"अनुलोम विवाह": अवतरणों में अंतर
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'''अनुलोम विवाह''' का सामान्य अर्थ है अपने वर्ण से निम्नत्तर वर्ण में [[विवाह]] करना। इसके विपरीत किसी निम्नस्तर वर्ण के पुरुष और उच्चत्तर वर्ण की कन्या के बीच संबंध का स्थापित होना [[प्रतिलोम विवाह]] कहलाता है। प्राय: धर्मशास्त्रों की परीक्षा इसी सिद्धांत का प्रतिपादन करती है कि अनुलोम विवाह ही शास्त्रकारों को मान्य थे, यद्यपि दोनों प्रकार के दृष्टांत स्मृतिग्रंथों में मिलते हैं। अनुलोम विवाह से उत्पन्न संतान के विषय में ऐसा सामान्य मत जान पड़ता है कि उसे [[माता]] के वर्ण के अनुरूप मानते हैं। इसका एक विपरीत उदाहरण [[बौद्ध]] जातकों में फिक ने 'भद्दसाल जातक' में ढूँढ़ा है; जिसके अनुसार माता का कुल नहीं देखा जाता, [[पिता]] का ही कुल देखा जाता है। अनुलोम से उत्पन्न संतानों और प्रजातियों के संबंध में विभिन्न शास्त्रों में विभिन्न मत पाए जाते हैं, जिन सबका यहाँ उल्लेख करना कठिन है। [[मनु]] के अनुसार अंबष्ठ, निषाद और उग्र अनुलोम विवाहों से उत्पन्न जातियाँ थीं। | '''अनुलोम विवाह''' का सामान्य अर्थ है अपने वर्ण से निम्नत्तर वर्ण में [[विवाह]] करना। इसके विपरीत किसी निम्नस्तर वर्ण के पुरुष और उच्चत्तर वर्ण की कन्या के बीच संबंध का स्थापित होना [[प्रतिलोम विवाह]] कहलाता है। प्राय: धर्मशास्त्रों की परीक्षा इसी सिद्धांत का प्रतिपादन करती है कि अनुलोम विवाह ही शास्त्रकारों को मान्य थे, यद्यपि दोनों प्रकार के दृष्टांत स्मृतिग्रंथों में मिलते हैं। अनुलोम विवाह से उत्पन्न संतान के विषय में ऐसा सामान्य मत जान पड़ता है कि उसे [[माता]] के वर्ण के अनुरूप मानते हैं। इसका एक विपरीत उदाहरण [[बौद्ध]] जातकों में फिक ने 'भद्दसाल जातक' में ढूँढ़ा है; जिसके अनुसार माता का कुल नहीं देखा जाता, [[पिता]] का ही कुल देखा जाता है। अनुलोम से उत्पन्न संतानों और प्रजातियों के संबंध में विभिन्न शास्त्रों में विभिन्न मत पाए जाते हैं, जिन सबका यहाँ उल्लेख करना कठिन है। [[मनु]] के अनुसार अंबष्ठ, निषाद और उग्र अनुलोम विवाहों से उत्पन्न जातियाँ थीं। | ||
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अनुलोम विवाहों के उदाहरण [[भारत]] में [[मध्य काल]] तक काफ़ी पाए जाते हैं। [[कालिदास]] के '[[मालविकाग्निमित्रम्]]' से पता चलता है कि [[अग्निमित्र]] ने, जो [[ब्राह्मण]] था, क्षत्राणी मालविका से विवाह किया था। [[चंद्रगुप्त द्वितीय]] की राजकन्या प्रभावती गुप्ता ने [[वाकाटक राजवंश|वाकाटक]] 'ब्राह्मण' रुद्रसेन द्वितीय से विवाह किया और उसकी पट्टमहिषी बनी। [[कदंब वंश|कदंबकुल]] के सम्राट् काकुत्स्थ वर्मा<ref> (एपि. इंडिका, भाग 8, पृ. 24)</ref> के तालगुंड [[अभिलेख]] से विदित होता है कि कदंबकुल के संस्थापक मयूर शर्मा ब्राह्मण थे, उन्होंने कांची [[पल्लव साम्राज्य|पल्लवों]] के विरुद्ध शस्त्र ग्रहण किया। | अनुलोम विवाहों के उदाहरण [[भारत]] में [[मध्य काल]] तक काफ़ी पाए जाते हैं। [[कालिदास]] के '[[मालविकाग्निमित्रम्]]' से पता चलता है कि [[अग्निमित्र]] ने, जो [[ब्राह्मण]] था, क्षत्राणी मालविका से विवाह किया था। [[चंद्रगुप्त द्वितीय]] की राजकन्या प्रभावती गुप्ता ने [[वाकाटक राजवंश|वाकाटक]] 'ब्राह्मण' रुद्रसेन द्वितीय से विवाह किया और उसकी पट्टमहिषी बनी। [[कदंब वंश|कदंबकुल]] के सम्राट् काकुत्स्थ वर्मा<ref> (एपि. इंडिका, भाग 8, पृ. 24)</ref> के तालगुंड [[अभिलेख]] से विदित होता है कि कदंबकुल के संस्थापक मयूर शर्मा ब्राह्मण थे, उन्होंने कांची [[पल्लव साम्राज्य|पल्लवों]] के विरुद्ध शस्त्र ग्रहण किया। | ||
10:51, 9 अप्रैल 2013 का अवतरण
अनुलोम विवाह का सामान्य अर्थ है अपने वर्ण से निम्नत्तर वर्ण में विवाह करना। इसके विपरीत किसी निम्नस्तर वर्ण के पुरुष और उच्चत्तर वर्ण की कन्या के बीच संबंध का स्थापित होना प्रतिलोम विवाह कहलाता है। प्राय: धर्मशास्त्रों की परीक्षा इसी सिद्धांत का प्रतिपादन करती है कि अनुलोम विवाह ही शास्त्रकारों को मान्य थे, यद्यपि दोनों प्रकार के दृष्टांत स्मृतिग्रंथों में मिलते हैं। अनुलोम विवाह से उत्पन्न संतान के विषय में ऐसा सामान्य मत जान पड़ता है कि उसे माता के वर्ण के अनुरूप मानते हैं। इसका एक विपरीत उदाहरण बौद्ध जातकों में फिक ने 'भद्दसाल जातक' में ढूँढ़ा है; जिसके अनुसार माता का कुल नहीं देखा जाता, पिता का ही कुल देखा जाता है। अनुलोम से उत्पन्न संतानों और प्रजातियों के संबंध में विभिन्न शास्त्रों में विभिन्न मत पाए जाते हैं, जिन सबका यहाँ उल्लेख करना कठिन है। मनु के अनुसार अंबष्ठ, निषाद और उग्र अनुलोम विवाहों से उत्पन्न जातियाँ थीं।
प्रसिद्ध उदाहरण
अनुलोम विवाहों के उदाहरण भारत में मध्य काल तक काफ़ी पाए जाते हैं। कालिदास के 'मालविकाग्निमित्रम्' से पता चलता है कि अग्निमित्र ने, जो ब्राह्मण था, क्षत्राणी मालविका से विवाह किया था। चंद्रगुप्त द्वितीय की राजकन्या प्रभावती गुप्ता ने वाकाटक 'ब्राह्मण' रुद्रसेन द्वितीय से विवाह किया और उसकी पट्टमहिषी बनी। कदंबकुल के सम्राट् काकुत्स्थ वर्मा[1] के तालगुंड अभिलेख से विदित होता है कि कदंबकुल के संस्थापक मयूर शर्मा ब्राह्मण थे, उन्होंने कांची पल्लवों के विरुद्ध शस्त्र ग्रहण किया।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ (एपि. इंडिका, भाग 8, पृ. 24)
बाहरी कड़ियाँ
संबंधित लेख