"प्रयोग:रिंकू3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 11: | पंक्ति 11: | ||
+समनर | +समनर | ||
-जॉर्ज मीड़ | -जॉर्ज मीड़ | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | |||
{पुस्तक 'ह्वाइट कॉलर अमेरिकन मिडल क्लासेज' का लेखक कौन है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-35 | {पुस्तक 'ह्वाइट कॉलर अमेरिकन मिडल क्लासेज' का लेखक कौन है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-35 | ||
पंक्ति 25: | पंक्ति 26: | ||
-[[1954]] | -[[1954]] | ||
-[[1949]] | -[[1949]] | ||
||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह}} | |||
{[[भारत]] का सबसे बड़ा शहर कौन-सा है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-62 | {[[भारत]] का सबसे बड़ा शहर कौन-सा है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-62 | ||
पंक्ति 39: | पंक्ति 41: | ||
-जनजातियों में | -जनजातियों में | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{आदिम समाजों में प्रचलित उपहार की प्रथा को क्या कहा जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-752,प्रश्न-42 | {आदिम समाजों में प्रचलित उपहार की प्रथा को क्या कहा जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-752,प्रश्न-42 | ||
पंक्ति 46: | पंक्ति 49: | ||
-नृत्य प्रथा | -नृत्य प्रथा | ||
-अतिथि सत्कार | -अतिथि सत्कार | ||
||{{seealso|दहेज प्रथा|नाता प्रथा|डावरिया प्रथा}} | |||
{"प्रत्येक व्यक्ति यह जानता है कि नगर क्या है, किंतु किसी ने भी संतोषजनक परिभाषा नहीं दी है?" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-34 | {"प्रत्येक व्यक्ति यह जानता है कि नगर क्या है, किंतु किसी ने भी संतोषजनक परिभाषा नहीं दी है?" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-34 | ||
पंक्ति 74: | पंक्ति 78: | ||
-सी. एच. कूले | -सी. एच. कूले | ||
-एल. एच. मीड़ | -एल. एच. मीड़ | ||
||{{seealso|थॉमस ग्रे|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | |||
पंक्ति 83: | पंक्ति 88: | ||
-सी. एच. कूले | -सी. एच. कूले | ||
-मार्टिण्डेल | -मार्टिण्डेल | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|डेविड ह्यूम|प्लूटार्क}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा एक सिद्धांत इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है कि "असमानता न केवल विशेषक्षेत्री होती है बल्कि जरूरी भी"? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-36 | {निम्नलिखित में से कौन-सा एक सिद्धांत इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है कि "असमानता न केवल विशेषक्षेत्री होती है बल्कि जरूरी भी"? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-36 | ||
पंक्ति 97: | पंक्ति 103: | ||
-अनुच्छेद 52 | -अनुच्छेद 52 | ||
-अनुच्छेद 73 | -अनुच्छेद 73 | ||
||{{seealso|भारत का संविधान}} | |||
{[[जनसंख्या]] में रेखा गणितीय प्रगति का अभिप्राय है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-63 | {[[जनसंख्या]] में रेखा गणितीय प्रगति का अभिप्राय है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-549,प्रश्न-63 | ||
पंक्ति 118: | पंक्ति 125: | ||
-याम | -याम | ||
-गिभवाली | -गिभवाली | ||
||{{seealso|नाता प्रथा|मौताना प्रथा|डाकन प्रथा}} | |||
{"जहाँ मुख्य व्यवसाय [[कृषि]] है उसे [[गाँव]] तथा जहाँ [[कृषि]] के अतिरिक्त अन्य व्यवसाय प्रचलित है उसे नगर कहेंगे।" यह परिभाषा किसने दी है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-35 | {"जहाँ मुख्य व्यवसाय [[कृषि]] है उसे [[गाँव]] तथा जहाँ [[कृषि]] के अतिरिक्त अन्य व्यवसाय प्रचलित है उसे नगर कहेंगे।" यह परिभाषा किसने दी है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-35 | ||
पंक्ति 125: | पंक्ति 133: | ||
-ईश्वरन | -ईश्वरन | ||
+विलफ़ॉक्स | +विलफ़ॉक्स | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस}} | |||
{ईमाइल दुर्खीम ने समाजशास्त्र की प्रकृति के बारे में क्या विचार दिया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-24 | {ईमाइल दुर्खीम ने समाजशास्त्र की प्रकृति के बारे में क्या विचार दिया है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-24 | ||
पंक्ति 139: | पंक्ति 148: | ||
+सामान्य क्षेत्र में जीवन-निर्वाह | +सामान्य क्षेत्र में जीवन-निर्वाह | ||
-देहाती क्षेत्रों में जीवन-निर्वाह | -देहाती क्षेत्रों में जीवन-निर्वाह | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ|आदिम जातियाँ}} | |||
{किसके अनुसार विश्व की समस्त प्रजातियाँ निम्न तीन भागों में बंटी हैं-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-64<br /> | {किसके अनुसार विश्व की समस्त प्रजातियाँ निम्न तीन भागों में बंटी हैं-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-64<br /> | ||
पंक्ति 156: | पंक्ति 166: | ||
-के. डेविस | -के. डेविस | ||
+जी. सिमल | +जी. सिमल | ||
||{{seealso|थॉमस ग्रे|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन एक जातियों के बीच संरचनात्मक दूरी बनाये रखने में सहायता करता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-37 | {निम्नलिखित में से कौन एक जातियों के बीच संरचनात्मक दूरी बनाये रखने में सहायता करता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-37 | ||
पंक्ति 191: | पंक्ति 202: | ||
+[[शंख]] के [[आभूषण]] | +[[शंख]] के [[आभूषण]] | ||
-उपरोक्त सभी | -उपरोक्त सभी | ||
||{{seealso|दहेज प्रथा|दास प्रथा|पर्दा प्रथा}} | |||
{नेरल एण्डरसन ने नगरीय समुदायों की विशेषताओं में निम्नांकित में से किसे सम्मिलित नहीं किया? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-36 | {नेरल एण्डरसन ने नगरीय समुदायों की विशेषताओं में निम्नांकित में से किसे सम्मिलित नहीं किया? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-36 | ||
पंक्ति 243: | पंक्ति 255: | ||
-स्वायत्त | -स्वायत्त | ||
{'बाल विवाह | {'बाल विवाह अधिनियम' कब पारित हुआ?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-196;प्रश्न-78 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[1961]] | +[[1961]] | ||
पंक्ति 249: | पंक्ति 261: | ||
-[[1933]] | -[[1933]] | ||
-[[1949]] | -[[1949]] | ||
||{{seealso|बाल विवाह|विधवा विवाह|सती प्रथा}} | |||
{रेडफ़ील्ड और सिंगर के विचार में प्राथमिक नगरीकरण की प्रक्रिया को किसके विकास में विशेषीकृत किया जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-711,प्रश्न-38 | {रेडफ़ील्ड और सिंगर के विचार में प्राथमिक नगरीकरण की प्रक्रिया को किसके विकास में विशेषीकृत किया जाता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-711,प्रश्न-38 | ||
पंक्ति 263: | पंक्ति 276: | ||
-ब्लाऊ | -ब्लाऊ | ||
-मॉस | -मॉस | ||
||{{seealso|कार्ल मार्क्स|थॉमस अक्वाइनस|हरबर्ट स्पेन्सर}} | |||
{"नगर जगत मित्र होता है जबकि [[गाँव]] राष्ट्रवादी और स्वदेशाभिमानी होता है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-37 | {"नगर जगत मित्र होता है जबकि [[गाँव]] राष्ट्रवादी और स्वदेशाभिमानी होता है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-778,प्रश्न-37 | ||
पंक्ति 291: | पंक्ति 305: | ||
+जी. एच. हट्टन | +जी. एच. हट्टन | ||
-एच. एस. रिजले | -एच. एस. रिजले | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|डेविड ह्यूम|प्लूटार्क}} | |||
पंक्ति 307: | पंक्ति 322: | ||
-गुन्नार मिर्डाल | -गुन्नार मिर्डाल | ||
+[[कार्ल मार्क्स]] | +[[कार्ल मार्क्स]] | ||
||{{seealso|थॉमस ग्रे|हरबर्ट स्पेन्सर}} | |||
{जब किसी [[समाज]] में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो तो इसे जाना जाता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-501,प्रश्न-39 | {जब किसी [[समाज]] में आदर्श व्यवस्था और अस्तित्ववादी व्यवस्था के बीच संगति हो तो इसे जाना जाता है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-501,प्रश्न-39 | ||
पंक्ति 341: | पंक्ति 357: | ||
-एस. आर. देसाई | -एस. आर. देसाई | ||
-रॉस | -रॉस | ||
+नजमुल करीम | +नजमुल करीम | ||
||{{seealso|अरस्तू|कार्ल मार्क्स|प्लेटो|प्लूटार्क}} | |||
{'मानव समाज' (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-27 | {'मानव समाज' (ह्यूमैन सोसाइटी) पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-27 | ||
पंक्ति 363: | पंक्ति 380: | ||
+अनुच्छेद 341 | +अनुच्छेद 341 | ||
-अनुच्छेद 317 | -अनुच्छेद 317 | ||
||{{seealso|भारत का संविधान|भारत का संविधान- अनुसूचियाँ}} | |||
पंक्ति 372: | पंक्ति 390: | ||
-एलेक्स इंकल्स | -एलेक्स इंकल्स | ||
-गिलिन एवं गिलिन | -गिलिन एवं गिलिन | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|थॉमस अक्वाइनसडेविड ह्यूम}} | |||
{नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के [[समाज]] में हुआ है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-41 | {नौकरशाही एवं मैनेजमेंट सम्बंधों का अभ्युदय किस प्रकार के [[समाज]] में हुआ है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-41 | ||
पंक्ति 414: | पंक्ति 433: | ||
+मैकाइवर एवं पेज | +मैकाइवर एवं पेज | ||
-ऑगबर्न | -ऑगबर्न | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|डेविड ह्यूम}} | |||
{एक नगर में रहने वाले लोगों को संबोधित करने के लिए कौन-सी अवधारणा का प्रयोग किया जाएगा? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-28 | {एक नगर में रहने वाले लोगों को संबोधित करने के लिए कौन-सी अवधारणा का प्रयोग किया जाएगा? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-28 | ||
पंक्ति 444: | पंक्ति 464: | ||
-किंग्सले डेविस | -किंग्सले डेविस | ||
-मार्शल जोंस | -मार्शल जोंस | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|हरबर्ट स्पेन्सर|थॉमस ग्रे}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन [[उत्तरी भारत]] के पितृवंशीय [[हिन्दू]] परिवारों में ‘परिहास-सम्बंध’ के प्रतिरूप में शामिल है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-193;प्रश्न-29 | {निम्नलिखित में से कौन [[उत्तरी भारत]] के पितृवंशीय [[हिन्दू]] परिवारों में ‘परिहास-सम्बंध’ के प्रतिरूप में शामिल है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-193;प्रश्न-29 | ||
पंक्ति 451: | पंक्ति 472: | ||
+व्यक्ति तथा उसकी भाभी के बीच | +व्यक्ति तथा उसकी भाभी के बीच | ||
-व्यक्ति तथा उसकी अनुज वधू के बीच | -व्यक्ति तथा उसकी अनुज वधू के बीच | ||
||{{seealso|परिवार|संयुक्त परिवार}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-42 | {निम्नलिखित में से कौन-सा प्रजातीय मिथक नहीं है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-502,प्रश्न-42 | ||
पंक्ति 501: | पंक्ति 523: | ||
-समनुक्रम श्रमिक | -समनुक्रम श्रमिक | ||
{अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | {अनुसूचित जाति की अभिव्यक्ति को मानकीकृत किया गया है-(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-294,प्रश्न-69 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों में | +[[भारत का संविधान- राज्य के नीति निर्देशक तत्व|राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों]] में | ||
-[[भारत का संविधान|भारत के संविधान]] में | -[[भारत का संविधान|भारत के संविधान]] में | ||
-भारत सरकार अधिनियम, [[1935]] में | -भारत सरकार अधिनियम, [[1935]] में | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|भारत का संविधान}} | |||
{[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-87 | {[[जाति व्यवस्था]] किस [[समाज]] की विशेषता है? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-409,प्रश्न-87 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
पंक्ति 517: | पंक्ति 540: | ||
-[[पाकिस्तान|पाकिस्तानी]] | -[[पाकिस्तान|पाकिस्तानी]] | ||
-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह किसका उदाहरण है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-43 | {आधुनिक समाज में यदि एक किसान का [[पुत्र]] एक शहर में कुशल कारखाना श्रमिक हो जाता है तो यह किसका उदाहरण है?(यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-444,प्रश्न-43 | ||
पंक्ति 634: | पंक्ति 658: | ||
{वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में से [[परिवार]] के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-33 | {वर्तमान भारतीय समाज में निम्नांकित में से [[परिवार]] के कौन-से प्रकार प्रचलन में हैं? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-827,प्रश्न-33 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[बहुपत्नी विवाह]] परिवार | -[[बहुभार्यता विवाह|बहुपत्नी विवाह]] परिवार | ||
-बहुपति विवाह परिवार | -[[बहुभर्तृता विवाह|बहुपति विवाह]] परिवार | ||
-मातृ सत्तात्मक परिवार | -मातृ सत्तात्मक परिवार | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
पंक्ति 696: | पंक्ति 720: | ||
+डेहरनडॉर्फ़ | +डेहरनडॉर्फ़ | ||
-एंजिल्स | -एंजिल्स | ||
||{{seealso|थॉमस हिल ग्रीन|कार्ल मार्क्स|हरबर्ट स्पेन्सर}} | |||
{'[[भूदान आन्दोलन]]' निम्न में से किसने चलाया था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-779,प्रश्न-45 | {'[[भूदान आन्दोलन]]' निम्न में से किसने चलाया था? (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-779,प्रश्न-45 | ||
पंक्ति 710: | पंक्ति 735: | ||
+आठ | +आठ | ||
-दस | -दस | ||
||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह}} | |||
{'कास्ट एण्ड क्लास इन इंडिया' पुस्तक के लेखक का नाम है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-53 | {'कास्ट एण्ड क्लास इन इंडिया' पुस्तक के लेखक का नाम है- (यूजीसी समाज शास्त्र,पृ.सं.-232,प्रश्न-53 |
08:14, 28 जुलाई 2016 का अवतरण
|