"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/6": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 378: पंक्ति 378:
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
+[[उपमा अलंकार|उपमा]]
+[[उपमा अलंकार|उपमा]]
||{{seealso|दोहा|सोरठा|रोला|हरिगीतिकाकुण्डलिया}}
||{{seealso|दोहा|सोरठा|रोला|हरिगीतिका|कुण्डलिया}}


{'पापड़ बेलना' का सही अर्थ बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-113  
{'पापड़ बेलना' का सही अर्थ बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-113  
पंक्ति 419: पंक्ति 419:
-विषम चरणों में 12 और समचरणों में 8 मात्राएँ
-विषम चरणों में 12 और समचरणों में 8 मात्राएँ
+विषम चरणों में 12 और समचरणों में 7 मात्राएँ
+विषम चरणों में 12 और समचरणों में 7 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका|कुण्डलिया}}


{निम्न में से कौन-सा रीतिमुक्त [[कवि]] नहीं हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-155
{निम्न में से कौन-सा रीतिमुक्त [[कवि]] नहीं हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-155
पंक्ति 433: पंक्ति 434:
-अपनी खबर
-अपनी खबर
-[[पथ के साथी -महादेवी वर्मा|पथ के साथी]]
-[[पथ के साथी -महादेवी वर्मा|पथ के साथी]]
||{{seealso|संस्मरण|जीवनी|रेखाचित्र|रिपोर्ताज}}


{निम्न में से कौन-सी [[निम्बार्काचार्य]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-38
{निम्न में से कौन-सी [[निम्बार्काचार्य]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-38
पंक्ति 440: पंक्ति 442:
+गीता आष्टा
+गीता आष्टा
-प्रपन्नकल्पवल्ली
-प्रपन्नकल्पवल्ली
||{{seealso|निम्बार्क संप्रदाय}}


{भारतीय [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] किस सम्प्रदाय के थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-323  
{भारतीय [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] किस सम्प्रदाय के थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-323  
पंक्ति 447: पंक्ति 450:
-[[चिश्ती सम्प्रदाय]]
-[[चिश्ती सम्प्रदाय]]
-[[कादिरी सम्प्रदाय]]
-[[कादिरी सम्प्रदाय]]
||{{seealso|फ़िरदौसी सिलसिला|महदवी सम्प्रदाय|सुहरावर्दिया}}


{<poem>नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल।
{<poem>नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल।
पंक्ति 456: पंक्ति 460:
+अन्योक्ति
+अन्योक्ति
-[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
-[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
||{{seealso|अलंकार|रस|छन्द|मुक्तक}}


{'कान का कच्चा होना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-114
{'कान का कच्चा होना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-114
पंक्ति 463: पंक्ति 468:
-दूसरे की बात न मानना
-दूसरे की बात न मानना
-कान का कमजोर होना
-कान का कमजोर होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}


{<poem>सुन सिय सत्य असीस हमारी।
{<poem>सुन सिय सत्य असीस हमारी।
पंक्ति 472: पंक्ति 478:
-[[दोहा]]
-[[दोहा]]
+[[चौपाई]]
+[[चौपाई]]
||{{seealso|मालिनी छन्द|इन्द्रवज्रा छन्द}}


{‘उत्तम’ का [[विलोम शब्द]] क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-41
{‘उत्तम’ का [[विलोम शब्द]] क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-41
पंक्ति 479: पंक्ति 486:
+अधम
+अधम
-कीर्ति
-कीर्ति
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}


{निम्नलिखित में से कौन-सी [[हिन्दी]] की [[पत्रिका]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-318,प्रश्न-19
{निम्नलिखित में से कौन-सी [[हिन्दी]] की [[पत्रिका]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-318,प्रश्न-19
पंक्ति 486: पंक्ति 494:
-देशपोषिणी
-देशपोषिणी
+केरल ज्योति
+केरल ज्योति
||{{seealso|आनन्द कादम्बिनी|हरिश्चन्द्र मैगजीन|अहा ज़िन्दगी}}




पंक्ति 495: पंक्ति 504:
-प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 11-11 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 11-11 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|रोला|हरिगीतिका|बरवै (छन्द)|कुण्डलिया}}


{'जूही की कली' नामक [[कविता]] के रचनाकार [[कवि]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-156
{'जूही की कली' नामक [[कविता]] के रचनाकार [[कवि]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-156
पंक्ति 509: पंक्ति 519:
+प्रभाकर श्रोत्रिय
+प्रभाकर श्रोत्रिय
-ज्ञान रंजन
-ज्ञान रंजन
||{{seealso|उदन्त मार्तण्ड|कादम्बिनी}}


{'गोविन्दभाष्य' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-39
{'गोविन्दभाष्य' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-39
पंक्ति 523: पंक्ति 534:
+[[रामायण]]
+[[रामायण]]
-[[दोहावली -तुलसीदास|दोहावली]]
-[[दोहावली -तुलसीदास|दोहावली]]
||{{seealso|पार्वती मंगल|रामचरितमानस|रामाज्ञा प्रश्न}}


{<poem>कबिरा सोई पीर है, जे जाने पर पीर।  
{<poem>कबिरा सोई पीर है, जे जाने पर पीर।  
पंक्ति 528: पंक्ति 540:
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-12
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-12
|type="()"}
|type="()"}
+यमक
+[[यमक अलंकार|यमक]]
-रूपक
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-पुनरुक्ति
-पुनरुक्ति
-श्लेष
-[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
||{{seealso|रस|छन्द|दोहा}}


{[[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरा]] 'उन्नीस-बीस होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-115
{मुहावरा 'उन्नीस-बीस होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-115
|type="()"}
|type="()"}
+बहुत कम अंतर होना
+बहुत कम अंतर होना
पंक्ति 539: पंक्ति 552:
-हिसाब जोड़ना
-हिसाब जोड़ना
-भाग जाना
-भाग जाना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}


{<poem>निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल।
{<poem>निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल।
पंक्ति 555: पंक्ति 569:
-विरस
-विरस
-अरस
-अरस
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}


{निम्न में उपादान कारक की विभक्ति क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-321,प्रश्न-08
{निम्न में उपादान कारक की विभक्ति क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-321,प्रश्न-08
पंक्ति 562: पंक्ति 577:
-के लिए
-के लिए
+से
+से
||{{seealso|व्याकरण (व्यावहारिक)|कारक}}




पंक्ति 571: पंक्ति 587:
-दिगम्बर
-दिगम्बर
-दुष्कर्म
-दुष्कर्म
||{{seealso|संधि|विशेषण|सर्वनाम}}


{'हालावाद' के प्रवर्तक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-157  
{'हालावाद' के प्रवर्तक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-157  
पंक्ति 578: पंक्ति 595:
-जगदीश गुप्त
-जगदीश गुप्त
+[[हरिवंशराय बच्चन]]
+[[हरिवंशराय बच्चन]]
||{{seealso|मधुशाला|तेजी बच्चन|अमिताभ बच्चन}}


{'दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा' का मुख्यालय कहाँ है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-517
{'दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा' का मुख्यालय कहाँ है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-517
पंक्ति 585: पंक्ति 603:
-[[हैदराबाद]]
-[[हैदराबाद]]
-[[एर्नाकुलम ज़िला|एर्नाकुलम]]
-[[एर्नाकुलम ज़िला|एर्नाकुलम]]
||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा|हिन्दी का मानकीकरण}}


{'षट्संदर्भ' किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-40  
{'षट्संदर्भ' किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-40  
पंक्ति 606: पंक्ति 625:
-अन्योक्ति
-अन्योक्ति
+[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
+[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
||{{seealso|रस|छन्द|कवित्त|कुण्डलिया}}


{'कलेजा होना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-117  
{'कलेजा होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-117  
|type="()"}
|type="()"}
-द्रवित होना
-द्रवित होना
पंक्ति 613: पंक्ति 633:
-विकल होना
-विकल होना
+हिम्मत होना
+हिम्मत होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}


{जिस [[छन्द]] के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती हैं, वह [[छन्द]] कहलाता है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-09
{जिस [[छन्द]] के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती हैं, वह [[छन्द]] कहलाता है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-09
पंक्ति 627: पंक्ति 648:
-प्रतिमुख
-प्रतिमुख
-सामान्य
-सामान्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}


{'नाश कर देना' के लिए सही [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरा]] क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-136,प्रश्न-16
{'नाश कर देना' के लिए सही [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरा]] क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-136,प्रश्न-16
पंक्ति 634: पंक्ति 656:
-पानी-पानी होना
-पानी-पानी होना
-पानी भरना
-पानी भरना
 
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द}}




पंक्ति 644: पंक्ति 666:
+प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 12-12 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 12-12 मात्राएँ
||{{seealso|मालिनी छन्द|इन्द्रवज्रा छन्द|उपेन्द्रवज्रा छन्द}}


{'तुम विद्युत बन आओ पाहुन, मेरे नयनों पर पग धर-धर'।<br />
{'तुम विद्युत बन आओ पाहुन, मेरे नयनों पर पग धर-धर'।<br />
पंक्ति 673: पंक्ति 696:
+श्री रंगनाथ मुनि
+श्री रंगनाथ मुनि
-[[रामानंद]]
-[[रामानंद]]
||{{seealso|वैष्णव सम्प्रदाय|शैव सम्प्रदाय}}


{'पट-पीत मानहुं तड़ित रुचि, सुचि नौमी जनक सुतावरं' में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-14
{'पट-पीत मानहुं तड़ित रुचि, सुचि नौमी जनक सुतावरं' में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-14
पंक्ति 680: पंक्ति 704:
-[[उत्प्रेक्षा अलंकार|उत्प्रेक्षा]]
-[[उत्प्रेक्षा अलंकार|उत्प्रेक्षा]]
-[[यमक अलंकार|यमक]]
-[[यमक अलंकार|यमक]]
||{{seealso|रस|छन्द|सवैया|छप्पय}}


{'दाँतों तले उँगली दबाना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ होगा-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-118
{'दाँतों तले उँगली दबाना' इस मुहावरे का सही अर्थ होगा-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-118
|type="()"}
|type="()"}
-बहुत पछताना
-बहुत पछताना
पंक्ति 687: पंक्ति 712:
+हैरान होना
+हैरान होना
-दर्द महसूस करना
-दर्द महसूस करना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}


{निम्नलिखित में से अशुद्ध वाक्य कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-10
{निम्नलिखित में से अशुद्ध वाक्य कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-10
पंक्ति 694: पंक्ति 720:
-लड़ाई में जीत हुई
-लड़ाई में जीत हुई
-वह जीत गया
-वह जीत गया
||{{seealso|क्रिया|विशेषण|संज्ञा|सर्वनाम}}


{‘महान’ का [[विलोम शब्द|विलोम]] बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-44
{‘महान’ का [[विलोम शब्द|विलोम]] बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-44
पंक्ति 701: पंक्ति 728:
-अल्प
-अल्प
-नगण्य
-नगण्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}


{[[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]] ने निम्न में से किसे प्रेमाख्यान काव्य परम्परा का प्रथम [[कवि]] माना?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-05
{[[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]] ने निम्न में से किसे प्रेमाख्यान काव्य परम्परा का प्रथम [[कवि]] माना?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-05
पंक्ति 717: पंक्ति 745:
-क्रमश: 15 और 16 मात्राएँ
-क्रमश: 15 और 16 मात्राएँ
-क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ
-क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|कुण्डलिया}}


{[[अपभ्रंश]] को 'पुरानी हिन्दी' किसने कहा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-159
{[[अपभ्रंश]] को 'पुरानी हिन्दी' किसने कहा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-159
पंक्ति 724: पंक्ति 753:
+[[चन्द्रधर शर्मा गुलेरी]]
+[[चन्द्रधर शर्मा गुलेरी]]
-[[भारतेन्दु हरिश्चंद्र]]
-[[भारतेन्दु हरिश्चंद्र]]
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}


{निम्नलिखित में से कौन 'विखंडनवाद' के प्रवर्तक थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-519
{निम्नलिखित में से कौन 'विखंडनवाद' के प्रवर्तक थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-519
पंक्ति 731: पंक्ति 761:
-फ़ूकोयामा
-फ़ूकोयामा
-ग्राम्शी
-ग्राम्शी
||{{seealso|द्वैतवाद|विशिष्टाद्वैतवाद}}


{[[आलवार]] संख्या में कितने थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-42
{[[आलवार]] संख्या में कितने थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-42
पंक्ति 738: पंक्ति 769:
-आठ
-आठ
-ग्यारह
-ग्यारह
||{{seealso|अंदाल|कंबन|नयनार}}


{निम्नलिखित में से कौन-सी [[रामानंद]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-327
{निम्नलिखित में से कौन-सी [[रामानंद]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-327
पंक्ति 754: पंक्ति 786:
-[[यमक अलंकार|यमक]]
-[[यमक अलंकार|यमक]]
+[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
+[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
||{{seealso|रस|छन्द|सवैया|सोरठा}}


{'आँखों पर चर्बी छाना' का अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-119  
{'आँखों पर चर्बी छाना' का अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-119  
पंक्ति 761: पंक्ति 794:
+अभिमान करना
+अभिमान करना
-निर्लज्ज होना
-निर्लज्ज होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}


{<poem>किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
{<poem>किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
पंक्ति 777: पंक्ति 811:
-कंचन
-कंचन
-धनाढ्य
-धनाढ्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}


{आदिकालीन साहित्य में [[वीर रस]] की रचनाओं में किस [[भाषा]] का प्रयोग किया गया?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-03
{आदिकालीन साहित्य में [[वीर रस]] की रचनाओं में किस [[भाषा]] का प्रयोग किया गया?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-03
पंक्ति 784: पंक्ति 819:
+[[डिंगल |डिंगल]]
+[[डिंगल |डिंगल]]
-[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]]
-[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]]
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

08:10, 15 जुलाई 2014 का अवतरण

1 चौपाई में होती हैं- (यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-186

प्रत्येक चरण में 16 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 15 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 14 मात्राएँ
इनमें से कोई नहीं

2 हिन्दी भाषा के विकास का सही अनुक्रम कौन-सा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-52,प्रश्न-571

पालि, प्राकृत, अपभ्रंश, हिन्दी
प्राकृत, अपभ्रंश, हिन्दी, पालि
अपभ्रंश, पालि, प्राकृत, हिन्दी
हिन्दी, पालि, अपभ्रंश, प्राकृत

3 संचार माध्यमों में प्रयोग होता है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-160

हिन्दी का शासकीय रूप
हिन्दी का साहित्यिक रूप
हिन्दी का शुद्ध व्याकरणिक रूप
इनमें से कोई नहीं

4 निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-49;प्रश्न-536

साहित्य लहरी - पद्माकर
लोकायतन - सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'
एक कंठ विषपायी - नागार्जुन
वैराग्य संदीपनी - तुलसीदास

5 कन्नड़ भाषा में पद्य के स्थान पर गद्य का आरम्भ करने वाले संत कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-43

पुंडरीक विट्ठल
पंय
बासवेश्वर
नरसी मेहता

6 ध्वनि-मयी कर के गिरि-कंदरा, कलित-कानन-केलि-निकुंज को।
उपरोक्त पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-16

छेकानुप्रास
वृत्त्यनुप्रास
लाटानुप्रास
यमक

7 तुलसीदास को कलिकाल का बाल्मीकि किसने कहा था?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-328

रामचन्द्र शुक्ल
जॉर्ज ग्रियर्सन
नाभादास
स्मिथ

8 मुहावरा 'कूपमंडूक होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-120

घर में ही रहना
कुएँ में गिरना
अत्यंत सीमित ज्ञान होना
मूर्ख होना

9 ‘सृष्टि’ का विलोम शब्द बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-35

मरण
प्रलय
वृष्टि
मोक्ष

10 हिन्दी भाषा का सम्बंध निम्न में से किससे है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-317,प्रश्न-01

शौरसेनी अपभ्रंश
अपभ्रंश
पश्चिमी प्राकृत
प्राकृत

11 चौपई में होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-187

प्रत्येक चरण में 17 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 16 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 15 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 14 मात्राएँ

12 निम्न में से कौन-सी साहित्येतिहास लेखन की विधि नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-151

अकारादि क्रम
लेखकों का कालक्रम
रचनाओं का कालक्रम
परिस्थिति-प्रवृत्ति मूलक क्रम

13 'सखि वे मुझसे कह कर जाते' - यह किस कवि की काव्य-पंक्ति है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-511

सियाराम शरण गुप्त
मैथिलीशरण गुप्त
अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध'
वियोगी हरि

14 निम्न में से विष्णुस्वामी की रचना कौन-सी है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-34

सिद्धांतपंचमात्रा
सर्वज्ञसूक्त
वेदांतसार
आगम प्रमाण्य

15 भक्ति काल की दूसरी मुख्य भाषा थी-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-319

अवधी भाषा
ब्रज भाषा
राजस्थानी भाषा
संस्कृत

16

दिवसावसान का समय
मेघमय आसमान से उत्तर रही है
वह संध्या-सुन्दरी परी सी
धीरे-धीरे-धीरे।

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-7

उपमा
रूपक
मानवीकरण
इनमें से कोई नहीं

17 'ठीकरा फूटना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-110

जोर-जोर से हँसना
दु:खी होना
किसी के सर झूठा दोष लगाना
बर्तन तोड़ना

18 कोई भी छंद किसमें विभक्त रहता है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-2

चरणों में
यति में
उपरोक्त दोनों
इनमें से कोई नहीं

19 ‘अति’ का विपरीतार्थक शब्द क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-37

न्यून
कम
अल्प
नगण्य

20 निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-29,प्रश्न-40

शारीरिक
शारीरीक
शरीरिक
सारीरिक

21 रोला में होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-188

क्रम से चार चरणों में 12-12 मात्राएँ
क्रम से चार चरणों में 11 और 13 मात्राएँ
क्रम से चार चरणों में 12 और 14 मात्राएँ
इनमें से कोई नहीं

22 'शब्दानुशासन' के लेखक निम्न में से कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-152

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
हेमचन्द्राचार्य
सरहपाद
स्वयंभू

23 'शिवशम्भु के चिट्ठे' के लेखक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-512

प्रताप नारायण मिश्र
बालकृष्ण भट्ट
श्रीनिवास दास
बालमुकुन्द गुप्त

24 आचार्य वल्लभ ने निम्नलिखित में से किसकी रचना नहीं की थी?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-35

प्रपन्नकल्पवल्ली
सुबोधिनी
अणुभाष्य
तत्वदीप निबंध

25 'रसिक सम्प्रदाय' का आधारभूत ग्रंथ कौन-सा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-320

पांचरात्र संहिताएँ
भक्ति पावन
उपरोक्त दोनों
इनमें से कोई नहीं

26 "तीन बेर खाती थी वे तीन बेर खाती हैं" में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-17;प्रश्न-8

अनुप्रास
श्लेष
यमक
अन्योक्ति

27 मुहावरा 'उलट-फेर होना' का सही अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-111

करवट लेना
हिंसा होना
अपेक्षा के विरुद्ध काम करना
परिवर्तन होना

28 चारों चरणों में समान मात्राओं वाले छंद को क्या कहते हैं?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-3

सम मात्रिक छंद
विषम मात्रिक छंद
अर्द्धसम मात्रिक छंद
उपरोक्त सभी

29 ‘ब्रह्म’ का विपरीतार्थक शब्द क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-38

जीव
माया
जगत
अज्ञान

30 "वृक्ष से पत्ते गिरते हैं।" इस वाक्य में 'पर' कौन-सा कारक है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-73,प्रश्न-29

कर्म
करण
अपादान
अधिकरण

31 'रूपमाला' में मात्राएँ होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-189

क्रमश: 14 और 10 मात्राएँ
क्रमश: 14 और 12 मात्राएँ
क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ
क्रमश: 10 और 14 मात्राएँ

32 'खालिकबारी' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-153

खालिक खलक
रहीम
अमीर ख़ुसरो
अकबर

33 निम्नलिखित में से कौन-सा देश-विभाजन को लेकर लिखा गया उपन्यास है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-513

अमृत और विष
झूठा सच
अपने-अपने अजनबी
अंतराल

34 'सिद्धांतपंचमात्रा' के रचनाकार कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-36

विष्णुस्वामी
आचार्य वल्लभ
राघवानन्द
रामानुज

35 'पद्मावत' किस प्रकार का काव्य है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-321

अन्योक्ति
समासोक्ति
अन्योक्ति एवं समासोक्ति
अतिशयोक्ति

36 "अब अलि रही गुलाब में, अपत कटीली डार में" कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-9

उपमा
उत्प्रेक्षा
अन्योक्ति
अतिशयोक्ति

37 'पेट में दाढ़ी होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-112

धूर्त प्राणी
रोगग्रसित होना
पेट तक लम्बी दाढ़ी होना
देखने में सीधा, किंतु चालाक होना

38 निम्नलिखित में सम मात्रिक छंद का कौन-सा उदाहरण है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-4

दोहा
सोरठा
चौपाई
उपरोक्त सभी

39 ‘बहिरंग’ का विलोम शब्द है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-39

अन्तरंग
रंगारंग
जलतरंग
रागरंग

40 ‘पंचवटी’ में कौन-सा समास है? (ल्युसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-59;प्रश्न-38

द्विगु समास
बहुव्रीहि समास
तत्पुरुष समास
अव्ययीभाव समास

41 'हरिगीतिका' में मात्राएँ होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-190

क्रमश: दो चरणों में14 और12 मात्राएँ
क्रमश: दो चरणों में 12 और 14 मात्राएँ
क्रमश: दो चरणों में 14 और 16 मात्राएँ
इनमें से कोई नहीं

42 सूफ़ी काव्य का उद्देश्य है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-154

प्रेम-निरूपण
काव्यशास्त्र निरूपण
इस्लाम धर्म का प्रचार
राष्ट्रीय चेतना

43 'धातुसेन' जयशंकर प्रसाद के किस नाटक का पात्र है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-514

राज्यश्री
चन्द्रगुप्त
ध्रुवस्वामिनी
स्कन्दगुप्त

44 'महानुभाव सम्प्रदाय' चलाने वाले भक्त कवि कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-37

ज्ञानेश्वर
पुंडरीक विट्ठल
नामदेव
चक्रधर

45 प्रेमाख्यानक काव्यों में किस रस की प्रधानता है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-322

शृंगार रस
भक्ति रस
वीर रस
अद्भुत रस

46

अति मलीन वृषभानुकुमारी।
अधोमुख रहति, उरध नहिं चितवत, ज्यों गथ हारे थकित जुआरी।
छूटे चिहुर बदन कुम्हिलानो, ज्यों नलिनी हिमकर की मारी॥

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-10

अनुप्रास
उत्प्रेक्षा
रूपक
उपमा

47 'पापड़ बेलना' का सही अर्थ बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-113

पापड़ बनाना
मुसीबत उठाना
खाना बनाना
पतली रोटी बनाना

48 शिल्पगत आधार पर दोहे से उल्टा छंद कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-6

रोला
चौपाई
सोरठा
बरवै छन्द

49 ‘अनागत’ का विलोम शब्द क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-40

वर्तमान
भूतकालिक
विगत
आगत

50 'कुआनो नदी' के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-317,प्रश्न-10

सर्वेश्वरदयाल सक्सेना
रघुवीर सहाय
श्रीकान्त वर्मा
नरेश मेहता

51 बरवै छन्द में मात्राओं की संख्या होती है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-191

विषम चरणों में 11 और समचरणों में 7 मात्राएँ
विषम चरणों में 14 और समचरणों में 7 मात्राएँ
विषम चरणों में 12 और समचरणों में 8 मात्राएँ
विषम चरणों में 12 और समचरणों में 7 मात्राएँ

52 निम्न में से कौन-सा रीतिमुक्त कवि नहीं हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-155

घनानन्द
बोधा
जसवंत सिंह
ठाकुर असनी

53 निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सा यात्रा वृत्त है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-515

चीड़ों पर चाँदनी
भूले बिसरे चित्र
अपनी खबर
पथ के साथी

54 निम्न में से कौन-सी निम्बार्काचार्य की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-38

वेदांत परिजात सौरभ
श्रीकृष्ण स्तवराज
गीता आष्टा
प्रपन्नकल्पवल्ली

55 भारतीय सूफ़ी किस सम्प्रदाय के थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-323

बेशरा सम्प्रदाय
शरा सम्प्रदाय
चिश्ती सम्प्रदाय
कादिरी सम्प्रदाय

56

नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल।
अली कली ही सौं बिध्यौं, आगे कौन हवाल॥

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-11

रूपक
विशेषोक्ति
अन्योक्ति
अतिशयोक्ति

57 'कान का कच्चा होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-114

कम सुनना
सुनी बात पर विश्वास करना
दूसरे की बात न मानना
कान का कमजोर होना

58

सुन सिय सत्य असीस हमारी।
पूजहि मन कामना तुम्हारी॥

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छन्द है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-07

बरवै
सोरठा
दोहा
चौपाई

59 ‘उत्तम’ का विलोम शब्द क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-41

निकृष्ट
विकृत
अधम
कीर्ति

60 निम्नलिखित में से कौन-सी हिन्दी की पत्रिका है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-318,प्रश्न-19

केरल दर्शन
दक्षिण निधि
देशपोषिणी
केरल ज्योति

61 इन्द्रवज्रा में मात्राओं की संख्या कितनी होती है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-192

प्रत्येक चरण में 13-13 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 15-15 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 11-11 मात्राएँ

62 'जूही की कली' नामक कविता के रचनाकार कवि कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-156

सुमित्रानन्दन पंत
सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'
जयशंकर प्रसाद
महादेवी वर्मा

63 'नया ज्ञानोदय' नाम की पत्रिका के सम्पादन कौन हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-516

मृणाल पाण्डेय
रवीन्द्र कालिया
प्रभाकर श्रोत्रिय
ज्ञान रंजन

64 'गोविन्दभाष्य' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-39

चैतन्य महाप्रभु
रूपगोस्वामी
बलदेव विद्याभूषण
जीव गोस्वामी

65 निम्नलिखित में से कौन-सी तुलसीदास की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-324

बरवै रामायण
गीतावली
रामायण
दोहावली

66

कबिरा सोई पीर है, जे जाने पर पीर।
जे पर पीर न जानई, सो काफिर बेपीर।

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-12

यमक
रूपक
पुनरुक्ति
श्लेष

67 मुहावरा 'उन्नीस-बीस होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-115

बहुत कम अंतर होना
बहुत अंतर होना
हिसाब जोड़ना
भाग जाना

68

निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल।
बिन निज भाषा ज्ञान के मिटे न हिय कौ शूल॥

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छन्द है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-08

सोरठा
दोहा
रोला
हरिगीतिका

69 ‘नीरस’ का विलोम शब्द क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-42

रसीला
सरस
विरस
अरस

70 निम्न में उपादान कारक की विभक्ति क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-321,प्रश्न-08

ने
को
के लिए
से

71 निम्न में से कौन-सा स्वर संधि का उदाहरण है? (ल्युसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-45;प्रश्न-43

रत्नाकर
वागीश
दिगम्बर
दुष्कर्म

72 'हालावाद' के प्रवर्तक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-157

नरेन्द्र शर्मा
रामेश्वर शुक्ल 'अंचल'
जगदीश गुप्त
हरिवंशराय बच्चन

73 'दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा' का मुख्यालय कहाँ है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-517

बैंगलोर
चेन्नई
हैदराबाद
एर्नाकुलम

74 'षट्संदर्भ' किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-40

रूप गोस्वामी
जीव गोस्वामी
बलदेव विद्याभूषण
सनातन गोस्वामी

75 उत्तरी भारत में 'राम भक्ति वित' का प्रवर्तन आचार्य रामानुज की परम्परा में किसने प्रारम्भ किया था?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-325

रामानंद
श्री रंगनाथ मुनि
राघवानंद
कांचीपूर्ण

76 'संदेसनि मधुवन-कूप भरे' में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-13

रूपक
वक्रोक्ति
अन्योक्ति
अतिशयोक्ति

77 'कलेजा होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-117

द्रवित होना
विवश होना
विकल होना
हिम्मत होना

78 जिस छन्द के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती हैं, वह छन्द कहलाता है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-09

रोला
चौपाई
कुण्डलिया
दोहा

79 ‘मुख्य’ का विलोम क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-43

गौण
विमुख
प्रतिमुख
सामान्य

80 'नाश कर देना' के लिए सही मुहावरा क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-136,प्रश्न-16

पानी में आग लगा देना
पानी फेर देना
पानी-पानी होना
पानी भरना

81 वसन्ततिलका में मात्राओं की संख्या होती है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-194

प्रत्येक चरण में 13-11 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 12-13 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
प्रत्येक चरण में 12-12 मात्राएँ

82 'तुम विद्युत बन आओ पाहुन, मेरे नयनों पर पग धर-धर'।
उपरोक्त पंक्तियाँ किसके द्वारा लिखी गईं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-158

महादेवी वर्मा
मीरा
श्रीनरेश मेहता
लीलाधर जगूड़ी

83 व्यंजना शक्ति का कार्य क्या है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-518

मूल अर्थ को व्यक्त करना
प्रयोजन को व्यक्त करना
मुख्यार्थ की व्याख्या करना
मुख्यार्थ में छिपे अकथित अर्थ को व्यक्त करना

84 सातवें आलवार संत कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-41

काठकोय
नम्म
आण्डाल
कुलशेखर

85 'श्री सम्प्रदाय' के प्रथम आचार्य कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-326

रामानुज
राघवानंद
श्री रंगनाथ मुनि
रामानंद

86 'पट-पीत मानहुं तड़ित रुचि, सुचि नौमी जनक सुतावरं' में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-14

उपमा
रूपक
उत्प्रेक्षा
यमक

87 'दाँतों तले उँगली दबाना' इस मुहावरे का सही अर्थ होगा-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-118

बहुत पछताना
चुप रह जाना
हैरान होना
दर्द महसूस करना

88 निम्नलिखित में से अशुद्ध वाक्य कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-10

देखो शत्रु दौड़ रहा है
मैंने आम खाया
लड़ाई में जीत हुई
वह जीत गया

89 ‘महान’ का विलोम बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-44

क्षुद्र
अनुचित
अल्प
नगण्य

90 आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने निम्न में से किसे प्रेमाख्यान काव्य परम्परा का प्रथम कवि माना?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-05

मंझन
जायसी
मुल्ला दाऊद
कुतुबन

91 मनहरण कविन्त में मात्राओं की संख्या कितनी होती है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-195

क्रमश: 15 और 17 मात्राएँ
क्रमश: 16 और 15 मात्राएँ
क्रमश: 15 और 16 मात्राएँ
क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ

92 अपभ्रंश को 'पुरानी हिन्दी' किसने कहा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-159

जॉर्ज ग्रियर्सन
श्यामसुन्दर दास
चन्द्रधर शर्मा गुलेरी
भारतेन्दु हरिश्चंद्र

93 निम्नलिखित में से कौन 'विखंडनवाद' के प्रवर्तक थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-519

देरिदा
लीविस
फ़ूकोयामा
ग्राम्शी

94 आलवार संख्या में कितने थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-42

दस
बारह
आठ
ग्यारह

95 निम्नलिखित में से कौन-सी रामानंद की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-327

वैष्णव मताब्द भास्कर
श्री रामार्जुन पद्धति
रामरक्षा स्त्रोत
शृंगार रस मंडन

96

रहिमन जो गति दीप की, कुल कपूत गति सोय।
बारे उजियारै लगै, बढ़ै अंधेरो होय॥

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-15

उपमा
रूपक
यमक
श्लेष

97 'आँखों पर चर्बी छाना' का अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-119

धोखा खाना
कुछ समझ न आना
अभिमान करना
निर्लज्ज होना

98

किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
चाहे जो करो शरण्य शरण तिहारे हैं।

प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छन्द है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-11

उल्लाला
छप्पय
रोला
घनाक्षरी

99 निम्न में से ‘धनवान’ का विलोम शब्द बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-45

अकिंचन
किंकर
कंचन
धनाढ्य

100 आदिकालीन साहित्य में वीर रस की रचनाओं में किस भाषा का प्रयोग किया गया?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-03

पिंगल
बुन्देली
डिंगल
प्राकृत