"गौडपाद भाष्य" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
छो (1 अवतरण)
 
(2 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 3 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
 
 
*सांख्यकारिकाओं की टीकाओं में संभवत: भाष्य नाम से यही ग्रंथ उपलब्ध है।  
 
*सांख्यकारिकाओं की टीकाओं में संभवत: भाष्य नाम से यही ग्रंथ उपलब्ध है।  
*परमार्थ कृत चीनी भाषा में टीका, [[सांख्यवृत्ति]], [[सांख्य सप्ततिवृत्ति]] तथा [[माठर वृत्ति]] से इसका पर्याप्त साम्य है।  
+
*परमार्थ कृत चीनी भाषा में [[टीका]], [[सांख्यवृत्ति]], [[सांख्य सप्ततिवृत्ति]] तथा [[माठर वृत्ति]] से इसका पर्याप्त साम्य है।  
 
*विशेषकर [[सुवर्णसप्तति शास्त्र]] (चीनी टीका का संस्कृत रूपांतर) के सप्ततत्त्वात्मक सूक्ष्म शरीर की मान्यता के समान आठ तत्त्वों के शरीर की चर्चा मात्र गौडपाद भाष्य में ही उपलब्ध है।  
 
*विशेषकर [[सुवर्णसप्तति शास्त्र]] (चीनी टीका का संस्कृत रूपांतर) के सप्ततत्त्वात्मक सूक्ष्म शरीर की मान्यता के समान आठ तत्त्वों के शरीर की चर्चा मात्र गौडपाद भाष्य में ही उपलब्ध है।  
  
 
*गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।  
 
*गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।  
 
*सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।
 
*सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।
==सम्बंधित लिंक==
+
 
 +
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1|माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}
 +
==संबंधित लेख==
 
{{सांख्य दर्शन2}}
 
{{सांख्य दर्शन2}}
 
{{सांख्य दर्शन}}
 
{{सांख्य दर्शन}}
 
 
[[Category:दर्शन कोश]]
 
[[Category:दर्शन कोश]]
[[Category:सांख्य दर्शन]] [[Category:दर्शन]]
+
[[Category:सांख्य दर्शन]]  
 
__INDEX__
 
__INDEX__

06:32, 20 दिसम्बर 2012 के समय का अवतरण

  • गौडपाद भाष्य केवल 69 कारिकाओं पर ही उपलब्ध है।
  • सांख्यकारिका तथा माण्डूक्यकारिका के भाष्यकार एक ही गौडपाद है या भिन्न, यह भी असंदिग्धत: नहीं कहा जा सकता।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख