"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/1": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 178: | पंक्ति 178: | ||
+गुप्ता | +गुप्ता | ||
-कादर | -कादर | ||
||{{seealso|कालबेलिया|कुम्हार|खरिया जनजाति}} | ||{{seealso|कालबेलिया जाति|कुम्हार|खरिया जनजाति}} | ||
{गारो और [[खासी जाति|खासी]] जनजातियों में किस प्रकार के [[परिवार]] पाए जाते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-02 | {गारो और [[खासी जाति|खासी]] जनजातियों में किस प्रकार के [[परिवार]] पाए जाते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-02 | ||
पंक्ति 403: | पंक्ति 403: | ||
+[[संस्कृति]] | +[[संस्कृति]] | ||
-प्रजनन शक्ति | -प्रजनन शक्ति | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति|भारतीय संस्कृति की विशेषताएँ}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन संस्था का महत्त्व बताता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न6 | {निम्नलिखित में से कौन संस्था का महत्त्व बताता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न6 | ||
पंक्ति 411: | पंक्ति 412: | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{मातृ पक्ष की ओर कितनी पीढ़ियों तक के सदस्यों में [[विवाह]] संबंध निषिद्ध है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न16 | {[[मातृकुल|मातृ पक्ष]] की ओर कितनी पीढ़ियों तक के सदस्यों में [[विवाह]] संबंध निषिद्ध है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न16 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+5 पीढ़ी तक | +5 पीढ़ी तक | ||
पंक्ति 461: | पंक्ति 462: | ||
-एक ही समय में अनेक स्त्रियों द्वारा अनेक पुरुषों से विवाह | -एक ही समय में अनेक स्त्रियों द्वारा अनेक पुरुषों से विवाह | ||
-पुरुष द्वारा स्त्री से बार-बार [[विवाह]] | -पुरुष द्वारा स्त्री से बार-बार [[विवाह]] | ||
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}} | |||
{निम्न में से सामाजिक परिवर्तन है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-23 | {निम्न में से सामाजिक परिवर्तन है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-23 | ||
पंक्ति 483: | पंक्ति 485: | ||
-असामान्य | -असामान्य | ||
{[[हिन्दू धर्म|हिन्दू]], [[सिक्ख धर्म|सिक्ख]], [[जैन धर्म|जैन]] और [[बौद्ध धर्म]] के अनुयायियों के लिए 'बहुपत्नी विवाह' पर कब से रोक लगाई गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न17 | {[[हिन्दू धर्म|हिन्दू]], [[सिक्ख धर्म|सिक्ख]], [[जैन धर्म|जैन]] और [[बौद्ध धर्म]] के अनुयायियों के लिए '[[बहुपत्नी विवाह]]' पर कब से रोक लगाई गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न17 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1954]] से | -[[1954]] से | ||
पंक्ति 496: | पंक्ति 498: | ||
-[[गोंड जनजाति|गोंड]] | -[[गोंड जनजाति|गोंड]] | ||
-[[भील]] | -[[भील]] | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{रिजले ने प्रजातियों का वर्गीकरण निम्न में से कितनी श्रेणियों में किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-17 | {रिजले ने प्रजातियों का वर्गीकरण निम्न में से कितनी श्रेणियों में किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-17 | ||
पंक्ति 533: | पंक्ति 536: | ||
-[[संस्कृति]] | -[[संस्कृति]] | ||
-शिक्षा | -शिक्षा | ||
||{{seealso|हिन्दू धर्म|भारतीय संस्कृति}} | |||
{जिस [[परिवार]] में वंश परम्परा [[पिता]] से पुत्रों की दिशा में चलती है, उसे क्या कहते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-01 | {जिस [[परिवार]] में वंश परम्परा [[पिता]] से पुत्रों की दिशा में चलती है, उसे क्या कहते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-01 | ||
पंक्ति 540: | पंक्ति 544: | ||
+पितृवंशीय परिवार | +पितृवंशीय परिवार | ||
-पितृसत्तात्मक परिवार | -पितृसत्तात्मक परिवार | ||
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}} | |||
{'समाजशास्त्र' शब्द की उद्भावना किसने दी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-18 | {'समाजशास्त्र' शब्द की उद्भावना किसने दी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-18 | ||
पंक्ति 558: | पंक्ति 563: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अधिकांश जनजातियों में स्त्रियों का अनुपात अधिक होने के कारण 'बहुपत्नी विवाह' पाया जाता है | -अधिकांश जनजातियों में स्त्रियों का अनुपात अधिक होने के कारण 'बहुपत्नी विवाह' पाया जाता है | ||
+'बहुपत्नी विवाह' करने वाले उच्च या निम्न स्थिति के हो सकते हैं | +'[[बहुपत्नी विवाह]]' करने वाले उच्च या निम्न स्थिति के हो सकते हैं | ||
-'बहुपत्नी प्रथा' के कारण किसी समूह में अच्छे वंशानुक्रम की संतानों के जन्म की संभावना बढ़ जाती है | -'बहुपत्नी प्रथा' के कारण किसी समूह में अच्छे वंशानुक्रम की संतानों के जन्म की संभावना बढ़ जाती है | ||
-एक [[विवाह]] उत्तराधिकारी व्यवस्था के समान है और इनमें स्त्रियों के शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है | -एक [[विवाह]] उत्तराधिकारी व्यवस्था के समान है और इनमें स्त्रियों के शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है | ||
पंक्ति 582: | पंक्ति 587: | ||
-[[क्षत्रिय]] | -[[क्षत्रिय]] | ||
-[[वैश्य]] | -[[वैश्य]] | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{"हम समितियों से जुड़े हैं न कि संस्थाओं से।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-8 | {"हम समितियों से जुड़े हैं न कि संस्थाओं से।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-8 | ||
पंक्ति 603: | पंक्ति 609: | ||
-मर्टन ने | -मर्टन ने | ||
-पारसन्स ने | -पारसन्स ने | ||
+[[राधाकमल मुखर्जी]] ने | +[[राधाकमल मुखर्जी]] ने | ||
-टायनबी ने | -टायनबी ने | ||
पंक्ति 629: | पंक्ति 635: | ||
{'[[बाल विवाह]]' के लिए कौन-सा तत्त्व जिम्मेदार नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न20 | {'[[बाल विवाह]]' के लिए कौन-सा तत्त्व जिम्मेदार नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न20 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दहेज | -[[दहेज प्रथा|दहेज]] | ||
+औद्योगिकीकरण | +औद्योगिकीकरण | ||
-[[अनुलोम विवाह]] | -[[अनुलोम विवाह]] | ||
-संयक्त परिवार व्यवस्था | -संयक्त परिवार व्यवस्था | ||
||{{seealso|नाता प्रथा|डावरिया प्रथा|विधवा विवाह|सती प्रथा}} | |||
{'घोटुल प्रथा' का संबंध किस जनजाति से है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-89 | {'घोटुल प्रथा' का संबंध किस जनजाति से है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-89 | ||
पंक्ति 639: | पंक्ति 646: | ||
+[[गोंड जनजाति|गोंड]] | +[[गोंड जनजाति|गोंड]] | ||
-[[कुकी जनजाति|कुकी]] | -[[कुकी जनजाति|कुकी]] | ||
- | -[[टोडा जनजाति|टोडा]] | ||
{'संस्कारात्मक हरण विवाह प्रथा' निम्न में से किस जनजाति में प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-19 | {'संस्कारात्मक हरण विवाह प्रथा' निम्न में से किस जनजाति में प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-19 | ||
पंक्ति 647: | पंक्ति 654: | ||
-[[भील]] | -[[भील]] | ||
-[[नागा]] | -[[नागा]] | ||
||{{seealso|एकपत्नीत्व विवाह|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह}} | |||
{कस्बा निम्न में से किस तरह का क्षेत्र होता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-12 | {कस्बा निम्न में से किस तरह का क्षेत्र होता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-12 | ||
पंक्ति 678: | पंक्ति 686: | ||
+सभी | +सभी | ||
{"समाजशास्त्र समाज का सामान्य विज्ञान | {"समाजशास्त्र समाज का सामान्य विज्ञान है।" यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-26 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-किंग्सले डेविस | -किंग्सले डेविस | ||
पंक्ति 705: | पंक्ति 713: | ||
-[[1947]] | -[[1947]] | ||
-[[1954]] | -[[1954]] | ||
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{'भ्रातृक बहुपति विवाह' किस जनजाति में पाया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-99 | {'भ्रातृक बहुपति विवाह' किस जनजाति में पाया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-99 | ||
पंक्ति 712: | पंक्ति 721: | ||
-[[गोंड जनजाति|गोंड]] | -[[गोंड जनजाति|गोंड]] | ||
-[[संथाल]] | -[[संथाल]] | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{मैक्स वेबर के अनुसार सत्ता कितने प्रकार की होती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न- 20 | {मैक्स वेबर के अनुसार सत्ता कितने प्रकार की होती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न- 20 | ||
पंक्ति 720: | पंक्ति 730: | ||
-आठ | -आठ | ||
{निम्न से 'मैट्रोपोलिस' कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-13 | {निम्न में से 'मैट्रोपोलिस' कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-13 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[कानपुर]] | -[[कानपुर]] | ||
पंक्ति 730: | पंक्ति 740: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[विवाह]] | -[[विवाह]] | ||
-दहेज | -[[दहेज प्रथा|दहेज]] | ||
+टाई बांधना | +टाई बांधना | ||
-संयुक्त परिवार | -संयुक्त परिवार |
08:12, 22 मई 2014 का अवतरण
|