"प्रयोग:रिंकू3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
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+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{ | {संस्थाओं को संपोषित करने के लिए विशिष्ट समितियों की आवश्यकता होती है, यह तथ्य महत्ता रखता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-193;प्रश्न-26 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-केवल जटिल समाजों के लिए | |||
- | -केवल [[धर्म]] की संस्थाओं के लिए | ||
-समितियों के आकार निर्धारित करने के लिए | |||
+संस्थाओं तथा अन्य प्रतिमानों के बीच मूल अंतर को समझने के लिए | |||
{विसम्बन्धन घटित होने की तब सबसे अधिक संभावना है जब एक व्यक्ति है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-50 | {विसम्बन्धन घटित होने की तब सबसे अधिक संभावना है, जब एक व्यक्ति है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-50 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बैंक क्लर्क | -बैंक क्लर्क | ||
-भूमिरहित | -भूमिरहित मज़दूर | ||
+बुनकर | +बुनकर | ||
-समनुक्रम श्रमिक | -समनुक्रम श्रमिक | ||
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{अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | {अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों में | ||
-[[भारत का संविधान|भारत के संविधान]] में | -[[भारत का संविधान|भारत के संविधान]] में | ||
-भारत सरकार अधिनियम, [[1935]] में | -भारत सरकार अधिनियम, [[1935]] में | ||
- | -इनमें से कोई नहीं | ||
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{[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-87 | {[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-87 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[भारत|भारतीय]] | +[[भारत|भारतीय]] | ||
-[[यूरोप|यूरोपीय]] | -[[यूरोप|यूरोपीय]] | ||
-[[पाकिस्तान|पाकिस्तानी]] | -[[पाकिस्तान|पाकिस्तानी]] | ||
-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
{आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह उदाहरण है | {आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह किसका उदाहरण है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-43 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क्षैत्रिज गतिशीलता | -क्षैत्रिज गतिशीलता | ||
+उर्ध्वमुखी गतिशीलता | +उर्ध्वमुखी गतिशीलता | ||
-अधोमुखी गतिशीलता | -अधोमुखी गतिशीलता | ||
-भौगोलिक गतिशीलता | -भौगोलिक गतिशीलता | ||
{ | {एक व्यक्ति के लिए उसका दत्तक पुत्र है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-192;प्रश्न-25 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एक वैवाहिक स्वजन | |||
- | -एक समरक्त स्वजन | ||
- | -वैवाहिक तथा समरक्त स्वजन | ||
+न तो वैवाहिक स्वजन और न ही समरक्त स्वजन | |||
{भारतीय | {भारतीय [[गाँव]] को अविभेदीय, स्थिर और परिवर्तन रहित इकाई की संज्ञा किसने दी? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-69 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मैन | +मैन | ||
-मार्क्स | -[[कार्ल मार्क्स]] | ||
-मुनर्प | -मुनर्प | ||
-मेटकॉफ | -मेटकॉफ | ||
{विकासशील देशों में मध्यम वर्ग द्वारा | {विकासशील देशों में मध्यम वर्ग द्वारा वैधानिक प्रक्रिया के फलस्वरूप निम्न में से क्या प्राप्त नहीं किया जा सकता?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-712,प्रश्न-44 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-राजनीतिक लक्ष्य | -राजनीतिक लक्ष्य | ||
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-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
{जटिल समाज में वह कौन-सा मूर्त संगठन है जिसका संबंध प्रत्यक्ष रूप से समग्र समाज के लक्ष्यों से होता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-49 | {जटिल समाज में वह कौन-सा मूर्त संगठन है, जिसका संबंध प्रत्यक्ष रूप से समग्र समाज के लक्ष्यों से होता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-49 | ||
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-व्यक्ति | -व्यक्ति | ||
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+सरकार | +सरकार | ||
{जिन नगरों में अकाल, बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन ख़तरे में होता है उसे | {जिन नगरों में [[अकाल]], बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन ख़तरे में होता है, उसे ममफ़ोर्ड निम्न में से क्या कहते हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-41 | ||
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-मैगलोपोलिस | -मैगलोपोलिस | ||
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{[[भारत]] में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-51 | {[[भारत]] में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-51 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[ | +[[राधाकमल मुखर्जी]] | ||
-आई.पी. देसाई | -आई. पी. देसाई | ||
-एम.एन. श्रीवास्तव | -एम. एन. श्रीवास्तव | ||
- | -[[दामोदर धर्मानंद कोसांबी]] | ||
{जाति निर्योग्यता अधिनियम पारित किया गया था | {'जाति निर्योग्यता अधिनियम' कब पारित किया गया था?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-70 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -[[1930]] | ||
- | -[[1935]] | ||
+ | +[[1940]] | ||
-[[1948]] | -[[1948]] | ||
{ | {'मूल्य' की परिभाषा निम्नलिखित में से किसने दी? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-88 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जॉनसन | -जॉनसन | ||
-बर्गल | -बर्गल | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
+[[राधाकमल मुखर्जी]] | +[[राधाकमल मुखर्जी]] | ||
{" | {"वर्ण व्यवस्था एक व्यवस्था है तथा [[जाति व्यवस्था]] एक वर्गात्मक योजना।" यह कथन किसका है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-46 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैककिम मैरियट | -मैककिम मैरियट | ||
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-दीपांकर गुप्ता | -दीपांकर गुप्ता | ||
{सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-45 | {सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-45 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+परसंस्कृति ग्रहण | +परसंस्कृति ग्रहण | ||
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-अधिग्रहण | -अधिग्रहण | ||
{ | {"ग्राम पंचायतें लद्यु गणतंत्र थीं।" यह मत किसने दिया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-70 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[महात्मा | +[[महात्मा गाँधी]] | ||
-[[ | -[[जवाहरलाल नेहरू]] | ||
-[[जयप्रकाश नारायण]] | -[[जयप्रकाश नारायण]] | ||
-[[विनोबा भावे]] | -[[विनोबा भावे]] | ||
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|type="()"} | |type="()"} | ||
-अधुतानतन साम्यवादी युग | -अधुतानतन साम्यवादी युग | ||
- | -आर्थिक युग | ||
-पूंजीवादी | -पूंजीवादी | ||
+दास युग | +दास युग | ||
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-मजमुल करीम | -मजमुल करीम | ||
{वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में परिवार के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-33 | {वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में से [[परिवार]] के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-33 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[बहुपत्नी विवाह]] परिवार | -[[बहुपत्नी विवाह]] परिवार | ||
-बहुपति विवाह परिवार | -बहुपति विवाह परिवार | ||
- | -मातृ सत्तात्मक परिवार | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{भारत में समाजशास्त्र का सर्वप्रथम अध्यापन प्रारम्भ हुआ | {[[भारत]] में समाजशास्त्र का सर्वप्रथम अध्यापन कहाँ प्रारम्भ हुआ?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-52 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[बंबई]] | +[[बंबई]] | ||
-[[मद्रास]] | -[[मद्रास]] | ||
-[[दिल्ली]] | -[[दिल्ली]] | ||
-[[कलकत्ता]] | -[[कलकत्ता]] | ||
{सामाजिक वर्ग है एक- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-71 | {सामाजिक वर्ग है एक- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-71 | ||
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-तौर-तरीकों और शिष्टाचार से | -तौर-तरीकों और शिष्टाचार से | ||
{निम्नलिखित में से | {निम्नलिखित किस जाति में से [[पिता]] की सम्पत्ति सभी पुत्रों को विरासत में नहीं मिलती थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-192;प्रश्न-24 | ||
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- | -नायर | ||
+ | -काडार | ||
+नम्बूदरी | |||
- | -नाडार | ||
{एक | {निम्नलिखित युग्मों में से कौन एक समरक्त स्वजनों का दृष्टांत नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-192;प्रश्न-23 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -भ्राता-भगिनी | ||
- | -[[पिता]]-पुत्र | ||
- | +पति-पत्नी | ||
-[[माता]]-पुत्री | |||
{[[ग्राम]] नगर कड़ी का अभिप्राय है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-71 | {[[ग्राम]] नगर कड़ी का अभिप्राय है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-71 | ||
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-दोनों में असमस्थ संबंध | -दोनों में असमस्थ संबंध | ||
{ | {समाजीकरण की प्रक्रिया में सर्वाधिक योगदान किसका होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-234;प्रश्न-99 | ||
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- | -शिक्षक | ||
-विद्यालय | |||
- | -समुदाय | ||
+[[परिवार]] | |||
{मध्यम वर्ग सिद्धांत को मार्क्सवादी रूपरेखा के अंतर्गत निम्नांकित में से किसने प्रतिपादित किया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-52 | {मध्यम वर्ग सिद्धांत को मार्क्सवादी रूपरेखा के अंतर्गत निम्नांकित में से किसने प्रतिपादित किया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-753,प्रश्न-52 | ||
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-कॉलिंस | -कॉलिंस | ||
-कोज़र | -कोज़र | ||
+ | +डेहरनडॉर्फ़ | ||
-एंजिल्स | -एंजिल्स | ||
{ | {'[[भूदान आन्दोलन]]' निम्न में से किसने चलाया था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-779,प्रश्न-45 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[महात्मा | -[[महात्मा हाँधी]] | ||
+विनोबा | +[[विनोबा भावे]] | ||
-[[सुन्दरलाल बहुगुणा]] | -[[सुन्दरलाल बहुगुणा]] | ||
- | -महेन्द्र सिंह टिकैत | ||
{[[हिन्दू विवाह]] के प्रकार कितने हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-34 | {[[हिन्दू विवाह]] के प्रकार कितने हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-34 | ||
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+कृषक समाज से | +कृषक समाज से | ||
-औद्योगिक समाज से | -औद्योगिक समाज से | ||
</quiz> | </quiz> | ||
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07:19, 28 जुलाई 2016 का अवतरण
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