"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
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+ग्रामीण समुदाय | +ग्रामीण समुदाय | ||
-कृषक समुदाय | -कृषक समुदाय | ||
-मुस्लिम समुदाय | -[[मुस्लिम]] समुदाय | ||
-ईसाई समुदाय | -[[ईसाई]] समुदाय | ||
{प्रोटीन उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10 | {[[प्रोटीन]] उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10 | ||
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+केस्ट्रो | +केस्ट्रो | ||
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{निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21 | {निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21 | ||
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-राज्य | -[[राज्य]] | ||
-श्रम संगठन | -श्रम संगठन | ||
+क्लब | +क्लब | ||
-नगरपालिका | -नगरपालिका | ||
{मध्य प्रदेश में भीलों का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27 | {[[मध्य प्रदेश]] में [[भील|भीलों]] का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27 | ||
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+टी. बी. नायक | +टी. बी. नायक | ||
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-यार्न वाल्ड | -यार्न वाल्ड | ||
-हर्सल बिट्ज | -हर्सल बिट्ज | ||
- | -लेवी स्ट्रॉस | ||
{संथाल जनजाति में गाँव के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17 | {[[संथाल|संथाल जनजाति]] में [[ग्राम|गाँव]] के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17 | ||
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-जन परमानिक | -जन परमानिक | ||
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{भारत में किस प्रकार के समुदाय में जजमानी प्रथा अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03 | {[[भारत]] में किस प्रकार के समुदाय में [[जजमानी प्रथा]] अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03 | ||
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+ग्रामीण | +ग्रामीण | ||
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-ओसवाल्ड रपेंलर | -ओसवाल्ड रपेंलर | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{सरल समाजों में कृषि है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-25 | |||
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-विकास का प्रथम सोपान | |||
-विकास का द्वितीय सोपान | |||
-विकास का तृतीय सोपान | |||
+विकास का चतुर्थ सोपान | |||
{द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15 | {द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15 | ||
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-हेगेल | -हेगेल | ||
-रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | -रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | ||
{निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22 | {निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22 | ||
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-स्टीफन फिच | -स्टीफन फिच | ||
{ | {शिक्षा प्राप्त करने का आवश्यक तत्त्व क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-319;प्रश्न-12 | ||
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-पढ़ने की क्षमता | |||
- | -विलक्षण बुद्धि | ||
+जिज्ञासा की प्रवृत्ति | |||
- | -इनमें से कोई नहीं | ||
{सोहाई किस जनजाति का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18 | {'सोहाई' किस [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18 | ||
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-नागा | -[[नागा]] | ||
+संथाल | +[[संथाल]] | ||
-कुकी | -[[कुकी जनजाति|कुकी]] | ||
-खरिया | -[[खरिया]] | ||
{1917 की क्रांति तथा 1949 की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10 | {[[1917]] की क्रांति तथा [[1949]] की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10 | ||
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+अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | +अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | ||
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-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया | {जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-12 | ||
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-गिनी | -गिनी | ||
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{निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28 | {निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28 | ||
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+नालंदा | +[[नालंदा]] | ||
-काशी | -[[काशी]] | ||
-पाटलिपुत्र | -[[पाटलिपुत्र]] | ||
-तक्षशिला | -[[तक्षशिला]] | ||
{मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16 | {मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16 | ||
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-लाभार्जन में लिपृता | -लाभार्जन में लिपृता | ||
{भारत में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28 | {[[भारत]] में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28 | ||
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-भूमि का स्वामी है तथा | -भूमि का स्वामी है तथा मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | ||
+भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | +भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | ||
-खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है। | -खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है। | ||
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{निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11 | {निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11 | ||
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-भील-राजस्थान | -[[भील]] - [[राजस्थान]] | ||
+टोडा-उड़ीसा | +[[टोडा जनजाति|टोडा]] - [[उड़ीसा]] | ||
-संथाल-बिहार | -[[संथाल]] - [[बिहार]] | ||
-गोंड-मध्य प्रदेश | -[[गोंड]] - [[मध्य प्रदेश]] | ||
{कुकी जनजाति किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19 | {[[कुकी जनजाति]] किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19 | ||
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-आर्यन | -[[आर्य|आर्यन]] | ||
- | -[[पुर्तग़ाली|पुर्तग़ीज़]] | ||
-द्रविड़ियन | -[[द्रविड़|द्रविड़ियन]] | ||
+मंगोल | +[[मंगोल]] | ||
{वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14 | {वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14 | ||
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{ | {सामाजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-06 | ||
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-अर्न्तजातीय विवाह नियम | -अर्न्तजातीय [[विवाह]] नियम | ||
+पर्दा प्रथा | +पर्दा प्रथा | ||
-दहेज विरोधी क़ानून | -दहेज विरोधी क़ानून | ||
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+ई.बी. बर्शेल | +ई.बी. बर्शेल | ||
{ | {‘[[मिताक्षरा]]’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-18 | ||
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-जीमूतवाहन | -जीमूतवाहन | ||
+विज्ञानेश्वर | +विज्ञानेश्वर | ||
-कौटिल्य | -[[कौटिल्य]] | ||
-विश्वरूप | -विश्वरूप | ||
{मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29 | {मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29 | ||
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-वह सम्पत्ति का स्वामी | -वह सम्पत्ति का स्वामी है। | ||
-वह गरीब | -वह गरीब है। | ||
-वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा | -वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा है। | ||
+उसका दृष्टिकोण पारम्परिक | +उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है। | ||
{जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24 | {जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24 | ||
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{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31 | {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31 | ||
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-राज्य | -[[राज्य]] | ||
-प्रथा | -प्रथा | ||
+बाज़ार | +बाज़ार | ||
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+लचीलापन | +लचीलापन | ||
-किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय | -किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय | ||
-सिर्फ़ हिन्दू समाज में इसकी विद्यमानता | -सिर्फ़ [[हिन्दू]] समाज में इसकी विद्यमानता | ||
-इनमें से कुछ नहीं | -इनमें से कुछ नहीं | ||
{खासी, मुंडा और संथाली समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20 | {[[खासी भाषा|खासी]], [[मुंडा भाषाएँ|मुंडा]] और [[संथाली भाषा|संथाली]] समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20 | ||
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+आग्नेय भाषा परिवार | +आग्नेय भाषा परिवार | ||
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{निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15 | {निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15 | ||
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-महात्मा गाँधी | -[[महात्मा गाँधी]] | ||
+स्वामी विवेकानन्द | +[[स्वामी विवेकानन्द]] | ||
-अमर्त्य सेन | -[[अमर्त्य सेन]] | ||
-मुरारी बापू | -मुरारी बापू | ||
{अपनी संस्कृति के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07 | {अपनी [[संस्कृति]] के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्तिवाद | -व्यक्तिवाद | ||
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+सांस्कृति सापेक्षवाद | +सांस्कृति सापेक्षवाद | ||
{जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित | {जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग करते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-14 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनांकिकी समाष्टि भाव | -जनांकिकी समाष्टि भाव | ||
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-थियोडोरसन | -थियोडोरसन | ||
{दायभाग का चलन मूलत: भारत के किस राज्य में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19 | {दायभाग का चलन मूलत: [[भारत]] के किस [[राज्य]] में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19 | ||
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-उड़ीसा | -[[उड़ीसा]] | ||
+पश्चिम बंगाल | +[[पश्चिम बंगाल]] | ||
-मध्य प्रदेश | -[[मध्य प्रदेश]] | ||
-महाराष्ट्र | -[[महाराष्ट्र]] | ||
{जब देशी प्रथाएँ, देवी-देवता तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30 | {जब देशी प्रथाएँ, [[हिन्दू देवी-देवता|देवी-देवता]] तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संकीर्णतावाद | -संकीर्णतावाद | ||
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{पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13 | {पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भूटिया | -[[भूटिया जनजाति|भूटिया]] | ||
-खासी | -[[खासी जाति|खासी]] | ||
-जौनसारी | -[[जौनसारी जनजाति|जौनसारी]] | ||
+टोडा | +[[टोडा जनजाति|टोडा]] | ||
{किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01 | {किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01 | ||
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{प्रसूति समर्थनवाद (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08 | {'प्रसूति समर्थनवाद' (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08 | ||
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-इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | -इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | ||
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-इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | -इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | ||
{जनांकिकी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15 | {'जनांकिकी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-1856 | -1856 | ||
+1855 | +1855 | ||
-1869 | -[[1869]] | ||
-1872 | -[[1872]] | ||
{निम्न में से कौन-सा मुग़लों का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31 | {निम्न में से कौन-सा [[मुग़ल|मुग़लों]] का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आगरा | -[[आगरा]] | ||
- | -[[फ़तेहपुर सीकरी]] | ||
+दिल्ली | +[[दिल्ली]] | ||
-शाहजहाँनाबाद | -[[शाहजहाँनाबाद]] | ||
{दायभाग के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20 | {'दायभाग' के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अपरार्क | -अपरार्क | ||
पंक्ति 393: | पंक्ति 393: | ||
-धुष्टिराज | -धुष्टिराज | ||
{शिकागो का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने | {[[शिकागो]] का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-31 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क्षेत्रक मॉडल | -क्षेत्रक मॉडल | ||
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-एकल केंद्रक मॉडल | -एकल केंद्रक मॉडल | ||
{निम्न में से वर्ण को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27 | {निम्न में से [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-महेश्वरी वैश्य | -महेश्वरी वैश्य | ||
-चितवापन ब्राह्मण | -चितवापन ब्राह्मण | ||
+क्षत्रिय | +[[क्षत्रिय]] | ||
-कायस्थ | -[[कायस्थ]] | ||
{“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33 | {“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33 | ||
पंक्ति 439: | पंक्ति 439: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09 | {निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा माता-पिता के साथ सम्बंध। | +एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा [[माता]]-[[पिता]] के साथ सम्बंध। | ||
-एक अध्यापक पति, पिता, खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है। | -एक अध्यापक पति, [[पिता]], खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है। | ||
-एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है। | -एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है। | ||
-एक छात्र जो समय के साथ पति, पिता और बाबा/नाना बनता है। | -एक छात्र जो समय के साथ पति, [[पिता]] और [[दादा|बाबा]]/[[नाना]] बनता है। | ||
{जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16 | {जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16 | ||
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{निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32 | {निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+काशी | +[[काशी]] | ||
-मास्को | -मास्को | ||
-वाशिंगटन | -वाशिंगटन | ||
-टोक्यो | -टोक्यो | ||
{सरल जनजातीय समाजों के | {सरल जनजातीय समाजों के आर्थिक पिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-21 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+आदिम प्रौद्योगिकी | +आदिम प्रौद्योगिकी | ||
- | -ग़रीबी और अज्ञानता | ||
-नातेदारी और संगठन | -नातेदारी और संगठन | ||
-सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | -सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | ||
पंक्ति 474: | पंक्ति 474: | ||
{निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28 | {निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+यहूदी | +[[यहूदी]] | ||
-मंगोलॉइड | -[[मंगोलॉयड|मंगोलॉइड]] | ||
-निग्रोइड | -निग्रोइड | ||
-कॉकेसियन | -कॉकेसियन | ||
पंक्ति 486: | पंक्ति 486: | ||
+[[जवाहरलाल नेहरू]] | +[[जवाहरलाल नेहरू]] | ||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता गोत्र की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15 | {निम्न में से कौन-सी विशेषता [[गोत्र]] की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गोत्र वंशों का समूह | -गोत्र वंशों का समूह है। | ||
-गोत्र अंतर्विवादी होता | -[[गोत्र]] अंतर्विवादी होता है। | ||
-गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता | -गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता है। | ||
+गोत्र का एक पूर्वज होता | +[[गोत्र]] का एक पूर्वज होता है। | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी | {निम्नलिखित में से कौन-सी समुदाय की विशेषता नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-03 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निश्चित स्थानीयता | -निश्चित स्थानीयता | ||
पंक्ति 500: | पंक्ति 500: | ||
+ऐच्छिक सदस्यता | +ऐच्छिक सदस्यता | ||
{ | {निम्न में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-19 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संयुक्त राज्य अमरीका | -[[संयुक्त राज्य अमरीका]] | ||
+सोवियत संघ | +[[सोवियत संघ]] | ||
-भारत | -[[भारत]] | ||
-चीन | -[[चीन]] | ||
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-मैक्स वेबर | -मैक्स वेबर | ||
+कार्ल मार्क्स | +कार्ल मार्क्स | ||
- | -लुण्डबर्ग | ||
{जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33 | {जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33 | ||
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{सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18 | {सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इस्लाम | -[[इस्लाम]] | ||
-[[हिन्दू धर्म]] | -[[हिन्दू धर्म]] | ||
+[[ईसाई धर्म]] | +[[ईसाई धर्म]] | ||
-[[बौद्ध धर्म]] | -[[बौद्ध धर्म]] | ||
{भारतीय संविधान में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16 | {निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर [[छप्पर]] डालना महिलाओं के लिए निषेध है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-20 | ||
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+[[गोंड]] | |||
-कारिया | |||
-[[खासी जाति|खासी]] | |||
-[[संथाल]] | |||
{[[भारत का संविधान|भारतीय संविधान]] में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16 | |||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिरीजन | -गिरीजन | ||
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+सामाजिक स्तरीकरण | +सामाजिक स्तरीकरण | ||
-सामाजिक विघटन | -सामाजिक विघटन | ||
</quiz> | </quiz> | ||
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09:48, 13 मार्च 2015 का अवतरण
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