"श्याम बेनेगल": अवतरणों में अंतर
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''' | {{सूचना बक्सा कलाकार | ||
== | |चित्र=Shyam Benegal.jpg | ||
एक व्यावसायिक छायाकार के बेटे और प्रख्यात फ़िल्मकार [[गुरुदत्त]] के भतीजे श्याम बेनेगल ने [[बम्बई]] (वर्तमान मुम्बई) में एक निर्माता के रूप में अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत की। अपनी पहली फ़िल्म 'अंकुर' (1973) बनाने से पहले उन्होंने 900 से भी ज़्यादा विज्ञापन फ़िल्में और 11 | |पूरा नाम=श्याम बेनेगल | ||
|अन्य नाम= | |||
|जन्म=[[14 दिसम्बर]], [[1934]] | |||
|जन्म भूमि=[[हैदराबाद]], [[आंध्र प्रदेश]] | |||
|अभिभावक= | |||
|पति/पत्नी= | |||
|संतान= | |||
|कर्म भूमि=[[मुम्बई]] | |||
|कर्म-क्षेत्र=फ़िल्म निर्देशक, पटकथा लेखक | |||
|मृत्यु= | |||
|मृत्यु स्थान= | |||
|मुख्य रचनाएँ= | |||
|मुख्य फ़िल्में='अंकुर', 'मंथन', 'कलयुग', 'जुनून', 'त्रिकाल', 'मंडी', 'सूरज का सातवां घोड़ा', 'सरदारी बेगम', 'समर', 'हरी भरी' और 'जुबैदा' आदि। | |||
|विषय= | |||
|शिक्षा= | |||
|विद्यालय= | |||
|पुरस्कार-उपाधि='[[पद्मश्री]]' ([[1976]]), '[[पद्मभूषण]]' ([[1991]]), '[[दादा साहब फाल्के पुरस्कार]]' ([[2007]]), '[[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]]' (पाँच बार) | |||
|प्रसिद्धि= | |||
|विशेष योगदान= | |||
|नागरिकता=भारतीय | |||
|संबंधित लेख= | |||
|शीर्षक 1= | |||
|पाठ 1= | |||
|शीर्षक 2= | |||
|पाठ 2= | |||
|अन्य जानकारी=श्याम बेनेगल प्रख्यात फ़िल्मकार [[गुरुदत्त]] के भतीजे हैं। [[हिन्दी सिनेमा]] को [[नसीरुद्दीन शाह]], [[शबाना आज़मी]] और [[स्मिता पाटिल]] जैसे बेहतरीन कलाकार श्याम बेनेगल ने दिये हैं। | |||
|बाहरी कड़ियाँ= | |||
|अद्यतन={{अद्यतन|16:39, 22 सितम्बर 2012 (IST)}} | |||
}} | |||
'''श्याम बेनेगल''' ([[अंग्रेज़ी]]: ''Shyam Benegal'', जन्म- [[14 दिसम्बर]], [[1934]]) मुख्यधारा से अलग फ़िल्में बनाने वाले [[भारत]] में [[हिन्दी सिनेमा]] के एक अग्रणी फ़िल्म निर्देशक हैं। सार्थक सिनेमा के प्रति प्रतिबद्ध फ़िल्मकार श्याम बेनेगल अपनी श्रेणी के किसी भी फ़िल्मकार की तुलना में अधिक सक्रिय रहे हैं। | |||
==कैरियर की शुरूआत== | |||
एक व्यावसायिक छायाकार के बेटे और प्रख्यात फ़िल्मकार [[गुरुदत्त]] के भतीजे श्याम बेनेगल ने [[बम्बई]] (वर्तमान [[मुम्बई]]) में एक निर्माता के रूप में अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत की। अपनी पहली फ़िल्म 'अंकुर' ([[1973]]) बनाने से पहले उन्होंने 900 से भी ज़्यादा विज्ञापन फ़िल्में और 11 कॉरपोरेट फ़िल्में बनाई थीं। ग्रामीण [[आन्ध्र प्रदेश]] की पृष्ठभूमि पर बनी यथार्थवादी फ़िल्म 'अंकुर' की व्यावसायिक सफलता से 'भारतीय समान्तर सिनेमा आन्दोलन' के युग का उदय हुआ, जिसकी शुरुआत कुछ [[वर्ष]] पहले [[मृणाल सेन]] की 'भुवनशोम' ने की थी। | |||
====फ़िल्म निर्माण==== | ====फ़िल्म निर्माण==== | ||
श्याम बेनेगल की आरम्भिक फ़िल्मों 'अंकुर', 'निशांत' (1975) और 'मंथन' (1975) ने भारतीय सिनेमा को बेहतरीन कलाकार ([[नसीरुद्दीन शाह]], शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल) दिए। मनोरंजन और सामाजिक सरोकार के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश में बेनेगल ने अपनी बाद की फ़िल्मों 'कलयुग' (1980), 'जुनून' (1979), 'त्रिकाल' (1985) और 'मंडी' (1983) से ग्रामीण पृष्ठभूमि को छोड़कर नाटकीय और शहरी विषय-वस्तुओं पर फ़िल्में बनानी शुरू कीं। [[जवाहरलाल नेहरू]] और [[सत्यजित राय]] पर वृत्तचित्र बनाने के अलावा उन्होंने 1980 के दशक के मध्य में दूरदर्शन के लिए बहुत-से धारावाहिक ('यात्रा', 'कथा सागर' और 'भारत एक खोज') भी बनाए। यह समय उनके लिए फ़िल्म निर्माण से लम्बे अलगाव का था। | श्याम बेनेगल की आरम्भिक फ़िल्मों 'अंकुर', 'निशांत' ([[1975]]) और 'मंथन' (1975) ने भारतीय सिनेमा को बेहतरीन कलाकार ([[नसीरुद्दीन शाह]], [[शबाना आज़मी]] और [[स्मिता पाटिल]]) दिए। मनोरंजन और सामाजिक सरोकार के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश में बेनेगल ने अपनी बाद की फ़िल्मों 'कलयुग' ([[1980]]), 'जुनून' ([[1979]]), 'त्रिकाल' ([[1985]]) और 'मंडी' ([[1983]]) से ग्रामीण पृष्ठभूमि को छोड़कर नाटकीय और शहरी विषय-वस्तुओं पर फ़िल्में बनानी शुरू कीं। [[जवाहरलाल नेहरू]] और [[सत्यजित राय]] पर वृत्तचित्र बनाने के अलावा उन्होंने [[1980]] के दशक के मध्य में [[दूरदर्शन]] के लिए बहुत-से धारावाहिक ('यात्रा', 'कथा सागर' और 'भारत एक खोज') भी बनाए। यह समय उनके लिए फ़िल्म निर्माण से लम्बे अलगाव का था। 'अंतर्नाद' ([[1992]]) के साथ फ़िल्मी दुनिया में वापसी के साथ बेनेगल अपनी पुरानी और सक्रिय कार्यशैली में लौटे। उन्होंने चार फ़ीचर फ़िल्में 'सूरज का सातवां घोड़ा' ([[1993]]), 'मम्मो' ([[1995]]), 'सरदारी बेगम' ([[1997]]), 'समर' ([[1990]] के दशक के उत्तरार्ध में) 'हरी भरी' और 'जुबैदा' (दोनों [[2001]]) बनाईं। | ||
===='अंकुर'==== | |||
1974 में उन्होंने 'अंकुर' जैसी युग प्रवर्तक फ़िल्म बनाकर एक प्रकार से सिनेकर्म को नई शक्ल दी। महान् फ़िल्मकार [[सत्यजित राय]] से प्रभावित होने के बावजूद श्याम ने अपनी फ़िल्म को महज कलाकृति तक सीमित नहीं रखा, वरन् उसे एक राजनीतिक-सामाजिक वक्तव्य की शक्ल देने की कोशिश की। 'अंकुर' सिनेकर्म की दृष्टि से एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण रचना थी। बर्लिन फ़िल्मोत्सव में पुरस्कृत और ऑस्कर के लिए प्रविष्टि के बतौर चुनी गई इस फ़िल्म के बारे में समीक्षकों ने खुलकर चर्चा की। ख्यात फ़िल्म विश्लेषिका अरुणा वासुदेव के अनुसार, 'फ़िल्म निर्माताओं और दर्शकों में तकनीक और सिनेमाई समझ दोनों ही स्तर पर अनगढ़ता का माहौल था। 'अंकुर' ने इन्हें सुस्पष्ट कर नूतन आकार सौंपा।' प्रयोगधर्मिता की धुरी पर 'अंकुर' सही अर्थ में नई धारा की सूत्रवाहक सिद्ध हुई। इसके साथ ही श्याम बेनेगल के रूप में भारतीय सिनेमा के एक नए अध्याय का भी सूत्रपात हुआ।<ref name="वेबदुनिया"/> | |||
==वर्तमान के सत्यजित राय== | |||
1959 में बतौर कॉपी राईटर से अपने कैरियर की शुरुआत कर और सरदारी बेगम, मम्मो, निशांत, अंकुर, कलयुग, सूरज का सातवां घोडा, जुबैदा, वेल्कम टू सज्जनपुर जैसी फ़िल्में बनाकर सम्पूर्ण [[बॉलीवुड]] में अपने एक अलग सिनेमा के जरिये कामयाबी की बुलंदियों पर चढ़ने वाले फ़िल्म निर्देशक श्याम बेनेगल को [[लंदन]] स्थित 'साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन' (एसएसीएफ) द्वारा 9 जून 2012 को ‘एक्सीलेंस इन सिनेमा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। फाउंडेशन का कहना है कि बेनेगल ने [[भारतीय सिनेमा]] में ‘एक नई तरंग’ का संचार किया है। एसएसीएफ के निदेशक ललित मोहन जोशी ने सम्मान की घोषणा करते हुए कहा कि ‘भारतीय सिनेमा में नई तरंग’ के जनक के रूप में श्याम बेनेगल का यकीनन वही कद है जो कद अंतरराष्ट्रीय जगत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फ़िल्मकार [[सत्यजीत रे]] का है। [[दादा साहेब फाल्के]] पुरस्कार से सम्मानित बेनेगल एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड पुरस्कार पाने वाले छठे भारतीय हैं। गौरतलब है कि इससे पहले ये सम्मान एम.एस. शेट्टी (2004), अदूर गोपालकृष्णन (2006), सईद अख्तर मिर्जा (2009), ऑस्कर विजेता गीतकार [[गुलज़ार]] (2010) को मिल चुका है। जोशी ने कहा कि बेनेगल की फ़िल्मों ने भारतीय समाज में बदलाव लाने का काम किया है।<ref>{{cite web |url=http://hindi.oneindia.in/movies/bollywood/news/2012/05/shyam-benegal-excellence-cinema-award-london-sacf-218126.html |title='आज के सत्यजीत रे हैं श्याम बेनेगल' |accessmonthday=14 दिसम्बर |accessyear=2012 |last= |first= |authorlink= |format= |publisher=वन इंडिया |language=हिंदी }}</ref> | |||
==आलोचकों की राय== | |||
{{दाँयाबक्सा|पाठ=[[भारत]] की पूर्व [[प्रधानमंत्री]] [[इंदिरा गाँधी]] ने श्याम बेनेगल के बारे में कहा था कि उनकी फ़िल्में मनुष्य की मनुष्यता को अपने मूल स्वरूप में तलाशती हैं। इस प्रतिक्रिया का आधार था एक वृत्तचित्र-नेहरू। इसके निर्देशक थे श्याम बेनेगल। मजे की बात है कि इन्हीं बेनेगल ने आपातकाल के दौरान श्रीमती गाँधी की नीतियों की तीखी आलोचना की थी।|विचारक=}} | |||
इस विलक्षण फ़िल्मकार की अद्वितीय रचनाशैली का चमत्कार था कि उनके आलोचक भी उनकी प्रतिभा के कायल हुए बिना नहीं रह पाए। श्याम बेनेगल की फ़िल्में अपने राजनीतिक-सामाजिक वक्तव्य के लिए जानी जाती हैं। श्याम के शब्दों में 'राजनीतिक सिनेमा तभी पनप सकता है, जब समाज इसके लिए माँग करे। मैं नहीं मानता कि फ़िल्में सामाजिक-स्तर पर कोई बहुत बड़ा बदलाव ला सकती हैं, मगर उनमें गंभीर रूप से सामाजिक चेतना जगाने की क्षमता ज़रूर मौजूद है।' श्याम अपनी फ़िल्मों से यही करते आए हैं। अंकुर, मंथन, निशांत, आरोहण, सुस्मन, हरी-भरी, समर जैसी फ़िल्मों से वे निरंतर समाज की सोई चेतना को जगाने की कोशिश करते रहे। [[भारत]] में वे समानांतर सिनेमा के प्रवर्तकों में से एक हैं, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्हें नई धारा के सिनेमा का ध्वजवाहक माना जाता है। [[सत्यजित राय]] के अवसान के पश्चात् श्याम ने उनकी विरासत को संभाला और इसे समकालीन संदर्भ प्रदान किए। वे कहते हैं, 'समूचा हिंदुस्तानी सिनेमा दो हिस्सों में किया जा सकता है। एक : सत्यजित राय से पूर्व और दो : राय के पश्चात।' यदि ऐसा है तो राय के बाद भारतीय सार्थक सिनेमा की धुरी पूरी तरह बेनेगल के इर्द-गिर्द घूमती है। | |||
आजादी के बाद भारत में [[सिनेमा]] का विकास एकीकृत रूप से सामूहिक स्तर पर हुआ, मगर सत्तर और अस्सी के दशक में दो सिनेमाधाराएँ देखने को मिलीं। व्यावसायिक सिनेमा के समानांतर एक ऐसे सिने आंदोलन ने जन्म लिया, जिसमें मनोरंजन के चिर-परिचित फॉमूले नहीं थे। इस नई धारा के फ़िल्मकारों ने सिनेमा को जनचेतना का माध्यम मानते हुए यथार्थपरक फ़िल्मों का निर्माण किया। श्याम बेनेगल उन फ़िल्मकारों के पथ-प्रदर्शक बनकर उभरे, जो फ़िल्मों को महज मनोरंजन का माध्यम नहीं मानते थे।<ref name="वेबदुनिया">{{cite web |url=http://hindi.webdunia.com/%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%AE-%E0%A4%AC%E0%A5%87%E0%A4%A8%E0%A5%87%E0%A4%97%E0%A4%B2-%E0%A4%8F%E0%A4%95/%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%AE-%E0%A4%AC%E0%A5%87%E0%A4%A8%E0%A5%87%E0%A4%97%E0%A4%B2-%E0%A4%8F%E0%A4%95-%E0%A4%A6%E0%A5%81%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%B8%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%82%E0%A4%A4%E0%A4%B0-1070814052_1.htm |title=श्याम बेनेगल : एक दुनिया समानांतर... |accessmonthday=14 दिसम्बर |accessyear=2012 |last= |first= |authorlink= |format= |publisher=वेबदुनिया हिंदी |language=हिंदी }}</ref> | |||
====कार्यशैली==== | |||
अंकुर, मंथन, भूमिका, निशांत जैसी बेहतरीन फ़िल्मों के जरिए हिंदी सिनेमा में नई इबारत लिखने वाले श्याम बेनेगल को भारतीय फ़िल्मों का सर्वोच्च सम्मान [[दादा साहब फाल्के पुरस्कार|दादासाहब फाल्के पुरस्कार]] दिया गया। बेनेगल को 2005 के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। भले ही कुछ देर से ही सही लेकिन इस बार का ये पुरस्कार श्याम बेनेगल को दिया जाना इस पुरस्कार की साख को और बढ़ा देता है। | |||
* सिनेमा एक प्रतीकात्मक माध्यम है तो कहना पडेगा कि श्याम बेनेगल की फ़िल्में प्रतीकों में बात करती है। सन् 1973 में अंकुर फ़िल्म के जरिये उन्होंने सेल्युलायड की दुनिया में कदम रखा था। अंकुर का वो द्रश्य आज भी उतना ही दमदार लगता है जिसमें एक बच्चा ज़मींदार के अन्याय और अत्याचार के ख़िलाफ़ ज़मींदार के घर की खिड़की पर पत्थर दे मारता है। अंकुर का वो बच्चा दरअसल और कोई नहीं खुद श्याम बेनेगल का ही एक रुप है। और वो पत्थर बालीवुड की झूठी और फरेबी दुनिया के राजमहल की खिडकी पर मारा गया था। यह अहसास दिलाने के लिए कि रंगीन और चमकदार कांच के दायरे के इस ओर धूल, धूप और धुएँ से भरी एक दुनिया और भी है, जिसमें नायक नायिकाओं के लिए जीवन का मतलब जड़ों के इर्द-गिर्द नाचकर इज़हार -ए -मोहब्बत करना ही नहीं है। | |||
* दरअसल श्याम बेनेगल की फ़िल्में अपने आप में एक आंदोलन की शुरूआत हैं। जहां समाज के हर वर्ग का चेहरा हमें झांकता हुआ मिलता है। फिर चाहे बात मंडी की रुकमिनी बाई की हो ... जिसके कोठे में हर वक्त कोई न कोई हलचल मची रहती है.. या फिर इंसानियत के बूते जिंदा रहने वाली 'मम्मो' की.. इतना ही नहीं बल्कि 'भूमिका' में तो एक औरत की ज़िंदगी से जुडे कई पहलुओं पर श्याम बेनेगल ने बिना किसी झिझक के रोशनी डाली....वो भी तकनीक के हर छोटे बडे पहलुओं पर ध्यान देते हुए। इसलिए उनकी हर फ़िल्म अपने आप में एक क्लासिक का दर्जा पा गई है।<ref>{{cite web |url=http://teer-e-nazar.blogspot.in/2007/09/blog-post_9606.html |title=श्याम बेनेगल: सिनेमा जगत के दादा |accessmonthday=14 दिसम्बर |accessyear=2012 |last= |first= |authorlink= |format= |publisher=क्षितिज (ब्लॉग) |language=हिंदी }}</ref> | |||
*[[भारत]] की पूर्व [[प्रधानमंत्री]] [[इंदिरा गाँधी]] ने श्याम बेनेगल के बारे में कहा था कि उनकी फ़िल्में मनुष्य की मनुष्यता को अपने मूल स्वरूप में तलाशती हैं। इस प्रतिक्रिया का आधार था एक वृत्तचित्र-नेहरू। इसके निर्देशक थे श्याम बेनेगल। मजे की बात है कि इन्हीं बेनेगल ने आपातकाल के दौरान श्रीमती गाँधी की नीतियों की तीखी आलोचना की थी। | |||
==विज्ञापन फ़िल्में और प्रतिभाओं की खोज== | |||
*बेनेगल की तकरीबन हर फ़िल्म में काम कर चुके [[अमरीश पुरी]] ने अपनी आत्मकथा 'एक्ट ऑफ लाइफ' में लिखा है- 'श्याम एक चलता फिरता विश्वकोश हैं। वो इस धरती पर किसी भी विषय पर चर्चा कर सकते हैं। उनसे दुनिया के किसी भी हिस्से में सबसे बढ़िया और चुनिंदा रेस्टोरेंट के बारे में पूछ लो और वो आपके सामने फौरन एक फेहरिस्त रख देंगे, जहां उन्होंने खाना खाया हो.. हर विषय पर जानकारी रखना एक अद्भुत गुण है और श्याम ने हर बार इसे साबित किया है।' अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर बेनेगल को मिली तारीफों और पुरस्कारों की फेहरिस्त इतनी लंबी है जितना किसी हिंदी फ़िल्म का क्रेडिट रोल भी नहीं होता। | |||
*1000 से ज्यादा विज्ञापन बना चुके श्याम बेनेगल ने सिनेमा को गुदड़ी के वो लाल दिए जिनके लिए ना सिर्फ हिंदुस्तानी बल्कि विश्व सिनेमा भी उनका कर्ज़दार रहेगा। [[नसीरुद्दीन शाह]], [[ओम पुरी]], [[अमरीश पुरी]], अनंत नाग, [[शबाना आजमी]], [[स्मिता पाटिल]] और उनके पसंदीदा सिनेमेटोग्राफर गोविंद निहलानी। | |||
*फ्रांसीसी फ़िल्मकार ज्यां ल्युक गोदार ने कहा था- 'सिनेमा ज़िंदगी को फ़िल्माने की कला नहीं है.. वो तो ज़िंदगी और कला के बीच का 'कुछ' है।' और श्याम बेनेगल ने तो अंकुर, निशांत,मंथन, भूमिका, जुनून, आरोहण, त्रिकाल, सूरज का सातवां घोड़ा, द मेकिंग ऑफ महात्मा, सरदारी बेगम और जुबैदा इत्यादि की शक्ल में 'इतना कुछ' दिया है जिसे देख-देख कर आज भी सिनेमा के छात्र ऑस्कर जीतने का ख्वाब पालते हैं। इतिहास के 'ऐतिहासिक' कायापलट की नायाब मिसाल है 'भारत एक खोज'.. उसे भला हम कैसे भूल सकते है।<ref>{{cite web |url=http://atulkushwaha-resources.blogspot.in/|title=लोगों को ‘संविधान’ सिखाएंगे श्याम बेनेगल|accessmonthday=10 फरवरी|accessyear=2012 |last= |first= |authorlink=|format= |publisher=|language=हिन्दी}}</ref> | |||
==प्रमुख कृतियाँ== | |||
{| | |||
|- valign="top" | |||
| | |||
{| class="bharattable-pink" border="1" | |||
|+फ़िल्म सूची<ref name="श्याम बेनेगल की फ़िल्मोग्राफी">{{cite web |url=http://hindi.webdunia.com/entertainment/film/filmography/0708/13/1070813049_1.htm |title=श्याम बेनेगल |accessmonthday=15 दिसम्बर|accessyear=2012 |last= |first= |authorlink=|format= |publisher=वेबदुनिया|language=हिन्दी}}</ref> | |||
|- | |||
! क्रम | |||
! नाम | |||
! वर्ष | |||
|- | |||
| 1- | |||
| अंकुर | |||
| 1973 | |||
|- | |||
| 2- | |||
| चरणदास चोर | |||
| 1975 | |||
|- | |||
| 3- | |||
| निशांत | |||
| 1975 | |||
|- | |||
| 4- | |||
| मंथन | |||
| 1976 | |||
|- | |||
| 5- | |||
| भूमिका | |||
| 1976 | |||
|- | |||
| 6- | |||
| कोंडुरा (कन्नड़) | |||
| 1977 | |||
|- | |||
| 7- | |||
| अनुग्रहम (हिन्दी) | |||
| 1977 | |||
|- | |||
| 8- | |||
| जुनून | |||
| 1978 | |||
|- | |||
| 9- | |||
| कलयुग | |||
| 1981 | |||
|- | |||
| 10- | |||
| आरोहण | |||
| 1982 | |||
|- | |||
| 11- | |||
| मंडी | |||
| 1983 | |||
|- | |||
| 12- | |||
| त्रिकाल | |||
| 1985 | |||
|- | |||
| 13- | |||
| सूरज का सातवाँ घोड़ा | |||
| 1992 | |||
|- | |||
| 14- | |||
| मम्मो | |||
| 1994 | |||
|- | |||
| 15- | |||
| मेकिंग ऑफ़ महात्मा | |||
| 1995 | |||
|- | |||
| 16- | |||
| सरदारी बेगम | |||
| 1996 | |||
|- | |||
| 17- | |||
| समर | |||
| 1998 | |||
|- | |||
| 18- | |||
| हरी-भरी | |||
| 2000 | |||
|- | |||
| 19- | |||
| जुबैदा | |||
| 2000 | |||
|- | |||
| 20- | |||
| बोस : द फॉरगाटन हीरो | |||
| 2004 | |||
|} | |||
| | |||
{| class="bharattable-pink" border="1" | |||
|+ प्रमुख वृत्तचित्र<ref name="श्याम बेनेगल की फ़िल्मोग्राफी"/> | |||
|- | |||
! क्रम | |||
! वृत्तचित्र | |||
! वर्ष | |||
|- | |||
| 1- | |||
| अ चाइल्ड ऑफ द स्ट्रीट | |||
| 1967 | |||
|- | |||
| 2- | |||
| क्लोज़ टू नेचर | |||
| 1968 | |||
|- | |||
| 3- | |||
| इंडियन यूथ : एन एक्स्प्लोरेशन | |||
| 1968 | |||
|- | |||
| 4- | |||
| हॉरोस्कोप फॉर अ चाइल्ड | |||
| 1970 | |||
|- | |||
| 5- | |||
| पल्सेटिंग जाएंट | |||
| 1971 | |||
|- | |||
| 6- | |||
| ताल एंड रिद्म | |||
| 1972 | |||
|- | |||
| 7- | |||
| द श्रुति एंड मैसेज ऑफ इंडियन म्युज़िक | |||
| 1972 | |||
|- | |||
| 8- | |||
| द राग अमन कल्याण | |||
| 1972 | |||
|- | |||
| 9- | |||
| नोट्स ऑन ग्रीन रिवोल्यूशन | |||
| 1972 | |||
|- | |||
| 10- | |||
| लर्निंग मॉड्यूल्स फॉर रूरल चिल्ड्रन | |||
| 1974 | |||
|- | |||
| 11- | |||
| अ क्वायट रेवोल्यूशन | |||
| 1975 | |||
|- | |||
| 12- | |||
| न्यू होराइजन इन स्टील | |||
| 1977 | |||
|- | |||
| 13- | |||
| नेहरू | |||
| 1984 | |||
|- | |||
| 14- | |||
| सत्यजीत राय | |||
| 1985 | |||
|} | |||
| | |||
{| class="bharattable-pink" border="1" | |||
|+ दूरदर्शन धारावाहिक <ref name="श्याम बेनेगल की फ़िल्मोग्राफी"/> | |||
|- | |||
! क्रम | |||
! दूरदर्शन धारावाहिक | |||
! वर्ष | |||
|- | |||
| 1- | |||
| यात्रा | |||
| 1986 | |||
|- | |||
| 2- | |||
| कथासागर | |||
| 1986 | |||
|- | |||
| 3- | |||
| भारत एक खोज | |||
| 1986 | |||
|- | |||
| 4- | |||
| अमरावती की कथाएँ | |||
| 1994 | |||
|- | |||
| 5- | |||
| संक्रांति | |||
| 1998 | |||
|} | |||
|} | |||
==प्रमुख फ़िल्मों का संक्षिप्त विवरण== | |||
{| class="bharattable-pink" | |||
|- | |||
! वर्ष | |||
! फ़िल्म | |||
! प्रमुख कलाकार | |||
! विशेष टिप्पणी | |||
|- | |||
| 2010 | |||
| वेल डन अब्बा | |||
| बोमन ईरानी, मिनिषा लाम्बा, रवि किशन | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सामाजिक विषय पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म) | |||
|- | |||
| 2008 | |||
| वेल्कम टू सज्जनपुर | |||
| श्रेयस तलपड़े, अमृता राव, कुणाल कपूर, रवि किशन | |||
| | |||
|- | |||
| 2005 | |||
| नेताजी सुभाष चन्द्र बोस | |||
| सचिन खेड़ेकर, कुलभूषण खरबंदा, रजित कपूर, दिव्या दत्ता | |||
| नर्गिस दत्त पुरस्कार (राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फ़िल्म) | |||
|- | |||
| 2001 | |||
| ज़ुबेदा | |||
| करिश्मा कपूर, रेखा, मनोज बाजपेयी, [[अमरीश पुरी]] | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) | |||
|- | |||
| 2000 | |||
| हरी भरी | |||
| [[शबाना आज़मी]], रजित कपूर, राजेश्वरी सचदेव, नंदिता दास | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (परिवार कल्याण पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म) | |||
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| रजित कपूर, राजेश्वरी सचदेव, किशोर कदम, सीमा विस्वास | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फ़िल्म) | |||
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| 1996 | |||
| सरदारी बेगम | |||
| किरण खेर, सुरेखा सीकरी, [[अमरीश पुरी]], रजित कपूर | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ उर्दू फ़िल्म) | |||
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| 1996 | |||
| द मेकिंग ऑफ़ द महात्मा<ref>The Making of the Mahatma</ref> | |||
| रजित कपूर | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ अंग्रेज़ी फ़ीचर फ़िल्म) | |||
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| मम्मो | |||
| फ़रीदा जलाल, सुरेखा सीकरी, रजित कपूर, अमित फाल्के | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) | |||
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| 1993 | |||
| सूरज का सातवाँ घोड़ा | |||
| रजित कपूर, [[अमरीश पुरी]], नीना गुप्ता, राजेश्वरी सचदेव, पल्लवी जोशी | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़ीचर फ़िल्म) | |||
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| अंतर्नाद | |||
| कुलभूषण खरबंदा, [[गिरीश कर्नाड]], [[ओम पुरी]], शबाना आज़मी | |||
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| शबाना आज़मी, कुलभूषण खरबंदा, [[ओम पुरी]] | |||
| लंदन फ़िल्म फेस्टीवल 1987 में आमंत्रित की गई | |||
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| लीला नायडू, अनीता कंवर, नीना गुप्ता, सोनी राजदान, [[नसीरुद्दीन शाह]] | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ निर्देशन) | |||
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| शबाना आज़मी, [[नसीरुद्दीन शाह]], कुलभूषण खरबंदा, [[स्मिता पाटिल]], [[अमरीश पुरी]] | |||
| लंदन फ़िल्म समारोह 1983 में आमंत्रित की गई | |||
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| फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार (1982) | |||
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| [[शशि कपूर]], शबाना आज़मी, जेनिफ़र केंदल, [[नसीरुद्दीन शाह]] | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म), फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार (1980) | |||
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| 1978 | |||
| कोन्दुरा | |||
| [[स्मिता पाटिल]], वनिश्री, अनंत नाग, [[अमरीश पुरी]] | |||
| 1979 में बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में चित्रित की गई | |||
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| 1977 | |||
| भूमिका | |||
| [[स्मिता पाटिल]], अमोल पालेकर, अनंत नाग | |||
| फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार | |||
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| 1976 | |||
| मंथन | |||
| [[स्मिता पाटिल]], [[गिरीश कर्नाड]], [[अमरीश पुरी]], [[नसीरुद्दीन शाह]] | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म), सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फ़िल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए भारतीय प्रस्तुत | |||
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| 1975 | |||
| निशांत | |||
| शबाना आज़मी, [[गिरीश कर्नाड]], [[अमरीश पुरी]], [[नसीरुद्दीन शाह]], [[स्मिता पाटिल]] | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) | |||
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| 1975 | |||
| चरणदास चोर | |||
| [[स्मिता पाटिल]], लालू राम, साधु मेहर, सुंदर | |||
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| अंकुर | |||
| शबाना आज़मी, अनंत नाग, साधु मेहर, प्रिया तेंदुलकर, दिलीप ताहिल | |||
| [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] (सर्वश्रेष्ठ दूसरी फ़ीचर फ़िल्म), अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए आधिकारिक भारतीय प्रविष्टि | |||
|} | |||
====अन्य महत्त्वपूर्ण कार्य==== | |||
फ़िल्मों के अलावा श्याम बेनेगल ने अनेक वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंटरी), [[टेलीविजन]] धारावाहिक और लघु फ़िल्में भी बनाई। वृत्तचित्र में 'नेहरू' (1985) और 'सत्यजित राय, फ़िल्मकार' को [[राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार]] भी मिला। [[टेलीविजन]] धारावाहिक में 'यात्रा' (1986), कथासागर (1986), भारत एक खोज (1988) और लघु फ़िल्मों में 'घर बैठा गंगा' (1962), 'पूवनम' (1969), 'फ़्लॉवर गार्डन' (1969), 'हीरो' (1975) आदि शामिल हैं। | |||
==सम्मान और पुरस्कार== | |||
भारत सरकार ने [[कला]] के क्षेत्र में श्याम बेनेगल के योगदान को देखते हुए [[1976]] में '[[पद्मश्री]]' और [[1991]] में '[[पद्मभूषण]]' सम्मान प्रदान किया था। इनके विशिष्ट योगदान के लिए [[2007]] में इन्हें भारतीय सिनेमा के श्रेष्ठ पुरस्कार '[[दादा साहब फाल्के पुरस्कार]]' से भी सम्मानित किया गया। अपनी श्रेष्ठ [[हिन्दी]] फ़िल्मों के लिये श्याम बेनेगल ने 5 बार 'राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार' जीता है। ऐसा करने वाले वे एकमात्र फ़िल्म निर्देशक हैं। इसके अलावा श्याम बेनेगल को [[9 जून]] [[2012]] को साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन के एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। श्याम बेनेगल को भारतीय सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार लंदन में दिया गया। लंदन में भारतीय उच्चायुक्त डॉक्टर जैमिनी की पत्नी रीता भगवती ने श्याम बेनेगल को ब्रिटिश फ़िल्म इंस्टीट्यूट में यह पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार समारोह में श्याम बेनेगल को [[भारतीय सिनेमा]] के नए आंदोलन की पहचान के रूप में संबोधित किया गया। | |||
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==बाहरी कड़ियाँ== | |||
*[http://www.upperstall.com/people/shyam-benegal Shyam Benegal (Upperstall Profile)] | |||
*[http://www.imdb.com/name/nm0070867/ Shyam Benegal Filmography] | |||
*[http://guru.bafta.org/shyam-benegal-interview-video 'Shyam Benegal: A Life in Pictures'] | |||
*[http://www.reachouthyderabad.com/newsmaker/nm66a.htm Awards & recognition for Shyam Benegal's films] | |||
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10:53, 2 जनवरी 2018 के समय का अवतरण
श्याम बेनेगल
| |
पूरा नाम | श्याम बेनेगल |
जन्म | 14 दिसम्बर, 1934 |
जन्म भूमि | हैदराबाद, आंध्र प्रदेश |
कर्म भूमि | मुम्बई |
कर्म-क्षेत्र | फ़िल्म निर्देशक, पटकथा लेखक |
मुख्य फ़िल्में | 'अंकुर', 'मंथन', 'कलयुग', 'जुनून', 'त्रिकाल', 'मंडी', 'सूरज का सातवां घोड़ा', 'सरदारी बेगम', 'समर', 'हरी भरी' और 'जुबैदा' आदि। |
पुरस्कार-उपाधि | 'पद्मश्री' (1976), 'पद्मभूषण' (1991), 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' (2007), 'राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार' (पाँच बार) |
नागरिकता | भारतीय |
अन्य जानकारी | श्याम बेनेगल प्रख्यात फ़िल्मकार गुरुदत्त के भतीजे हैं। हिन्दी सिनेमा को नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल जैसे बेहतरीन कलाकार श्याम बेनेगल ने दिये हैं। |
अद्यतन | 16:39, 22 सितम्बर 2012 (IST)
|
श्याम बेनेगल (अंग्रेज़ी: Shyam Benegal, जन्म- 14 दिसम्बर, 1934) मुख्यधारा से अलग फ़िल्में बनाने वाले भारत में हिन्दी सिनेमा के एक अग्रणी फ़िल्म निर्देशक हैं। सार्थक सिनेमा के प्रति प्रतिबद्ध फ़िल्मकार श्याम बेनेगल अपनी श्रेणी के किसी भी फ़िल्मकार की तुलना में अधिक सक्रिय रहे हैं।
कैरियर की शुरूआत
एक व्यावसायिक छायाकार के बेटे और प्रख्यात फ़िल्मकार गुरुदत्त के भतीजे श्याम बेनेगल ने बम्बई (वर्तमान मुम्बई) में एक निर्माता के रूप में अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत की। अपनी पहली फ़िल्म 'अंकुर' (1973) बनाने से पहले उन्होंने 900 से भी ज़्यादा विज्ञापन फ़िल्में और 11 कॉरपोरेट फ़िल्में बनाई थीं। ग्रामीण आन्ध्र प्रदेश की पृष्ठभूमि पर बनी यथार्थवादी फ़िल्म 'अंकुर' की व्यावसायिक सफलता से 'भारतीय समान्तर सिनेमा आन्दोलन' के युग का उदय हुआ, जिसकी शुरुआत कुछ वर्ष पहले मृणाल सेन की 'भुवनशोम' ने की थी।
फ़िल्म निर्माण
श्याम बेनेगल की आरम्भिक फ़िल्मों 'अंकुर', 'निशांत' (1975) और 'मंथन' (1975) ने भारतीय सिनेमा को बेहतरीन कलाकार (नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल) दिए। मनोरंजन और सामाजिक सरोकार के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश में बेनेगल ने अपनी बाद की फ़िल्मों 'कलयुग' (1980), 'जुनून' (1979), 'त्रिकाल' (1985) और 'मंडी' (1983) से ग्रामीण पृष्ठभूमि को छोड़कर नाटकीय और शहरी विषय-वस्तुओं पर फ़िल्में बनानी शुरू कीं। जवाहरलाल नेहरू और सत्यजित राय पर वृत्तचित्र बनाने के अलावा उन्होंने 1980 के दशक के मध्य में दूरदर्शन के लिए बहुत-से धारावाहिक ('यात्रा', 'कथा सागर' और 'भारत एक खोज') भी बनाए। यह समय उनके लिए फ़िल्म निर्माण से लम्बे अलगाव का था। 'अंतर्नाद' (1992) के साथ फ़िल्मी दुनिया में वापसी के साथ बेनेगल अपनी पुरानी और सक्रिय कार्यशैली में लौटे। उन्होंने चार फ़ीचर फ़िल्में 'सूरज का सातवां घोड़ा' (1993), 'मम्मो' (1995), 'सरदारी बेगम' (1997), 'समर' (1990 के दशक के उत्तरार्ध में) 'हरी भरी' और 'जुबैदा' (दोनों 2001) बनाईं।
'अंकुर'
1974 में उन्होंने 'अंकुर' जैसी युग प्रवर्तक फ़िल्म बनाकर एक प्रकार से सिनेकर्म को नई शक्ल दी। महान् फ़िल्मकार सत्यजित राय से प्रभावित होने के बावजूद श्याम ने अपनी फ़िल्म को महज कलाकृति तक सीमित नहीं रखा, वरन् उसे एक राजनीतिक-सामाजिक वक्तव्य की शक्ल देने की कोशिश की। 'अंकुर' सिनेकर्म की दृष्टि से एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण रचना थी। बर्लिन फ़िल्मोत्सव में पुरस्कृत और ऑस्कर के लिए प्रविष्टि के बतौर चुनी गई इस फ़िल्म के बारे में समीक्षकों ने खुलकर चर्चा की। ख्यात फ़िल्म विश्लेषिका अरुणा वासुदेव के अनुसार, 'फ़िल्म निर्माताओं और दर्शकों में तकनीक और सिनेमाई समझ दोनों ही स्तर पर अनगढ़ता का माहौल था। 'अंकुर' ने इन्हें सुस्पष्ट कर नूतन आकार सौंपा।' प्रयोगधर्मिता की धुरी पर 'अंकुर' सही अर्थ में नई धारा की सूत्रवाहक सिद्ध हुई। इसके साथ ही श्याम बेनेगल के रूप में भारतीय सिनेमा के एक नए अध्याय का भी सूत्रपात हुआ।[1]
वर्तमान के सत्यजित राय
1959 में बतौर कॉपी राईटर से अपने कैरियर की शुरुआत कर और सरदारी बेगम, मम्मो, निशांत, अंकुर, कलयुग, सूरज का सातवां घोडा, जुबैदा, वेल्कम टू सज्जनपुर जैसी फ़िल्में बनाकर सम्पूर्ण बॉलीवुड में अपने एक अलग सिनेमा के जरिये कामयाबी की बुलंदियों पर चढ़ने वाले फ़िल्म निर्देशक श्याम बेनेगल को लंदन स्थित 'साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन' (एसएसीएफ) द्वारा 9 जून 2012 को ‘एक्सीलेंस इन सिनेमा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। फाउंडेशन का कहना है कि बेनेगल ने भारतीय सिनेमा में ‘एक नई तरंग’ का संचार किया है। एसएसीएफ के निदेशक ललित मोहन जोशी ने सम्मान की घोषणा करते हुए कहा कि ‘भारतीय सिनेमा में नई तरंग’ के जनक के रूप में श्याम बेनेगल का यकीनन वही कद है जो कद अंतरराष्ट्रीय जगत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फ़िल्मकार सत्यजीत रे का है। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित बेनेगल एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड पुरस्कार पाने वाले छठे भारतीय हैं। गौरतलब है कि इससे पहले ये सम्मान एम.एस. शेट्टी (2004), अदूर गोपालकृष्णन (2006), सईद अख्तर मिर्जा (2009), ऑस्कर विजेता गीतकार गुलज़ार (2010) को मिल चुका है। जोशी ने कहा कि बेनेगल की फ़िल्मों ने भारतीय समाज में बदलाव लाने का काम किया है।[2]
आलोचकों की राय
भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने श्याम बेनेगल के बारे में कहा था कि उनकी फ़िल्में मनुष्य की मनुष्यता को अपने मूल स्वरूप में तलाशती हैं। इस प्रतिक्रिया का आधार था एक वृत्तचित्र-नेहरू। इसके निर्देशक थे श्याम बेनेगल। मजे की बात है कि इन्हीं बेनेगल ने आपातकाल के दौरान श्रीमती गाँधी की नीतियों की तीखी आलोचना की थी।
|
इस विलक्षण फ़िल्मकार की अद्वितीय रचनाशैली का चमत्कार था कि उनके आलोचक भी उनकी प्रतिभा के कायल हुए बिना नहीं रह पाए। श्याम बेनेगल की फ़िल्में अपने राजनीतिक-सामाजिक वक्तव्य के लिए जानी जाती हैं। श्याम के शब्दों में 'राजनीतिक सिनेमा तभी पनप सकता है, जब समाज इसके लिए माँग करे। मैं नहीं मानता कि फ़िल्में सामाजिक-स्तर पर कोई बहुत बड़ा बदलाव ला सकती हैं, मगर उनमें गंभीर रूप से सामाजिक चेतना जगाने की क्षमता ज़रूर मौजूद है।' श्याम अपनी फ़िल्मों से यही करते आए हैं। अंकुर, मंथन, निशांत, आरोहण, सुस्मन, हरी-भरी, समर जैसी फ़िल्मों से वे निरंतर समाज की सोई चेतना को जगाने की कोशिश करते रहे। भारत में वे समानांतर सिनेमा के प्रवर्तकों में से एक हैं, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्हें नई धारा के सिनेमा का ध्वजवाहक माना जाता है। सत्यजित राय के अवसान के पश्चात् श्याम ने उनकी विरासत को संभाला और इसे समकालीन संदर्भ प्रदान किए। वे कहते हैं, 'समूचा हिंदुस्तानी सिनेमा दो हिस्सों में किया जा सकता है। एक : सत्यजित राय से पूर्व और दो : राय के पश्चात।' यदि ऐसा है तो राय के बाद भारतीय सार्थक सिनेमा की धुरी पूरी तरह बेनेगल के इर्द-गिर्द घूमती है। आजादी के बाद भारत में सिनेमा का विकास एकीकृत रूप से सामूहिक स्तर पर हुआ, मगर सत्तर और अस्सी के दशक में दो सिनेमाधाराएँ देखने को मिलीं। व्यावसायिक सिनेमा के समानांतर एक ऐसे सिने आंदोलन ने जन्म लिया, जिसमें मनोरंजन के चिर-परिचित फॉमूले नहीं थे। इस नई धारा के फ़िल्मकारों ने सिनेमा को जनचेतना का माध्यम मानते हुए यथार्थपरक फ़िल्मों का निर्माण किया। श्याम बेनेगल उन फ़िल्मकारों के पथ-प्रदर्शक बनकर उभरे, जो फ़िल्मों को महज मनोरंजन का माध्यम नहीं मानते थे।[1]
कार्यशैली
अंकुर, मंथन, भूमिका, निशांत जैसी बेहतरीन फ़िल्मों के जरिए हिंदी सिनेमा में नई इबारत लिखने वाले श्याम बेनेगल को भारतीय फ़िल्मों का सर्वोच्च सम्मान दादासाहब फाल्के पुरस्कार दिया गया। बेनेगल को 2005 के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। भले ही कुछ देर से ही सही लेकिन इस बार का ये पुरस्कार श्याम बेनेगल को दिया जाना इस पुरस्कार की साख को और बढ़ा देता है।
- सिनेमा एक प्रतीकात्मक माध्यम है तो कहना पडेगा कि श्याम बेनेगल की फ़िल्में प्रतीकों में बात करती है। सन् 1973 में अंकुर फ़िल्म के जरिये उन्होंने सेल्युलायड की दुनिया में कदम रखा था। अंकुर का वो द्रश्य आज भी उतना ही दमदार लगता है जिसमें एक बच्चा ज़मींदार के अन्याय और अत्याचार के ख़िलाफ़ ज़मींदार के घर की खिड़की पर पत्थर दे मारता है। अंकुर का वो बच्चा दरअसल और कोई नहीं खुद श्याम बेनेगल का ही एक रुप है। और वो पत्थर बालीवुड की झूठी और फरेबी दुनिया के राजमहल की खिडकी पर मारा गया था। यह अहसास दिलाने के लिए कि रंगीन और चमकदार कांच के दायरे के इस ओर धूल, धूप और धुएँ से भरी एक दुनिया और भी है, जिसमें नायक नायिकाओं के लिए जीवन का मतलब जड़ों के इर्द-गिर्द नाचकर इज़हार -ए -मोहब्बत करना ही नहीं है।
- दरअसल श्याम बेनेगल की फ़िल्में अपने आप में एक आंदोलन की शुरूआत हैं। जहां समाज के हर वर्ग का चेहरा हमें झांकता हुआ मिलता है। फिर चाहे बात मंडी की रुकमिनी बाई की हो ... जिसके कोठे में हर वक्त कोई न कोई हलचल मची रहती है.. या फिर इंसानियत के बूते जिंदा रहने वाली 'मम्मो' की.. इतना ही नहीं बल्कि 'भूमिका' में तो एक औरत की ज़िंदगी से जुडे कई पहलुओं पर श्याम बेनेगल ने बिना किसी झिझक के रोशनी डाली....वो भी तकनीक के हर छोटे बडे पहलुओं पर ध्यान देते हुए। इसलिए उनकी हर फ़िल्म अपने आप में एक क्लासिक का दर्जा पा गई है।[3]
- भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने श्याम बेनेगल के बारे में कहा था कि उनकी फ़िल्में मनुष्य की मनुष्यता को अपने मूल स्वरूप में तलाशती हैं। इस प्रतिक्रिया का आधार था एक वृत्तचित्र-नेहरू। इसके निर्देशक थे श्याम बेनेगल। मजे की बात है कि इन्हीं बेनेगल ने आपातकाल के दौरान श्रीमती गाँधी की नीतियों की तीखी आलोचना की थी।
विज्ञापन फ़िल्में और प्रतिभाओं की खोज
- बेनेगल की तकरीबन हर फ़िल्म में काम कर चुके अमरीश पुरी ने अपनी आत्मकथा 'एक्ट ऑफ लाइफ' में लिखा है- 'श्याम एक चलता फिरता विश्वकोश हैं। वो इस धरती पर किसी भी विषय पर चर्चा कर सकते हैं। उनसे दुनिया के किसी भी हिस्से में सबसे बढ़िया और चुनिंदा रेस्टोरेंट के बारे में पूछ लो और वो आपके सामने फौरन एक फेहरिस्त रख देंगे, जहां उन्होंने खाना खाया हो.. हर विषय पर जानकारी रखना एक अद्भुत गुण है और श्याम ने हर बार इसे साबित किया है।' अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर बेनेगल को मिली तारीफों और पुरस्कारों की फेहरिस्त इतनी लंबी है जितना किसी हिंदी फ़िल्म का क्रेडिट रोल भी नहीं होता।
- 1000 से ज्यादा विज्ञापन बना चुके श्याम बेनेगल ने सिनेमा को गुदड़ी के वो लाल दिए जिनके लिए ना सिर्फ हिंदुस्तानी बल्कि विश्व सिनेमा भी उनका कर्ज़दार रहेगा। नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, अमरीश पुरी, अनंत नाग, शबाना आजमी, स्मिता पाटिल और उनके पसंदीदा सिनेमेटोग्राफर गोविंद निहलानी।
- फ्रांसीसी फ़िल्मकार ज्यां ल्युक गोदार ने कहा था- 'सिनेमा ज़िंदगी को फ़िल्माने की कला नहीं है.. वो तो ज़िंदगी और कला के बीच का 'कुछ' है।' और श्याम बेनेगल ने तो अंकुर, निशांत,मंथन, भूमिका, जुनून, आरोहण, त्रिकाल, सूरज का सातवां घोड़ा, द मेकिंग ऑफ महात्मा, सरदारी बेगम और जुबैदा इत्यादि की शक्ल में 'इतना कुछ' दिया है जिसे देख-देख कर आज भी सिनेमा के छात्र ऑस्कर जीतने का ख्वाब पालते हैं। इतिहास के 'ऐतिहासिक' कायापलट की नायाब मिसाल है 'भारत एक खोज'.. उसे भला हम कैसे भूल सकते है।[4]
प्रमुख कृतियाँ
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प्रमुख फ़िल्मों का संक्षिप्त विवरण
वर्ष | फ़िल्म | प्रमुख कलाकार | विशेष टिप्पणी |
---|---|---|---|
2010 | वेल डन अब्बा | बोमन ईरानी, मिनिषा लाम्बा, रवि किशन | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सामाजिक विषय पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म) |
2008 | वेल्कम टू सज्जनपुर | श्रेयस तलपड़े, अमृता राव, कुणाल कपूर, रवि किशन | |
2005 | नेताजी सुभाष चन्द्र बोस | सचिन खेड़ेकर, कुलभूषण खरबंदा, रजित कपूर, दिव्या दत्ता | नर्गिस दत्त पुरस्कार (राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फ़िल्म) |
2001 | ज़ुबेदा | करिश्मा कपूर, रेखा, मनोज बाजपेयी, अमरीश पुरी | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) |
2000 | हरी भरी | शबाना आज़मी, रजित कपूर, राजेश्वरी सचदेव, नंदिता दास | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (परिवार कल्याण पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म) |
1999 | समर | रजित कपूर, राजेश्वरी सचदेव, किशोर कदम, सीमा विस्वास | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फ़िल्म) |
1996 | सरदारी बेगम | किरण खेर, सुरेखा सीकरी, अमरीश पुरी, रजित कपूर | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ उर्दू फ़िल्म) |
1996 | द मेकिंग ऑफ़ द महात्मा[6] | रजित कपूर | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ अंग्रेज़ी फ़ीचर फ़िल्म) |
1994 | मम्मो | फ़रीदा जलाल, सुरेखा सीकरी, रजित कपूर, अमित फाल्के | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) |
1993 | सूरज का सातवाँ घोड़ा | रजित कपूर, अमरीश पुरी, नीना गुप्ता, राजेश्वरी सचदेव, पल्लवी जोशी | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़ीचर फ़िल्म) |
1991 | अंतर्नाद | कुलभूषण खरबंदा, गिरीश कर्नाड, ओम पुरी, शबाना आज़मी | |
1987 | सुस्मन | शबाना आज़मी, कुलभूषण खरबंदा, ओम पुरी | लंदन फ़िल्म फेस्टीवल 1987 में आमंत्रित की गई |
1985 | त्रिकाल | लीला नायडू, अनीता कंवर, नीना गुप्ता, सोनी राजदान, नसीरुद्दीन शाह | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ निर्देशन) |
1983 | मंडी | शबाना आज़मी, नसीरुद्दीन शाह, कुलभूषण खरबंदा, स्मिता पाटिल, अमरीश पुरी | लंदन फ़िल्म समारोह 1983 में आमंत्रित की गई |
1982 | आरोहण | ओम पुरी, विक्टर बनर्जी, पंकज कपूर | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) |
1981 | कलयुग | शशि कपूर, रेखा, राज बब्बर | फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार (1982) |
1978 | जुनून | शशि कपूर, शबाना आज़मी, जेनिफ़र केंदल, नसीरुद्दीन शाह | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म), फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार (1980) |
1978 | कोन्दुरा | स्मिता पाटिल, वनिश्री, अनंत नाग, अमरीश पुरी | 1979 में बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में चित्रित की गई |
1977 | भूमिका | स्मिता पाटिल, अमोल पालेकर, अनंत नाग | फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार |
1976 | मंथन | स्मिता पाटिल, गिरीश कर्नाड, अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म), सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फ़िल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए भारतीय प्रस्तुत |
1975 | निशांत | शबाना आज़मी, गिरीश कर्नाड, अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह, स्मिता पाटिल | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़िल्म) |
1975 | चरणदास चोर | स्मिता पाटिल, लालू राम, साधु मेहर, सुंदर | |
1974 | अंकुर | शबाना आज़मी, अनंत नाग, साधु मेहर, प्रिया तेंदुलकर, दिलीप ताहिल | राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ दूसरी फ़ीचर फ़िल्म), अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए आधिकारिक भारतीय प्रविष्टि |
अन्य महत्त्वपूर्ण कार्य
फ़िल्मों के अलावा श्याम बेनेगल ने अनेक वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंटरी), टेलीविजन धारावाहिक और लघु फ़िल्में भी बनाई। वृत्तचित्र में 'नेहरू' (1985) और 'सत्यजित राय, फ़िल्मकार' को राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी मिला। टेलीविजन धारावाहिक में 'यात्रा' (1986), कथासागर (1986), भारत एक खोज (1988) और लघु फ़िल्मों में 'घर बैठा गंगा' (1962), 'पूवनम' (1969), 'फ़्लॉवर गार्डन' (1969), 'हीरो' (1975) आदि शामिल हैं।
सम्मान और पुरस्कार
भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में श्याम बेनेगल के योगदान को देखते हुए 1976 में 'पद्मश्री' और 1991 में 'पद्मभूषण' सम्मान प्रदान किया था। इनके विशिष्ट योगदान के लिए 2007 में इन्हें भारतीय सिनेमा के श्रेष्ठ पुरस्कार 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया। अपनी श्रेष्ठ हिन्दी फ़िल्मों के लिये श्याम बेनेगल ने 5 बार 'राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार' जीता है। ऐसा करने वाले वे एकमात्र फ़िल्म निर्देशक हैं। इसके अलावा श्याम बेनेगल को 9 जून 2012 को साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन के एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। श्याम बेनेगल को भारतीय सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार लंदन में दिया गया। लंदन में भारतीय उच्चायुक्त डॉक्टर जैमिनी की पत्नी रीता भगवती ने श्याम बेनेगल को ब्रिटिश फ़िल्म इंस्टीट्यूट में यह पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार समारोह में श्याम बेनेगल को भारतीय सिनेमा के नए आंदोलन की पहचान के रूप में संबोधित किया गया।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ 1.0 1.1 श्याम बेनेगल : एक दुनिया समानांतर... (हिंदी) वेबदुनिया हिंदी। अभिगमन तिथि: 14 दिसम्बर, 2012।
- ↑ 'आज के सत्यजीत रे हैं श्याम बेनेगल' (हिंदी) वन इंडिया। अभिगमन तिथि: 14 दिसम्बर, 2012।
- ↑ श्याम बेनेगल: सिनेमा जगत के दादा (हिंदी) क्षितिज (ब्लॉग)। अभिगमन तिथि: 14 दिसम्बर, 2012।
- ↑ लोगों को ‘संविधान’ सिखाएंगे श्याम बेनेगल (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 10 फरवरी, 2012।
- ↑ 5.0 5.1 5.2 श्याम बेनेगल (हिन्दी) वेबदुनिया। अभिगमन तिथि: 15 दिसम्बर, 2012।
- ↑ The Making of the Mahatma
बाहरी कड़ियाँ
- Shyam Benegal (Upperstall Profile)
- Shyam Benegal Filmography
- 'Shyam Benegal: A Life in Pictures'
- Awards & recognition for Shyam Benegal's films
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