"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/अभ्यास": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 175: | पंक्ति 175: | ||
{‘हम-हशमत’ के रचयिता कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-214 | {‘हम-हशमत’ के रचयिता कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-214 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उपेंद्रनाथ अश्क | -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | ||
+कृष्णा सोबती | +[[कृष्णा सोबती]] | ||
-फणीश्वरनाथ रेणु | -[[फणीश्वरनाथ रेणु]] | ||
-शैलेंद्र मटियानी | -शैलेंद्र मटियानी | ||
पंक्ति 187: | पंक्ति 187: | ||
-मर्त्य | -मर्त्य | ||
{निम्न में से | {निम्न में से ‘[[देवता]]’ का [[पर्यायवाची शब्द]] कौन-सा है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-123 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सुमना | -सुमना | ||
पंक्ति 201: | पंक्ति 201: | ||
-बहुत थक जाना | -बहुत थक जाना | ||
{ | {‘[[जल]]/[[समुद्र]] में लगने वाली [[आग]]’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-84 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 208: | पंक्ति 208: | ||
-जलप्रपात | -जलप्रपात | ||
{हिन्दी साहित्य के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-160 | {'[[हिन्दी साहित्य]]' के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-160 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जीवनी काल | -जीवनी काल | ||
पंक्ति 215: | पंक्ति 215: | ||
+गद्य काल | +गद्य काल | ||
{"रामचरितमानस में तुलसीदास की करुणा समाजोन्मुख है, विनयपत्रिका में यह आत्मोन्मुख है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-20 | {"'[[रामचरितमानस]]' में [[तुलसीदास]] की करुणा समाजोन्मुख है, '[[विनयपत्रिका]]' में यह आत्मोन्मुख है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-20 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हज़ारीप्रसाद द्विवेदी | -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | ||
+रामविलास शर्मा | +[[रामविलास शर्मा]] | ||
- | -[[रामचन्द्र शुक्ल]] | ||
- | -इनमें से कोई नहीं | ||
{हिन्दी साहित्य सम्मेलन के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-25 | {'हिन्दी साहित्य सम्मेलन' के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-25 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मदनमोहन मालवीय | +[[मदनमोहन मालवीय]] | ||
-महात्मा गाँधी | -[[महात्मा गाँधी]] | ||
-रामविलास शर्मा | -[[रामविलास शर्मा]] | ||
-धनपत राय | -[[प्रेमचन्द|धनपत राय]] | ||
{अमीर ख़ुसरो ने हिन्दी के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-56 | {[[अमीर ख़ुसरो]] ने [[हिन्दी]] के लिए कौन-सा [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] प्रयुक्त किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-56 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रेख्ता | -रेख्ता | ||
+हिन्दवी | +हिन्दवी | ||
-हिन्दुस्तानी | -हिन्दुस्तानी | ||
-संस्कृत | -[[संस्कृत]] | ||
{‘जरासंधवध’ महाकाव्य किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-04 | {‘जरासंधवध’ [[महाकाव्य]] किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-04 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +[[गोपालचन्द्र गिरिधरदास]] | ||
-सेवक | -[[पारसनाथ मिश्र सेवक]] | ||
- | -[[रामअवध द्विवेदी]] | ||
-बैजनाथ द्विवेदी | -बैजनाथ द्विवेदी | ||
पंक्ति 247: | पंक्ति 247: | ||
+यात्रावृत्त | +यात्रावृत्त | ||
-गद्यकाव्य | -गद्यकाव्य | ||
-रेखाचित्र | -[[रेखाचित्र]] | ||
- | -[[रिपोर्ताज]] | ||
{‘सन्ताप’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-04 | {‘सन्ताप’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-04 | ||
पंक्ति 257: | पंक्ति 257: | ||
-बोझ | -बोझ | ||
{‘द्विज’ का पर्यायवाची बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-124 | {‘द्विज’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-124 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[नक्षत्र]] | |||
-नक्षत्र | |||
-देश | -देश | ||
-चन्द्रमा | -[[चन्द्रमा]] | ||
+इनमें से कोई नहीं | |||
{‘अपना रंग जमाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-06 | {‘अपना रंग जमाना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-06 | ||
पंक्ति 271: | पंक्ति 271: | ||
-किसी की बात न सुनना | -किसी की बात न सुनना | ||
{‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-85 | {‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-85 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 278: | पंक्ति 278: | ||
-बड़वानल | -बड़वानल | ||
{हिन्दी साहित्य में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है-?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-161 | {[[हिन्दी साहित्य]] में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है-?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-161 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निराला | -[[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'|निराला]] | ||
+अज्ञेय | +[[सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय'|अज्ञेय]] | ||
-पन्त | -[[सुमित्रानंदन पन्त|पन्त]] | ||
-प्रसाद | -[[जयशंकर प्रसाद|प्रसाद]] | ||
{"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-21 | {"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-21 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+भक्तमाल | +[[भक्तमाल]] | ||
-रज्जब बानी | -रज्जब बानी | ||
-ज्ञानबोध | -ज्ञानबोध | ||
-धनी धरमदास की बानी | -धनी धरमदास की बानी | ||
{निम्न में से सानुनासिक वर्ण कौन से हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-26 | {निम्न में से 'सानुनासिक' [[वर्णमाला (व्याकरण)|वर्ण]] कौन से हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-26 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क् ज् ग् च् | -क् ज् ग् च् | ||
पंक्ति 299: | पंक्ति 299: | ||
-ण् ज् थ् द् | -ण् ज् थ् द् | ||
{प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के रूप हैं | {प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के कितने रूप हैं?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-57 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+दो | +दो | ||
पंक्ति 308: | पंक्ति 308: | ||
{‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-05 | {‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-05 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ग्वाल कवि | -[[ग्वाल कवि]] | ||
+सेवक | +[[पारसनाथ मिश्र सेवक]] | ||
- | -[[शंकरदेव]] | ||
-रामलाल | -रामलाल | ||
{‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से बंगाल के अकाल पर रिपोर्ताज किसने लिखे थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-216 | {‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से [[बंगाल]] के [[अकाल]] पर [[रिपोर्ताज]] किसने लिखे थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-216 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अमृतराय | -[[अमृतराय]] | ||
+रांगेय राघव | +[[रांगेय राघव]] | ||
- | -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | ||
-प्रकाशचंद्र गुप्त | -प्रकाशचंद्र गुप्त | ||
पंक्ति 327: | पंक्ति 327: | ||
-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
{‘गेह’ निम्न में से किसका पर्यायवाची है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-125 | {‘गेह’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-125 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गुफ़ा | -[[कंदरा|गुफ़ा]] | ||
+घर | +घर | ||
-पर्वत | -[[पर्वत]] | ||
-सरोवर | -सरोवर | ||
{मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-07 | {मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-07 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आग लगाना | -[[आग]] लगाना | ||
-भयंकर गर्मी | -भयंकर [[गर्मी]] | ||
-गाली देना | -गाली देना | ||
+कठोर वचन कहना | +कठोर वचन कहना | ||
{“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-86 | {“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-86 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सम्भाषण | -सम्भाषण | ||
पंक्ति 348: | पंक्ति 348: | ||
-अनुभाषण | -अनुभाषण | ||
{‘मृगनयनी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-162 | {‘मृगनयनी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-162 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उपेंद्रनाथ अश्क | -[[उपेंद्रनाथ अश्क]] | ||
-यशपाल | -[[यशपाल]] | ||
-जैनेंद्र कुमार | -[[जैनेंद्र कुमार]] | ||
+वृन्दावन लाल वर्मा | +[[वृन्दावन लाल वर्मा]] | ||
{"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-22 | {"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-22 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रसखान | -[[रसखान]] | ||
-कबीर | -[[कबीर]] | ||
-नामदेव | -[[नामदेव]] | ||
+मीराबाई | +[[मीराबाई]] | ||
{निम्न में से उपबोली को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-27 | {निम्न में से 'उपबोली' को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-27 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-राजभाषा | -[[राजभाषा]] | ||
-सम्पर्क बोली | -सम्पर्क बोली | ||
+स्थानीय भाषा | +स्थानीय भाषा | ||
-राष्ट्रभाषा | -राष्ट्रभाषा | ||
{गधे के ओंठ वाली लिपि क्या कहलाती है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-58 | {गधे के ओंठ वाली [[लिपि]] क्या कहलाती है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-58 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+खरोष्ठी | +[[खरोष्ठी लिपि|खरोष्ठी]] | ||
-देवनागरी | -[[देवनागरी लिपि|देवनागरी]] | ||
-उर्दू लिपि | -[[उर्दू लिपि]] | ||
-गुरुमुखी | -[[गुरुमुखी लिपि|गुरुमुखी]] | ||
{भारतेंदु हरिश्चन्द्र ने रीतिकालीन मुक्तकों का संकलन किस नाम से किया है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-06 | {[[भारतेंदु हरिश्चन्द्र]] ने [[रीतिकाल|रीतिकालीन]] [[मुक्तक|मुक्तकों]] का संकलन किस नाम से किया है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-06 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भारती भूषण | -भारती भूषण | ||
पंक्ति 383: | पंक्ति 383: | ||
+सुन्दरी तिलक | +सुन्दरी तिलक | ||
{‘सेवाग्राम डायरी’ किसकी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-217 | {‘सेवाग्राम डायरी’ निम्न में से किसकी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-217 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-धीरेंद्र वर्मा | -[[धीरेंद्र वर्मा]] | ||
+श्रीराम शर्मा | +श्रीराम शर्मा | ||
-घनश्यामदास बिड़ला | -[[घनश्यामदास बिड़ला]] | ||
-मधुरेश | -मधुरेश | ||
{ | {‘[[गति]]’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-06 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कर्म | -कर्म | ||
-मार्ग | -मार्ग | ||
+चाल | +[[चाल]] | ||
-क्रिया | -[[क्रिया]] | ||
{‘सविता’ का पर्यायवाची क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-126 | {‘सविता’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-126 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सूर्य | +[[सूर्य]] | ||
-नदी | -नदी | ||
-स्त्री | -स्त्री | ||
पंक्ति 411: | पंक्ति 411: | ||
-स्वागत करना | -स्वागत करना | ||
{“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-87 | {“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-87 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रेक्षक | -प्रेक्षक | ||
पंक्ति 418: | पंक्ति 418: | ||
-परीक्षक | -परीक्षक | ||
{जायसी किस धारा के कवि थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-163 | {[[जायसी]] किस धारा के [[कवि]] थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-163 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ज्ञानमार्गी काव्य धारा | -ज्ञानमार्गी काव्य धारा | ||
पंक्ति 427: | पंक्ति 427: | ||
{"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-23 | {"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-23 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नन्ददास | -[[नन्ददास |नन्ददास]] | ||
-कृष्णदास | -[[कृष्णदास]] | ||
+सूरदास | +[[सूरदास]] | ||
-स्वामी हरिदास | -[[स्वामी हरिदास]] | ||
{ | {[[कमलेश्वर]] को किस कृति के लिए '[[साहित्य अकादमी पुरस्कार]]' मिला था? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-14;प्रश्न-65 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -पाकिस्तान मेल | ||
+ | +कितने पाकिस्तान | ||
- | -मुर्दाघर | ||
- | -तमस | ||
{विभाषा किसे कहते हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-59 | {'विभाषा' किसे कहते हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-59 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+बोली को | +बोली को | ||
-राष्ट्रभाषा को | -राष्ट्रभाषा को | ||
-राजभाषा को | -[[राजभाषा]] को | ||
-सम्पर्क भाषा को | -सम्पर्क [[भाषा]] को | ||
{निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-07 | {निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-07 | ||
पंक्ति 453: | पंक्ति 453: | ||
+भ्रमरदूत | +भ्रमरदूत | ||
{‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-218 | {‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ निम्न में से किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-218 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हज़ारीप्रसाद द्विवेदी | -[[हज़ारीप्रसाद द्विवेदी]] | ||
+विश्वनाथ प्रसाद मिश्र | +[[विश्वनाथ प्रसाद मिश्र]] | ||
-रामकुमार वर्मा | -[[रामकुमार वर्मा]] | ||
-धीरेन्द्र वर्मा | -[[धीरेन्द्र वर्मा]] | ||
{निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-07 | {निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-07 | ||
पंक्ति 465: | पंक्ति 465: | ||
-कोरा | -कोरा | ||
-चोरी | -चोरी | ||
-क्रिया | -[[क्रिया]] | ||
{‘भागीरथी’ निम्न में से किसका पर्यायवाची है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-127 | {‘भागीरथी’ निम्न में से किसका [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-127 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सरिता | -सरिता | ||
+गंगा | +[[गंगा]] | ||
-यमुना | -[[यमुना]] | ||
-निर्झरिणी | -निर्झरिणी | ||
{ | {‘[[सत्याग्रह]]’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-75 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सत्या + ग्रह | -सत्या + ग्रह | ||
पंक्ति 481: | पंक्ति 481: | ||
+सत्य + आग्रह | +सत्य + आग्रह | ||
{“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-88 | {“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-88 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परवर्ती | -परवर्ती | ||
पंक्ति 488: | पंक्ति 488: | ||
-वर्तिका | -वर्तिका | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक प्रेमचंद द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-164 | {निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक [[प्रेमचंद]] द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-164 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कायाकल्प | -[[कायाकल्प -प्रेमचंद|कायाकल्प]] | ||
+जय पराजय | +जय पराजय | ||
-रंगभूमि | -रंगभूमि | ||
-प्रेमाश्रम | -[[प्रेमाश्रम -प्रेमचंद|प्रेमाश्रम]] | ||
{"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक | {"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक<br /> | ||
कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥" | कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥"<br /> | ||
उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-24 | उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-24 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सूरदास | -[[सूरदास]] | ||
+नन्ददास | +[[नन्ददास]] | ||
-कृष्णदास | -[[कृष्णदास]] | ||
-कुंभनदास | -[[कुंभनदास]] | ||
{भाषा का निर्माण किससे होता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-29 | {'[[भाषा]]' का निर्माण किससे होता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-29 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+व्यक्त ध्वनियों से | +व्यक्त [[ध्वनि|ध्वनियों]] से | ||
-मौन से | -मौन से | ||
-मूक ध्वनियों से | -मूक ध्वनियों से | ||
-संकेतों से | -संकेतों से | ||
{उर्दू की जननी कौन-सी भाषा है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60 | {[[उर्दू]] की जननी कौन-सी [[भाषा]] है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पहाड़ी हिन्दी | -पहाड़ी हिन्दी | ||
-बिहारी | -[[बिहारी भाषा|बिहारी]] | ||
+दक्खिनी हिन्दी | +[[दक्खिनी हिन्दी]] | ||
-पश्चिमी हिन्दी | -पश्चिमी हिन्दी | ||
{किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने ब्रजभाषा में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08 | {किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने [[ब्रजभाषा]] में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उत्तररामचरित | -[[उत्तररामचरित]] | ||
+ऋतुसंहार | +[[ऋतुसंहार]] | ||
-मालतीमाधव | -मालतीमाधव | ||
-होरेशस | -होरेशस | ||
पंक्ति 527: | पंक्ति 527: | ||
{‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-219 | {‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-219 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अज्ञेय | -[[अज्ञेय]] | ||
-रामविलास शर्मा | -[[रामविलास शर्मा]] | ||
+देवराज | +देवराज | ||
-इन्द्रनाथ मदान | -इन्द्रनाथ मदान | ||
{‘नूतन ब्रह्मचारी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-260;प्रश्न-95 | {‘नूतन ब्रह्मचारी’ [[उपन्यास]] के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-260;प्रश्न-95 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भारतेंदु हरिश्चंद्र | -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र]] | ||
-आचार्य चतुरसेन | -[[आचार्य चतुरसेन शास्त्री|आचार्य चतुरसेन]] | ||
+बालकृष्ण भट्ट | +[[बालकृष्ण भट्ट]] | ||
-श्रीनिवास | -[[श्रीनिवास]] | ||
{‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-01 | {‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-01 | ||
पंक्ति 546: | पंक्ति 546: | ||
+खुशामद करना | +खुशामद करना | ||
{ | {‘[[श्रावण]]’ का सही संधि विच्छेद बताइये?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-74 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-श्रौ + अण | -श्रौ + अण | ||
पंक्ति 553: | पंक्ति 553: | ||
+श्रौ + अन | +श्रौ + अन | ||
{“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है | {“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-122;प्रश्न-28 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रश्नवाचक | -प्रश्नवाचक | ||
पंक्ति 562: | पंक्ति 562: | ||
{‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-146 | {‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-146 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कालिदास | -[[कालिदास]] | ||
-बलराज पण्डित | -बलराज पण्डित | ||
+हबीब तनवीर | +[[हबीब तनवीर]] | ||
-नाग बोडस | -नाग बोडस | ||
</quiz> | </quiz> |
09:38, 12 फ़रवरी 2014 का अवतरण
|