"ब्रह्म सूत्र": अवतरणों में अंतर

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**इसके प्रथम पाद में स्वमतप्रतिष्ठा के लिए स्मृति-तर्कादि विरोधों का परिहार किया गया है।  
**इसके प्रथम पाद में स्वमतप्रतिष्ठा के लिए स्मृति-तर्कादि विरोधों का परिहार किया गया है।  
**द्वितीय पाद में विरुद्ध मतों के प्रति दोषारोपण किया गया है।  
**द्वितीय पाद में विरुद्ध मतों के प्रति दोषारोपण किया गया है।  
**तृतीय पाद में ब्रह्म से तत्वों की उत्पत्ति कही गयी है।  
**तृतीय पाद में ब्रह्म से [[तत्व|तत्वों]] की उत्पत्ति कही गयी है।  
**चतुर्थ पाद में भूतविषयक श्रुतियों का विरोधपरिहार किया गया है।  
**चतुर्थ पाद में भूतविषयक श्रुतियों का विरोधपरिहार किया गया है।  
*'''तृतीय अध्याय''' का साधारण नाम 'साधन' है। इसमें जीव और ब्रह्म के लक्षणों का निर्देश करके मुक्ति के बहिरंग और अन्तरंग साधनों का निर्देश किया गया है।  
*'''तृतीय अध्याय''' का साधारण नाम 'साधन' है। इसमें जीव और ब्रह्म के लक्षणों का निर्देश करके मुक्ति के बहिरंग और अन्तरंग साधनों का निर्देश किया गया है।  

10:12, 23 जुलाई 2011 का अवतरण

ब्रह्म सूत्र / Brahm Sutra

  • वेदान्त शास्त्र अथवा उत्तर (ब्रह्म) मीमांसा का आधार ग्रन्थ। इसके रचयिता बादरायण कहे जाते हैं।
  • इनसे पहले भी वेदान्त के आचार्य हो गये हैं, सात आचार्यों के नाम तो इस ग्रन्थ में ही प्राप्त हैं। इसका विषय है ब्रह्म का विचार।
  • ब्रह्मसूत्र के अध्यायों का वर्णन इस प्रकार हैं-
  • प्रथम अध्याय का नाम 'समन्वय' है, इसमें अनेक प्रकार की परस्पर विरुद्ध श्रुतियों का समन्वय ब्रह्म में किया गया है।
  • दूसरे अध्याय का साधारण नाम 'अविरोध' है।
    • इसके प्रथम पाद में स्वमतप्रतिष्ठा के लिए स्मृति-तर्कादि विरोधों का परिहार किया गया है।
    • द्वितीय पाद में विरुद्ध मतों के प्रति दोषारोपण किया गया है।
    • तृतीय पाद में ब्रह्म से तत्वों की उत्पत्ति कही गयी है।
    • चतुर्थ पाद में भूतविषयक श्रुतियों का विरोधपरिहार किया गया है।
  • तृतीय अध्याय का साधारण नाम 'साधन' है। इसमें जीव और ब्रह्म के लक्षणों का निर्देश करके मुक्ति के बहिरंग और अन्तरंग साधनों का निर्देश किया गया है।
  • चतुर्थ अध्याय का नाम 'फल' है। इसमें जीवन्मुक्ति, जीव की उत्क्रान्ति, सगुण और निर्गुण उपासना के फलतारतम्य पर विचार किया गया है।
  • ब्रह्मसूत्र पर सभी वेदान्तीय सम्प्रदायों के आचार्यों ने भाष्य, टीका व वृत्तियाँ लिखी हैं। इनमें गम्भीरता, प्रांजलता, सौष्ठव और प्रसाद गुणों की अधिकता के कारण शांकर भाष्य सर्वश्रेष्ठ स्थान रखता है। इसका नाम 'शारीरक भाष्य' है।


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