"वत्स द्वादशी": अवतरणों में अंतर

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*[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है।  
*[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है।  
*यह व्रत [[कार्तिक]] [[कृष्ण पक्ष]] की [[द्वादशी]] को करना चाहिए।
*यह व्रत [[कार्तिक]] [[कृष्ण पक्ष]] की [[द्वादशी]] को करना चाहिए।
*ऐसा कहा जाता है कि बछड़े सहित गाय को चन्दन लेप से अलंकृत किया जाता है, उसे मालाओं से खुरों के पास ताम्र पत्र में अर्ध्य से, माष से बनी वृत्ताकार रोटी से सम्मानित किया जाता है।  
*ऐसा कहा जाता है कि बछड़े सहित गाय को चन्दन लेप से अलंकृत किया जाता है, उसे मालाओं से खुरों के पास ताम्र पत्र में अर्ध्य से, माष से बनी वृत्ताकार रोटी से सम्मानित किया जाता है।  
*उस दिन तेल से बने, बटुली में पकाये भोजन से तथा दूध, दही, घी एवं मक्खन से दूर रहा जाता है।<ref>समयमयूख (91-92)।</ref>
*उस दिन तेल से बने, बटुली में पकाये भोजन से तथा दूध, दही, घी एवं मक्खन से दूर रहा जाता है।<ref>समयमयूख (91-92)।</ref>
   
   
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==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
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08:23, 21 मार्च 2011 के समय का अवतरण

  • भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
  • यह व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वादशी को करना चाहिए।
  • ऐसा कहा जाता है कि बछड़े सहित गाय को चन्दन लेप से अलंकृत किया जाता है, उसे मालाओं से खुरों के पास ताम्र पत्र में अर्ध्य से, माष से बनी वृत्ताकार रोटी से सम्मानित किया जाता है।
  • उस दिन तेल से बने, बटुली में पकाये भोजन से तथा दूध, दही, घी एवं मक्खन से दूर रहा जाता है।[1]


टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. समयमयूख (91-92)।

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