"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/अभ्यास": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पंक्ति '[[पद्मावत]]' की नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सी पंक्ति '[[पद्मावत]]' की नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-छार उठाय लीन्ह एक मुठी | -छार उठाय लीन्ह एक मुठी | ||
पंक्ति 13: | पंक्ति 13: | ||
||{{seealso|अखरावट|आखिरी कलाम|चित्ररेखा}} | ||{{seealso|अखरावट|आखिरी कलाम|चित्ररेखा}} | ||
{'राष्ट्रभाषा प्रचार समिति' की स्थापना किस [[वर्ष]] हुई? | {'राष्ट्रभाषा प्रचार समिति' की स्थापना किस [[वर्ष]] हुई? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1945]] | -[[1945]] | ||
पंक्ति 20: | पंक्ति 20: | ||
-[[1942]] | -[[1942]] | ||
{प्रथम ईस्वी से पाँच सौ ईस्वी तक की [[भाषा]] को क्या कहा जाता था? | {प्रथम ईस्वी से पाँच सौ ईस्वी तक की [[भाषा]] को क्या कहा जाता था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]] | +[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]] | ||
पंक्ति 28: | पंक्ति 28: | ||
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि}} | ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि}} | ||
{‘समालोचना’ के सम्पादक कौन थे? | {‘समालोचना’ के सम्पादक कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[अम्बिका प्रसाद वाजपेयी]] | -[[अम्बिका प्रसाद वाजपेयी]] | ||
पंक्ति 35: | पंक्ति 35: | ||
-बालमुकुंद गुप्त | -बालमुकुंद गुप्त | ||
{निम्न में से कौन-सी [[हिन्दी]] की पहली [[आत्मकथा]] है? | {निम्न में से कौन-सी [[हिन्दी]] की पहली [[आत्मकथा]] है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अर्द्धकथानक | +अर्द्धकथानक | ||
पंक्ति 43: | पंक्ति 43: | ||
||{{seealso|कहानी|उपन्यास|नाटक|आलोचना (साहित्य)}} | ||{{seealso|कहानी|उपन्यास|नाटक|आलोचना (साहित्य)}} | ||
{निम्न में से ‘उपादान’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? | {निम्न में से ‘उपादान’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-तत्व | -तत्व | ||
पंक्ति 51: | पंक्ति 51: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{निम्न में से ‘साँप’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? | {निम्न में से ‘साँप’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निशीथ | -निशीथ | ||
पंक्ति 59: | पंक्ति 59: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘अंगारों पर लोटना’ का सही अर्थ क्या है? | {‘अंगारों पर लोटना’ का सही अर्थ क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-खतरनाक कार्य करना | -खतरनाक कार्य करना | ||
पंक्ति 67: | पंक्ति 67: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{"वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो", इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {"वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो", इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आगतपतिका | -आगतपतिका | ||
पंक्ति 75: | पंक्ति 75: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{"उसने कहा था" के मुख्य पात्र का नाम क्या है? | {"उसने कहा था" के मुख्य पात्र का नाम क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-खालसा सिंह | -खालसा सिंह | ||
पंक्ति 82: | पंक्ति 82: | ||
-परमिंदर सिंह | -परमिंदर सिंह | ||
{निम्नलिखित में से किस [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] रचना में [[दोहा|दोहे]] की जगह [[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]] का प्रयोग है? | {निम्नलिखित में से किस [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] रचना में [[दोहा|दोहे]] की जगह [[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]] का प्रयोग है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रसरतन | -रसरतन | ||
पंक्ति 90: | पंक्ति 90: | ||
||{{seealso|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका}} | ||{{seealso|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका}} | ||
{'भारतीय साहित्य परिषद' के सह-संस्थापक कौन थे? | {'भारतीय साहित्य परिषद' के सह-संस्थापक कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[प्रेमचंद]] | +[[प्रेमचंद]] | ||
पंक्ति 98: | पंक्ति 98: | ||
||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||
{[[अवधी भाषा|अवधी]] [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? | {[[अवधी भाषा|अवधी]] [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सदासुख लाल | -सदासुख लाल | ||
पंक्ति 105: | पंक्ति 105: | ||
-[[भारतेंदु हरिश्चंद्र|भारतेंदु]] | -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र|भारतेंदु]] | ||
{‘[[कामायनी -प्रसाद|कामायनी]]’ में सर्गों की संख्या कितनी है? | {‘[[कामायनी -प्रसाद|कामायनी]]’ में सर्गों की संख्या कितनी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-12 | -12 | ||
पंक्ति 113: | पंक्ति 113: | ||
||{{seealso|जयशंकर प्रसाद|खंडहर की लिपि -जयशंकर प्रसाद}} | ||{{seealso|जयशंकर प्रसाद|खंडहर की लिपि -जयशंकर प्रसाद}} | ||
{‘मंटो : मेरा दुश्मन’ किस विधा की रचना है? | {‘मंटो : मेरा दुश्मन’ किस विधा की रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[आत्मकथा]] | -[[आत्मकथा]] | ||
पंक्ति 120: | पंक्ति 120: | ||
+[[संस्मरण]] | +[[संस्मरण]] | ||
{‘परिणति’ का समानार्थी शब्द बताइये? | {‘परिणति’ का समानार्थी शब्द बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अंत | +अंत | ||
पंक्ति 128: | पंक्ति 128: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{‘असि’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? | {‘असि’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[बाण अस्त्र|तीर]] | -[[बाण अस्त्र|तीर]] | ||
पंक्ति 136: | पंक्ति 136: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘अंधे की लकड़ी’ इस मुहावरे का सही अर्थ है- | {‘अंधे की लकड़ी’ इस मुहावरे का सही अर्थ है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गँवार व्यक्ति | -गँवार व्यक्ति | ||
पंक्ति 144: | पंक्ति 144: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{‘जो [[पूजा]] के योग्य हो’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {‘जो [[पूजा]] के योग्य हो’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पूज्यनीय | -पूज्यनीय | ||
पंक्ति 152: | पंक्ति 152: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा [[नाटक]] [[जयशंकर प्रसाद]] का नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा [[नाटक]] [[जयशंकर प्रसाद]] का नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनमेजय का नागयज्ञ | -जनमेजय का नागयज्ञ | ||
पंक्ति 159: | पंक्ति 159: | ||
+सिन्दूर की होली | +सिन्दूर की होली | ||
{'[[संवत]] सोलह सौ इकतीसा। करउं कथा हरिपद धरि सीसा।' यह किस रचना की पंक्ति है? | {'[[संवत]] सोलह सौ इकतीसा। करउं कथा हरिपद धरि सीसा।' यह किस रचना की पंक्ति है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[रामचरितमानस]] | +[[रामचरितमानस]] | ||
पंक्ति 166: | पंक्ति 166: | ||
-रामचन्द्रिका | -रामचन्द्रिका | ||
{'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' की स्थापना कब हुई? | {'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' की स्थापना कब हुई? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[1918]] | +[[1918]] | ||
पंक्ति 174: | पंक्ति 174: | ||
||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||
{[[उर्दू]] को पहले पुकारा जाता था- | {[[उर्दू]] को पहले पुकारा जाता था- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+रेख्ता | +रेख्ता | ||
पंक्ति 181: | पंक्ति 181: | ||
-[[हिन्दी]] | -[[हिन्दी]] | ||
{‘विश्रामसागर’ निम्नलिखित में से किसकी रचना है? | {‘विश्रामसागर’ निम्नलिखित में से किसकी रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-महाराज रघुराज सिंह | -महाराज रघुराज सिंह | ||
पंक्ति 188: | पंक्ति 188: | ||
-कन्हैयालाल पोद्धार | -कन्हैयालाल पोद्धार | ||
{‘हम-हशमत’ के रचयिता कौन थे? | {‘हम-हशमत’ के रचयिता कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | ||
पंक्ति 195: | पंक्ति 195: | ||
-शैलेंद्र मटियानी | -शैलेंद्र मटियानी | ||
{निम्न में से ‘ऋत’ का समानार्थी शब्द क्या है? | {निम्न में से ‘ऋत’ का समानार्थी शब्द क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ऋतु | -ऋतु | ||
पंक्ति 203: | पंक्ति 203: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{निम्न में से ‘[[देवता]]’ का [[पर्यायवाची शब्द]] कौन-सा है? | {निम्न में से ‘[[देवता]]’ का [[पर्यायवाची शब्द]] कौन-सा है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सुमना | -सुमना | ||
पंक्ति 211: | पंक्ति 211: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘अंग-अंग फूले न समाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है? | {‘अंग-अंग फूले न समाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ईर्ष्या करना | -ईर्ष्या करना | ||
पंक्ति 219: | पंक्ति 219: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{‘[[जल]]/[[समुद्र]] में लगने वाली [[आग]]’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {‘[[जल]]/[[समुद्र]] में लगने वाली [[आग]]’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 227: | पंक्ति 227: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{'[[हिन्दी साहित्य]]' के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? | {'[[हिन्दी साहित्य]]' के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जीवनी काल | -जीवनी काल | ||
पंक्ति 235: | पंक्ति 235: | ||
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}} | ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}} | ||
{"'[[रामचरितमानस]]' में [[तुलसीदास]] की करुणा समाजोन्मुख है, '[[विनयपत्रिका]]' में यह आत्मोन्मुख है।" यह कथन किसका है? | {"'[[रामचरितमानस]]' में [[तुलसीदास]] की करुणा समाजोन्मुख है, '[[विनयपत्रिका]]' में यह आत्मोन्मुख है।" यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | ||
पंक्ति 242: | पंक्ति 242: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? | {'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[मदनमोहन मालवीय]] | +[[मदनमोहन मालवीय]] | ||
पंक्ति 250: | पंक्ति 250: | ||
||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा| हिन्दी संस्थान|हिन्दी अकादमी}} | ||
{[[अमीर ख़ुसरो]] ने [[हिन्दी]] के लिए कौन-सा [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] प्रयुक्त किया? | {[[अमीर ख़ुसरो]] ने [[हिन्दी]] के लिए कौन-सा [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] प्रयुक्त किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रेख्ता | -रेख्ता | ||
पंक्ति 257: | पंक्ति 257: | ||
-[[संस्कृत]] | -[[संस्कृत]] | ||
{‘जरासंधवध’ [[महाकाव्य]] किसकी रचना है? | {‘जरासंधवध’ [[महाकाव्य]] किसकी रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[गोपालचन्द्र गिरिधरदास]] | +[[गोपालचन्द्र गिरिधरदास]] | ||
पंक्ति 264: | पंक्ति 264: | ||
-बैजनाथ द्विवेदी | -बैजनाथ द्विवेदी | ||
{‘चीड़ों पर चाँदनी’ किस विधा की रचना है? | {‘चीड़ों पर चाँदनी’ किस विधा की रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+यात्रावृत्त | +यात्रावृत्त | ||
पंक्ति 272: | पंक्ति 272: | ||
||{{seealso|निबन्ध|एकांकी|संस्मरण|जीवनी}} | ||{{seealso|निबन्ध|एकांकी|संस्मरण|जीवनी}} | ||
{‘सन्ताप’ का समानार्थी शब्द बताइये? | {‘सन्ताप’ का समानार्थी शब्द बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+वेदना | +वेदना | ||
पंक्ति 280: | पंक्ति 280: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{‘द्विज’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? | {‘द्विज’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[नक्षत्र]] | -[[नक्षत्र]] | ||
पंक्ति 288: | पंक्ति 288: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘अपना रंग जमाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? | {‘अपना रंग जमाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्रभावित करना | +प्रभावित करना | ||
पंक्ति 296: | पंक्ति 296: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 304: | पंक्ति 304: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{[[हिन्दी साहित्य]] में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है- | {[[हिन्दी साहित्य]] में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'|निराला]] | -[[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'|निराला]] | ||
पंक्ति 311: | पंक्ति 311: | ||
-[[जयशंकर प्रसाद|प्रसाद]] | -[[जयशंकर प्रसाद|प्रसाद]] | ||
{"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है? | {"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[भक्तमाल]] | +[[भक्तमाल]] | ||
पंक्ति 318: | पंक्ति 318: | ||
-धनी धरमदास की बानी | -धनी धरमदास की बानी | ||
{निम्न में से 'सानुनासिक' [[वर्णमाला (व्याकरण)|वर्ण]] कौन से हैं? | {निम्न में से 'सानुनासिक' [[वर्णमाला (व्याकरण)|वर्ण]] कौन से हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क् ज् ग् च् | -क् ज् ग् च् | ||
पंक्ति 326: | पंक्ति 326: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के कितने रूप हैं? | {प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के कितने रूप हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+दो | +दो | ||
पंक्ति 334: | पंक्ति 334: | ||
||{{seealso|भारोपीय भाषा परिवार|संस्कृत|खरोष्ठी|प्राकृत}} | ||{{seealso|भारोपीय भाषा परिवार|संस्कृत|खरोष्ठी|प्राकृत}} | ||
{‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? | {‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[ग्वाल कवि]] | -[[ग्वाल कवि]] | ||
पंक्ति 341: | पंक्ति 341: | ||
-रामलाल | -रामलाल | ||
{‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से [[बंगाल]] के [[अकाल]] पर [[रिपोर्ताज]] किसने लिखे थे? | {‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से [[बंगाल]] के [[अकाल]] पर [[रिपोर्ताज]] किसने लिखे थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[अमृतराय]] | -[[अमृतराय]] | ||
पंक्ति 348: | पंक्ति 348: | ||
-प्रकाशचंद्र गुप्त | -प्रकाशचंद्र गुप्त | ||
{निम्न में से ‘प्रासाद’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? | {निम्न में से ‘प्रासाद’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कृपा | -कृपा | ||
पंक्ति 356: | पंक्ति 356: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{‘गेह’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? | {‘गेह’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[कंदरा|गुफ़ा]] | -[[कंदरा|गुफ़ा]] | ||
पंक्ति 364: | पंक्ति 364: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? | {मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[आग]] लगाना | -[[आग]] लगाना | ||
पंक्ति 372: | पंक्ति 372: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सम्भाषण | -सम्भाषण | ||
पंक्ति 380: | पंक्ति 380: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{‘मृगनयनी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? | {‘मृगनयनी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | ||
पंक्ति 387: | पंक्ति 387: | ||
+[[वृन्दावन लाल वर्मा]] | +[[वृन्दावन लाल वर्मा]] | ||
{"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है? | {"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[रसखान]] | -[[रसखान]] | ||
पंक्ति 394: | पंक्ति 394: | ||
+[[मीराबाई]] | +[[मीराबाई]] | ||
{निम्न में से 'उपबोली' को क्या कहा जाता है? | {निम्न में से 'उपबोली' को क्या कहा जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[राजभाषा]] | -[[राजभाषा]] | ||
पंक्ति 402: | पंक्ति 402: | ||
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}} | ||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ|देवनागरी लिपि|हिन्दी का मानकीकरण}} | ||
{गधे के ओंठ वाली [[लिपि]] क्या कहलाती है? | {गधे के ओंठ वाली [[लिपि]] क्या कहलाती है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[खरोष्ठी लिपि|खरोष्ठी]] | +[[खरोष्ठी लिपि|खरोष्ठी]] | ||
पंक्ति 409: | पंक्ति 409: | ||
-[[गुरुमुखी लिपि|गुरुमुखी]] | -[[गुरुमुखी लिपि|गुरुमुखी]] | ||
{[[भारतेंदु हरिश्चन्द्र]] ने [[रीतिकाल|रीतिकालीन]] [[मुक्तक|मुक्तकों]] का संकलन किस नाम से किया है? | {[[भारतेंदु हरिश्चन्द्र]] ने [[रीतिकाल|रीतिकालीन]] [[मुक्तक|मुक्तकों]] का संकलन किस नाम से किया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भारती भूषण | -भारती भूषण | ||
पंक्ति 416: | पंक्ति 416: | ||
+सुन्दरी तिलक | +सुन्दरी तिलक | ||
{‘सेवाग्राम डायरी’ निम्न में से किसकी है? | {‘सेवाग्राम डायरी’ निम्न में से किसकी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[धीरेंद्र वर्मा]] | -[[धीरेंद्र वर्मा]] | ||
पंक्ति 423: | पंक्ति 423: | ||
-मधुरेश | -मधुरेश | ||
{‘[[गति]]’ का समानार्थी शब्द बताइये? | {‘[[गति]]’ का समानार्थी शब्द बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कर्म | -कर्म | ||
पंक्ति 431: | पंक्ति 431: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{‘सविता’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? | {‘सविता’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[सूर्य]] | +[[सूर्य]] | ||
पंक्ति 439: | पंक्ति 439: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘अन्तर-पट खुलना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? | {‘अन्तर-पट खुलना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रेम करना | -प्रेम करना | ||
पंक्ति 447: | पंक्ति 447: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रेक्षक | -प्रेक्षक | ||
पंक्ति 455: | पंक्ति 455: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{[[जायसी]] किस धारा के [[कवि]] थे? | {[[जायसी]] किस धारा के [[कवि]] थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ज्ञानमार्गी काव्य धारा | -ज्ञानमार्गी काव्य धारा | ||
पंक्ति 462: | पंक्ति 462: | ||
-रासक काव्य धारा | -रासक काव्य धारा | ||
{"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे? | {"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[नन्ददास |नन्ददास]] | -[[नन्ददास |नन्ददास]] | ||
पंक्ति 469: | पंक्ति 469: | ||
-[[स्वामी हरिदास]] | -[[स्वामी हरिदास]] | ||
{[[कमलेश्वर]] को किस कृति के लिए '[[साहित्य अकादमी पुरस्कार]]' मिला था? | {[[कमलेश्वर]] को किस कृति के लिए '[[साहित्य अकादमी पुरस्कार]]' मिला था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पाकिस्तान मेल | -पाकिस्तान मेल | ||
पंक्ति 477: | पंक्ति 477: | ||
||{{seealso|ज्ञानपीठ पुरस्कार|सरस्वती सम्मान|शलाका सम्मान}} | ||{{seealso|ज्ञानपीठ पुरस्कार|सरस्वती सम्मान|शलाका सम्मान}} | ||
{'विभाषा' किसे कहते हैं? | {'विभाषा' किसे कहते हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+बोली को | +बोली को | ||
पंक्ति 484: | पंक्ति 484: | ||
-सम्पर्क [[भाषा]] को | -सम्पर्क [[भाषा]] को | ||
{निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? | {निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हिंडोला | -हिंडोला | ||
पंक्ति 491: | पंक्ति 491: | ||
+भ्रमरदूत | +भ्रमरदूत | ||
{‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ निम्न में से किसकी रचना है? | {‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ निम्न में से किसकी रचना है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | ||
पंक्ति 498: | पंक्ति 498: | ||
-[[धीरेन्द्र वर्मा]] | -[[धीरेन्द्र वर्मा]] | ||
{निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? | {निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+उजाला | +उजाला | ||
पंक्ति 506: | पंक्ति 506: | ||
||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||{{seealso|सार्थक शब्द (व्याकरण)|तत्सम|तद्भव|पर्यायवाची शब्द}} | ||
{‘भागीरथी’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? | {‘भागीरथी’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सरिता | -सरिता | ||
पंक्ति 514: | पंक्ति 514: | ||
||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||{{seealso|विलोम शब्द|पुल्लिंग|कारक}} | ||
{‘[[सत्याग्रह]]’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा? | {‘[[सत्याग्रह]]’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सत्या + ग्रह | -सत्या + ग्रह | ||
पंक्ति 522: | पंक्ति 522: | ||
||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}} | ||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}} | ||
{“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | {“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परवर्ती | -परवर्ती | ||
पंक्ति 530: | पंक्ति 530: | ||
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द|शब्द (व्याकरण)}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक [[प्रेमचंद]] द्वारा लिखित नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक [[प्रेमचंद]] द्वारा लिखित नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[कायाकल्प -प्रेमचंद|कायाकल्प]] | -[[कायाकल्प -प्रेमचंद|कायाकल्प]] | ||
पंक्ति 540: | पंक्ति 540: | ||
{"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक<br /> | {"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक<br /> | ||
कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥"<br /> | कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥"<br /> | ||
उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे? | उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[सूरदास]] | -[[सूरदास]] | ||
पंक्ति 547: | पंक्ति 547: | ||
-[[कुंभनदास]] | -[[कुंभनदास]] | ||
{'[[भाषा]]' का निर्माण किससे होता है? | {'[[भाषा]]' का निर्माण किससे होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+व्यक्त [[ध्वनि|ध्वनियों]] से | +व्यक्त [[ध्वनि|ध्वनियों]] से | ||
पंक्ति 554: | पंक्ति 554: | ||
-संकेतों से | -संकेतों से | ||
{[[उर्दू]] की जननी कौन-सी [[भाषा]] है? | {[[उर्दू]] की जननी कौन-सी [[भाषा]] है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पहाड़ी हिन्दी | -पहाड़ी हिन्दी | ||
पंक्ति 561: | पंक्ति 561: | ||
-पश्चिमी हिन्दी | -पश्चिमी हिन्दी | ||
{किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने [[ब्रजभाषा]] में नहीं किया? | {किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने [[ब्रजभाषा]] में नहीं किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[उत्तररामचरित]] | -[[उत्तररामचरित]] | ||
पंक्ति 568: | पंक्ति 568: | ||
-होरेशस | -होरेशस | ||
{‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? | {‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[अज्ञेय]] | -[[अज्ञेय]] | ||
पंक्ति 576: | पंक्ति 576: | ||
||{{seealso|छायावाद|छायावादी युग}} | ||{{seealso|छायावाद|छायावादी युग}} | ||
{‘नूतन ब्रह्मचारी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? | {‘नूतन ब्रह्मचारी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[भारतेंदु हरिश्चंद्र]] | -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र]] | ||
पंक्ति 583: | पंक्ति 583: | ||
-[[श्रीनिवास]] | -[[श्रीनिवास]] | ||
{‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? | {‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इंकार करना | -इंकार करना | ||
पंक्ति 591: | पंक्ति 591: | ||
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}} | ||
{‘[[श्रावण]]’ का सही संधि विच्छेद बताइये? | {‘[[श्रावण]]’ का सही संधि विच्छेद बताइये? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-श्रौ + अण | -श्रौ + अण | ||
पंक्ति 599: | पंक्ति 599: | ||
||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}} | ||{{seealso|संधि|समास|अलंकार|रस}} | ||
{“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है? | {“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रश्नवाचक | -प्रश्नवाचक | ||
पंक्ति 606: | पंक्ति 606: | ||
-इच्छावाचक | -इच्छावाचक | ||
{‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? | {‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[कालिदास]] | -[[कालिदास]] |
13:10, 14 फ़रवरी 2014 का अवतरण
|