"सबसे बड़ी ताक़त -विनोबा भावे": अवतरणों में अंतर

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एक गांव का जमींदार [[बिनोवा भावे]] जी से मिलना टालता रहा ।
एक गांव का ज़मींदार [[विनोबा भावे]] जी से मिलना टालता रहा।
किसी ने पूछा तो कहने लगा मिलूंगा तो वे जमीन मांगेंगे और मुझे देनी पडेगी ।
किसी ने पूछा तो कहने लगा मिलूंगा तो वे ज़मीन मांगेंगे और मुझे देनी पडेगी।
उससे पूछा गया किे ऐसा क्यों ? तुम अपनी जमीन नहीं देना चाहते हो तो मत देना कह देना नहीं दे सकता। इसमें कोई जबर दस्ती थोडी है। बिनोवा जी केवल प्रेम से ही तो जमीन मांगते हैं।  
उससे पूछा गया किे ऐसा क्यों ? तुम अपनी ज़मीन नहीं देना चाहते हो तो मत देना कह देना नहीं दे सकता। इसमें कोई जबरदस्ती थोड़ी है। विनोबा जी केवल प्रेम से ही तो ज़मीन मांगते हैं।  
अब वे जमींदार बोले -'अरे वही तो सबसे बडी ताकत है न? वे प्रेम से मांगते हैं और उनकी बात सही है इसलिये उनको टाला नहीं जा सकेगा।'
अब वे ज़मींदार बोले -'अरे वही तो सबसे बड़ी ताक़त है न? वे प्रेम से मांगते हैं और उनकी बात सही है इसलिये उनको टाला नहीं जा सकेगा।'
बिनोवा के कानों तक जब यह बात पहुंची तो वे बोल उठे -
विनोबा के कानों तक जब यह बात पहुंची तो वे बोल उठे -
'बस उसकी जमीन मुझको मिल गयी। हमारा उद्देश्य भूदान के माध्यम से सामन्तवादी विचारों को ही तो समाप्त करना है ना। '  
'बस उसकी ज़मीन मुझको मिल गयी। हमारा उद्देश्य भूदान के माध्यम से सामन्तवादी विचारों को ही तो समाप्त करना है ना। '  


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10:53, 13 जनवरी 2015 के समय का अवतरण

सबसे बड़ी ताक़त -विनोबा भावे
विनोबा भावे
विनोबा भावे
विवरण विनोबा भावे
भाषा हिंदी
देश भारत
मूल शीर्षक प्रेरक प्रसंग
उप शीर्षक विनोबा भावे के प्रेरक प्रसंग
संकलनकर्ता अशोक कुमार शुक्ला

एक गांव का ज़मींदार विनोबा भावे जी से मिलना टालता रहा।
किसी ने पूछा तो कहने लगा मिलूंगा तो वे ज़मीन मांगेंगे और मुझे देनी पडेगी।
उससे पूछा गया किे ऐसा क्यों ? तुम अपनी ज़मीन नहीं देना चाहते हो तो मत देना कह देना नहीं दे सकता। इसमें कोई जबरदस्ती थोड़ी है। विनोबा जी केवल प्रेम से ही तो ज़मीन मांगते हैं।
अब वे ज़मींदार बोले -'अरे वही तो सबसे बड़ी ताक़त है न? वे प्रेम से मांगते हैं और उनकी बात सही है इसलिये उनको टाला नहीं जा सकेगा।'
विनोबा के कानों तक जब यह बात पहुंची तो वे बोल उठे -
'बस उसकी ज़मीन मुझको मिल गयी। हमारा उद्देश्य भूदान के माध्यम से सामन्तवादी विचारों को ही तो समाप्त करना है ना। '

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टीका टिप्पणी और संदर्भ

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