
| +स्थानीय भाषा
| |
| -राष्ट्रभाषा
| |
| ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}}
| |
| | |
| {गधे के ओंठ वाली [[लिपि]] क्या कहलाती है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-58
| |
| |type="()"} | |
| +[[खरोष्ठी लिपि|खरोष्ठी]]
| |
| -[[देवनागरी लिपि|देवनागरी]] | |
| -[[उर्दू लिपि]]
| |
| -[[गुरुमुखी लिपि|गुरुमुखी]]
| |
| | |
| {[[भारतेंदु हरिश्चन्द्र]] ने [[रीतिकाल|रीतिकालीन]] [[मुक्तक|मुक्तकों]] का संकलन किस नाम से किया है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-06
| |
| |type="()"} | |
| -भारती भूषण
| |
| -रस कुसुमाकर
| |
| -सभा विलास
| |
| +सुन्दरी तिलक
| |
| | |
| {‘सेवाग्राम डायरी’ निम्न में से किसकी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-217
| |
| |type="()"} | |
| -[[धीरेंद्र वर्मा]]
| |
| +श्रीराम शर्मा
| |
| -[[घनश्यामदास बिड़ला]]
| |
| -मधुरेश
| |
| | |
| {‘[[गति]]’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-06
| |
| |type="()"} | |
| -कर्म
| |
| -मार्ग
| |
| +[[चाल]]
| |
| -[[क्रिया]] | |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}}
| |
| | |
| {‘सविता’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-126
| |
| |type="()"} | |
| +[[सूर्य]]
| |
| -नदी
| |
| -स्त्री
| |
| -पत्नी
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| |
| | |
| {‘अन्तर-पट खुलना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-08
| |
| |type="()"} | |
| -प्रेम करना
| |
| +ज्ञान प्राप्त होना
| |
| -भेद खुलना
| |
| -स्वागत करना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
| |
| | |
| {“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-87
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रेक्षक
| |
| +समीक्षक
| |
| -उपेक्षक
| |
| -परीक्षक
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
| |
| | |
| {[[जायसी]] किस धारा के [[कवि]] थे?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-163
| |
| |type="()"} | |
| -ज्ञानमार्गी काव्य धारा
| |
| +प्रेमाख्यानक काव्य धारा
| |
| -नाथपन्थी काव्य धारा
| |
| -रासक काव्य धारा
| |
| | |
| {"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-23
| |
| |type="()"}
| |
| -[[नन्ददास |नन्ददास]]
| |
| -[[कृष्णदास]] | |
| +[[सूरदास]]
| |
| -[[स्वामी हरिदास]]
| |
| | |
| {[[कमलेश्वर]] को किस कृति के लिए '[[साहित्य अकादमी पुरस्कार]]' मिला था? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-14;प्रश्न-65
| |
| |type="()"} | |
| -पाकिस्तान मेल
| |
| +कितने पाकिस्तान
| |
| -मुर्दाघर
| |
| -तमस
| |
| ||{{seealso|ज्ञानपीठ पुरस्कार|सरस्वती सम्मान|शलाका सम्मान}} | |
| | |
| {'विभाषा' किसे कहते हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-59
| |
| |type="()"}
| |
| +बोली को
| |
| -राष्ट्रभाषा को
| |
| -[[राजभाषा]] को
| |
| -सम्पर्क [[भाषा]] को | |
| | |
| {निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-07
| |
| |type="()"} | |
| -हिंडोला
| |
| -गंगावतरण
| |
| -हरिश्चंद्र
| |
| +भ्रमरदूत
| |
| | |
| {‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ निम्न में से किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-218
| |
| |type="()"} | |
| -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]]
| |
| +[[विश्वनाथ प्रसाद मिश्र]]
| |
| -[[रामकुमार वर्मा]]
| |
| -[[धीरेन्द्र वर्मा]]
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-07
| |
| |type="()"} | |
| +उजाला
| |
| -कोरा | |
| -चोरी
| |
| -[[क्रिया]]
| |
| ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | |
| | |
| {‘भागीरथी’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-127
| |
| |type="()"}
| |
| -सरिता
| |
| +[[गंगा]]
| |
| -[[यमुना]]
| |
| -निर्झरिणी
| |
| ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}}
| |
| | |
| {‘[[सत्याग्रह]]’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-75
| |
| |type="()"} | |
| -सत्या + ग्रह
| |
| -सत + आग्रह
| |
| -सत्य + ग्रह
| |
| +सत्य + आग्रह
| |
| ||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}}
| |
| | |
| {“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-88
| |
| |type="()"}
| |
| -परवर्ती
| |
| -बपौती
| |
| +थाती
| |
| -वर्तिका
| |
| ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक [[प्रेमचंद]] द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-164
| |
| |type="()"} | |
| -[[कायाकल्प -प्रेमचंद|कायाकल्प]]
| |
| +जय पराजय
| |
| -रंगभूमि
| |
| -[[प्रेमाश्रम -प्रेमचंद|प्रेमाश्रम]] | |
| ||{{seealso|प्रेमचंद की कहानियाँ|प्रेमचंद की कृतियाँ}}
| |
| | |
| {"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक<br />
| |
| कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥"<br />
| |
| उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-24
| |
| |type="()"}
| |
| -[[सूरदास]]
| |
| +[[नन्ददास]]
| |
| -[[कृष्णदास]]
| |
| -[[कुंभनदास]]
| |
| | |
| {'[[भाषा]]' का निर्माण किससे होता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-29
| |
| |type="()"} | |
| +व्यक्त [[ध्वनि|ध्वनियों]] से
| |
| -मौन से
| |
| -मूक ध्वनियों से
| |
| -संकेतों से
| |
| | |
| {[[उर्दू]] की जननी कौन-सी [[भाषा]] है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60
| |
| |type="()"} | |
| -पहाड़ी हिन्दी | |
| -[[बिहारी भाषा|बिहारी]]
| |
| +[[दक्खिनी हिन्दी]]
| |
| -पश्चिमी हिन्दी
| |
| | |
| {किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने [[ब्रजभाषा]] में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08
| |
| |type="()"} | |
| -[[उत्तररामचरित]]
| |
| +[[ऋतुसंहार]]
| |
| -मालतीमाधव
| |
| -होरेशस
| |
| | |
| {‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-219
| |
| |type="()"} | |
| -[[अज्ञेय]]
| |
| -[[रामविलास शर्मा]]
| |
| +देवराज
| |
| -इन्द्रनाथ मदान
| |
| ||{{seealso|छायावाद|छायावादी युग}} | |
| | |
| {‘नूतन ब्रह्मचारी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-260;प्रश्न-95
| |
| |type="()"} | |
| -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र]]
| |
| -[[आचार्य चतुरसेन शास्त्री|आचार्य चतुरसेन]] | |
| +[[बालकृष्ण भट्ट]]
| |
| -[[श्रीनिवास]]
| |
| | |
| {‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-01
| |
| |type="()"} | |
| -इंकार करना
| |
| -तिरस्कार करना
| |
| -नासमझी दिखाना
| |
| +खुशामद करना
| |
| ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | |
| | |
| {‘[[श्रावण]]’ का सही संधि विच्छेद बताइये?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-74
| |
| |type="()"}
| |
| -श्रौ + अण
| |
| -श्राव + अन
| |
| -श्राव + अण्
| |
| +श्रौ + अन
| |
| ||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}}
| |
| | |
| {“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-122;प्रश्न-28
| |
| |type="()"} | |
| -प्रश्नवाचक
| |
| -निषेधवाचक
| |
| +विस्मयवाचक
| |
| -इच्छावाचक
| |
| | |
| {‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-146
| |
| |type="()"} | |
| -[[कालिदास]]
| |
| -बलराज पण्डित
| |
| +[[हबीब तनवीर]]
| |
| -नाग बोडस
| |
| </quiz>
| |
| |}
| |
| |} | | |} |
| __NOTOC__
| |