"अन्वष्टका कृत्य (श्राद्ध)": अवतरणों में अंतर
No edit summary |
आदित्य चौधरी (वार्ता | योगदान) No edit summary |
||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
{{अस्वीकरण}} | |||
[[चित्र:Pind dan shradh.jpg|thumb|250px|[[श्राद्ध]] के समय [[पिण्ड (श्राद्ध)|पिण्डदान]] करते श्रद्धालु]] | [[चित्र:Pind dan shradh.jpg|thumb|250px|[[श्राद्ध]] के समय [[पिण्ड (श्राद्ध)|पिण्डदान]] करते श्रद्धालु]] | ||
यद्यपि आपस्तम्बगृह्यसूत्र<ref>आपस्तम्बगृह्यसूत्र 2|5|3</ref> एवं शांखायन गृह्यसूत्र<ref>शांखायन गृह्यसूत्र 3|13|7</ref> का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य में पिण्डपितृयज्ञ की विधि मानी जाती है, किन्तु कुछ [[गृह्यसूत्र]]<ref>यथा खादिरगृह्यसूत्र 3|5 एवं गोभिलगृह्यसूत्र 4|2-3</ref> इस कृत्य का विशद वर्णन करते हैं। आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]]<ref>आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]] 74</ref> ने मध्यम मार्ग अपनाया है। आश्वलायन गृह्यसूत्र का वर्णन अपेक्षाकृत संक्षिप्त है। यह ज्ञातव्य है कि कुछ गृह्यसूत्रों का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य [[कृष्ण पक्ष]] की [[नवमी]] या [[दशमी]] को किया जाता है।<ref>खादिरगृह्यसूत्र 3|5|1</ref> इसे पारस्कर गृह्यसूत्र<ref>पारस्कर गृह्यसूत्र 3|3|30</ref>, [[मनुस्मृति|मनु]]<ref>[[मनुस्मृति|मनु]] 4|150</ref> एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]]<ref>[[विष्णु धर्मसूत्र]] 74|1 एवं 76|10</ref> ने अन्वष्टका की संज्ञा दी है। अत्यन्त विशिष्ट बात यह है कि इस कृत्य में स्त्री पितरों का आहावान किया जाता है और इसमें जो आहुतियाँ दी जाती हैं, उनमें सुरा, माँड़, अंजन, लेप एवं मालाएँ भी सम्मिलित रहती हैं। यद्यपि आश्वलायन गृह्यसूत्र<ref>आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|5</ref> आदि ने घोषित किया है कि अष्टका एवं अन्वष्टक्य मासिक [[श्राद्ध]] या पिण्डपितृयज्ञ पर आधारित हैं तथापि बौधायन गृह्यसूत्र<ref>बौधायन गृह्यसूत्र 3|12|1</ref>, गोभिलगृह्यसूत्र<ref>गोभिलगृह्यसूत्र 4|4</ref> एवं खादिर गृह्यसूत्र<ref>खादिर गृह्यसूत्र (3|5|35</ref> ने कहा है कि अष्टका या अन्वष्टक्य के आधार पर ही पिण्डपितृयज्ञ एवं अन्य श्राद्ध किये जाते हैं। [[काठक गृह्यसूत्र]]<ref>[[काठक गृह्यसूत्र]] 66|1|68, 68|1 एवं 69|1</ref> का कथन है कि प्रथम श्राद्ध, सपिण्डिकरण जैसे अन्य श्राद्ध, पशुश्राद्ध (जिसमें पशु का मांस अर्पित किया जाता है) एवं मासिक श्राद्ध अष्टका की विधि का ही अनुसरण करते हैं। पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन अमावस्या के दिन केवल आहिताग्नि करता है। यह बात सम्भवत: उलटी थी, अर्थात् केवल थोड़े ही आहिताग्नि थे, शेष लोगों के पास केवल गृह्य अग्नियाँ थीं और उनसे भी अधिक बिना गृह्यग्नि के थे। यह सम्भव है कि सभी को पिण्डपितृयज्ञ के अनुकरण पर अमावस्या को श्राद्ध करना होता था। ज्यों-ज्यों पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन कम होता गया, अमावस्या के दिन श्राद्ध करना शेष रह गया और सूत्रों एवं स्मृतियों में जो कुछ कहा गया है, वह मासि-श्राद्ध के रूप में रह गया और अन्य श्राद्धों के विषय में सूत्रों एवं स्मृतियों ने केवल यही निर्देश किया कि क्या-क्या छोड़ देना चाहिए। इसी से मासि-श्राद्ध ने प्रकृति की संज्ञा पायी और अन्य श्राद्ध विकृति (मासि-श्राद्ध के विभिन्न रूप) कहलाये। मासि-श्राद्ध में पिण्डपितृयज्ञ की अधिकांश बातें आवश्यक थीं और कुछ बातें, यथा–अर्ध्य देना, गंध, दीप, आदि देना, जोड़ दी गयीं तथा कुछ अधिक विशद नियम निर्मित कर दिये गये। | यद्यपि आपस्तम्बगृह्यसूत्र<ref>आपस्तम्बगृह्यसूत्र 2|5|3</ref> एवं शांखायन गृह्यसूत्र<ref>शांखायन गृह्यसूत्र 3|13|7</ref> का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य में पिण्डपितृयज्ञ की विधि मानी जाती है, किन्तु कुछ [[गृह्यसूत्र]]<ref>यथा खादिरगृह्यसूत्र 3|5 एवं गोभिलगृह्यसूत्र 4|2-3</ref> इस कृत्य का विशद वर्णन करते हैं। आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]]<ref>आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]] 74</ref> ने मध्यम मार्ग अपनाया है। आश्वलायन गृह्यसूत्र का वर्णन अपेक्षाकृत संक्षिप्त है। यह ज्ञातव्य है कि कुछ गृह्यसूत्रों का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य [[कृष्ण पक्ष]] की [[नवमी]] या [[दशमी]] को किया जाता है।<ref>खादिरगृह्यसूत्र 3|5|1</ref> इसे पारस्कर गृह्यसूत्र<ref>पारस्कर गृह्यसूत्र 3|3|30</ref>, [[मनुस्मृति|मनु]]<ref>[[मनुस्मृति|मनु]] 4|150</ref> एवं [[विष्णु धर्मसूत्र]]<ref>[[विष्णु धर्मसूत्र]] 74|1 एवं 76|10</ref> ने अन्वष्टका की संज्ञा दी है। अत्यन्त विशिष्ट बात यह है कि इस कृत्य में स्त्री पितरों का आहावान किया जाता है और इसमें जो आहुतियाँ दी जाती हैं, उनमें सुरा, माँड़, अंजन, लेप एवं मालाएँ भी सम्मिलित रहती हैं। यद्यपि आश्वलायन गृह्यसूत्र<ref>आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|5</ref> आदि ने घोषित किया है कि अष्टका एवं अन्वष्टक्य मासिक [[श्राद्ध]] या पिण्डपितृयज्ञ पर आधारित हैं तथापि बौधायन गृह्यसूत्र<ref>बौधायन गृह्यसूत्र 3|12|1</ref>, गोभिलगृह्यसूत्र<ref>गोभिलगृह्यसूत्र 4|4</ref> एवं खादिर गृह्यसूत्र<ref>खादिर गृह्यसूत्र (3|5|35</ref> ने कहा है कि अष्टका या अन्वष्टक्य के आधार पर ही पिण्डपितृयज्ञ एवं अन्य श्राद्ध किये जाते हैं। [[काठक गृह्यसूत्र]]<ref>[[काठक गृह्यसूत्र]] 66|1|68, 68|1 एवं 69|1</ref> का कथन है कि प्रथम श्राद्ध, सपिण्डिकरण जैसे अन्य श्राद्ध, पशुश्राद्ध (जिसमें पशु का मांस अर्पित किया जाता है) एवं मासिक श्राद्ध अष्टका की विधि का ही अनुसरण करते हैं। पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन अमावस्या के दिन केवल आहिताग्नि करता है। यह बात सम्भवत: उलटी थी, अर्थात् केवल थोड़े ही आहिताग्नि थे, शेष लोगों के पास केवल गृह्य अग्नियाँ थीं और उनसे भी अधिक बिना गृह्यग्नि के थे। यह सम्भव है कि सभी को पिण्डपितृयज्ञ के अनुकरण पर अमावस्या को श्राद्ध करना होता था। ज्यों-ज्यों पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन कम होता गया, अमावस्या के दिन श्राद्ध करना शेष रह गया और सूत्रों एवं स्मृतियों में जो कुछ कहा गया है, वह मासि-श्राद्ध के रूप में रह गया और अन्य श्राद्धों के विषय में सूत्रों एवं स्मृतियों ने केवल यही निर्देश किया कि क्या-क्या छोड़ देना चाहिए। इसी से मासि-श्राद्ध ने प्रकृति की संज्ञा पायी और अन्य श्राद्ध विकृति (मासि-श्राद्ध के विभिन्न रूप) कहलाये। मासि-श्राद्ध में पिण्डपितृयज्ञ की अधिकांश बातें आवश्यक थीं और कुछ बातें, यथा–अर्ध्य देना, गंध, दीप, आदि देना, जोड़ दी गयीं तथा कुछ अधिक विशद नियम निर्मित कर दिये गये। |
06:18, 20 सितम्बर 2011 का अवतरण
यह लेख पौराणिक ग्रंथों अथवा मान्यताओं पर आधारित है अत: इसमें वर्णित सामग्री के वैज्ञानिक प्रमाण होने का आश्वासन नहीं दिया जा सकता। विस्तार में देखें अस्वीकरण |
यद्यपि आपस्तम्बगृह्यसूत्र[1] एवं शांखायन गृह्यसूत्र[2] का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य में पिण्डपितृयज्ञ की विधि मानी जाती है, किन्तु कुछ गृह्यसूत्र[3] इस कृत्य का विशद वर्णन करते हैं। आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं विष्णु धर्मसूत्र[4] ने मध्यम मार्ग अपनाया है। आश्वलायन गृह्यसूत्र का वर्णन अपेक्षाकृत संक्षिप्त है। यह ज्ञातव्य है कि कुछ गृह्यसूत्रों का कथन है कि अन्वष्टका कृत्य कृष्ण पक्ष की नवमी या दशमी को किया जाता है।[5] इसे पारस्कर गृह्यसूत्र[6], मनु[7] एवं विष्णु धर्मसूत्र[8] ने अन्वष्टका की संज्ञा दी है। अत्यन्त विशिष्ट बात यह है कि इस कृत्य में स्त्री पितरों का आहावान किया जाता है और इसमें जो आहुतियाँ दी जाती हैं, उनमें सुरा, माँड़, अंजन, लेप एवं मालाएँ भी सम्मिलित रहती हैं। यद्यपि आश्वलायन गृह्यसूत्र[9] आदि ने घोषित किया है कि अष्टका एवं अन्वष्टक्य मासिक श्राद्ध या पिण्डपितृयज्ञ पर आधारित हैं तथापि बौधायन गृह्यसूत्र[10], गोभिलगृह्यसूत्र[11] एवं खादिर गृह्यसूत्र[12] ने कहा है कि अष्टका या अन्वष्टक्य के आधार पर ही पिण्डपितृयज्ञ एवं अन्य श्राद्ध किये जाते हैं। काठक गृह्यसूत्र[13] का कथन है कि प्रथम श्राद्ध, सपिण्डिकरण जैसे अन्य श्राद्ध, पशुश्राद्ध (जिसमें पशु का मांस अर्पित किया जाता है) एवं मासिक श्राद्ध अष्टका की विधि का ही अनुसरण करते हैं। पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन अमावस्या के दिन केवल आहिताग्नि करता है। यह बात सम्भवत: उलटी थी, अर्थात् केवल थोड़े ही आहिताग्नि थे, शेष लोगों के पास केवल गृह्य अग्नियाँ थीं और उनसे भी अधिक बिना गृह्यग्नि के थे। यह सम्भव है कि सभी को पिण्डपितृयज्ञ के अनुकरण पर अमावस्या को श्राद्ध करना होता था। ज्यों-ज्यों पिण्डपितृयज्ञ का सम्पादन कम होता गया, अमावस्या के दिन श्राद्ध करना शेष रह गया और सूत्रों एवं स्मृतियों में जो कुछ कहा गया है, वह मासि-श्राद्ध के रूप में रह गया और अन्य श्राद्धों के विषय में सूत्रों एवं स्मृतियों ने केवल यही निर्देश किया कि क्या-क्या छोड़ देना चाहिए। इसी से मासि-श्राद्ध ने प्रकृति की संज्ञा पायी और अन्य श्राद्ध विकृति (मासि-श्राद्ध के विभिन्न रूप) कहलाये। मासि-श्राद्ध में पिण्डपितृयज्ञ की अधिकांश बातें आवश्यक थीं और कुछ बातें, यथा–अर्ध्य देना, गंध, दीप, आदि देना, जोड़ दी गयीं तथा कुछ अधिक विशद नियम निर्मित कर दिये गये।
अन्वष्टका विधि
अन्वष्टक्य का वर्णन आश्वलायन गृह्यसूत्र[14] में इस प्रकार है–उसी मांस का एक भाग तैयार करके[15], दक्षिण की ओर ढालु भूमि पर अग्नि प्रतिष्ठापित करके, उसे घेरकर और घिरी शाला के उत्तर में द्वार बनाकर अग्नि के चारों ओर यज्ञिय घास (कुश) तीन बार रखकर, किन्तु उसके मूलों को उससे दूर रखकर, अपने वामांग को अग्नि की ओर रखकर उसे (कर्ता को) हवि, यथा–भात, तिलमिश्रित भात, दूध में पकाया हुआ भात, दही के साथ मीठा भोजन एवं मधु के साथ मांस रख देना चाहिए। इसके आगे पिण्डपितृयज्ञ के कृत्यों के समान कर्म करने चाहिए।[16] इसके उपरान्त मीठे खाद्य पदार्थ को छोड़कर सभी हवियों के कुछ भाग को मधु के साथ अग्नि में डालकर उस हवि का कुछ भाग पितरों को तथा उसकी पत्नियों को सुरा एवं माँड़ मिलाकर देना चाहिए। कुछ लोग हवि को गड्ढों में रखने की बात कहते हैं। जिनकी संख्या संख्या दो से छ: तक हो सकती है। पूर्व वाले गड्ढों में पितरों को हवि दी जाती है और पश्चिम वालों में उनकी पत्नियों को। इस प्रकार वर्षा ऋतु के प्रौष्ठपद (भाद्रपद) की पूर्णिमा के पश्चात् कृष्ण पक्ष में मघा के दिन यह कृत्य करना चाहिए और ऐसा करते हुए विषम संख्या पर ध्यान देना चाहिए (अर्थात् विषम संख्या में ब्राह्मण एवं तिथियाँ होनी चाहिए)। उसे कम से कम नौ ब्राह्मणों या किसी भी विषम संख्या वाले ब्राह्मणों को भोजन देना चाहिए। मांगलिक अवसरों पर एवं कल्याणप्रद कृत्यों के सम्पादन पर सम संख्या में ब्राह्मणों को खिलाना चाहिए तथा अन्य अन्य अवसरों पर विषम संख्या में। यह कृत्य बायें से दायें किया जाता है, इसमें तिल के स्थान पर यव (यव) जौ का प्रयोग होता है।[17] अन्वष्टक्य कृत्य प्रत्येक तीन या चार अष्टकाओं के उपरान्त सम्पादित होता था, किन्तु यदि माघ में केवल एक ही अष्टका की जाए तब वह कृष्ण पक्ष की अष्टमी के उपरान्त किया जाता था।
|
|
|
|
|
टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ आपस्तम्बगृह्यसूत्र 2|5|3
- ↑ शांखायन गृह्यसूत्र 3|13|7
- ↑ यथा खादिरगृह्यसूत्र 3|5 एवं गोभिलगृह्यसूत्र 4|2-3
- ↑ आश्वलायन गृह्यसूत्र एवं विष्णु धर्मसूत्र 74
- ↑ खादिरगृह्यसूत्र 3|5|1
- ↑ पारस्कर गृह्यसूत्र 3|3|30
- ↑ मनु 4|150
- ↑ विष्णु धर्मसूत्र 74|1 एवं 76|10
- ↑ आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|5
- ↑ बौधायन गृह्यसूत्र 3|12|1
- ↑ गोभिलगृह्यसूत्र 4|4
- ↑ खादिर गृह्यसूत्र (3|5|35
- ↑ काठक गृह्यसूत्र 66|1|68, 68|1 एवं 69|1
- ↑ आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|5|2-15
- ↑ उस पशु का मांस जो अष्टका के दिन काटा जाता है आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|4|13
- ↑ आश्वलायन गृह्यसूत्र 2|6
- ↑ 'वृद्धि' या 'आभ्युदयिक' (समृद्धि या अच्छे भाग्य की ओर संकेत करने वाले) श्राद्ध पुत्र की उत्पत्ति, पुत्र या कन्या के विवाह के अवसर पर किये जाते हैं। वृद्धि श्राद्ध को नान्दीमुख भी कहा जाता है। पूर्त का अर्थ है कूप, तालाब, मन्दिर, वाटिका का निर्माण कार्य जो दातव्यस्वरूप होता है। देखिए इस ग्रन्थ का खण्ड 2, अध्याय 25 एवं याज्ञ. (1|250) तथा शां. गृ. (4|4|1)।
बाहरी कड़ियाँ
संबंधित लेख