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रिंकू बघेल (वार्ता | योगदान) ('{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> {"फोकवेज" पुस...' के साथ नया पृष्ठ बनाया) |
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{समाजशास्त्र एक विज्ञान है क्योंकि वह समाज का अध्ययन करता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-84 | {समाजशास्त्र एक [[विज्ञान]] है क्योंकि वह [[समाज]] का अध्ययन करता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-84 | ||
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-वैज्ञानिक पद्धति से | -वैज्ञानिक पद्धति से | ||
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{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-40 | {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-40 | ||
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-एडम स्मिथ | -[[एडम स्मिथ]] | ||
-मार्शल | -मार्शल | ||
-गुन्नार मिर्डाल | -गुन्नार मिर्डाल | ||
+कार्ल मार्क्स | +[[कार्ल मार्क्स]] | ||
{जब किसी समाज में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो, तो इसे जाना जाता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-501,प्रश्न-39 | {जब किसी [[समाज]] में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो, तो इसे जाना जाता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-501,प्रश्न-39 | ||
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-सजातीय व्यवस्था के रूप में | -सजातीय व्यवस्था के रूप में | ||
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+एककालिक व्यवस्था के रूप में | +एककालिक व्यवस्था के रूप में | ||
{निम्न में कौन-सा | {निम्न में कौन-सा क़ानून है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-66 | ||
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-विवाह के नियम | -[[विवाह]] के नियम | ||
+अंतर जातीय संबंधों के बारे में प्रतिबंध | +अंतर जातीय संबंधों के बारे में प्रतिबंध | ||
-पर्दा पालन | -पर्दा पालन | ||
-संपत्ति का पैतृक हस्तांतरण | -संपत्ति का पैतृक हस्तांतरण | ||
{डैनियल लर्नर ने | {डैनियल लर्नर ने ग़ैर आर्थिक चरों और किसके बीच सख्त अंत: संबंध नापा है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-711,प्रश्न-40 | ||
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-नगरीकरण | -[[नगरीकरण]] | ||
-औद्योगिकरण | -औद्योगिकरण | ||
-ग्राम नगरीकरण | -ग्राम नगरीकरण | ||
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{निम्नलिखित कथन किसका है? "एक राजवंश के बाद दूसरा राजवंश खत्म होता गया, क्रांति के बाद क्रांति होती गयी परंतु ग्रामीण समुदाय वैसे के वैसे ही हैं।" (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-38 | {निम्नलिखित कथन किसका है? "एक राजवंश के बाद दूसरा राजवंश खत्म होता गया, क्रांति के बाद क्रांति होती गयी परंतु ग्रामीण समुदाय वैसे के वैसे ही हैं।" (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-38 | ||
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-डा. दुबे | -डा. दुबे | ||
-एस.आर. देसाई | -एस. आर. देसाई | ||
-रॉस | -रॉस | ||
+नजमुल करीम | +नजमुल करीम | ||
{मानव समाज (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-27 | {मानव समाज (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-27 | ||
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+के.डेविस | +के.डेविस | ||
-रॉबर्ट वियस्टेर्ड | -रॉबर्ट वियस्टेर्ड | ||
-टी.पारसंस | -टी. पारसंस | ||
{आधुनिक औद्योगिक व्यवस्था के अध्ययन में मानव सम्बन्ध अभिगमन का केन्द्र बिन्दु क्या है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-48 | {आधुनिक औद्योगिक व्यवस्था के अध्ययन में मानव सम्बन्ध अभिगमन का केन्द्र बिन्दु क्या है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-48 | ||
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-गिलिन एवं गिलिन | -गिलिन एवं गिलिन | ||
{नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के समाज में हुआ है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-41 | {नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के [[समाज]] में हुआ है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-41 | ||
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-परंपरागत | -परंपरागत | ||
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+पड़ोस में | +पड़ोस में | ||
-नातेदारी-समूह में | -नातेदारी-समूह में | ||
-परिवार में | -[[परिवार]] में | ||
{निम्नलिखित में से किस एक के कारण नदी घाटी सभ्यता के काल में नारों की संवृद्धि हुई? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-711,प्रश्न-42 | {निम्नलिखित में से किस एक के कारण नदी घाटी सभ्यता के काल में नारों की संवृद्धि हुई? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-711,प्रश्न-42 | ||
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-हस्तशिल्प संवृद्धि | -हस्तशिल्प संवृद्धि | ||
-जनसंख्या वृद्धि | -[[जनसंख्या]] वृद्धि | ||
+कृषि अधिशेष | +कृषि अधिशेष | ||
-धातुकार्य कला | -धातुकार्य कला | ||
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+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{निम्नलिखित कथन किस विद्वान का है? "गांव एवं नगर दोनों एक समाज हैं इनमें से तो कोई एक दूसरे से अधिक प्राकृतिक है और न ही कृत्रिम।" (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-39 | {निम्नलिखित कथन किस विद्वान का है? "[[गांव]] एवं नगर दोनों एक [[समाज]] हैं इनमें से न तो कोई एक दूसरे से अधिक प्राकृतिक है और न ही कृत्रिम।" (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-39 | ||
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-प्रो डेविस | -प्रो. डेविस | ||
-बोगार्डस | -बोगार्डस | ||
+मैकाइवर एवं पेज | +मैकाइवर एवं पेज | ||
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+समुदाय | +समुदाय | ||
-समिति | -समिति | ||
-समाज | -[[समाज]] | ||
-संस्था | -संस्था | ||
{कोई समाज जितना अधिक आर्थिक रूप से विकसित हो जाता है उतना ही अधिक वह औद्योगिक देशों के अनुरूप बनता जाता है इस स्थापना को संकल्पित किया गया है इस रूप में- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-49 | {कोई [[समाज]] जितना अधिक आर्थिक रूप से विकसित हो जाता है उतना ही अधिक वह औद्योगिक देशों के अनुरूप बनता जाता है इस स्थापना को संकल्पित किया गया है इस रूप में- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-49 | ||
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+सार्वभौमिकरण | +सार्वभौमिकरण | ||
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-विसरण | -विसरण | ||
{अस्पृश्यता अपराध अधिनियम कब पारित हुआ था | {अस्पृश्यता अपराध अधिनियम कब पारित हुआ था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-68 | ||
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-1935 | -[[1935]] | ||
-1948 | -[[1948]] | ||
+1951 | +[[1951]] | ||
-1955 | -[[1955]] | ||
{"समाजशास्त्र समाज का सामान्य विज्ञान है।" यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-86 | {"समाजशास्त्र [[समाज]] का [[विज्ञान|सामान्य विज्ञान]] है।" यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-86 | ||
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-एच.एम. जॉनसन | -एच.एम. जॉनसन | ||
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-मार्शल जोंस | -मार्शल जोंस | ||
{भारत में | {[[भारत]] में [[न्यायालय]] ने किस श्रेणी के समूहों (मलाईदार परत) को आरक्षण के लाभों से वंचित रखा है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-42 | ||
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-अनुसूचित जातियों की | -अनुसूचित जातियों की | ||
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{निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-42 | {निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-42 | ||
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-अफ्रीका के जंगल काले लोगों को उनके संगीत में प्राकृतिक भाव पैदा करने में सहायक होते हैं। | -[[अफ्रीका]] के जंगल काले लोगों को उनके [[संगीत]] में प्राकृतिक भाव पैदा करने में सहायक होते हैं। | ||
-यहूदियों का मरूभूमीय जीवन उनमें चित्त के लिए सभी गुण प्रदान करता है। | -यहूदियों का मरूभूमीय जीवन उनमें चित्त के लिए सभी गुण प्रदान करता है। | ||
+सामाजिक पर्यावरण विभिन्न प्रजातीय समूहों की बुद्धि पर्याप्त रूप से प्रभावित करता है। | +सामाजिक पर्यावरण विभिन्न प्रजातीय समूहों की बुद्धि पर्याप्त रूप से प्रभावित करता है। | ||
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{'इंडियन विलेज' नामक पुस्तक किसने लिखी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-68 | {'इंडियन विलेज' नामक पुस्तक किसने लिखी है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-68 | ||
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-एस.डी. दुबे | -एस. डी. दुबे | ||
-एम.एन. | -एम.एन. श्रीनिवास | ||
-डी.एन. मजूमदार | -डी. एन. मजूमदार | ||
+मैल्किम मैरियट | +मैल्किम मैरियट | ||
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{किस अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर उत्पादन उपयोग पाया जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-48 | {किस अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर उत्पादन उपयोग पाया जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-48 | ||
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+आदिम जातियों में | +[[आदिम जातियाँ|आदिम जातियों]] में | ||
-पूंजीवादी समाज में | -पूंजीवादी समाज में | ||
-सामंतवादी समाज में | -सामंतवादी समाज में | ||
-आधुनिक समाज में | -आधुनिक समाज में | ||
{औद्योगिक विकास ने शहरी विकास की दृष्टि बहुत योगदान दिया है। निम्न में से कौन इस बात की पुष्टि करता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-40 | {औद्योगिक विकास ने शहरी विकास की दृष्टि में बहुत योगदान दिया है। निम्न में से कौन इस बात की पुष्टि करता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-40 | ||
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-जनसंख्या का केन्द्रीकरण | -जनसंख्या का केन्द्रीकरण | ||
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+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{तारवाड़ संगठित होता है स्त्री | {तारवाड़ संगठित होता है स्त्री- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-31 | ||
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+उसके बेटों, बेटियों, नतिनियों तथा नीतियों से | +उसके [[बेटा|बेटों]], [[बेटी|बेटियों]], नतिनियों तथा नीतियों से | ||
-उसके पति, बेटों, पोतों तथा पोतियों से | -उसके पति, बेटों, पोतों तथा पोतियों से | ||
-उसकी बेटियों के पतियों तथा बेटियों की बेटियों से | -उसकी बेटियों के पतियों तथा बेटियों की बेटियों से | ||
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-भूमिरहित मजदूर | -भूमिरहित मजदूर | ||
+बुनकर | +बुनकर | ||
-समनुक्रम | -समनुक्रम श्रमिक | ||
{अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | {अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | ||
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+राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों में | +[[राज्य]] के नीति निदेशक सिद्धांतों में | ||
-भारत के संविधान में | -[[भारत का संविधान|भारत के संविधान]] में | ||
-भारत सरकार अधिनियम, 1935 में | -भारत सरकार अधिनियम, [[1935]] में | ||
-हरिजन में | -हरिजन में | ||
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{जाति | {[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-87 | ||
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+भारतीय की | +[[भारत|भारतीय]] की | ||
-यूरोपीय की | -[[यूरोप|यूरोपीय]] की | ||
-पाकिस्तानी की | -[[पाकिस्तान|पाकिस्तानी]] की | ||
-उपर्युक्त सभी की | -उपर्युक्त सभी की | ||
{आधुनिक समाज में यदि एक किसान का पुत्र एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह उदाहरण है-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-43 | {आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह उदाहरण है-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-43 | ||
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-क्षैत्रिज गतिशीलता का | -क्षैत्रिज गतिशीलता का | ||
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-भौगोलिक गतिशीलता का | -भौगोलिक गतिशीलता का | ||
{कोजर ने लिखा है कि एक अमेरिकन इंडियन ने लिखाई लाभ को देखते हुए, 86 प्रतीकों की अक्षरमाला को विकसित कर .... भाषा को लिपि रूप | {कोजर ने लिखा है कि एक अमेरिकन इंडियन ने लिखाई लाभ को देखते हुए, 86 प्रतीकों की अक्षरमाला को विकसित कर .... भाषा को लिपि रूप दिया, यह प्रक्रिया कही जाती है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-44 | ||
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+नवप्रवर्तन | +नवप्रवर्तन | ||
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+सरकार | +सरकार | ||
{जिन नगरों में अकाल, बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन | {जिन नगरों में अकाल, बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन ख़तरे में होता है उसे ममफोर्ड निम्न में से क्या कहते हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-41 | ||
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-मैगलोपोलिस | -मैगलोपोलिस | ||
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|type="()"} | |type="()"} | ||
-औद्योगिकरण | -औद्योगिकरण | ||
-नगरीकरण | -[[नगरीकरण]] | ||
-सामाजिक विज्ञान | -सामाजिक विज्ञान | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{भारत में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-51 | {[[भारत]] में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-51 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+राधा कमल मुखर्जी | +[[राधा कमल मुखर्जी]] | ||
-आई.पी. देसाई | -आई.पी. देसाई | ||
-एम.एन. श्रीवास्तव | -एम.एन. श्रीवास्तव | ||
-पेट्रिक गिडिस | -पेट्रिक गिडिस | ||
{जाति निर्योग्यता अधिनियम | {जाति निर्योग्यता अधिनियम पारित किया गया था- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-70 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-1812 में | -1812 में | ||
-1832 में | -1832 में | ||
+1850 में | +1850 में | ||
-1948 में | -[[1948]] में | ||
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-बर्गल ने | -बर्गल ने | ||
-दुर्खीम ने | -दुर्खीम ने | ||
+राधाकमल मुखर्जी ने | +[[राधाकमल मुखर्जी]] ने | ||
{"यह दृष्टिकोण कि वर्ण व्यवस्था एक व्यवस्था है तथा जाति व्यवस्था एक वर्गात्मक योजना" यह कथन किसका है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-46 | {"यह दृष्टिकोण कि वर्ण व्यवस्था एक व्यवस्था है तथा [[जाति व्यवस्था]] एक वर्गात्मक योजना" यह कथन किसका है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-46 | ||
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-मैककिम मैरियट | -मैककिम मैरियट | ||
पंक्ति 599: | पंक्ति 599: | ||
{सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-45 | {सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-45 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +परसंस्कृति ग्रहण | ||
-समाजीकरण | -समाजीकरण | ||
- | -संस्कृति ग्रहण | ||
-अधिग्रहण | -अधिग्रहण | ||
{'ग्राम पंचायतें लद्यु गणतंत्र थीं' यह मत किसने दिया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-70 | {'ग्राम पंचायतें लद्यु गणतंत्र थीं' यह मत किसने दिया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-70 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+महात्मा गांधी | +[[महात्मा गांधी]] | ||
-जवाहर लाल नेहरू | -[[जवाहर लाल नेहरू]] | ||
-जय प्रकाश नारायण | -[[जय प्रकाश नारायण]] | ||
-विनोबा भावे | -[[विनोबा भावे]] | ||
{ऐतिहासिक दृष्टि से सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को सूत्रपात करने में किस वर्ग की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-712,प्रश्न-45 | {ऐतिहासिक दृष्टि से सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को सूत्रपात करने में किस वर्ग की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-712,प्रश्न-45 | ||
पंक्ति 618: | पंक्ति 618: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{कार्ल मार्क्स द्वारा युग विभाजन में शामिल है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-50 | {[[कार्ल मार्क्स]] द्वारा युग विभाजन में शामिल है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-50 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अधुतानतन साम्यवादी युग | -अधुतानतन साम्यवादी युग |
09:44, 6 जुलाई 2016 का अवतरण
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