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{{सूचना बक्सा राजनीतिज्ञ
'''सी.नारायन रेड़्ड़ी''' ([[अंग्रेजी]]: C. Narayana Reddy, जन्म: [[29 जुलाई]], [[1931]], [[आंध्र प्रदेश]]) [[ज्ञानपीठ पुरस्कार]] से सम्मानित [[तेलुगु भाषा]] के प्रख्यात [[कवि]] सी. नारायण रेड्डी अपनी पीढ़ी के सर्वाधिक जाने-माने कवियों में से एक हैं। ये पांच दशकों से भी अधिक समय तक काव्य रचना में लगे हुए है, अब तक इनकी 40 से भी अधिक कृतियां प्रकाशित हो चुकी हैं, जिसमें [[कविता]], गीत, संगीत-नाटक, नृत्य-नाट्य, निबंध यात्रा-संस्मरण, साहित्यालोचन तथा [[ग़ज़ल|ग़ज़लें]] (मौलिक तथा अनूदित) सम्मिलित हैं।
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'''सी. शंकरन नायर''' ([[अंग्रेज़ी]]: ''C. Sankaran Nair'', जन्म: [[11 जुलाई]], [[1857]], [[पालक्काड]], [[केरल]]; मृत्यु: [[24 अप्रैल]], [[1934]], [[मद्रास]]) भारतीय न्यायविद एवं राजनेता थे, जिन्होंने अपने स्वतंत्र विचारों और स्पष्टवादिता के बावजूद उच्च सरकारी पद हासिल किए थे, जो उस समय भारतीयों को मुश्किल से मिलते थे। उन्होंने एक साथ [[महात्मा गांधी|मोहनदास करमचंद्र गांधी]] के नेतृत्व में चरम भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन तथा ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा इसे बलपूर्णक कुचले जाने, दोनों का विरोध किया था।<ref name="a">{{पुस्तक संदर्भ |पुस्तक का नाम=भारत ज्ञानकोश, खण्ड-5|लेखक=इंदु रामचंदानी|अनुवादक= |आलोचक= |प्रकाशक=एंसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली और पॉप्युलर प्रकाशन, मुम्बई|संकलन= भारतकोश पुस्तकालय|संपादन= |पृष्ठ संख्या=254|url=}}</ref>
==जन्म एवं शिक्षा==
==जन्म एवं शिक्षा==
सी. शंकरन नायर का जन्म 11 जुलाई, [[1857]] को मनकारा, [[पालक्काड]] के निकट, [[केरल]] में हुआ था। इनका पूरा नाम शंकरन नायर चेत्तूर था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा पारंपरिक तरीके से घर में ही हुई थी और फिर वह मालाबार के स्कूल में जारी रही, [[कालीकट]] के प्रॉविन्शियल स्कूल से आर्ट्स की परीक्षा में वह प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। इसके बाद सी. शंकरन नायर ने मद्रास के प्रेसिडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया। [[1877]] में उन्होंने [[कला]] की उपाधि प्राप्त की और दो साल बाद मद्रास लॉ कॉलेज से कानून की उपाधि हासिल की। [[1880]] में इन्होंने मद्रास हाईकोर्ट में वकील के तौर पर अपना पेशेवर जीवन शुरू किया।
सिंगिरेड्डी नारायण रेड्डी का जन्म 29 जुलाई, 1931 को आंध्र प्रदेश के एक दूरदराज़ के गांव हनुमाजीपेट के एक कृषक परिवार में हुआ। इनकी प्रारंभिक शिक्षा [[उर्दू]] माध्यम से हुई। किशोरावस्था में इन पर लोकगीतों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित हरि-कथा, विथि-भागवत आदि लोकशैलियों की गहरी छाप पड़ी। यह [[संगीत|संगीत-प्रेमी]] हैं और सुमधुर कंठ के स्वामी हैं, जिसका यह अपने [[काव्य]] पाठों में पूरा लाभ उठाते हैं।
==न्यायाधीश पद==
==कवि के रूप में==
शंकरन नायर को मद्रास प्रांत का सरकारी वकील [[1899]] में बनाया गया एवं महाधिवक्ता [[1907]] में तथा [[मद्रास उच्च न्यायालय]] का न्यायाधीश [[1908]] में नियुक्त किया गया। [[1915]] तक वह इस पद पर रहे। इसी बीच साल [[1902]] में [[लॉर्ड कर्जन|वॉयसराय लॉर्ड कर्जन]] ने उन्हें सालिग यूनिवर्सिटी कमीशन का सचिव बनाया। अपने सबसे प्रसिद्ध फ़ैसले में उन्होंने हिंदू धर्म में धर्मातरण को उचित ठहराया तथा फ़ैसला दिया कि ऐसे धर्मांतरित लोग जाति बहिष्कृत नहीं हैं। कुछ सालों तक वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधि रहे और इसके अमरावती अधिवेशन [[1897]] की अध्यक्षता की, उन्होंने 'द मद्रास रिव्यू' एवं 'द मद्रास लॉ' जर्नल की स्थापना और संपादन किया।<ref name="a"/>
सी.नारायन रेड़्ड़ी को [[कवि]] के विकासक्रम के विभिन्न चरणों में रखा जा सकता है, ये है, रूमानी, प्रगतिशील तथा मानवतावादी चरण, यह वर्गीकरण कवि की विकास यात्रा में पड़ने वाले किसी एक पड़ाव से जुड़ी रचनाओं में पाए जाने वाले सर्वप्रथम तत्त्व को निर्दिष्ट करने मात्र के लिए है। इन सभी चरणों के दौरान मनुष्य की अंतर्निहित अच्छाई और अंतत: सामाजिक, आर्थिक अथवा राजनीतिक बुराई पर उसकी विजय की अवश्यंभाविता में [[कवि]] की गहन एवं अटूट आस्था एक अंरर्धारा की भांति निरंतर प्रवहमान रहती है।
==राष्ट्रवादी==
==कवि के चरण==
सी. शंकरन नायर के बारे में कोई शक नहीं था कि वह एक प्रखर राष्ट्रवादी थे। हालांकि, वह कट्टरपंथी राष्ट्रवादी नहीं थे जो दूसरों में क्या अच्छा है इसे देखकर अंधे हो जाए, इसलिए उन्होंने जहां एक तरफ ब्रिटिश संसदीय संस्थाएं, देशप्रेम और उद्योगों की सराहना की, वही दूसरी तरफ भारतीय अर्थव्यवस्था पर ब्रिटिश राज के दुष्प्रभावों को उजागर भी किया।<ref>{{cite web |url=http://www.vskgujarat.com/%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A4%AD%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%A4-%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B8-%E0%A4%B6%E0%A4%BE%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A5%8D/ |title=सी. शंकरन नायर |accessmonthday=19 नवम्बर |accessyear=2016 |last= |first= |authorlink= |format= |publisher=vskgujarat.com |language= हिन्दी}}</ref>
कवियो के लिए जीवन में कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिसे किसी भी प्रकार, जिस-तिस साधन से सुलझाना ही है और वह कोई मधुर सुखात्मक कथा है, जिसका प्रफुल्लतापूर्ण आस्वादन किया जाए। वह कठोर परिश्रम और मानव कल्याण की [[सिद्धि]] का साधना स्थल है। कवि के इन सभी विकास चरणों में उनका काव्य दुनिया के बेज़ुबान जूझते करोड़ों लोगों को अपने ढंग से निरंतर वाणी देता है। स्वभावत: उनकी तरुणाई का काव्य रूमानी उमंग से परिपूर्ण है। इनमें भाषा तथा बिंब विधान पर उनके अधिकार तथा प्रकृति एवं सौंदर्य के प्रति अनुराग है। डॉ. रेड्डी के काव्य के रूमानी दौर की सर्वाधिक प्रतिनिधि काव्य रचना 26 वर्ष की आयु में रचित कपूर वसंतरायलु ([[1956]]) है। इसने उन्हें उग्रणी कवियों में प्रतिष्ठित कर दिया।<br />
==व्यक्तित्व==
वर्तमान [[समाज]] में बेहद कठिन स्थितियों के बीच चिथड़े-चिथड़े होते मनुष्य की दुर्दशा कवि को यातना देती है। वह ऐसे लोगों से दो-चार होते हैं, जिसके हाथों में सत्ता है चाहे वह धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक, ये लोग उत्तरदायित्व की किसी विवेकशील भावना या मानवीय सरोकार के बिना सत्ता का उपभोग करते हैं। उपर्युक्त धारा में आने वाले इनके प्रमुख संग्रह हैं, "मुखामुखी ([[1971]])", "मनिषि चिलक ([[1962]])", "उदयं ना हृदयं([[1963]])"
सी. शंकरन नायर राजनीति में उदारवादी और नरमपंथी थे। सर शंकरन की मौजूदगी उतनी ही प्रभावशाली थी, जितनी उनकी योग्यता। अपने जीवनकाल में वह जिस भी क्षेत्र में गए, वहां उन्होंने ऊंचाईयों को छुआ। वह एक देशप्रेमी थे जो अपने लोगों की भलाई के लिए कार्य करता था। सामाजिक सुधारों में वह अपने समय से कहीं आगे थे और उनका योगदान काफी अहम था।
==रचनाएँ==
==नाइट की उपाधि==
सी.नारायन रेड़्ड़ी की [[1977]] में प्रकाशित रचना भूमिका मानवतावादी चरण की सर्वाधिक उल्लेखनीय रचना है। इनका [[काव्य]] मूलत: जीवन की पुष्टि का काव्य है और इन्हें उसे, उसके संपूर्ण बहुमुखी गौरव तथा उसके समस्त कोलाहल सहित चित्रित करने में हर्षानुभूमि होती है। यह रचना अगली रचना "विश्वंभरा ([[1980]])" की भूमिका का काम करती है, यह सी. नारायण रेड्डी की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण [[कृति]] है, प्रस्तुत काव्य की [[कहानी]] आदि काल से लेकर आज तक की गई मानव [[यात्रा]] के माध्यम से प्रतीकात्मक भाषा में परत-दर-परत खुलती है। जीवन और सृष्टि का स्वभाव समझने की दिशा में मनुष्य का अन्वेषण इस यात्रा की एक प्रमुख विशेषता है।
सी. शंकरन [[1915]] में शिक्षा सदस्य के रूप में वायसरॉय की परिषद में शामिल हुए। इस कार्यालय में उन्होंने बार-बार भारतीय संवैधानिक सुधारो का आग्रह किया और 'मॉंटेग्यू-चेम्सफ़ोर्ड योजना' ([[22 अप्रैल]] [[1918]] को अधिसूचित) का समर्थन किया, जिसके अनुसार, ब्रिटिश साम्राज्य के तहत [[भारत]] को धीरे-धीरे स्वशासन हासिल करना था। उन्होंने [[पंजाब]] में असंतोष दबाने के लिए लंबे समय तक फ़ौजी क़ानून का इस्तेमाल किए जाने के विरोध में [[1919]] में परिषद से त्यागपत्र दे दिया। [[1904]] में उनकी सेवाओं को देखते हुए उन्हें किंग एम्परर द्वारा "कमांडर ऑफ इंडियन एम्पायर" की उपाधि से नवाजा गया और साल [[1912]] में उन्हें 'नाइट की पदवी' से सम्मानित किया गया। सी. शंकरन नायर [[लंदन]] में [[1920]]-[[1921]] तक भारत राज्य सचिव के सलाहकार तथा भारतीय राज्य परिषद के सदस्य [[1925]] तक रहे।<ref name="a"/>
==प्रमुख कृतियां==
==ब्रिटिश कार्यवाही की आलोचना ==
सी.नारायन रेड़्ड़ी की प्रमुख कृतियां निम्न प्रकार है-
सी. शंकरन नायर ने अखिल भारतीय समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया, जिसने [[1928]]-[[1929]] में भारतीय वैधानिक समस्याओं के बारे में, ख़ास कुछ न हासिल करते हुए, [[साइमन कमीशन|साइमन आयोग]] (भारतीय वैधानिक आयोग, जिसमें ब्रिटिश राजनीतिज्ञ थे) से भेंट की। अपनी पुस्तक 'गांधी ऐंड एनार्की' ([[1922]]) में सी. शंकरन नायर नें [[महात्मा गांधी|गांधी]] के [[असहयोग आंदोलन]] तथा फ़ौजी क़ानून के तहत ब्रिटिश कार्यवाही की कड़ी आलोचना की। एक ब्रिटिश अदालत ने निर्णय दिया कि इस पुस्तक में [[1919]] के [[पंजाब]] विद्रोह के दौरान [[भारत]] के लेफ़्टिनेंट गवर्नर सर माइकल फ़्रांसिस ओ'डायर की मानहानि की गई है।<ref name="a"/>
;कविता
==मृत्यु==
स्वप्नभंगम् ([[1954]]), नागार्जुन सागरम् ([[1955]]), कर्पूण वसंतरायलु ([[1957]]), दिव्वेल मुव्वलु ([[1959]]), विश्वंभरा ([[1980]]), अक्षराल गवाक्षालु ([[1966]]), भूमिका ([[1977]]), मृत्युवु नुंचि ([[1979]]), रेक्कलु ([[1982]])
सी. शंकरन नायर की मृत्यु [[24 अप्रैल]] [[1934]], [[मद्रास]] {वर्तमान [[चेन्नई]]} में हो गई।
;नाटक
अजंता सुंदरी [[1954]]
;प्रदीर्घ गीत
विश्वगीति ([[1954]])
;गद्य
मा ऊरु माट्लाडिंदि ([[1980]]), व्यासवाहिनी ([[1965]])
;समीक्षा
मंदारमकरंदालु ([[1972]])

06:15, 20 नवम्बर 2016 का अवतरण

सी.नारायन रेड़्ड़ी (अंग्रेजी: C. Narayana Reddy, जन्म: 29 जुलाई, 1931, आंध्र प्रदेश) ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित तेलुगु भाषा के प्रख्यात कवि सी. नारायण रेड्डी अपनी पीढ़ी के सर्वाधिक जाने-माने कवियों में से एक हैं। ये पांच दशकों से भी अधिक समय तक काव्य रचना में लगे हुए है, अब तक इनकी 40 से भी अधिक कृतियां प्रकाशित हो चुकी हैं, जिसमें कविता, गीत, संगीत-नाटक, नृत्य-नाट्य, निबंध यात्रा-संस्मरण, साहित्यालोचन तथा ग़ज़लें (मौलिक तथा अनूदित) सम्मिलित हैं।

जन्म एवं शिक्षा

सिंगिरेड्डी नारायण रेड्डी का जन्म 29 जुलाई, 1931 को आंध्र प्रदेश के एक दूरदराज़ के गांव हनुमाजीपेट के एक कृषक परिवार में हुआ। इनकी प्रारंभिक शिक्षा उर्दू माध्यम से हुई। किशोरावस्था में इन पर लोकगीतों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित हरि-कथा, विथि-भागवत आदि लोकशैलियों की गहरी छाप पड़ी। यह संगीत-प्रेमी हैं और सुमधुर कंठ के स्वामी हैं, जिसका यह अपने काव्य पाठों में पूरा लाभ उठाते हैं।

कवि के रूप में

सी.नारायन रेड़्ड़ी को कवि के विकासक्रम के विभिन्न चरणों में रखा जा सकता है, ये है, रूमानी, प्रगतिशील तथा मानवतावादी चरण, यह वर्गीकरण कवि की विकास यात्रा में पड़ने वाले किसी एक पड़ाव से जुड़ी रचनाओं में पाए जाने वाले सर्वप्रथम तत्त्व को निर्दिष्ट करने मात्र के लिए है। इन सभी चरणों के दौरान मनुष्य की अंतर्निहित अच्छाई और अंतत: सामाजिक, आर्थिक अथवा राजनीतिक बुराई पर उसकी विजय की अवश्यंभाविता में कवि की गहन एवं अटूट आस्था एक अंरर्धारा की भांति निरंतर प्रवहमान रहती है।

कवि के चरण

कवियो के लिए जीवन में कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिसे किसी भी प्रकार, जिस-तिस साधन से सुलझाना ही है और न वह कोई मधुर सुखात्मक कथा है, जिसका प्रफुल्लतापूर्ण आस्वादन किया जाए। वह कठोर परिश्रम और मानव कल्याण की सिद्धि का साधना स्थल है। कवि के इन सभी विकास चरणों में उनका काव्य दुनिया के बेज़ुबान जूझते करोड़ों लोगों को अपने ढंग से निरंतर वाणी देता है। स्वभावत: उनकी तरुणाई का काव्य रूमानी उमंग से परिपूर्ण है। इनमें भाषा तथा बिंब विधान पर उनके अधिकार तथा प्रकृति एवं सौंदर्य के प्रति अनुराग है। डॉ. रेड्डी के काव्य के रूमानी दौर की सर्वाधिक प्रतिनिधि काव्य रचना 26 वर्ष की आयु में रचित कपूर वसंतरायलु (1956) है। इसने उन्हें उग्रणी कवियों में प्रतिष्ठित कर दिया।
वर्तमान समाज में बेहद कठिन स्थितियों के बीच चिथड़े-चिथड़े होते मनुष्य की दुर्दशा कवि को यातना देती है। वह ऐसे लोगों से दो-चार होते हैं, जिसके हाथों में सत्ता है चाहे वह धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक, ये लोग उत्तरदायित्व की किसी विवेकशील भावना या मानवीय सरोकार के बिना सत्ता का उपभोग करते हैं। उपर्युक्त धारा में आने वाले इनके प्रमुख संग्रह हैं, "मुखामुखी (1971)", "मनिषि चिलक (1962)", "उदयं ना हृदयं(1963)"

रचनाएँ

सी.नारायन रेड़्ड़ी की 1977 में प्रकाशित रचना भूमिका मानवतावादी चरण की सर्वाधिक उल्लेखनीय रचना है। इनका काव्य मूलत: जीवन की पुष्टि का काव्य है और इन्हें उसे, उसके संपूर्ण बहुमुखी गौरव तथा उसके समस्त कोलाहल सहित चित्रित करने में हर्षानुभूमि होती है। यह रचना अगली रचना "विश्वंभरा (1980)" की भूमिका का काम करती है, यह सी. नारायण रेड्डी की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण कृति है, प्रस्तुत काव्य की कहानी आदि काल से लेकर आज तक की गई मानव यात्रा के माध्यम से प्रतीकात्मक भाषा में परत-दर-परत खुलती है। जीवन और सृष्टि का स्वभाव समझने की दिशा में मनुष्य का अन्वेषण इस यात्रा की एक प्रमुख विशेषता है।

प्रमुख कृतियां

सी.नारायन रेड़्ड़ी की प्रमुख कृतियां निम्न प्रकार है-

कविता

स्वप्नभंगम् (1954), नागार्जुन सागरम् (1955), कर्पूण वसंतरायलु (1957), दिव्वेल मुव्वलु (1959), विश्वंभरा (1980), अक्षराल गवाक्षालु (1966), भूमिका (1977), मृत्युवु नुंचि (1979), रेक्कलु (1982)

नाटक

अजंता सुंदरी 1954

प्रदीर्घ गीत

विश्वगीति (1954)

गद्य

मा ऊरु माट्लाडिंदि (1980), व्यासवाहिनी (1965)

समीक्षा

मंदारमकरंदालु (1972)