"चन्द्रानन्द वृत्ति": अवतरणों में अंतर
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*चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई। | *चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई। | ||
*चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा [[वाराणसी]] एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं। | *चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा [[वाराणसी]] एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं। | ||
*चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है। | *चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है। | ||
*चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है। | *चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है। | ||
*इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।< | *इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।<ref> द्र. चन्द्रानन्दवृत्ति, ग. ओ. सी. नं. 136, बड़ौदा</ref> | ||
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08:20, 1 जून 2010 का अवतरण
- चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई।
- चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा वाराणसी एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं।
- चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है।
- चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है।
- इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।[1]
टीका टिप्पणी
- ↑ द्र. चन्द्रानन्दवृत्ति, ग. ओ. सी. नं. 136, बड़ौदा
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