"प्रयोग:रिंकू8": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
रिंकू बघेल (वार्ता | योगदान) No edit summary |
||
पंक्ति 19: | पंक्ति 19: | ||
-1512 ई. में | -1512 ई. में | ||
{हड़प्पाकालीन लोग निम्नलिखित में से किन [[अस्त्र]]-[[शस्त्र|शस्त्रों]] का प्रयोग नहीं करते है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-183,प्रश्न-169 | {[[हड़प्पा सभ्यता|हड़प्पाकालीन]] लोग निम्नलिखित में से किन [[अस्त्र]]-[[शस्त्र|शस्त्रों]] का प्रयोग नहीं करते है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-183,प्रश्न-169 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[बाण अस्त्र|बाण]] और तलवार | -[[बाण अस्त्र|बाण]] और [[खड़ग |तलवार]] | ||
-कटार और भाले | -कटार और भाले | ||
-गदाग्र और प्रक्षेपास्त्र | -गदाग्र और प्रक्षेपास्त्र | ||
+ | +बघनख जहरीले बाण | ||
{निम्नलिखित में से कौन सी देवी ऋग्वैदिक काल में पूजित थी? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-187,प्रश्न-234 | {निम्नलिखित में से कौन सी देवी ऋग्वैदिक काल में पूजित थी? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-187,प्रश्न-234 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +[[ऊषा]] | ||
-[[इन्द्र]] | -[[इन्द्र]] | ||
-[[वरुण देवता|वरुण]] | -[[वरुण देवता|वरुण]] | ||
पंक्ति 64: | पंक्ति 64: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रांत | -प्रांत | ||
- | -ज़िला | ||
+[[विष्टि|बलात श्रम (बंधुआ मजदूरी)]] | +[[विष्टि|बलात श्रम (बंधुआ मजदूरी)]] | ||
-श्रतु कालिक स्थितियाँ | -श्रतु कालिक स्थितियाँ | ||
पंक्ति 92: | पंक्ति 92: | ||
-दलित वर्ग लीग | -दलित वर्ग लीग | ||
{हड़प्पाकालीन लोगों का कौन सा धार्मिक विश्वास अब प्रचलित नहीं है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-183,प्रश्न-170 | {[[हड़प्पा सभ्यता|हड़प्पाकालीन]] लोगों का कौन सा धार्मिक विश्वास अब प्रचलित नहीं है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-183,प्रश्न-170 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[पशुपति]] पूजा | -[[पशुपति]] पूजा | ||
पंक्ति 158: | पंक्ति 158: | ||
+[[गोलकुण्डा]] | +[[गोलकुण्डा]] | ||
{[[बौद्ध धर्म]] | {[[बौद्ध धर्म]] की किस शाखा ने मंत्र, हठयोग, यांत्रिक आचारों को प्रधानता दी? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-29,प्रश्न-50 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[महायान]] | -[[महायान]] | ||
पंक्ति 190: | पंक्ति 190: | ||
+संन्यास | +संन्यास | ||
-ब्रह्मचर्य | -ब्रह्मचर्य | ||
- | -गृहस्थ | ||
-वानप्रस्थ | -वानप्रस्थ | ||
पंक्ति 328: | पंक्ति 328: | ||
{[[उत्तर वैदिक काल]] में [[आर्य|आर्यों]] की गतिविधियों का मुख्य केन्द्र कौन था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-190,प्रश्न-286 | {[[उत्तर वैदिक काल]] में [[आर्य|आर्यों]] की गतिविधियों का मुख्य केन्द्र कौन था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-190,प्रश्न-286 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -आर्यावर्त | ||
+[[यमुना]] से लेकर [[बंगाल]] की पश्चिमी सीमा तक | +[[यमुना]] से लेकर [[बंगाल]] की पश्चिमी सीमा तक | ||
-[[पंजाब]] और [[दिल्ली]] प्रदेश | -[[पंजाब]] और [[दिल्ली]] प्रदेश | ||
पंक्ति 374: | पंक्ति 374: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सती उन्मूलन | -सती उन्मूलन | ||
-नर- | -नर-बलि उन्मूलन | ||
-ठगी उन्मूलन | -ठगी उन्मूलन | ||
+[[विधवा विवाह|विधवा पुर्नविवाह]] | +[[विधवा विवाह|विधवा पुर्नविवाह]] | ||
पंक्ति 385: | पंक्ति 385: | ||
-[[श्रीरंगम]] | -[[श्रीरंगम]] | ||
{हड़प्पाकालीन नगरों में | {हड़प्पाकालीन नगरों में क़िलेबंदी या नगर-प्राचीरों का निर्माण के पीछे दो प्रमुख कारण क्या थे? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-183,प्रश्न-174 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सीमा शुल्क और पथकर की वसूली | -सीमा शुल्क और पथकर की वसूली | ||
+लुटेरों और पशु चोरों से सुरक्षा तथा बाढ़ से बचाव। | +लुटेरों और पशु चोरों से सुरक्षा तथा बाढ़ से बचाव। | ||
-नगर में | -नगर में अनाधिकृत लोगों के प्रवेश को रोकना तथा शत्रुओं के आक्रमणों से सुरक्षा। | ||
-सीमांतर्गत नगर का विकास करना और नगरीय नियंत्रण कायम रखना। | -सीमांतर्गत नगर का विकास करना और नगरीय नियंत्रण कायम रखना। | ||
पंक्ति 493: | पंक्ति 493: | ||
-[[वसंत ऋतु]] | -[[वसंत ऋतु]] | ||
{[[बुद्ध]] को [[राजगृह]] में आम्रवन | {[[बुद्ध]] को [[राजगृह]] में आम्रवन विहार किसने दिया था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-198,प्रश्न-430 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जेतवन | -जेतवन | ||
पंक्ति 513: | पंक्ति 513: | ||
-[[रुद्रदामन]] का [[जूनागढ़]] स्थित अभिलेख | -[[रुद्रदामन]] का [[जूनागढ़]] स्थित अभिलेख | ||
+[[सोहगौरा]] का ताम्रपात्र अभिलेख | +[[सोहगौरा]] का ताम्रपात्र अभिलेख | ||
पंक्ति 521: | पंक्ति 520: | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[दादाभाई नौरोजी]] | +[[दादाभाई नौरोजी]] | ||
-बी. सी. पाल | -[[बिपिन चन्द्र पाल|बी. सी. पाल]] | ||
-[[सुरेन्द्रनाथ बनर्जी]] | -[[सुरेन्द्रनाथ बनर्जी]] | ||
-[[बी. आर. अम्बेडकर]] | -[[बी. आर. अम्बेडकर]] | ||
{[[भारत]] के [[स्वदेशी आन्दोलन]] के दौरान लिखा गया गीत 'आमार सोनार | {[[भारत]] के [[स्वदेशी आन्दोलन]] के दौरान लिखा गया गीत 'आमार सोनार बाँगला' ने [[बांग्लादेश]] को उसके [[स्वतंत्रता संग्राम]] में प्रोत्साहित किया और उसे [[बांग्लादेश]] ने [[राष्ट्रीय गान]] के रूप में अपनाया। यह [[गीत]] किसने लिखा था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-29,प्रश्न-57 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रजनी कांत सेन | -रजनी कांत सेन | ||
पंक्ति 583: | पंक्ति 582: | ||
{निम्नलिखित में से सबसे लम्बा व्यापारिक मार्ग कौन-सा था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-214,प्रश्न-690 | {निम्नलिखित में से सबसे लम्बा व्यापारिक मार्ग कौन-सा था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-214,प्रश्न-690 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[श्रावस्ती]] से [[राजगृह]] | -[[श्रावस्ती]] से [[राजगृह]] | ||
-श्रावस्ती से [[प्रतिष्ठान]] | -श्रावस्ती से [[प्रतिष्ठान]] | ||
-[[तक्षशिला]] से [[पाटलिपुत्र]] | -[[तक्षशिला]] से [[पाटलिपुत्र]] | ||
+[[कौशाम्बी]] से [[ताम्रलिप्ति]] | +[[कौशाम्बी]] से [[ताम्रलिप्ति]] | ||
पंक्ति 593: | पंक्ति 592: | ||
{निम्नलिखित में से किसने "आर्य महिला सभा" की स्थापना की थी? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-11,प्रश्न-36 | {निम्नलिखित में से किसने "आर्य महिला सभा" की स्थापना की थी? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-11,प्रश्न-36 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-राजकुमारी अमृतकौर | -राजकुमारी अमृतकौर | ||
-[[दुर्गाबाई देशमुख]] | -[[दुर्गाबाई देशमुख]] | ||
+ | +[[नेली सेन गुप्ता]] | ||
-पंडित समाबाई | -पंडित समाबाई | ||
{जब राजा वोडियार ने [[मैसूर|मैसूर राज्य]] की स्थापना की तब [[विजयनगर साम्राज्य]] का शासक कौन था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-30,प्रश्न-59 | {जब राजा वोडियार ने [[मैसूर|मैसूर राज्य]] की स्थापना की तब [[विजयनगर साम्राज्य]] का शासक कौन था? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-30,प्रश्न-59 | ||
पंक्ति 628: | पंक्ति 627: | ||
{निम्नलिखित में किस सम्प्रदाय के अनुयायी [[अशोक वृक्ष]] की [[ईश्वर]] के रूप में पूजा करते थे तथा अपने हाथों में मोर पंख का गुच्छा रखते थे? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-195,प्रश्न-377 | {निम्नलिखित में किस सम्प्रदाय के अनुयायी [[अशोक वृक्ष]] की [[ईश्वर]] के रूप में पूजा करते थे तथा अपने हाथों में मोर पंख का गुच्छा रखते थे? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-195,प्रश्न-377 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-शाक्त | -[[शाक्त]] | ||
-पाशुपत | -[[पाशुपत]] | ||
+[[आजीविक]] | +[[आजीविक]] | ||
-दिगम्बर जैन | -[[दिगम्बर|दिगम्बर जैन]] | ||
{[[जैन धर्म]] के पाँच व्रतों में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण व्रत कौन सा है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-204,प्रश्न-534 | {[[जैन धर्म]] के पाँच व्रतों में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण व्रत कौन सा है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-204,प्रश्न-534 | ||
पंक्ति 685: | पंक्ति 684: | ||
-जनांकिकीय या जनसंख्या का स्वरूप | -जनांकिकीय या जनसंख्या का स्वरूप | ||
{"मैं कवि हूँ" मेरा पिता भिषग है और मेरी | {"मैं कवि हूँ" मेरा पिता भिषग है और मेरी माता अन्न पीसती है। यह अवतरण कहाँ का है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-187,प्रश्न-246 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[ऋग्वेद]] | +[[ऋग्वेद]] | ||
पंक्ति 713: | पंक्ति 712: | ||
-[[कृष्ण|वासुदेव कृष्ण]] | -[[कृष्ण|वासुदेव कृष्ण]] | ||
{अनुव्रत का शाब्दिक अर्थ क्या होता है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.- | {अनुव्रत का शाब्दिक अर्थ क्या होता है? (यूजीसी इतिहास ,पृ.सं.-198,प्रश्न-433 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-काया-क्लेश और तप में नमी बरतना | -काया-क्लेश और तप में नमी बरतना |
12:32, 11 दिसम्बर 2016 का अवतरण
|