"प्रयोग:रिंकू3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{'फोकवेज़' पुस्तक के लेखक निम्न में से कौन हैं? | {'फोकवेज़' पुस्तक के लेखक निम्न में से कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-फ़्रेज़र | -फ़्रेज़र | ||
पंक्ति 13: | पंक्ति 13: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | ||
{पुस्तक 'व्हाइट कॉलर: अमेरिकन मिडल क्लासेज़' का लेखक कौन है? | {पुस्तक 'व्हाइट कॉलर: अमेरिकन मिडल क्लासेज़' का लेखक कौन है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जॉन एच. गोल्ड थॉर्म | -जॉन एच. गोल्ड थॉर्म | ||
पंक्ति 20: | पंक्ति 20: | ||
+सी. राइट मिल्स | +सी. राइट मिल्स | ||
{'हिन्दू विवाह अधिनियम' कब पारित हुआ? | {'हिन्दू विवाह अधिनियम' कब पारित हुआ? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[1955]] | +[[1955]] | ||
पंक्ति 28: | पंक्ति 28: | ||
||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह}} | ||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह}} | ||
{[[भारत]] का सबसे बड़ा शहर कौन-सा है? | {[[भारत]] का सबसे बड़ा शहर कौन-सा है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[दिल्ली]] | +[[दिल्ली]] | ||
पंक्ति 35: | पंक्ति 35: | ||
-[[कलकत्ता]] | -[[कलकत्ता]] | ||
{प्रकार्यात्मक स्तरीकरण के रूप में ईधन संगठन किनमें प्रचलित है? | {प्रकार्यात्मक स्तरीकरण के रूप में ईधन संगठन किनमें प्रचलित है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+जातियों में | +जातियों में | ||
पंक्ति 43: | पंक्ति 43: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | ||
{आदिम समाजों में प्रचलित उपहार की प्रथा को क्या कहा जाता है? | {आदिम समाजों में प्रचलित उपहार की प्रथा को क्या कहा जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+कुला प्रथा | +कुला प्रथा | ||
पंक्ति 51: | पंक्ति 51: | ||
||{{seealso|दहेज प्रथा|नाता प्रथा|डावरिया प्रथा}} | ||{{seealso|दहेज प्रथा|नाता प्रथा|डावरिया प्रथा}} | ||
{"प्रत्येक व्यक्ति यह जानता है कि नगर क्या है, किंतु किसी ने भी संतोषजनक परिभाषा नहीं दी है?" यह कथन निम्न में से किसका है? | {"प्रत्येक व्यक्ति यह जानता है कि नगर क्या है, किंतु किसी ने भी संतोषजनक परिभाषा नहीं दी है?" यह कथन निम्न में से किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-डेविस | -डेविस | ||
पंक्ति 58: | पंक्ति 58: | ||
+बर्गेल | +बर्गेल | ||
{[[हर्बर्ट स्पेंसर]] ने [[समाज]] का किस प्रकार का सिद्धांत प्रतिपादित किया? | {[[हर्बर्ट स्पेंसर]] ने [[समाज]] का किस प्रकार का सिद्धांत प्रतिपादित किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रकार्यात्मक | -प्रकार्यात्मक | ||
पंक्ति 65: | पंक्ति 65: | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{निम्न में से वे राज्य कौन-से हैं, जिसमें किसी भी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित नहीं किया गया है? | {निम्न में से वे राज्य कौन-से हैं, जिसमें किसी भी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित नहीं किया गया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[गोआ]], [[गुजरात]], [[उत्तर प्रदेश]] | -[[गोआ]], [[गुजरात]], [[उत्तर प्रदेश]] | ||
पंक्ति 72: | पंक्ति 72: | ||
-[[हरियाणा]], [[पंजाब]], [[पांडिचेरी]] | -[[हरियाणा]], [[पंजाब]], [[पांडिचेरी]] | ||
{निम्न में से किसने 'द ह्यूमन ग्रुप' नामक पुस्तक लिखी है? | {निम्न में से किसने 'द ह्यूमन ग्रुप' नामक पुस्तक लिखी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+जी. सी. होमेन्स | +जी. सी. होमेन्स | ||
पंक्ति 82: | पंक्ति 82: | ||
{सामाजिक संरचना को "क्रिया की अविरल धारा" के रूप में किसने परिभाषित किया है? | {सामाजिक संरचना को "क्रिया की अविरल धारा" के रूप में किसने परिभाषित किया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिड्डेंस | -गिड्डेंस | ||
पंक्ति 90: | पंक्ति 90: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|डेविड ह्यूम|प्लूटार्क}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|डेविड ह्यूम|प्लूटार्क}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा एक सिद्धांत इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है कि "असमानता न केवल विशेषक्षेत्री होती है बल्कि जरूरी भी"? | {निम्नलिखित में से कौन-सा एक सिद्धांत इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है कि "असमानता न केवल विशेषक्षेत्री होती है बल्कि जरूरी भी"? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संघर्ष | -संघर्ष | ||
पंक्ति 97: | पंक्ति 97: | ||
-संरचनावादी | -संरचनावादी | ||
{अनुसूचित क्षेत्र की जनजातियों ने अपने बच्चों के लिए संवैधानिक अधिकारों के तहत विशेष देखभाल की। यह देखभाल की मांग किस अनुच्छेद के अंतर्गत की गई? | {अनुसूचित क्षेत्र की जनजातियों ने अपने बच्चों के लिए संवैधानिक अधिकारों के तहत विशेष देखभाल की। यह देखभाल की मांग किस अनुच्छेद के अंतर्गत की गई? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनुच्छेद 21 | -अनुच्छेद 21 | ||
पंक्ति 105: | पंक्ति 105: | ||
||{{seealso|भारत का संविधान}} | ||{{seealso|भारत का संविधान}} | ||
{[[जनसंख्या]] में रेखा गणितीय प्रगति का अभिप्राय है- | {[[जनसंख्या]] में रेखा गणितीय प्रगति का अभिप्राय है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+जीवन मापन के साधनों के अनुरूप [[जनसंख्या]] में वृद्धि | +जीवन मापन के साधनों के अनुरूप [[जनसंख्या]] में वृद्धि | ||
पंक्ति 112: | पंक्ति 112: | ||
-साधनों के अनुरूप [[जनसंख्या]] की वृद्धि | -साधनों के अनुरूप [[जनसंख्या]] की वृद्धि | ||
{समुदाय का वर्गीकरण आदिम, पूर्व औद्योगिक और महानगरीय समुदाय के रूप में किसने किया? | {समुदाय का वर्गीकरण आदिम, पूर्व औद्योगिक और महानगरीय समुदाय के रूप में किसने किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सी.एच. कूले | -सी.एच. कूले | ||
पंक्ति 119: | पंक्ति 119: | ||
-कर्टिस और कोलमैन | -कर्टिस और कोलमैन | ||
{कुला प्रथा में प्रयुक्त [[शंख]] के [[माला|हार]] को क्या कहा जाता है? | {कुला प्रथा में प्रयुक्त [[शंख]] के [[माला|हार]] को क्या कहा जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इवाली | -इवाली | ||
पंक्ति 127: | पंक्ति 127: | ||
||{{seealso|नाता प्रथा|मौताना प्रथा|डाकन प्रथा}} | ||{{seealso|नाता प्रथा|मौताना प्रथा|डाकन प्रथा}} | ||
{"जहाँ मुख्य व्यवसाय [[कृषि]] है उसे [[गाँव]] तथा जहाँ [[कृषि]] के अतिरिक्त अन्य व्यवसाय प्रचलित है उसे नगर कहेंगे।" यह परिभाषा किसने दी है? | {"जहाँ मुख्य व्यवसाय [[कृषि]] है उसे [[गाँव]] तथा जहाँ [[कृषि]] के अतिरिक्त अन्य व्यवसाय प्रचलित है उसे नगर कहेंगे।" यह परिभाषा किसने दी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एण्डरसन | -एण्डरसन | ||
पंक्ति 135: | पंक्ति 135: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | ||
{ईमाइल दुर्खीम ने समाजशास्त्र की प्रकृति के बारे में क्या विचार दिया है? | {ईमाइल दुर्खीम ने समाजशास्त्र की प्रकृति के बारे में क्या विचार दिया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+यह वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित है | +यह वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित है | ||
पंक्ति 142: | पंक्ति 142: | ||
-यह दार्शनिक प्रकृति का है | -यह दार्शनिक प्रकृति का है | ||
{निम्नलिखित में कौन-सा एक जनजाति तथा जाति में अंतर करता है? | {निम्नलिखित में कौन-सा एक जनजाति तथा जाति में अंतर करता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सहपूर्वज से वंशानुक्रम को खोजना | -सहपूर्वज से वंशानुक्रम को खोजना | ||
पंक्ति 150: | पंक्ति 150: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|आदिम जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|आदिम जातियाँ}} | ||
{किसके अनुसार विश्व की समस्त प्रजातियाँ निम्न तीन भागों में बंटी हैं- | {किसके अनुसार विश्व की समस्त प्रजातियाँ निम्न तीन भागों में बंटी हैं-<br /> | ||
काकेसोयड, मंगोलाइड एवं नीग्रोयड | काकेसोयड, मंगोलाइड एवं नीग्रोयड | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
पंक्ति 160: | पंक्ति 160: | ||
{"द ह्यूमन नेचर एण्ड सोशल ऑर्डर" पुस्तक के लेखक कौन हैं? | {"द ह्यूमन नेचर एण्ड सोशल ऑर्डर" पुस्तक के लेखक कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सी.एच. कूले | -सी.एच. कूले | ||
पंक्ति 168: | पंक्ति 168: | ||
||{{seealso|थॉमस ग्रे|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||{{seealso|थॉमस ग्रे|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन एक जातियों के बीच संरचनात्मक दूरी बनाये रखने में सहायता करता है? | {निम्नलिखित में से कौन एक जातियों के बीच संरचनात्मक दूरी बनाये रखने में सहायता करता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आर्थिक प्रस्थिति | -आर्थिक प्रस्थिति | ||
पंक्ति 175: | पंक्ति 175: | ||
+शुचिता और [[प्रदूषण]] | +शुचिता और [[प्रदूषण]] | ||
{[[भारतीय संविधान]] का अनुच्छेद 164 जनजातीय कल्याण के पृथक मंत्रियों का प्रावधान करता है- | {[[भारतीय संविधान]] का अनुच्छेद 164 जनजातीय कल्याण के पृथक मंत्रियों का प्रावधान करता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[राजस्थान]], [[केरल]] और [[नागालैण्ड]] में | -[[राजस्थान]], [[केरल]] और [[नागालैण्ड]] में | ||
पंक्ति 182: | पंक्ति 182: | ||
-[[मध्य प्रदेश]], [[आसाम]] और [[उड़ीसा]] में | -[[मध्य प्रदेश]], [[आसाम]] और [[उड़ीसा]] में | ||
{[[जवाहरलाल नेहरू]] ने विशेष बल दिया है- | {[[जवाहरलाल नेहरू]] ने विशेष बल दिया है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परंपरात्मक संस्थाओं के पुनरुत्थान पर | -परंपरात्मक संस्थाओं के पुनरुत्थान पर | ||
पंक्ति 189: | पंक्ति 189: | ||
-सामाजिक और धार्मिक सुधारों पर | -सामाजिक और धार्मिक सुधारों पर | ||
{जन्म के आधार पर प्राप्त प्रस्थिति को क्या कहते हैं? | {जन्म के आधार पर प्राप्त प्रस्थिति को क्या कहते हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अर्जित | -अर्जित | ||
पंक्ति 196: | पंक्ति 196: | ||
-स्वघोषित | -स्वघोषित | ||
{कुला प्रथा में एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क का क्या साधन होता है? | {कुला प्रथा में एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क का क्या साधन होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[धर्म]] | -[[धर्म]] | ||
पंक्ति 204: | पंक्ति 204: | ||
||{{seealso|दहेज प्रथा|दास प्रथा|पर्दा प्रथा}} | ||{{seealso|दहेज प्रथा|दास प्रथा|पर्दा प्रथा}} | ||
{नेरल एण्डरसन ने नगरीय समुदायों की विशेषताओं में निम्नांकित में से किसे सम्मिलित नहीं किया? | {नेरल एण्डरसन ने नगरीय समुदायों की विशेषताओं में निम्नांकित में से किसे सम्मिलित नहीं किया? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सांस्कृतिक आविष्कार | -सांस्कृतिक आविष्कार | ||
पंक्ति 211: | पंक्ति 211: | ||
-मुद्रा अर्थव्यवस्था | -मुद्रा अर्थव्यवस्था | ||
{समाजशास्त्र के प्रकार्यात्मक परिप्रेक्ष्य के अंतर्गत [[समाज]] की व्याख्या की गई है? | {समाजशास्त्र के प्रकार्यात्मक परिप्रेक्ष्य के अंतर्गत [[समाज]] की व्याख्या की गई है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अंतसंबंधित इकाइयों की एक व्यवस्था के रूप में | +अंतसंबंधित इकाइयों की एक व्यवस्था के रूप में | ||
पंक्ति 218: | पंक्ति 218: | ||
-परिवर्तनशील इकाई के रूप में | -परिवर्तनशील इकाई के रूप में | ||
{जनजातीय जीवन में 'गोतुल' प्रतिनिधित्व करता | {जनजातीय जीवन में 'गोतुल' प्रतिनिधित्व करता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+युवा संगठन का | +युवा संगठन का | ||
पंक्ति 225: | पंक्ति 225: | ||
-क्षेत्रीय [[देवता]] का | -क्षेत्रीय [[देवता]] का | ||
{[[जाति व्यवस्था]] की निम्न विशेषताओं में से कौन-सी विशेषता अभी भी महत्त्वपूर्ण है? | {[[जाति व्यवस्था]] की निम्न विशेषताओं में से कौन-सी विशेषता अभी भी महत्त्वपूर्ण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+कर्मकांडीय प्रचलन | +कर्मकांडीय प्रचलन | ||
पंक्ति 234: | पंक्ति 234: | ||
{सामाजिक परिवर्तन है- | {सामाजिक परिवर्तन है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-फ़ैशन में परिवर्तन | -फ़ैशन में परिवर्तन | ||
पंक्ति 241: | पंक्ति 241: | ||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं | -उपर्युक्त में से कोई नहीं | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सबसे अधिक सही है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सबसे अधिक सही है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सभी प्रकार का सामाजिक परिवर्तन सामाजिक उद्विकास है। | -सभी प्रकार का सामाजिक परिवर्तन सामाजिक उद्विकास है। | ||
पंक्ति 248: | पंक्ति 248: | ||
-सामाजिक परिवर्तन और सामाजिक उद्विकास में कोई सम्बंध नहीं है। | -सामाजिक परिवर्तन और सामाजिक उद्विकास में कोई सम्बंध नहीं है। | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी शब्दावली का किसी समूह के ही सदस्यों द्वारा अपनी ही सत्ता से शासित होने को वर्णित करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है? | {निम्नलिखित में से कौन-सी शब्दावली का किसी समूह के ही सदस्यों द्वारा अपनी ही सत्ता से शासित होने को वर्णित करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अंतर्हेतुज | -अंतर्हेतुज | ||
पंक्ति 255: | पंक्ति 255: | ||
-स्वायत्त | -स्वायत्त | ||
{'बाल विवाह अधिनियम' कब पारित हुआ? | {'बाल विवाह अधिनियम' कब पारित हुआ? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[1961]] | +[[1961]] | ||
पंक्ति 263: | पंक्ति 263: | ||
||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह|सती प्रथा}} | ||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह|सती प्रथा}} | ||
{रेडफ़ील्ड और सिंगर के विचार में प्राथमिक नगरीकरण की प्रक्रिया को किसके विकास में विशेषीकृत किया जाता है? | {रेडफ़ील्ड और सिंगर के विचार में प्राथमिक नगरीकरण की प्रक्रिया को किसके विकास में विशेषीकृत किया जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+लोक परंपरा | +लोक परंपरा | ||
पंक्ति 270: | पंक्ति 270: | ||
-लद्यु परंपरा | -लद्यु परंपरा | ||
{निम्नलिखित में से किसका नाम विनियम से संबंधित नहीं है? | {निम्नलिखित में से किसका नाम विनियम से संबंधित नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-होमंस | -होमंस | ||
पंक्ति 278: | पंक्ति 278: | ||
||{{seealso|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||{{seealso|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||
{"नगर जगत मित्र होता है जबकि [[गाँव]] राष्ट्रवादी और स्वदेशाभिमानी होता है।" यह कथन किसका है? | {"नगर जगत मित्र होता है जबकि [[गाँव]] राष्ट्रवादी और स्वदेशाभिमानी होता है।" यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
पंक्ति 285: | पंक्ति 285: | ||
-गिलिन एवं गिलिन | -गिलिन एवं गिलिन | ||
{[[समाज]] बनता है- | {[[समाज]] बनता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्तियों से | -व्यक्तियों से | ||
पंक्ति 292: | पंक्ति 292: | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{'प्राच्य स्वेच्छाचारी शासन' मुख्यत: सम्बन्धित है- | {'प्राच्य स्वेच्छाचारी शासन' मुख्यत: सम्बन्धित है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्राच्य-शासक के वैयक्तिक गुणों से | -प्राच्य-शासक के वैयक्तिक गुणों से | ||
पंक्ति 299: | पंक्ति 299: | ||
+जल संसाधनों के ऊपर नियंत्रण से | +जल संसाधनों के ऊपर नियंत्रण से | ||
{निम्न में से किसने [[जाति]] के प्रजातीय तत्वों को महत्त्व दिया है? | {निम्न में से किसने [[जाति]] के प्रजातीय तत्वों को महत्त्व दिया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आर. रेडफ़ील्ड | -आर. रेडफ़ील्ड | ||
पंक्ति 309: | पंक्ति 309: | ||
{समाजशास्त्र एक [[विज्ञान]] है, क्योंकि वह [[समाज]] का अध्ययन करता है- | {समाजशास्त्र एक [[विज्ञान]] है, क्योंकि वह [[समाज]] का अध्ययन करता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वैज्ञानिक पद्धति से | -वैज्ञानिक पद्धति से | ||
पंक्ति 316: | पंक्ति 316: | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है? | {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[एडम स्मिथ]] | -[[एडम स्मिथ]] | ||
पंक्ति 324: | पंक्ति 324: | ||
||{{seealso|थॉमस ग्रे|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||{{seealso|थॉमस ग्रे|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||
{जब किसी [[समाज]] में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो तो इसे जाना जाता है- | {जब किसी [[समाज]] में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो तो इसे जाना जाता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सजातीय व्यवस्था के रूप में | -सजातीय व्यवस्था के रूप में | ||
पंक्ति 331: | पंक्ति 331: | ||
+एककालिक व्यवस्था के रूप में | +एककालिक व्यवस्था के रूप में | ||
{निम्न में कौन-सा क़ानून है- | {निम्न में कौन-सा क़ानून है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[विवाह]] के नियम | -[[विवाह]] के नियम | ||
पंक्ति 338: | पंक्ति 338: | ||
-संपत्ति का पैतृक हस्तांतरण | -संपत्ति का पैतृक हस्तांतरण | ||
{व्यक्ति की भूमिका परिलक्षित होती है- | {व्यक्ति की भूमिका परिलक्षित होती है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उस कार्य में जिसे वह करता है | -उस कार्य में जिसे वह करता है | ||
पंक्ति 345: | पंक्ति 345: | ||
-उसके सामाजिक व्यवहार में | -उसके सामाजिक व्यवहार में | ||
{निजी सम्पत्ति के अस्तित्व का निम्न में से कौन-सा कारण है? | {निजी सम्पत्ति के अस्तित्व का निम्न में से कौन-सा कारण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-असमानता | -असमानता | ||
पंक्ति 352: | पंक्ति 352: | ||
+निजी सम्पत्ति की अपनी विशेषताएं भी हैं | +निजी सम्पत्ति की अपनी विशेषताएं भी हैं | ||
{"एक राजवंश के बाद दूसरा राजवंश ख़त्म होता गया, क्रांति के बाद क्रांति होती गयी, परंतु ग्रामीण समुदाय वैसे के वैसे ही हैं।" यह कथन किसका है? | {"एक राजवंश के बाद दूसरा राजवंश ख़त्म होता गया, क्रांति के बाद क्रांति होती गयी, परंतु ग्रामीण समुदाय वैसे के वैसे ही हैं।" यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-डॉ. दुबे | -डॉ. दुबे | ||
पंक्ति 360: | पंक्ति 360: | ||
||{{seealso|अरस्तू|कार्ल मार्क्स|प्लेटो|प्लूटार्क}} | ||{{seealso|अरस्तू|कार्ल मार्क्स|प्लेटो|प्लूटार्क}} | ||
{'मानव समाज' (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? | {'मानव समाज' (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
पंक्ति 367: | पंक्ति 367: | ||
-टी. पारसंस | -टी. पारसंस | ||
{आधुनिक औद्योगिक व्यवस्था के अध्ययन में मानव सम्बन्ध अभिगमन का केन्द्र बिन्दु क्या है? | {आधुनिक औद्योगिक व्यवस्था के अध्ययन में मानव सम्बन्ध अभिगमन का केन्द्र बिन्दु क्या है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+श्रमिकों का मनोबल | +श्रमिकों का मनोबल | ||
पंक्ति 374: | पंक्ति 374: | ||
-संघ की शिकायतों का समाधान | -संघ की शिकायतों का समाधान | ||
{जनजाति का वर्णन निम्न में से किस अनुच्छेद में किया गया है? | {जनजाति का वर्णन निम्न में से किस अनुच्छेद में किया गया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनुच्छेद 217 | -अनुच्छेद 217 | ||
पंक्ति 384: | पंक्ति 384: | ||
{'सोसायटी' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? | {'सोसायटी' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मैकाइवर एवं पेज | +मैकाइवर एवं पेज | ||
पंक्ति 392: | पंक्ति 392: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|थॉमस अक्वाइनस|डेविड ह्यूम}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|थॉमस अक्वाइनस|डेविड ह्यूम}} | ||
{नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के [[समाज]] में हुआ है? | {नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के [[समाज]] में हुआ है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परंपरागत | -परंपरागत | ||
पंक्ति 399: | पंक्ति 399: | ||
+औद्योगिक | +औद्योगिक | ||
{रेल्फ लिंटन ने सांस्कृतिक मदों को कूटबद्ध किया है- | {रेल्फ लिंटन ने सांस्कृतिक मदों को कूटबद्ध किया है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-तत्वों तथा कथ्यों में | -तत्वों तथा कथ्यों में | ||
पंक्ति 406: | पंक्ति 406: | ||
-अभिसारी एकरूपताओं में | -अभिसारी एकरूपताओं में | ||
{अनौपचारिक सामाजिक नियंत्रण अधिक संभव है- | {अनौपचारिक सामाजिक नियंत्रण अधिक संभव है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-विद्यालय में | -विद्यालय में | ||
पंक्ति 413: | पंक्ति 413: | ||
-[[परिवार]] में | -[[परिवार]] में | ||
{अपने समूह की संस्कृति को अस्वीकार करने की व्यक्ति की प्रवृत्ति को क्या कहा जाता है? | {अपने समूह की संस्कृति को अस्वीकार करने की व्यक्ति की प्रवृत्ति को क्या कहा जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अहं केंद्रवाद | -अहं केंद्रवाद | ||
पंक्ति 420: | पंक्ति 420: | ||
+विदेशी-केंद्रिकता | +विदेशी-केंद्रिकता | ||
{पूंजीवाद की कौन-सी विशेषता है? | {पूंजीवाद की कौन-सी विशेषता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-शोषण | -शोषण | ||
पंक्ति 427: | पंक्ति 427: | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
{"[[गाँव]] एवं नगर दोनों एक [[समाज]] हैं। इनमें से न तो कोई एक-दूसरे से अधिक प्राकृतिक है और न ही कृत्रिम।" यह कथन किसका है? | {"[[गाँव]] एवं नगर दोनों एक [[समाज]] हैं। इनमें से न तो कोई एक-दूसरे से अधिक प्राकृतिक है और न ही कृत्रिम।" यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रो. डेविस | -प्रो. डेविस | ||
पंक्ति 435: | पंक्ति 435: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|डेविड ह्यूम}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|डेविड ह्यूम}} | ||
{एक नगर में रहने वाले लोगों को संबोधित करने के लिए कौन-सी अवधारणा का प्रयोग किया जाएगा? | {एक नगर में रहने वाले लोगों को संबोधित करने के लिए कौन-सी अवधारणा का प्रयोग किया जाएगा? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+समुदाय | +समुदाय | ||
पंक्ति 442: | पंक्ति 442: | ||
-संस्था | -संस्था | ||
{कोई [[समाज]] जितना अधिक आर्थिक रूप से विकसित हो जाता है, उतना ही अधिक वह औद्योगिक देशों के अनुरूप बनता जाता है। इस स्थापना को निम्न रूप में संकल्पित किया गया है- | {कोई [[समाज]] जितना अधिक आर्थिक रूप से विकसित हो जाता है, उतना ही अधिक वह औद्योगिक देशों के अनुरूप बनता जाता है। इस स्थापना को निम्न रूप में संकल्पित किया गया है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सार्वभौमिकरण | +सार्वभौमिकरण | ||
पंक्ति 449: | पंक्ति 449: | ||
-विसरण | -विसरण | ||
{'अस्पृश्यता अपराध अधिनियम' कब पारित हुआ था? | {'अस्पृश्यता अपराध अधिनियम' कब पारित हुआ था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1935]] | -[[1935]] | ||
पंक्ति 458: | पंक्ति 458: | ||
{"समाजशास्त्र [[समाज]] का सामान्य विज्ञान है।" यह परिभाषा किसने दी है? | {"समाजशास्त्र [[समाज]] का सामान्य विज्ञान है।" यह परिभाषा किसने दी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एच.एम. जॉनसन | -एच.एम. जॉनसन | ||
पंक्ति 466: | पंक्ति 466: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|थॉमस ग्रे}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|थॉमस ग्रे}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन [[उत्तरी भारत]] के पितृवंशीय [[हिन्दू]] परिवारों में ‘परिहास-सम्बंध’ के प्रतिरूप में शामिल है? | {निम्नलिखित में से कौन [[उत्तरी भारत]] के पितृवंशीय [[हिन्दू]] परिवारों में ‘परिहास-सम्बंध’ के प्रतिरूप में शामिल है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्ति तथा उसके [[पिता]] के भाइयों के बीच | -व्यक्ति तथा उसके [[पिता]] के भाइयों के बीच | ||
पंक्ति 474: | पंक्ति 474: | ||
||{{seealso|परिवार|संयुक्त परिवार}} | ||{{seealso|परिवार|संयुक्त परिवार}} | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? | {निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[अफ़्रीका]] के जंगल काले लोगों को उनके [[संगीत]] में प्राकृतिक भाव पैदा करने में सहायक होते हैं। | -[[अफ़्रीका]] के जंगल काले लोगों को उनके [[संगीत]] में प्राकृतिक भाव पैदा करने में सहायक होते हैं। | ||
पंक्ति 481: | पंक्ति 481: | ||
-काले लोग श्वेत लोगों से अधिक इंद्रियनिष्ठ होते हैं। | -काले लोग श्वेत लोगों से अधिक इंद्रियनिष्ठ होते हैं। | ||
{'इंडियन विलेज' नामक पुस्तक किसने लिखी है? | {'इंडियन विलेज' नामक पुस्तक किसने लिखी है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एस. डी. दुबे | -एस. डी. दुबे | ||
पंक्ति 488: | पंक्ति 488: | ||
+मैल्किम मैरियट | +मैल्किम मैरियट | ||
{इनमें से किस दल का नेतृत्व मध्यम वर्ग करता है? | {इनमें से किस दल का नेतृत्व मध्यम वर्ग करता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सत्ताधारी दल | -सत्ताधारी दल | ||
पंक्ति 495: | पंक्ति 495: | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{किस अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर उत्पादन उपयोग पाया जाता है? | {किस अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर उत्पादन उपयोग पाया जाता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[आदिम जातियाँ|आदिम जातियों]] में | +[[आदिम जातियाँ|आदिम जातियों]] में | ||
पंक्ति 502: | पंक्ति 502: | ||
-आधुनिक समाज में | -आधुनिक समाज में | ||
{औद्योगिक विकास ने शहरी विकास की दृष्टि में बहुत योगदान दिया है। निम्न में से कौन इस बात की पुष्टि करता है? | {औद्योगिक विकास ने शहरी विकास की दृष्टि में बहुत योगदान दिया है। निम्न में से कौन इस बात की पुष्टि करता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनसंख्या का केन्द्रीकरण | -जनसंख्या का केन्द्रीकरण | ||
पंक्ति 509: | पंक्ति 509: | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{संस्थाओं को संपोषित करने के लिए विशिष्ट समितियों की आवश्यकता होती है, यह तथ्य महत्ता रखता है- | {संस्थाओं को संपोषित करने के लिए विशिष्ट समितियों की आवश्यकता होती है, यह तथ्य महत्ता रखता है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-केवल जटिल समाजों के लिए | -केवल जटिल समाजों के लिए | ||
पंक्ति 516: | पंक्ति 516: | ||
+संस्थाओं तथा अन्य प्रतिमानों के बीच मूल अंतर को समझने के लिए | +संस्थाओं तथा अन्य प्रतिमानों के बीच मूल अंतर को समझने के लिए | ||
{विसम्बन्धन घटित होने की तब सबसे अधिक संभावना है, जब एक व्यक्ति है- | {विसम्बन्धन घटित होने की तब सबसे अधिक संभावना है, जब एक व्यक्ति है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बैंक क्लर्क | -बैंक क्लर्क | ||
पंक्ति 523: | पंक्ति 523: | ||
-समनुक्रम श्रमिक | -समनुक्रम श्रमिक | ||
{अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- | {अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[भारत का संविधान- राज्य के नीति निर्देशक तत्व|राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों]] में | +[[भारत का संविधान- राज्य के नीति निर्देशक तत्व|राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों]] में | ||
पंक्ति 534: | पंक्ति 534: | ||
{[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? | {[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[भारत|भारतीय]] | +[[भारत|भारतीय]] | ||
पंक्ति 542: | पंक्ति 542: | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | ||
{आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह किसका उदाहरण है? | {आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह किसका उदाहरण है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क्षैत्रिज गतिशीलता | -क्षैत्रिज गतिशीलता | ||
पंक्ति 549: | पंक्ति 549: | ||
-भौगोलिक गतिशीलता | -भौगोलिक गतिशीलता | ||
{एक व्यक्ति के लिए उसका दत्तक पुत्र है- | {एक व्यक्ति के लिए उसका दत्तक पुत्र है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एक वैवाहिक स्वजन | -एक वैवाहिक स्वजन | ||
पंक्ति 556: | पंक्ति 556: | ||
+न तो वैवाहिक स्वजन और न ही समरक्त स्वजन | +न तो वैवाहिक स्वजन और न ही समरक्त स्वजन | ||
{भारतीय [[गाँव]] को अविभेदीय, स्थिर और परिवर्तन रहित इकाई की संज्ञा किसने दी? | {भारतीय [[गाँव]] को अविभेदीय, स्थिर और परिवर्तन रहित इकाई की संज्ञा किसने दी? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मैन | +मैन | ||
पंक्ति 563: | पंक्ति 563: | ||
-मेटकॉफ | -मेटकॉफ | ||
{विकासशील देशों में मध्यम वर्ग द्वारा वैधानिक प्रक्रिया के फलस्वरूप निम्न में से क्या प्राप्त नहीं किया जा सकता? | {विकासशील देशों में मध्यम वर्ग द्वारा वैधानिक प्रक्रिया के फलस्वरूप निम्न में से क्या प्राप्त नहीं किया जा सकता? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-राजनीतिक लक्ष्य | -राजनीतिक लक्ष्य | ||
पंक्ति 570: | पंक्ति 570: | ||
-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
{जटिल समाज में वह कौन-सा मूर्त संगठन है, जिसका संबंध प्रत्यक्ष रूप से समग्र समाज के लक्ष्यों से होता है? | {जटिल समाज में वह कौन-सा मूर्त संगठन है, जिसका संबंध प्रत्यक्ष रूप से समग्र समाज के लक्ष्यों से होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्ति | -व्यक्ति | ||
पंक्ति 577: | पंक्ति 577: | ||
+सरकार | +सरकार | ||
{जिन नगरों में [[अकाल]], बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन ख़तरे में होता है, उसे ममफ़ोर्ड निम्न में से क्या कहते हैं? | {जिन नगरों में [[अकाल]], बीमारी व युद्ध का बोलबाला होता है और नागरिक जीवन ख़तरे में होता है, उसे ममफ़ोर्ड निम्न में से क्या कहते हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैगलोपोलिस | -मैगलोपोलिस | ||
पंक्ति 584: | पंक्ति 584: | ||
-इओपोलिस | -इओपोलिस | ||
{किन कारणों से आधुनिक समाज के कुछ पारंपरिक कार्यों में परिवर्तन हो रहे हैं? | {किन कारणों से आधुनिक समाज के कुछ पारंपरिक कार्यों में परिवर्तन हो रहे हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-औद्योगिकरण | -औद्योगिकरण | ||
पंक्ति 591: | पंक्ति 591: | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{[[भारत]] में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? | {[[भारत]] में समाजशास्त्र के जनक का नाम क्या था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[राधाकमल मुखर्जी]] | +[[राधाकमल मुखर्जी]] | ||
पंक्ति 598: | पंक्ति 598: | ||
-[[दामोदर धर्मानंद कोसांबी]] | -[[दामोदर धर्मानंद कोसांबी]] | ||
{'जाति निर्योग्यता अधिनियम' कब पारित किया गया था? | {'जाति निर्योग्यता अधिनियम' कब पारित किया गया था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[1930]] | -[[1930]] | ||
पंक्ति 607: | पंक्ति 607: | ||
{'मूल्य' की परिभाषा निम्नलिखित में से किसने दी? | {'मूल्य' की परिभाषा निम्नलिखित में से किसने दी? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जॉनसन | -जॉनसन | ||
पंक्ति 614: | पंक्ति 614: | ||
+[[राधाकमल मुखर्जी]] | +[[राधाकमल मुखर्जी]] | ||
{"वर्ण व्यवस्था एक व्यवस्था है तथा [[जाति व्यवस्था]] एक वर्गात्मक योजना।" यह कथन किसका है? | {"वर्ण व्यवस्था एक व्यवस्था है तथा [[जाति व्यवस्था]] एक वर्गात्मक योजना।" यह कथन किसका है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मैककिम मैरियट | -मैककिम मैरियट | ||
पंक्ति 621: | पंक्ति 621: | ||
-दीपांकर गुप्ता | -दीपांकर गुप्ता | ||
{सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं- | {सांस्कृतिक मदों को दूसरी सांस्कृतियों से स्वीकार करने की प्रक्रिया को कहते हैं- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+परसंस्कृति ग्रहण | +परसंस्कृति ग्रहण | ||
पंक्ति 628: | पंक्ति 628: | ||
-अधिग्रहण | -अधिग्रहण | ||
{"ग्राम पंचायतें लद्यु गणतंत्र थीं।" यह मत किसने दिया है? | {"ग्राम पंचायतें लद्यु गणतंत्र थीं।" यह मत किसने दिया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[महात्मा गाँधी]] | +[[महात्मा गाँधी]] | ||
पंक्ति 635: | पंक्ति 635: | ||
-[[विनोबा भावे]] | -[[विनोबा भावे]] | ||
{ऐतिहासिक दृष्टि से सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को सूत्रपात करने में किस वर्ग की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है? | {ऐतिहासिक दृष्टि से सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को सूत्रपात करने में किस वर्ग की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मध्यम वर्ग | +मध्यम वर्ग | ||
पंक्ति 642: | पंक्ति 642: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{[[कार्ल मार्क्स]] द्वारा युग विभाजन में शामिल है- | {[[कार्ल मार्क्स]] द्वारा युग विभाजन में शामिल है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अधुनातन साम्यवादी युग | -अधुनातन साम्यवादी युग | ||
पंक्ति 649: | पंक्ति 649: | ||
+दास युग | +दास युग | ||
{'मॉडर्न सोसायटी' नामक पुस्तक के लेखक निम्न में से कौन हैं? | {'मॉडर्न सोसायटी' नामक पुस्तक के लेखक निम्न में से कौन हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सोरोकिन | -सोरोकिन | ||
पंक्ति 656: | पंक्ति 656: | ||
-मजमुल करीम | -मजमुल करीम | ||
{वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में से [[परिवार]] के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? | {वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में से [[परिवार]] के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[बहुभार्यता विवाह|बहुपत्नी विवाह]] परिवार | -[[बहुभार्यता विवाह|बहुपत्नी विवाह]] परिवार | ||
पंक्ति 663: | पंक्ति 663: | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{[[भारत]] में समाजशास्त्र का सर्वप्रथम अध्यापन कहाँ प्रारम्भ हुआ? | {[[भारत]] में समाजशास्त्र का सर्वप्रथम अध्यापन कहाँ प्रारम्भ हुआ? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[मुंबई]] | +[[मुंबई]] | ||
पंक्ति 670: | पंक्ति 670: | ||
-[[कलकत्ता]] | -[[कलकत्ता]] | ||
{सामाजिक वर्ग है एक- | {सामाजिक वर्ग है एक- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-श्रेणी | -श्रेणी | ||
पंक्ति 679: | पंक्ति 679: | ||
{[[संस्कृति]] का अभिप्राय है- | {[[संस्कृति]] का अभिप्राय है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जीवन के भौतिक पहलुओं से | -जीवन के भौतिक पहलुओं से | ||
पंक्ति 686: | पंक्ति 686: | ||
-तौर-तरीकों और शिष्टाचार से | -तौर-तरीकों और शिष्टाचार से | ||
{निम्नलिखित किस जाति में से [[पिता]] की सम्पत्ति सभी पुत्रों को विरासत में नहीं मिलती थी? | {निम्नलिखित किस जाति में से [[पिता]] की सम्पत्ति सभी पुत्रों को विरासत में नहीं मिलती थी? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नायर | -नायर | ||
पंक्ति 693: | पंक्ति 693: | ||
-नाडार | -नाडार | ||
{निम्नलिखित युग्मों में से कौन एक समरक्त स्वजनों का दृष्टांत नहीं है? | {निम्नलिखित युग्मों में से कौन एक समरक्त स्वजनों का दृष्टांत नहीं है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भ्राता-भगिनी | -भ्राता-भगिनी | ||
पंक्ति 700: | पंक्ति 700: | ||
-[[माता]]-पुत्री | -[[माता]]-पुत्री | ||
{[[ग्राम]] नगर कड़ी का अभिप्राय है- | {[[ग्राम]] नगर कड़ी का अभिप्राय है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[ग्राम]] नगर संबंधों में समरूपता | +[[ग्राम]] नगर संबंधों में समरूपता | ||
पंक्ति 707: | पंक्ति 707: | ||
-दोनों में असमस्थ संबंध | -दोनों में असमस्थ संबंध | ||
{समाजीकरण की प्रक्रिया में सर्वाधिक योगदान किसका होता है? | {समाजीकरण की प्रक्रिया में सर्वाधिक योगदान किसका होता है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-शिक्षक | -शिक्षक | ||
पंक्ति 714: | पंक्ति 714: | ||
+[[परिवार]] | +[[परिवार]] | ||
{मध्यम वर्ग सिद्धांत को मार्क्सवादी रूपरेखा के अंतर्गत निम्नांकित में से किसने प्रतिपादित किया है? | {मध्यम वर्ग सिद्धांत को मार्क्सवादी रूपरेखा के अंतर्गत निम्नांकित में से किसने प्रतिपादित किया है? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कॉलिंस | -कॉलिंस | ||
पंक्ति 722: | पंक्ति 722: | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | ||
{'[[भूदान आन्दोलन]]' निम्न में से किसने चलाया था? | {'[[भूदान आन्दोलन]]' निम्न में से किसने चलाया था? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[महात्मा गाँधी]] | -[[महात्मा गाँधी]] | ||
पंक्ति 729: | पंक्ति 729: | ||
-महेन्द्र सिंह टिकैत | -महेन्द्र सिंह टिकैत | ||
{[[हिन्दू विवाह]] के प्रकार कितने हैं? | {[[हिन्दू विवाह]] के प्रकार कितने हैं? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-केवल एक | -केवल एक | ||
पंक्ति 737: | पंक्ति 737: | ||
||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह}} | ||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह}} | ||
{'कास्ट एण्ड क्लास इन इंडिया' पुस्तक के लेखक का नाम है- | {'कास्ट एण्ड क्लास इन इंडिया' पुस्तक के लेखक का नाम है- | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इरावती कर्वे | -इरावती कर्वे | ||
पंक्ति 744: | पंक्ति 744: | ||
-डी. एन. मजूमदार | -डी. एन. मजूमदार | ||
{निम्न में से बताइए कि वर्ग संरचना सर्वप्रथम कब विकसित हुई? | {निम्न में से बताइए कि वर्ग संरचना सर्वप्रथम कब विकसित हुई? | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आदिम समाज से | -आदिम समाज से |
09:54, 2 अगस्त 2016 का अवतरण
|