"प्रयोग:रिंकू1": अवतरणों में अंतर
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-लॉक | -लॉक | ||
{"The Process of Government | {"द प्रोसेस ऑफ गवर्नमेंट'' (The Process of Government) किसकी कृति है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1146) | ||
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-लास्की | -लास्की | ||
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{भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के किस युग को गाँधी युग के नाम से जाना जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-750) | {भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के किस युग को [[गाँधी युग]] के नाम से जाना जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-750) | ||
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+[[1920]]-[[1947]] का युग | +[[1920]]-[[1947]] का युग | ||
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-लोहिया | -लोहिया | ||
-नरेन्द्र देव | -[[नरेन्द्र देव]] | ||
+जे. पी. नारायण | +जे. पी. नारायण | ||
-एम. एन. राय | -एम. एन. राय | ||
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+जे. पी. नारायण | +जे. पी. नारायण | ||
{"राजनीतिक व्यवस्था स्वतन्त्र समुदायों में प्राप्त अंत: क्रियाओं की वह व्यवस्था है जो वैध भौतिक बाध्यता के प्रयोग या प्रयोग की धमकी के माध्यम से एकीकरण(Integration) और अनुकूलन (Adaptation) का कार्य सम्पादित करती है।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-638;प्रश्न-858) | {"राजनीतिक व्यवस्था स्वतन्त्र समुदायों में प्राप्त अंत: क्रियाओं की वह व्यवस्था है जो वैध भौतिक बाध्यता के प्रयोग या प्रयोग की धमकी के माध्यम से एकीकरण (Integration) और अनुकूलन (Adaptation) का कार्य सम्पादित करती है।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-638;प्रश्न-858) | ||
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-एप्टर | -एप्टर | ||
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{निम्न में से कौन विचारक लोकतंत्र के 'पिरामिड संरचना' (Pyrdmidad structure) में विश्वास रखता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-753) | |||
{निम्न में से कौन विचारक लोकतंत्र के 'Pyrdmidad structure | |||
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- | -[[जयप्रकाश नारायण]] | ||
-[[नरेन्द्र देव]] | -[[नरेन्द्र देव]] | ||
+एम. | +[[मानवेंद्र नाथ राय|एम. एन. राय]] | ||
-लोहिया | -[[राममनोहर लोहिया]] | ||
{'सहकारी कृषि' (Coperative farming) की अवधारणा किसकी है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-785) | {'सहकारी कृषि' (Coperative farming) की अवधारणा किसकी है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-785) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-लोहिया | -[[राममनोहर लोहिया]] | ||
-[[ | -[[बालगंगाधर तिलक]] | ||
+ | +[[जयप्रकाश नारायण]] | ||
-गोखले | -[[गोपाल कृष्ण गोखले]] | ||
{व्यवहार एक विद्रोही आन्दोलन है, जबकि उत्तर व्यवहारवाद है | {व्यवहार एक विद्रोही आन्दोलन है, जबकि उत्तर व्यवहारवाद है-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-638;प्रश्न-859) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मूल्य से सम्बन्धित आन्दोलन। | -मूल्य से सम्बन्धित आन्दोलन। | ||
+प्रति सुधारवादी आन्दोलन। | +प्रति सुधारवादी आन्दोलन। | ||
-तथ्यों से सम्बन्धित आन्दोलन। | -तथ्यों से सम्बन्धित आन्दोलन। | ||
-उपरोक्त | -उपरोक्त सभी | ||
{निम्न में से कौन स्वतंत्रता के दो पहलू हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-641;प्रश्न-907) | {निम्न में से कौन स्वतंत्रता के दो पहलू हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-641;प्रश्न-907) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समान और असमान | -समान और असमान | ||
-ठीक और | -ठीक और ग़लत | ||
+सकारात्मक और नकारात्मक | +सकारात्मक और नकारात्मक | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
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-उपरोक्त सभी | -उपरोक्त सभी | ||
{ | {''हर मानव के रक्त का रंग एक ही तरह का है।'' निम्न में से किसका कथन है? (यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-649;प्रश्न-1053) | ||
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- | -हॉब्स | ||
- | -लार्ड एक्टन | ||
- | -काण्ट | ||
+ | +स्पार्टाकस | ||
{"लोकतंत्र का आन्दोलन शक्ति का आन्दोलन रहा है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1150) | {"लोकतंत्र का आन्दोलन शक्ति का आन्दोलन रहा है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1150) | ||
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{एम. एन. राय ने किस नये सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-754) | {[[एम. एन. राय]] ने किस नये सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-754) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गाँधीवाद | -गाँधीवाद | ||
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-उपरोक्त सभी | -उपरोक्त सभी | ||
{ग्राम व्यवस्था के संचालन के लिए किस प्रकार की व्यवस्था की बात जे. पी. नारायण करते हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-786) | {ग्राम व्यवस्था के संचालन के लिए किस प्रकार की व्यवस्था की बात [[जयप्रकाश नारायण|जे. पी. नारायण]] करते हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-786) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-स्थायी समीतियाँ | -स्थायी समीतियाँ | ||
पंक्ति 395: | पंक्ति 394: | ||
-व्यक्ति के कार्यों पर किसी प्रकार का प्रतिबन्ध ना हो | -व्यक्ति के कार्यों पर किसी प्रकार का प्रतिबन्ध ना हो | ||
-क़ानून के द्वारा स्वीकृत स्वतंत्रता | -क़ानून के द्वारा स्वीकृत स्वतंत्रता | ||
+व्यक्ति को अपनी उन्नति के लिए कुछ अधिकार तथा अवसर प्राप्त हों जिससे वह अपने व्यक्तित्व का अधिक से अधिक विकास कर | +व्यक्ति को अपनी उन्नति के लिए कुछ अधिकार तथा अवसर प्राप्त हों जिससे वह अपने व्यक्तित्व का अधिक से अधिक विकास कर सके। | ||
-उपरोक्त में से कोई नही | -उपरोक्त में से कोई नही | ||
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-मंत्रिमंडल व्यवस्था | -मंत्रिमंडल व्यवस्था | ||
-प्रधानमंत्री व्यवस्था | -[[प्रधानमंत्री]] व्यवस्था | ||
+उपरोक्त दोनों | +उपरोक्त दोनों | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
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{एम. एन. राय किस प्रकार की अर्थव्यवस्था में विश्वास रखता था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-755) | {[[एम. एन. राय]] किस प्रकार की अर्थव्यवस्था में विश्वास रखता था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-755) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सहकारी बैंक | +सहकारी बैंक | ||
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-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
{निम्न में से कौन-सा ग्रंथ जे. पी. नारायण का है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-787) | {निम्न में से कौन-सा ग्रंथ [[जयप्रकाश नारायण|जे. पी. नारायण]] का है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-787) | ||
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-टुवार्ड्स स्ट्रगल (Towards Struggle) | -टुवार्ड्स स्ट्रगल (Towards Struggle) | ||
-वाई | -वाई सोशिलाइज्म (Why Socialism) | ||
-थ्री बेसिक प्रोब्लम ऑफ फ्री इंडिया (Three Basic Problem of Free India) | -थ्री बेसिक प्रोब्लम ऑफ फ्री इंडिया (Three Basic Problem of Free India) | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
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-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{'ईश्वर जिसने हमें जन्म दिया, | {'ईश्वर जिसने हमें जन्म दिया, उसी ने स्वतंत्रता भी प्रदान की' निम्न में से यह विचार किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-644;प्रश्न-959) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हॉब्स | -हॉब्स | ||
पंक्ति 485: | पंक्ति 484: | ||
-बर्नहम | -बर्नहम | ||
{"प्रजातंत्रिक समाज वह है जिसमें समानता एवं | {"प्रजातंत्रिक समाज वह है जिसमें समानता एवं भातृत्व भावना स्वभावित वर्तमान हो" यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1152) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+आशीर्वादम | +आशीर्वादम | ||
पंक्ति 520: | पंक्ति 519: | ||
-[[महात्मा बुद्ध]] | -[[महात्मा बुद्ध]] | ||
-[[गाँधी]] | -[[गाँधी]] | ||
+एम. एन. राय | +[[एम. एन. राय]] | ||
-उपरोक्त सभी। | -उपरोक्त सभी। | ||
{जे. पी. नारायण की मृत्यु किस वर्ष में हुई थी?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-788) | {[[जयप्रकाश नारायण|जे. पी. नारायण]] की मृत्यु किस वर्ष में हुई थी?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-788) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1960]] | -[[1960]] | ||
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-[[1982]] | -[[1982]] | ||
{व्यवहारवाद जोर देता है | {व्यवहारवाद जोर देता है- (यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-638;प्रश्न-862) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+तथ्यों पर | +तथ्यों पर | ||
पंक्ति 572: | पंक्ति 571: | ||
-उपरोक्त सभी। | -उपरोक्त सभी। | ||
{स्विस संघीय न्यायालय को न्यायिक पुनरावलोकन का अधिकार है या | {स्विस संघीय न्यायालय को न्यायिक पुनरावलोकन का अधिकार है या नहीं- (यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-690;प्रश्न-262) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हां | -हां | ||
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{Recall System का समर्थन किसके द्वारा किया जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-757) | {याद प्रणाली (Recall System) का समर्थन किसके द्वारा किया जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-757) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[राम मनोहर लोहिया]] | -[[राम मनोहर लोहिया]] | ||
-[[आचार्य नरेन्द्र देव]] | -[[आचार्य नरेन्द्र देव]] | ||
+एम. एन. राय | +[[एम. एन. राय]] | ||
- | -[[जयप्रकाश नारायण]] | ||
{"भविष्य में [[डॉ. अम्बेडकर]] के नाम के साथ चाहे किसी भी विशेषण का प्रयोग हो, वो एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा | {"भविष्य में [[डॉ. अम्बेडकर]] के नाम के साथ चाहे किसी भी विशेषण का प्रयोग हो, वो एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता।" यह किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-789) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[महात्मा गाँधी]] | +[[महात्मा गाँधी]] | ||
पंक्ति 662: | पंक्ति 661: | ||
{अपने विचारों की दूसरी अवस्था में एम. एन. राय किन विचारों की आलोचना करता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-758) | {अपने विचारों की दूसरी अवस्था में [[एम. एन. राय]] किन विचारों की आलोचना करता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-631;प्रश्न-758) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उदारवादी विचारों की | -उदारवादी विचारों की | ||
-लेनिनवादी विचारों की | -लेनिनवादी विचारों की | ||
-माओवादी विचारों की | -माओवादी विचारों की | ||
+मार्क्सवादी विचारों | +मार्क्सवादी विचारों की | ||
{ | {संविधान सभा की प्रारूप समिति का अध्यक्ष निम्न में से कौन थे?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-633;प्रश्न-790) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -[[जयप्रकाश नारायण]] | ||
+[[बी. आर. अम्बेडकर]] | +[[बी. आर. अम्बेडकर]] | ||
-के. एम. मुंशी | -[[के. एम. मुंशी]] | ||
-उपरोक्त सभी। | -उपरोक्त सभी। | ||
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{आनुपातिक-समानता से क्या अभिप्राय है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-649;प्रश्न-1049) | {आनुपातिक-समानता से क्या अभिप्राय है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-649;प्रश्न-1049) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समानों में | -समानों में समानता | ||
+समानों में समानता और असमानों में असमानता। | +समानों में समानता और असमानों में असमानता। | ||
-असमानों में | -असमानों में समानता | ||
-उपरोक्त में से कोई | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{"लोकतंत्र जनता का जनता के लिए और जनता की सरकार है।" निम्न में से यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1155) | {"लोकतंत्र जनता का जनता के लिए और जनता की सरकार है।" निम्न में से यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-655;प्रश्न-1155) | ||
पंक्ति 718: | पंक्ति 717: | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{किस देश में न्यायपालिका सरकार का एक स्वतंत्र अंग न होकर प्रशासन का एक विभाग थी?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-690;प्रश्न-264) | {किस देश में [[न्यायपालिका]] सरकार का एक स्वतंत्र अंग न होकर प्रशासन का एक विभाग थी?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-690;प्रश्न-264) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+पूर्व सोवियत संघ | +पूर्व सोवियत संघ |
12:09, 25 जून 2016 का अवतरण
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