"सम्बन्धबोधक": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
('*सम्बन्धबोधक सार्थक शब्दों क...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
व्यवस्थापन (वार्ता | योगदान) छो (Text replace - "Category:हिन्दी भाषा" to "Category:हिन्दी भाषाCategory:भाषा कोश") |
||
(3 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 4 अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
*सम्बन्धबोधक [[सार्थक शब्द (व्याकरण)|सार्थक शब्दों]] के आठ भेदों में एक भेद है। | *सम्बन्धबोधक [[सार्थक शब्द (व्याकरण)|सार्थक शब्दों]] के आठ भेदों में एक भेद है। | ||
*[[व्याकरण (व्यावहारिक)|व्याकरण]] में सम्बन्धबोधक एक [[अविकारी शब्द]] है। | *[[व्याकरण (व्यावहारिक)|व्याकरण]] में सम्बन्धबोधक एक [[अविकारी शब्द]] है। | ||
*जो अविकारी शब्द [[संज्ञा (व्याकरण)|संज्ञा]] या [[सर्वनाम]] शब्दों के पहले या पीछे आकर उसका सम्बन्ध वाक्य के किसी अन्य [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] से कराते हैं, उन्हें सम्बन्धबोधक कहते हैं। जैसे | *जो अविकारी शब्द [[संज्ञा (व्याकरण)|संज्ञा]] या [[सर्वनाम]] शब्दों के पहले या पीछे आकर उसका सम्बन्ध वाक्य के किसी अन्य [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] से कराते हैं, उन्हें सम्बन्धबोधक कहते हैं। | ||
* | *जैसे- बिना, पूर्वक, और, वास्ते, तुल्य, समान, सरीखा, तक, सहित, लिए आदि। | ||
* | ;<u>उदाहरण</u> | ||
*राम के बिना मेरा कार्य नहीं होगा। | |||
*सीता के समान अन्य कोई नारी नहीं है। | |||
*मोहन अपनी पत्नी सहित घर गया है। | *मोहन अपनी पत्नी सहित घर गया है। | ||
{{प्रचार}} | |||
{{लेख प्रगति | {{लेख प्रगति | ||
|आधार= | |आधार= | ||
पंक्ति 15: | पंक्ति 18: | ||
==संबंधित लेख== | ==संबंधित लेख== | ||
{{व्याकरण}} | {{व्याकरण}} | ||
[[Category: | [[Category:व्याकरण]] | ||
[[Category:हिन्दी भाषा]][[Category:भाषा कोश]] | |||
__INDEX__ | __INDEX__ |
09:14, 14 अक्टूबर 2011 के समय का अवतरण
- सम्बन्धबोधक सार्थक शब्दों के आठ भेदों में एक भेद है।
- व्याकरण में सम्बन्धबोधक एक अविकारी शब्द है।
- जो अविकारी शब्द संज्ञा या सर्वनाम शब्दों के पहले या पीछे आकर उसका सम्बन्ध वाक्य के किसी अन्य शब्द से कराते हैं, उन्हें सम्बन्धबोधक कहते हैं।
- जैसे- बिना, पूर्वक, और, वास्ते, तुल्य, समान, सरीखा, तक, सहित, लिए आदि।
- उदाहरण
- राम के बिना मेरा कार्य नहीं होगा।
- सीता के समान अन्य कोई नारी नहीं है।
- मोहन अपनी पत्नी सहित घर गया है।
|
|
|
|
|