"प्रमाणमंजरी" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
छो (Text replace - "Category:दर्शन" to "")
 
(3 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 6 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''सर्वदेव रचित प्रमाणमंजरी'''
+
{| class="bharattable-purple" align="right"
 
+
|+अभाव
*इस ग्रन्थ में द्रव्य, गुण, कर्म, सामान्य, विशेष, समवाय और अभाव का सात प्रकरणों में विश्लेषण किया गया है।
 
*इस वैशेषिक ग्रन्थ में भाव और अभाव भेद से पदार्थों का विभाग किया गया है।
 
*इसमें छ: हेत्वाभास और दो प्रमाण स्वीकार किए गए हैं।
 
*अभाव के प्रकारों के निरूपण में इसमें निम्नलिखित रूप से एक नई पद्धति अपनाई गई है—
 
 
 
 
 
{| align="center" width="50%"
 
|
 
|'''अभाव'''
 
|
 
 
|-
 
|-
 
|जन्य:<br />(प्रध्वंस:)
 
|जन्य:<br />(प्रध्वंस:)
|
 
 
|अजन्य:
 
|अजन्य:
 
|-
 
|-
 
|विनाशी <br />(प्रागभाव:)
 
|विनाशी <br />(प्रागभाव:)
|
 
 
|अविनाशी
 
|अविनाशी
 
|-
 
|-
 
|समानाधकिरणानिषेध:
 
|समानाधकिरणानिषेध:
 
<br />(इतरेतराभाव:)
 
<br />(इतरेतराभाव:)
|
 
 
|असमानाधिकरणनिषेध:
 
|असमानाधिकरणनिषेध:
 
<br />(अत्यन्ताभाव:)
 
<br />(अत्यन्ताभाव:)
 
|}
 
|}
 
+
*प्रमाणमंजरी ग्रन्थ सर्वदेव रचित है।
 
+
*प्रमाणमंजरी ग्रन्थ में [[द्रव्य]], गुण, कर्म, सामान्य, विशेष, समवाय और अभाव का सात प्रकरणों में विश्लेषण किया गया है।
 +
*इस वैशेषिक ग्रन्थ में भाव और अभाव भेद से [[पदार्थ|पदार्थों]] का विभाग किया गया है।
 +
*इसमें छ: हेत्वाभास और दो प्रमाण स्वीकार किए गए हैं।
 +
*अभाव के प्रकारों के निरूपण में इसमें निम्नलिखित रूप से एक नई पद्धति अपनाई गई है-
 
*इसके रचयिता सर्वदेव का समय पन्द्रहवीं शती से पूर्व माना जाता है।  
 
*इसके रचयिता सर्वदेव का समय पन्द्रहवीं शती से पूर्व माना जाता है।  
 
*प्रमाणमंजरी पर अद्वयारण्य, वामनभट्ट  और बलभद्र द्वारा टीकाओं की रचना की गई है।  
 
*प्रमाणमंजरी पर अद्वयारण्य, वामनभट्ट  और बलभद्र द्वारा टीकाओं की रचना की गई है।  
*ये टीकाएँ राजस्थान पुरातन ग्रन्थामाला में प्रकाशित हुई हैं।
+
*ये टीकाएँ [[राजस्थान]] पुरातन ग्रन्थामाला में प्रकाशित हुई हैं।
==सम्बंधित लिंक==
+
 
{{वैशेषिक दर्शन2}}
+
==संबंधित लेख==
{{वैशेषिक दर्शन}}
+
{{वैशेषिक दर्शन}}{{वैशेषिक दर्शन2}}{{दर्शन शास्त्र}}
{{दर्शन शास्त्र}}
 
  
 
[[Category:दर्शन कोश]]
 
[[Category:दर्शन कोश]]

12:55, 22 अगस्त 2011 के समय का अवतरण

अभाव
जन्य:
(प्रध्वंस:)
अजन्य:
विनाशी
(प्रागभाव:)
अविनाशी
समानाधकिरणानिषेध:


(इतरेतराभाव:)

असमानाधिकरणनिषेध:


(अत्यन्ताभाव:)

  • प्रमाणमंजरी ग्रन्थ सर्वदेव रचित है।
  • प्रमाणमंजरी ग्रन्थ में द्रव्य, गुण, कर्म, सामान्य, विशेष, समवाय और अभाव का सात प्रकरणों में विश्लेषण किया गया है।
  • इस वैशेषिक ग्रन्थ में भाव और अभाव भेद से पदार्थों का विभाग किया गया है।
  • इसमें छ: हेत्वाभास और दो प्रमाण स्वीकार किए गए हैं।
  • अभाव के प्रकारों के निरूपण में इसमें निम्नलिखित रूप से एक नई पद्धति अपनाई गई है-
  • इसके रचयिता सर्वदेव का समय पन्द्रहवीं शती से पूर्व माना जाता है।
  • प्रमाणमंजरी पर अद्वयारण्य, वामनभट्ट और बलभद्र द्वारा टीकाओं की रचना की गई है।
  • ये टीकाएँ राजस्थान पुरातन ग्रन्थामाला में प्रकाशित हुई हैं।

संबंधित लेख