"दक्कन चित्रकला": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
('*दक्कन चित्रकला शैली का प्रधान केन्द्र बीजापुर था ...' के साथ नया पन्ना बनाया)
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
*दक्कन चित्रकला शैली का प्रधान केन्द्र [[बीजापुर]] था परंतु इसका विस्तार [[गोलकुण्डा]] एवं [[अहमदनगर]] राज्यों में भी था।  
*दक्कन चित्रकला शैली का प्रधान केन्द्र [[बीजापुर]] था परंतु इसका विस्तार [[गोलकुण्डा]] एवं [[अहमदनगर]] राज्यों में भी था।  
*'रागमाला' के चित्रों का चित्रांकन दक्कन चित्रकला शैली में विशेष रूप से किया गया है।  
*'रागमाला' के चित्रों का चित्रांकन दक्कन चित्रकला शैली में विशेष रूप से किया गया है।  
*दक्कन चित्रकला शैली के महान संरक्षकों में बीजापुर के [[अली आदिल शाह]] तथा उसके उत्तराधिकारी [[इब्राहिम]] शाह थे।  
*दक्कन चित्रकला शैली के महान संरक्षकों में बीजापुर के [[अलीआदिल शाह]] तथा उसके उत्तराधिकारी [[इब्राहिम शाह]] थे।  
*दक्कन चित्रकला शैली के प्रारम्भिक चित्रों पर फ़ारसी चित्रकला का स्पष्ट प्रभाव परिलक्षित होता है।  
*दक्कन चित्रकला शैली के प्रारम्भिक चित्रों पर फ़ारसी चित्रकला का स्पष्ट प्रभाव परिलक्षित होता है।  
*दक्कन चित्रकला शैली की वेषभूषा पर उत्तर भारतीय (विशेष रूप से मालवा) शैली का प्रभाव पड़ा है।  
*दक्कन चित्रकला शैली की वेषभूषा पर उत्तर भारतीय (विशेष रूप से मालवा) शैली का प्रभाव पड़ा है।  

11:42, 31 जनवरी 2011 का अवतरण

  • दक्कन चित्रकला शैली का प्रधान केन्द्र बीजापुर था परंतु इसका विस्तार गोलकुण्डा एवं अहमदनगर राज्यों में भी था।
  • 'रागमाला' के चित्रों का चित्रांकन दक्कन चित्रकला शैली में विशेष रूप से किया गया है।
  • दक्कन चित्रकला शैली के महान संरक्षकों में बीजापुर के अलीआदिल शाह तथा उसके उत्तराधिकारी इब्राहिम शाह थे।
  • दक्कन चित्रकला शैली के प्रारम्भिक चित्रों पर फ़ारसी चित्रकला का स्पष्ट प्रभाव परिलक्षित होता है।
  • दक्कन चित्रकला शैली की वेषभूषा पर उत्तर भारतीय (विशेष रूप से मालवा) शैली का प्रभाव पड़ा है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख