"अशून्यशयन द्वितीया": अवतरणों में अंतर

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*[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है।
*[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है।
*[[श्रावण]] के उपरान्त चार मासों की [[कृष्ण पक्ष]] की [[द्वितीया]] तिथि को अशून्यशयनव्रत किया जाता है।
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*इस व्रत में [[लक्ष्मी]] एवं [[हरि]] की पूजा करनी चाहिये। <ref>[[विष्णु पुराण|विष्णुधर्मोत्तर पुराण]] (1|145|6-20 एवं 3|132|1-12); [[वामन पुराण]] (16|16-29), [[अग्निपुराण (177|3-12), भविष्योत्तर पुराण (1|20|4-28); कृत्यकल्पतरु (व्रत0 41-44), हेमाद्रि व्रत खण्ड (1, 366-371)</ref>
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* इस व्रत से नारियों को अवैधव्य एवं पुरुषों को अवियोग की अवस्था प्राप्त होती है।  
* इस व्रत से नारियों को अवैधव्य एवं पुरुषों को अवियोग की अवस्था प्राप्त होती है।  
*हेमाद्रि व्रत खण्ड <ref>(हेमाद्रि व्रत खण्ड 1, 373)</ref> में आया है-: '''लक्षम्या न शून्यं वरद यथा ते शयनं सदा। शय्या समाप्यशून्यास्तु तथात्र मधुसूदन।'''<ref>कृत्यकल्पतरु (पृ0 228)</ref>
*हेमाद्रि व्रत खण्ड <ref>(हेमाद्रि व्रत खण्ड 1, 373)</ref> में आया है-: '''लक्षम्या न शून्यं वरद यथा ते शयनं सदा। शय्या समाप्यशून्यास्तु तथात्र मधुसूदन।'''<ref>कृत्यकल्पतरु (पृ0 228)</ref>

05:04, 11 सितम्बर 2010 का अवतरण

  • भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
  • श्रावण के उपरान्त चार मासों की कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को अशून्यशयनव्रत किया जाता है।
  • इस व्रत में लक्ष्मी एवं हरि की पूजा करनी चाहिये।[1]
  • इस व्रत से नारियों को अवैधव्य एवं पुरुषों को अवियोग की अवस्था प्राप्त होती है।
  • हेमाद्रि व्रत खण्ड [2] में आया है-: लक्षम्या न शून्यं वरद यथा ते शयनं सदा। शय्या समाप्यशून्यास्तु तथात्र मधुसूदन।[3]


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टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. विष्णुधर्मोत्तर पुराण (1|145|6-20 एवं 3|132|1-12); वामन पुराण (16|16-29), [[अग्निपुराण (177|3-12), भविष्योत्तर पुराण (1|20|4-28); कृत्यकल्पतरु (व्रत0 41-44), हेमाद्रि व्रत खण्ड (1, 366-371)
  2. (हेमाद्रि व्रत खण्ड 1, 373)
  3. कृत्यकल्पतरु (पृ0 228)

अन्य संबंधित लिंक

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