"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{लघु समुदाय की अवधारणा किस संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है? | {लघु समुदाय की अवधारणा किस संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ग्रामीण समुदाय | +ग्रामीण समुदाय | ||
पंक्ति 12: | पंक्ति 12: | ||
-[[ईसाई]] समुदाय | -[[ईसाई]] समुदाय | ||
{[[प्रोटीन]] उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? | {[[प्रोटीन]] उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+केस्ट्रो | +केस्ट्रो | ||
पंक्ति 19: | पंक्ति 19: | ||
-[[हरबर्ट स्पेन्सर|स्पेंसर]] | -[[हरबर्ट स्पेन्सर|स्पेंसर]] | ||
{“ग्रामीण जीवन सुझाव देते हैं बचाओ, नागरिक जीवन सुझाता है खर्च करो।“ यह कथन किसका है? | {“ग्रामीण जीवन सुझाव देते हैं बचाओ, नागरिक जीवन सुझाता है खर्च करो।“ यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बर्गेल | -बर्गेल | ||
पंक्ति 26: | पंक्ति 26: | ||
+रॉस | +रॉस | ||
{औद्योगीकरण के प्रति सर्वाधिक प्रमुख परिपक्व नारी भूमिका के अविर्भाव के लिए निम्नलिखित में से किसको श्रेय दिया जाता है? | {औद्योगीकरण के प्रति सर्वाधिक प्रमुख परिपक्व नारी भूमिका के अविर्भाव के लिए निम्नलिखित में से किसको श्रेय दिया जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वयोला कलैन | -वयोला कलैन | ||
पंक्ति 33: | पंक्ति 33: | ||
-थियोडोर केप्ला | -थियोडोर केप्ला | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी देन हीगेल की है? | {निम्नलिखित में से कौन-सी देन हीगेल की है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-धार्मिक तात्विक प्रत्यक्ष | -धार्मिक तात्विक प्रत्यक्ष | ||
पंक्ति 40: | पंक्ति 40: | ||
+वाद प्रतिवाद संवाद | +वाद प्रतिवाद संवाद | ||
{शिक्षा के विभिन्न कार्यों में से कौन-सा कार्य अधिक उपयुक्त लगता है? | {शिक्षा के विभिन्न कार्यों में से कौन-सा कार्य अधिक उपयुक्त लगता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-शिक्षा व्यक्ति को लिखने पढ़ने योग्य बनाती है। | -शिक्षा व्यक्ति को लिखने पढ़ने योग्य बनाती है। | ||
पंक्ति 47: | पंक्ति 47: | ||
-शिक्षा व्यक्ति को उचित व्यवहार करने की प्रेरणा देती है। | -शिक्षा व्यक्ति को उचित व्यवहार करने की प्रेरणा देती है। | ||
{[[मध्य प्रदेश]] में [[भील|भीलों]] का अध्ययन किसने किया था? | {[[मध्य प्रदेश]] में [[भील|भीलों]] का अध्ययन किसने किया था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+टी. बी. नायक | +टी. बी. नायक | ||
पंक्ति 55: | पंक्ति 55: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{किस विद्वान ने जनजातियों का शास्त्रीय वर्गीकरण किया है? | {किस विद्वान ने जनजातियों का शास्त्रीय वर्गीकरण किया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[एडम स्मिथ]] | +[[एडम स्मिथ]] | ||
पंक्ति 62: | पंक्ति 62: | ||
-लेवी स्ट्रॉस | -लेवी स्ट्रॉस | ||
{[[संथाल|संथाल जनजाति]] में [[ग्राम|गाँव]] के संगठन का मुखिया कौन होता है? | {[[संथाल|संथाल जनजाति]] में [[ग्राम|गाँव]] के संगठन का मुखिया कौन होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जन परमानिक | -जन परमानिक | ||
पंक्ति 69: | पंक्ति 69: | ||
+मांझी | +मांझी | ||
{आदिम समाज में पाई जाने वाली संस्था की प्रकृति थी- | {आदिम समाज में पाई जाने वाली संस्था की प्रकृति थी- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्राथमिक | +प्राथमिक | ||
पंक्ति 78: | पंक्ति 78: | ||
{[[भारत]] में किस प्रकार के समुदाय में [[जजमानी प्रथा]] अधिक प्रचलित है? | {[[भारत]] में किस प्रकार के समुदाय में [[जजमानी प्रथा]] अधिक प्रचलित है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ग्रामीण | +ग्रामीण | ||
पंक्ति 85: | पंक्ति 85: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{प्रजननता का सिद्धांत किसने दिया है? | {प्रजननता का सिद्धांत किसने दिया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-केस्ट्रो | -केस्ट्रो | ||
पंक्ति 92: | पंक्ति 92: | ||
-सेडलर | -सेडलर | ||
{निम्न में से कौन नगरीय जीवन के भविष्य के बारे में आशावादी है? | {निम्न में से कौन नगरीय जीवन के भविष्य के बारे में आशावादी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-लुई ममफोर्ड | -लुई ममफोर्ड | ||
पंक्ति 99: | पंक्ति 99: | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{सरल समाजों में कृषि है- | {सरल समाजों में कृषि है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-विकास का प्रथम सोपान | -विकास का प्रथम सोपान | ||
पंक्ति 106: | पंक्ति 106: | ||
+विकास का चतुर्थ सोपान | +विकास का चतुर्थ सोपान | ||
{द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? | {द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-के. थोजर | -के. थोजर | ||
पंक्ति 113: | पंक्ति 113: | ||
-रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | -रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | ||
{निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? | {निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भौतिक उपस्थिति | -भौतिक उपस्थिति | ||
पंक्ति 120: | पंक्ति 120: | ||
+चेतनापूर्ण उद्देश्य | +चेतनापूर्ण उद्देश्य | ||
{[[मध्य प्रदेश]] के पूर्वी मण्डल के [[गोंड]] तथा भूमिसर जनजाति का अध्ययन किसने किया था? | {[[मध्य प्रदेश]] के पूर्वी मण्डल के [[गोंड]] तथा भूमिसर जनजाति का अध्ययन किसने किया था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-श्रीनिवास | -श्रीनिवास | ||
पंक्ति 128: | पंक्ति 128: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|मध्य प्रदेश की संस्कृति}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|मध्य प्रदेश की संस्कृति}} | ||
{शिक्षा प्राप्त करने का आवश्यक तत्त्व क्या है? | {शिक्षा प्राप्त करने का आवश्यक तत्त्व क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पढ़ने की क्षमता | -पढ़ने की क्षमता | ||
पंक्ति 135: | पंक्ति 135: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{'सोहाई' किस [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] का प्रसिद्ध उत्सव है? | {'सोहाई' किस [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] का प्रसिद्ध उत्सव है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[नागा]] | -[[नागा]] | ||
पंक्ति 142: | पंक्ति 142: | ||
-[[खरिया]] | -[[खरिया]] | ||
{[[1917]] की क्रांति तथा [[1949]] की चीनी क्रांति घटित हुई- | {[[1917]] की क्रांति तथा [[1949]] की चीनी क्रांति घटित हुई- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | +अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | ||
पंक्ति 151: | पंक्ति 151: | ||
{सामाजिक नियंत्रण का मुख्य लक्ष्य है? | {सामाजिक नियंत्रण का मुख्य लक्ष्य है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सही समय पर चुनाव करवाना | -सही समय पर चुनाव करवाना | ||
पंक्ति 158: | पंक्ति 158: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया? | {जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिनी | -गिनी | ||
पंक्ति 165: | पंक्ति 165: | ||
-सेडलर | -सेडलर | ||
{निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? | {निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[नालंदा]] | +[[नालंदा]] | ||
पंक्ति 173: | पंक्ति 173: | ||
||{{seealso|बिहार|बिहार पर्यटन}} | ||{{seealso|बिहार|बिहार पर्यटन}} | ||
{[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] पूंजीवाद का आधार मानते हैं- | {[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] पूंजीवाद का आधार मानते हैं- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-धन एवं साख | -धन एवं साख | ||
पंक्ति 180: | पंक्ति 180: | ||
-लाभार्जन में लिपृता | -लाभार्जन में लिपृता | ||
{[[भारत]] में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो- | {[[भारत]] में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भूमि का स्वामी है तथा मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | -भूमि का स्वामी है तथा मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | ||
पंक्ति 188: | पंक्ति 188: | ||
||{{seealso|भारत की संस्कृति|भारतीय संस्कृति की विशेषताएँ}} | ||{{seealso|भारत की संस्कृति|भारतीय संस्कृति की विशेषताएँ}} | ||
{क़ानून विहीन भीड़ कौन-सी है? | {क़ानून विहीन भीड़ कौन-सी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-चम्बल के डाकू | -चम्बल के डाकू | ||
पंक्ति 195: | पंक्ति 195: | ||
+शराबियों की भीड़ | +शराबियों की भीड़ | ||
{“व्यक्तित्व उन सभी गुणों की संपूर्णता का नाम है, जिन्हें व्यक्ति ने समाजीकरण की प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया है।“ इस परिभाषा के लेखक कौन हैं? | {“व्यक्तित्व उन सभी गुणों की संपूर्णता का नाम है, जिन्हें व्यक्ति ने समाजीकरण की प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया है।“ इस परिभाषा के लेखक कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+लेपीयर | +लेपीयर | ||
पंक्ति 202: | पंक्ति 202: | ||
-किम्बाल यंग | -किम्बाल यंग | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[भील]] - [[राजस्थान]] | -[[भील]] - [[राजस्थान]] | ||
पंक्ति 209: | पंक्ति 209: | ||
-[[गोंड]] - [[मध्य प्रदेश]] | -[[गोंड]] - [[मध्य प्रदेश]] | ||
{[[कुकी जनजाति]] किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? | {[[कुकी जनजाति]] किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[आर्य|आर्यन]] | -[[आर्य|आर्यन]] | ||
पंक्ति 217: | पंक्ति 217: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? | {वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-राजनीतिक अभिजन की सर्वोच्चता | -राजनीतिक अभिजन की सर्वोच्चता | ||
पंक्ति 226: | पंक्ति 226: | ||
{सामाजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? | {सामाजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[अंतर्विवाह|अर्न्तजातीय विवाह]] नियम | -[[अंतर्विवाह|अर्न्तजातीय विवाह]] नियम | ||
पंक्ति 234: | पंक्ति 234: | ||
||{{seealso|सती प्रथा|डाकन प्रथा|दास प्रथा|नाता प्रथा}} | ||{{seealso|सती प्रथा|डाकन प्रथा|दास प्रथा|नाता प्रथा}} | ||
{घनत्व सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया? | {घनत्व सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-केस्ट्रो | -केस्ट्रो | ||
पंक्ति 241: | पंक्ति 241: | ||
-[[हरबर्ट स्पेन्सर]] | -[[हरबर्ट स्पेन्सर]] | ||
{अनौपचारिक शिक्षा (Informal Education) का मुख्य केंद्र है- | {अनौपचारिक शिक्षा (Informal Education) का मुख्य केंद्र है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समाज | -समाज | ||
पंक्ति 248: | पंक्ति 248: | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{‘[[मिताक्षरा]]’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? | {‘[[मिताक्षरा]]’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[जीमूतवाहन]] | -[[जीमूतवाहन]] | ||
पंक्ति 255: | पंक्ति 255: | ||
-विश्वरूप | -विश्वरूप | ||
{[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि- | {[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वह सम्पत्ति का स्वामी है। | -वह सम्पत्ति का स्वामी है। | ||
पंक्ति 262: | पंक्ति 262: | ||
+उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है। | +उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है। | ||
{जनमत प्राप्त किया जाता है- | {जनमत प्राप्त किया जाता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+जनसंचार साधनों से | +जनसंचार साधनों से | ||
पंक्ति 269: | पंक्ति 269: | ||
-धन की शक्ति द्वारा | -धन की शक्ति द्वारा | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[राज्य]] | -[[राज्य]] | ||
पंक्ति 276: | पंक्ति 276: | ||
-क़ानून | -क़ानून | ||
{निम्नलिखित में से जाति का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व कौन-सा है? | {निम्नलिखित में से जाति का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व कौन-सा है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+लचीलापन | +लचीलापन | ||
पंक्ति 283: | पंक्ति 283: | ||
-इनमें से कुछ नहीं | -इनमें से कुछ नहीं | ||
{[[खासी भाषा|खासी]], [[मुंडा भाषाएँ|मुंडा]] और [[संथाली भाषा|संथाली]] समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? | {[[खासी भाषा|खासी]], [[मुंडा भाषाएँ|मुंडा]] और [[संथाली भाषा|संथाली]] समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+आग्नेय भाषा परिवार | +आग्नेय भाषा परिवार | ||
पंक्ति 291: | पंक्ति 291: | ||
||{{seealso|भाषा-परिवार|भाषा|भारोपीय भाषा परिवार}} | ||{{seealso|भाषा-परिवार|भाषा|भारोपीय भाषा परिवार}} | ||
{निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और [[भक्ति]] सम्मिलित है?” | {निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और [[भक्ति]] सम्मिलित है?” | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[महात्मा गाँधी]] | -[[महात्मा गाँधी]] | ||
पंक्ति 300: | पंक्ति 300: | ||
{अपनी [[संस्कृति]] के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है- | {अपनी [[संस्कृति]] के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्तिवाद | -व्यक्तिवाद | ||
पंक्ति 307: | पंक्ति 307: | ||
+सांस्कृति सापेक्षवाद | +सांस्कृति सापेक्षवाद | ||
{जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग करते हैं- | {जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग करते हैं- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनांकिकी समाष्टि भाव | -जनांकिकी समाष्टि भाव | ||
पंक्ति 314: | पंक्ति 314: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{‘द कल्चर एण्ड सिटीज’ नामक पुस्तक किसने लिखी है? | {‘द कल्चर एण्ड सिटीज’ नामक पुस्तक किसने लिखी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सिम्स | -सिम्स | ||
पंक्ति 321: | पंक्ति 321: | ||
-थियोडोरसन | -थियोडोरसन | ||
{'दायभाग' का चलन मूलत: [[भारत]] के किस [[राज्य]] में है? | {'दायभाग' का चलन मूलत: [[भारत]] के किस [[राज्य]] में है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[उड़ीसा]] | -[[उड़ीसा]] | ||
पंक्ति 329: | पंक्ति 329: | ||
||{{seealso|पश्चिम बंगाल की संस्कृति}} | ||{{seealso|पश्चिम बंगाल की संस्कृति}} | ||
{जब देशी प्रथाएँ, [[हिन्दू देवी-देवता|देवी-देवता]] तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? | {जब देशी प्रथाएँ, [[हिन्दू देवी-देवता|देवी-देवता]] तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संकीर्णतावाद | -संकीर्णतावाद | ||
पंक्ति 336: | पंक्ति 336: | ||
+सार्विकरण | +सार्विकरण | ||
{सामाजिक स्तरीकरण को समझाने के लिए प्रकार्यात्मक उपागम की पैरवी किसके द्वारा की गई? | {सामाजिक स्तरीकरण को समझाने के लिए प्रकार्यात्मक उपागम की पैरवी किसके द्वारा की गई? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[कार्ल मार्क्स]] | -[[कार्ल मार्क्स]] | ||
पंक्ति 343: | पंक्ति 343: | ||
+डेविस और मूर | +डेविस और मूर | ||
{क़ानून सामाजिक नियंत्रण का किस प्रकार का अभिकरण है? | {क़ानून सामाजिक नियंत्रण का किस प्रकार का अभिकरण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनौपचारिक | -अनौपचारिक | ||
पंक्ति 350: | पंक्ति 350: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है- | {पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[भूटिया जनजाति|भूटिया]] | -[[भूटिया जनजाति|भूटिया]] | ||
पंक्ति 358: | पंक्ति 358: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? | {किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+संस्तरण का अभाव | +संस्तरण का अभाव | ||
पंक्ति 365: | पंक्ति 365: | ||
-वस्तुविनिमय प्रणाली | -वस्तुविनिमय प्रणाली | ||
{कॉम्ट के अनुसार समाजशास्त्र विज्ञान है- | {कॉम्ट के अनुसार समाजशास्त्र विज्ञान है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समाज का | -समाज का | ||
पंक्ति 374: | पंक्ति 374: | ||
{'प्रसूति समर्थनवाद' (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है- | {'प्रसूति समर्थनवाद' (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इस दृष्टिकोण को कि किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | -इस दृष्टिकोण को कि किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | ||
पंक्ति 381: | पंक्ति 381: | ||
-इस दृष्टिकोण को कि बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | -इस दृष्टिकोण को कि बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | ||
{'जनांकिकी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? | {'जनांकिकी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-1856 | -1856 | ||
पंक्ति 388: | पंक्ति 388: | ||
-[[1872]] | -[[1872]] | ||
{निम्न में से कौन-सा [[मुग़ल|मुग़लों]] का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? | {निम्न में से कौन-सा [[मुग़ल|मुग़लों]] का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[आगरा]] | -[[आगरा]] | ||
पंक्ति 396: | पंक्ति 396: | ||
||{{seealso|मुग़ल साम्राज्य|मुग़ल वंश|मुग़ल काल}} | ||{{seealso|मुग़ल साम्राज्य|मुग़ल वंश|मुग़ल काल}} | ||
{'दायभाग' के रचयिता कौन थे? | {'दायभाग' के रचयिता कौन थे? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अपरार्क | -अपरार्क | ||
पंक्ति 403: | पंक्ति 403: | ||
-धुष्टिराज | -धुष्टिराज | ||
{[[शिकागो]] का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है- | {[[शिकागो]] का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क्षेत्रक मॉडल | -क्षेत्रक मॉडल | ||
पंक्ति 410: | पंक्ति 410: | ||
-एकल केंद्रक मॉडल | -एकल केंद्रक मॉडल | ||
{निम्न में से [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को पहचानिए? | {निम्न में से [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को पहचानिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-महेश्वरी वैश्य | -महेश्वरी वैश्य | ||
पंक्ति 417: | पंक्ति 417: | ||
-[[कायस्थ]] | -[[कायस्थ]] | ||
{“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? | {“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जॉनसन | -जॉनसन | ||
पंक्ति 424: | पंक्ति 424: | ||
-मैलिनोवस्की | -मैलिनोवस्की | ||
{जाति और जनजाति में क्या अंतर है? | {जाति और जनजाति में क्या अंतर है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनजाति एक स्थानीय समूह है, जाति नहीं। | -जनजाति एक स्थानीय समूह है, जाति नहीं। | ||
पंक्ति 432: | पंक्ति 432: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{निम्नलिखित में से संस्था का कौन प्रकार्य नहीं है? | {निम्नलिखित में से संस्था का कौन प्रकार्य नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रस्थिति एवं भूमिका प्रदान करना। | -प्रस्थिति एवं भूमिका प्रदान करना। | ||
पंक्ति 439: | पंक्ति 439: | ||
-मानव आवश्यकताओं की पूर्ति करना। | -मानव आवश्यकताओं की पूर्ति करना। | ||
{निम्न में से किसने सामाजिक परिवर्तन में धार्मिक आचार की भूमिका को महत्त्व दिया? | {निम्न में से किसने सामाजिक परिवर्तन में धार्मिक आचार की भूमिका को महत्त्व दिया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
पंक्ति 448: | पंक्ति 448: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा [[माता]]-[[पिता]] के साथ सम्बंध। | +एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा [[माता]]-[[पिता]] के साथ सम्बंध। | ||
पंक्ति 455: | पंक्ति 455: | ||
-एक छात्र जो समय के साथ पति, [[पिता]] और [[दादा|बाबा]]/[[नाना]] बनता है। | -एक छात्र जो समय के साथ पति, [[पिता]] और [[दादा|बाबा]]/[[नाना]] बनता है। | ||
{जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? | {जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+माल्थस | +माल्थस | ||
पंक्ति 462: | पंक्ति 462: | ||
-मैलिनोवस्की | -मैलिनोवस्की | ||
{निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? | {निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[काशी]] | +[[काशी]] | ||
पंक्ति 469: | पंक्ति 469: | ||
-टोक्यो | -टोक्यो | ||
{सरल जनजातीय समाजों के आर्थिक पिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? | {सरल जनजातीय समाजों के आर्थिक पिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+आदिम प्रौद्योगिकी | +आदिम प्रौद्योगिकी | ||
पंक्ति 476: | पंक्ति 476: | ||
-सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | -सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | ||
{किसी समाज में एक वर्ग का सर्वाधिक मूलभूत विभाजन मिलता है- | {किसी समाज में एक वर्ग का सर्वाधिक मूलभूत विभाजन मिलता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+धनी और निर्धन के बीच | +धनी और निर्धन के बीच | ||
पंक्ति 483: | पंक्ति 483: | ||
-ईश्वरवादी तथा अनीश्वरवादी के बीच | -ईश्वरवादी तथा अनीश्वरवादी के बीच | ||
{निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? | {निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[यहूदी]] | +[[यहूदी]] | ||
पंक्ति 491: | पंक्ति 491: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{जनजातीय उत्थान के लिए पाँच मूल सिद्धांत (पंचशील) सर्वत्र किसके द्वारा प्रस्तुत किये गए? | {जनजातीय उत्थान के लिए पाँच मूल सिद्धांत (पंचशील) सर्वत्र किसके द्वारा प्रस्तुत किये गए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वेरियर एल्विन | -वेरियर एल्विन | ||
पंक्ति 498: | पंक्ति 498: | ||
+[[जवाहरलाल नेहरू]] | +[[जवाहरलाल नेहरू]] | ||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता [[गोत्र]] की नहीं है? | {निम्न में से कौन-सी विशेषता [[गोत्र]] की नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गोत्र वंशों का समूह है। | -गोत्र वंशों का समूह है। | ||
पंक्ति 506: | पंक्ति 506: | ||
||{{seealso|परिवार|संयुक्त परिवार}} | ||{{seealso|परिवार|संयुक्त परिवार}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी समुदाय की विशेषता नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सी समुदाय की विशेषता नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निश्चित स्थानीयता | -निश्चित स्थानीयता | ||
पंक्ति 513: | पंक्ति 513: | ||
+ऐच्छिक सदस्यता | +ऐच्छिक सदस्यता | ||
{निम्न में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? | {निम्न में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[संयुक्त राज्य अमरीका]] | -[[संयुक्त राज्य अमरीका]] | ||
पंक्ति 522: | पंक्ति 522: | ||
{जब किन्हीं लोगों की अन्तर्निहित श्रेष्ठता जैविकीय विशेषताओं के रूप में दूसरों पर वैध हो जाती है तो इसे कहते हैं- | {जब किन्हीं लोगों की अन्तर्निहित श्रेष्ठता जैविकीय विशेषताओं के रूप में दूसरों पर वैध हो जाती है तो इसे कहते हैं- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्रजातिवाद | +प्रजातिवाद | ||
पंक्ति 529: | पंक्ति 529: | ||
-सांस्कृतिक दर्प | -सांस्कृतिक दर्प | ||
{जनसंख्या वृद्धि निम्नलिखित में से किस पर निर्भर करती है? | {जनसंख्या वृद्धि निम्नलिखित में से किस पर निर्भर करती है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जन्म दर | -जन्म दर | ||
पंक्ति 536: | पंक्ति 536: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{निम्न में से सही कथन कौन-सा है? | {निम्न में से सही कथन कौन-सा है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+नगर बहुसंख्य कार्यों की इकाई है, जहाँ कम से कम कार्यों का एक समूह सामान्य रूप से महत्त्वपूर्ण है। | +नगर बहुसंख्य कार्यों की इकाई है, जहाँ कम से कम कार्यों का एक समूह सामान्य रूप से महत्त्वपूर्ण है। | ||
पंक्ति 543: | पंक्ति 543: | ||
-नगर सम्पूर्ण देश में एकरूपता का प्रदर्शन करते हैं। | -नगर सम्पूर्ण देश में एकरूपता का प्रदर्शन करते हैं। | ||
{“व्यक्तियों की संस्कृति का मात्र निर्धारक उत्पादन प्रणाली है।“ यह किस विद्वान का कथन है? | {“व्यक्तियों की संस्कृति का मात्र निर्धारक उत्पादन प्रणाली है।“ यह किस विद्वान का कथन है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
पंक्ति 550: | पंक्ति 550: | ||
-लुण्डबर्ग | -लुण्डबर्ग | ||
{जाति और वर्ग में मुख्य भेद है- | {जाति और वर्ग में मुख्य भेद है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जाति वर्गहीन समाज में परिचालित होती है तथा वर्ग जाति विहीन समाज में परिचालित होता है। | -जाति वर्गहीन समाज में परिचालित होती है तथा वर्ग जाति विहीन समाज में परिचालित होता है। | ||
पंक्ति 557: | पंक्ति 557: | ||
+जाति के मामले में व्यक्ति को सर्वाधिक हानि उठानी पड़ती है, जबकि वर्ग में ऐसा नहीं होता है। | +जाति के मामले में व्यक्ति को सर्वाधिक हानि उठानी पड़ती है, जबकि वर्ग में ऐसा नहीं होता है। | ||
{प्रस्थिति निर्धारण की आर्थिक कसौटी को पहचानिए? | {प्रस्थिति निर्धारण की आर्थिक कसौटी को पहचानिए? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आयु | -आयु | ||
पंक्ति 564: | पंक्ति 564: | ||
+सम्पत्ति | +सम्पत्ति | ||
{सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? | {सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[इस्लाम]] | -[[इस्लाम]] | ||
पंक्ति 571: | पंक्ति 571: | ||
-[[बौद्ध धर्म]] | -[[बौद्ध धर्म]] | ||
{निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर [[छप्पर]] डालना महिलाओं के लिए निषेध है? | {निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर [[छप्पर]] डालना महिलाओं के लिए निषेध है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[गोंड]] | +[[गोंड]] | ||
पंक्ति 579: | पंक्ति 579: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|भारत की आदिम जातियाँ}} | ||
{समाज के विभिन्न समूहों की श्रेष्ठता-हेयता के आधार पर वितरण की प्रक्रिया को कहते हैं- | {समाज के विभिन्न समूहों की श्रेष्ठता-हेयता के आधार पर वितरण की प्रक्रिया को कहते हैं- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सामाजिक विभिन्नीकरण | -सामाजिक विभिन्नीकरण | ||
पंक्ति 586: | पंक्ति 586: | ||
-सामाजिक विघटन | -सामाजिक विघटन | ||
{[[भारत का संविधान|भारतीय संविधान]] में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? | {[[भारत का संविधान|भारतीय संविधान]] में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिरीजन | -गिरीजन |
14:04, 22 मार्च 2015 का अवतरण
|