"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/4": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 135: | पंक्ति 135: | ||
{छिटपुट ग्रामीण बस्तियाँ निम्नलिखित में से किस राज्य में पाई जाती हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-14 | {छिटपुट ग्रामीण बस्तियाँ निम्नलिखित में से किस राज्य में पाई जाती हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-14 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आंध्र प्रदेश | -[[आंध्र प्रदेश]] | ||
-कर्नाटक | -[[कर्नाटक]] | ||
+केरल | +[[केरल]] | ||
-तमिलनाडु | -[[तमिलनाडु]] | ||
{किसने संसार की प्रजातियों का वर्गीकरण कॉक सायड, मंगोलायड और नीग्रायड किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-36 | {किसने संसार की प्रजातियों का वर्गीकरण 'कॉक सायड', 'मंगोलायड' और 'नीग्रायड' किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-36 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हंबर्ग | -हंबर्ग | ||
पंक्ति 149: | पंक्ति 149: | ||
{‘मातुलेय प्रथा’ किस परिवार में पाई जाती है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-03 | {‘मातुलेय प्रथा’ किस [[परिवार]] में पाई जाती है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-03 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पितृ सत्तात्मक | -पितृ सत्तात्मक | ||
-संयुक्त परिवार | -[[संयुक्त परिवार]] | ||
-एकाकी परिवार | -एकाकी परिवार | ||
+मातृ सत्तात्मक परिवार | +मातृ सत्तात्मक परिवार | ||
पंक्ति 170: | पंक्ति 170: | ||
+सभी | +सभी | ||
{भारत में नातेदारी शब्द किससे सम्बंधित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-28 | {[[भारत]] में 'नातेदारी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] किससे सम्बंधित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-28 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+किसी जनजाति की सामाजिक संरचना | +किसी [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] की सामाजिक संरचना से। | ||
-किसी जनजाति के बहिर्विवाही वर्गों के विभजन | -किसी जनजाति के [[बहिर्विवाह|बहिर्विवाही]] वर्गों के विभजन से। | ||
-श्रम विभाजन की प्रकृति | -श्रम विभाजन की प्रकृति से। | ||
-जनजातियों की विवाह सम्बंधी रीतियों | -जनजातियों की [[विवाह संस्कार|विवाह]] सम्बंधी रीतियों से। | ||
{ख़ला क्या | {'ख़ला' क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-37 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+पत्नी द्वारा सम्बंध विच्छेद की माँग जिसके लिए पति की अनुमति आवश्यक | +पत्नी द्वारा सम्बंध विच्छेद की माँग, जिसके लिए पति की अनुमति आवश्यक है। | ||
-विवाह का एक | -[[विवाह संस्कार|विवाह]] का एक प्रकार। | ||
-तलाक और पुनर्विवाह के बीच की | -तलाक और पुनर्विवाह के बीच की अवधि। | ||
-पति द्वारा पत्नी से दूसरे विवाह की आज्ञा | -पति द्वारा पत्नी से दूसरे विवाह की आज्ञा माँगना। | ||
{जनसंख्या में वृद्धि के ‘स्वेच्छावादी सिद्धान्त’ का प्रतिपादन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-04 | {जनसंख्या में वृद्धि के ‘स्वेच्छावादी सिद्धान्त’ का प्रतिपादन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-04 | ||
पंक्ति 195: | पंक्ति 195: | ||
+शिकागो | +शिकागो | ||
-मास्को | -मास्को | ||
-मुम्बई | -[[मुम्बई]] | ||
-कोलकाता | -[[कोलकाता]] | ||
{एक नगर में सामाजिक दूरी का कारण निम्न में से क्या हो सकता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-25 | {एक नगर में सामाजिक दूरी का कारण निम्न में से क्या हो सकता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-25 | ||
पंक्ति 214: | पंक्ति 214: | ||
{प्रजाति के सम्बंध में यूनेस्को ने समाज शास्त्रियों की कांफ़्रेंस कब आयोजित की थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-37 | {प्रजाति के सम्बंध में यूनेस्को ने समाज शास्त्रियों की कांफ़्रेंस कब आयोजित की थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-37 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+1952 | +[[1952]] | ||
-1964 | -[[1964]] | ||
-1963 | -[[1963]] | ||
-1965 | -[[1965]] | ||
पंक्ति 228: | पंक्ति 228: | ||
-मार्गन | -मार्गन | ||
{निम्नांकित में से परिवार के उद्विकासीय सिद्धांत के प्रमुख समर्थक कौन थे? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04 | {निम्नांकित में से [[परिवार]] के उद्विकासीय सिद्धांत के प्रमुख समर्थक कौन थे? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
पंक्ति 235: | पंक्ति 235: | ||
-मर्टन | -मर्टन | ||
{समाजशास्त्र एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-36 | {'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-36 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | ||
पंक्ति 242: | पंक्ति 242: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{पोटलैच (Potlach) वह आदिम प्रथा है जिसके द्वारा-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-29 | {'पोटलैच' (Potlach) वह आदिम प्रथा है जिसके द्वारा-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-29 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-लड़की का विवाह सम्पन्न किया जाता | -लड़की का [[विवाह संस्कार|विवाह]] सम्पन्न किया जाता है। | ||
+वस्तुओं का विनियम किया जाता | +वस्तुओं का विनियम किया जाता है। | ||
-जनजाति के मुखिया को सम्मानित किया जाता | -[[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] के मुखिया को सम्मानित किया जाता है। | ||
-सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए सम्पत्ति का अपव्यय किया जाता | -सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए सम्पत्ति का अपव्यय किया जाता है। | ||
{बहुपति विवाह का कारण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-38 | {[[बहुभार्यता विवाह|बहुपति विवाह]] का कारण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-38 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संयुक्त परिवार को मजबूत बनाने का | -[[संयुक्त परिवार]] को मजबूत बनाने का विचार। | ||
-पुरुष के अनुपात में स्त्रियों की कम | -पुरुष के अनुपात में स्त्रियों की कम संख्या। | ||
-निर्धनता | -निर्धनता | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
पंक्ति 266: | पंक्ति 266: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनता | -जनता | ||
-संविधान | -[[भारत का संविधान|संविधान]] | ||
-परीक्षा | -परीक्षा | ||
+इनमें से कोई नहीं | +इनमें से कोई नहीं | ||
पंक्ति 272: | पंक्ति 272: | ||
{‘घेट्टो’ की व्याख्या के सर्वाधिक निकट निम्नलिखित में से कौन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-03 | {‘घेट्टो’ की व्याख्या के सर्वाधिक निकट निम्नलिखित में से कौन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-03 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पश्चिमी समाजों में पाई जाने वाली गंदी | -पश्चिमी समाजों में पाई जाने वाली गंदी बस्तियाँ। | ||
-यह नगर का एक परित्यक्त खण्ड | -यह नगर का एक परित्यक्त खण्ड है। | ||
+यह एक गंदी बस्ती है, जिसमें संजाति समूह के लोग निवास करते हैं तथा जो शेष नगर के जीवन से कटी रहती | +यह एक गंदी बस्ती है, जिसमें संजाति समूह के लोग निवास करते हैं तथा जो शेष नगर के जीवन से कटी रहती है। | ||
-यह गंदी बस्ती में रहने के एक प्रतिमान की ओर संकेत करता है, जो वर्तमान में अस्तित्व में नहीं | -यह गंदी बस्ती में रहने के एक प्रतिमान की ओर संकेत करता है, जो वर्तमान में अस्तित्व में नहीं है। | ||
{निम्नलिखित में से नगरीय समुदाय की विशेषता कौन-सी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-16 | {निम्नलिखित में से नगरीय समुदाय की विशेषता कौन-सी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-16 | ||
पंक्ति 284: | पंक्ति 284: | ||
-सम्मति का संकेंद्रण | -सम्मति का संकेंद्रण | ||
{वर्ण व्यवस्था किस प्रकार की होती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-38 | {[[वर्ण व्यवस्था]] किस प्रकार की होती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-38 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-स्थाई | -स्थाई |
09:23, 7 दिसम्बर 2014 का अवतरण
|