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<poem>करौं मुहम्मदशाह बखानू । है सूरज देहली सुलतानू॥ | <poem>करौं मुहम्मदशाह बखानू । है सूरज देहली सुलतानू॥ | ||
धरमपंथ जग बीच चलावा । निबर न सबरे सों | धरमपंथ जग बीच चलावा । निबर न सबरे सों दु:ख पावा॥ | ||
बहुतै सलातीन जग केरे। आइ सहास बने हैं चेरे॥ | बहुतै सलातीन जग केरे। आइ सहास बने हैं चेरे॥ | ||
सब काहू परदाया धारई । धरम सहित सुलतानी करई॥ | सब काहू परदाया धारई । धरम सहित सुलतानी करई॥ | ||
कवि ने अपनी कहानी की भूमिका इस प्रकार बाँधी है॥ | *कवि ने अपनी कहानी की भूमिका इस प्रकार बाँधी है॥ | ||
मन दृग सों इक राति मझारा । सूझि परा मोहिं सब संसारा॥ | मन दृग सों इक राति मझारा । सूझि परा मोहिं सब संसारा॥ | ||
देखेउँ एक नीक फुलवारी । देखेउँ तहाँ पुरुष औ नारी॥ | देखेउँ एक नीक फुलवारी । देखेउँ तहाँ पुरुष औ नारी॥ | ||
दोउ मुख सोभा बरनि न जाई । चंद सुरुज उतरे भुइँ आई॥ | दोउ मुख सोभा बरनि न जाई । चंद सुरुज उतरे भुइँ आई॥ | ||
तपी एक | तपी एक देखे उतेहि ठाऊँ । पूछेउँ तासौं तिन्हकर नाऊँ॥ | ||
कहा अहै राजा औ रानी । इंद्रावति औ कुँवर गियानी॥ | कहा अहै राजा औ रानी । इंद्रावति औ कुँवर गियानी॥ | ||
आगमपुर इंद्रावती, कुँवर कलिंजर रास॥ | आगमपुर इंद्रावती, कुँवर कलिंजर रास॥ | ||
प्रेम हुँते दोउन्ह कहँ, दीन्हा अलख मिलाय॥</poem> | प्रेम हुँते दोउन्ह कहँ, दीन्हा अलख मिलाय॥</poem> | ||
*कवि ने [[जायसी]] के पहले के कवियों के अनुसार पाँच पाँच चौपाइयों के उपरांत दोहे का क्रम रखा है। इसी ग्रंथ को सूफी पद्धति का अंतिम ग्रंथ मानना चाहिए। | *कवि ने [[जायसी]] के पहले के कवियों के अनुसार पाँच पाँच चौपाइयों के उपरांत दोहे का क्रम रखा है। इसी [[ग्रंथ]] को सूफी पद्धति का अंतिम ग्रंथ मानना चाहिए। | ||
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14:02, 2 जून 2017 के समय का अवतरण
- नूर मुहम्मद ने 1157 हिजरी (संवत् 1801) में 'इंद्रावती' नामक एक सुंदर आख्यान काव्य लिखा जिसमें 'कालिंजर' के राजकुमार राजकुँवर और आगमपुर की राजकुमारी इंद्रावती की प्रेमकहानी है।
- कवि ने प्रथानुसार उस समय के शासक मुहम्मदशाह की प्रशंसा इस प्रकार की है -
करौं मुहम्मदशाह बखानू । है सूरज देहली सुलतानू॥
धरमपंथ जग बीच चलावा । निबर न सबरे सों दु:ख पावा॥
बहुतै सलातीन जग केरे। आइ सहास बने हैं चेरे॥
सब काहू परदाया धारई । धरम सहित सुलतानी करई॥
- कवि ने अपनी कहानी की भूमिका इस प्रकार बाँधी है॥
मन दृग सों इक राति मझारा । सूझि परा मोहिं सब संसारा॥
देखेउँ एक नीक फुलवारी । देखेउँ तहाँ पुरुष औ नारी॥
दोउ मुख सोभा बरनि न जाई । चंद सुरुज उतरे भुइँ आई॥
तपी एक देखे उतेहि ठाऊँ । पूछेउँ तासौं तिन्हकर नाऊँ॥
कहा अहै राजा औ रानी । इंद्रावति औ कुँवर गियानी॥
आगमपुर इंद्रावती, कुँवर कलिंजर रास॥
प्रेम हुँते दोउन्ह कहँ, दीन्हा अलख मिलाय॥
- कवि ने जायसी के पहले के कवियों के अनुसार पाँच पाँच चौपाइयों के उपरांत दोहे का क्रम रखा है। इसी ग्रंथ को सूफी पद्धति का अंतिम ग्रंथ मानना चाहिए।
- 'इंद्रावती' की रचना करने पर शायद नूर मुहम्मद को समय समय पर यह उपालंभ सुनने को मिलता था कि तुम मुसलमान होकर हिन्दी भाषा में रचना करने क्यों गए।
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