"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/1": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 407: | पंक्ति 407: | ||
-शीर्ष स्थान प्राप्त करना | -शीर्ष स्थान प्राप्त करना | ||
{'जागीर प्रथा' में निम्न में से कौन-सा वर्ग प्रचलित है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-16 | {'[[जागीरदारी प्रथा|जागीर प्रथा]]' में निम्न में से कौन-सा वर्ग प्रचलित है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-16 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पादरी | -पादरी | ||
पंक्ति 414: | पंक्ति 414: | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{वर्ष [[1991]] की जनगणना के अनुसार [[भारत]] में नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत निम्न में से क्या था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-9 | {[[वर्ष]] [[1991]] की [[जनगणना]] के अनुसार [[भारत]] में नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत निम्न में से क्या था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-9 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-20.1 | -20.1 | ||
पंक्ति 424: | पंक्ति 424: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ग्राम | +ग्राम | ||
-बौद्ध मठ | -[[बौद्ध मठ]] | ||
-जाति | -जाति | ||
-प्रवासी समूह | -प्रवासी समूह | ||
पंक्ति 451: | पंक्ति 451: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{परिवार के विघटन के लिए कौन-सा कारण उत्तरदायी नहीं है?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-04 | {[[परिवार]] के विघटन के लिए कौन-सा कारण उत्तरदायी नहीं है?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-04 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नगरीकरण | -नगरीकरण | ||
पंक्ति 465: | पंक्ति 465: | ||
-असामान्य | -असामान्य | ||
{हिन्दू, सिक्ख,जैन और [[बौद्ध धर्म]] के अनुयायियों के लिए 'बहुपत्नी विवाह' पर कब से रोक लगाई गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न17 | {[[हिन्दू धर्म|हिन्दू]], [[सिक्ख धर्म|सिक्ख]], [[जैन धर्म|जैन]] और [[बौद्ध धर्म]] के अनुयायियों के लिए 'बहुपत्नी विवाह' पर कब से रोक लगाई गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न17 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1954]] से | -[[1954]] से | ||
पंक्ति 475: | पंक्ति 475: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बंगा | -बंगा | ||
+गारो, खासी | +गारो, [[खासी जाति|खासी]] | ||
- | -[[गोंड जनजाति|गोंड]] | ||
-भील | -[[भील]] | ||
{रिजले ने प्रजातियों का वर्गीकरण निम्न में से कितनी श्रेणियों में किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-17 | {रिजले ने प्रजातियों का वर्गीकरण निम्न में से कितनी श्रेणियों में किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-17 | ||
पंक्ति 486: | पंक्ति 486: | ||
-तीन | -तीन | ||
{निम्न में से [[1981]] की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार [[भारत]] में नगरों की संख्या कितनी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-10 | {निम्न में से [[1981]] की [[जनगणना]] रिपोर्ट के अनुसार [[भारत]] में नगरों की संख्या कितनी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-10 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-4,949 | -4,949 | ||
पंक्ति 493: | पंक्ति 493: | ||
+5,222 | +5,222 | ||
{समिति को परिभाषित किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-7 | {समिति को परिभाषित किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-7 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एक स्वार्थ समूह के रूप में | +एक स्वार्थ समूह के रूप में | ||
पंक्ति 509: | पंक्ति 509: | ||
{ | {सामाजिक संरचना का मुख्य आधार क्या है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-38 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[धर्म]] | |||
- | +[[सामाजिक सम्बंध]] | ||
-[[संस्कृति]] | |||
- | -शिक्षा | ||
{जिस परिवार में वंश परम्परा पिता से पुत्रों की दिशा में चलती है, उसे क्या कहते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-01 | {जिस [[परिवार]] में वंश परम्परा [[पिता]] से पुत्रों की दिशा में चलती है, उसे क्या कहते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-01 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पितृ स्थानीय परिवार | -पितृ स्थानीय परिवार | ||
पंक्ति 530: | पंक्ति 530: | ||
-वेबर | -वेबर | ||
{"मूल्य एक | {"मूल्य एक धारणा है, जो सांस्कृतिक या व्यक्तिगत हो सकती है, जिसके द्वारा चीजों की तुलना एक-दूसरे के साथ की जाती है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न8 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
पंक्ति 539: | पंक्ति 539: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न18 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न18 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अधिकांश जनजातियों में स्त्रियों का अनुपात अधिक होने के कारण बहुपत्नी विवाह पाया जाता है | -अधिकांश जनजातियों में स्त्रियों का अनुपात अधिक होने के कारण 'बहुपत्नी विवाह' पाया जाता है | ||
+ | +ब'हुपत्नी विवाह' करने वाले उच्च या निम्न स्थिति के हो सकते हैं | ||
-बहुपत्नी प्रथा के कारण किसी समूह में अच्छे वंशानुक्रम की संतानों के जन्म की संभावना बढ़ जाती है | -'बहुपत्नी प्रथा' के कारण किसी समूह में अच्छे वंशानुक्रम की संतानों के जन्म की संभावना बढ़ जाती है | ||
-एक [[विवाह]] उत्तराधिकारी व्यवस्था के समान है और इनमें स्त्रियों के शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है | -एक [[विवाह]] उत्तराधिकारी व्यवस्था के समान है और इनमें स्त्रियों के शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है | ||
{निम्न में से किस जनजाति में बहुपतित्व प्रथा पाई जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-88 | {निम्न में से किस जनजाति में 'बहुपतित्व प्रथा' पाई जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-88 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भूटिया | -[[भूटिया जनजाति|भूटिया]] | ||
+टोडा | +[[टोडा जनजाति|टोडा]] | ||
-भील | -[[भील]] | ||
-संथाल | -[[संथाल]] | ||
{किस विद्वान ने नगरों के वर्गीकरण का आधार प्रमुख क्रियाकलाप बताया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
+ई ई मुनतज | |||
-लुई ममफ़ोर्ड | |||
-बोगार्डस | |||
-स्पेंगलर | |||
{निम्नांकित में से कौन-सी जनजाति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-18 | {निम्नांकित में से कौन-सी जनजाति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-18 | ||
पंक्ति 557: | पंक्ति 564: | ||
-[[क्षत्रिय]] | -[[क्षत्रिय]] | ||
-[[वैश्य]] | -[[वैश्य]] | ||
{"हम समितियों से जुड़े हैं न कि संस्थाओं से।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-8 | {"हम समितियों से जुड़े हैं न कि संस्थाओं से।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-8 | ||
पंक्ति 588: | पंक्ति 588: | ||
-टायनबी ने | -टायनबी ने | ||
{ | {जब एक दम्पत्ति को निवास के लिए वर अथवा वधु के [[माता]]-[[पिता]] के साथ रहने का विकल्प उपलब्ध हो तो इस स्थिति को क्या कहा जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-268;प्रश्न-60 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | -प्रतिस्थानिक | ||
+उभयस्थानिक | |||
- | -मातृस्थानिक | ||
- | -मातुलस्थानिक | ||
{निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-19 | {निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-19 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+समाजशास्त्र एक सामान्य विज्ञान है, जबकि राजनीतिशास्त्र एक विशेष विज्ञान है | +समाजशास्त्र एक सामान्य विज्ञान है, जबकि राजनीतिशास्त्र एक विशेष विज्ञान है | ||
-समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र समान दृष्टिकोण से समाज का अध्ययन करते हैं | -समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र समान दृष्टिकोण से समाज का अध्ययन करते हैं | ||
-मानवशास्त्र और समाजशास्त्र दोनों ही सामान्य विज्ञान हैं | -मानवशास्त्र और समाजशास्त्र दोनों ही सामान्य विज्ञान हैं | ||
पंक्ति 604: | पंक्ति 604: | ||
{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहा जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न9 | {'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहा जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न9 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यवहार के संस्थागत | -व्यवहार के संस्थागत तरीक़ों को | ||
-व्यवहार के परिमाणात्मक | -व्यवहार के परिमाणात्मक तरीक़ों को | ||
+व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत | +व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत तरीक़ों को | ||
-व्यवहार के निर्माणात्मक | -व्यवहार के निर्माणात्मक तरीक़ों को | ||
{'[[बाल विवाह]]' के लिए कौन-सा तत्व जिम्मेदार | {'[[बाल विवाह]]' के लिए कौन-सा तत्व जिम्मेदार नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न20 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दहेज | -दहेज |
08:05, 21 मई 2014 का अवतरण
|