"चन्द्रानन्द वृत्ति": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
No edit summary
 
(5 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 10 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
==चन्द्रानन्द वृत्ति==
*चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई।  
*चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई।  
*चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा [[वाराणसी]] एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं।  
*चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा [[वाराणसी]] एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं।  
*चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है।  
*चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है।  
*चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है।  
*चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है।  
*इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।<balloon title=" द्र. चन्द्रानन्दवृत्ति, ग. ओ. सी. नं. 136, बड़ौदा" style=color:blue>*</balloon>
*इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।<ref> द्र. चन्द्रानन्दवृत्ति, ग. ओ. सी. नं. 136, बड़ौदा</ref>
 
{{प्रचार}}
==अन्य लिंक==
{{संदर्भ ग्रंथ}}
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
<references/>
==संबंधित लेख==
{{दर्शन शास्त्र}}
{{दर्शन शास्त्र}}
{{वैशेषिक दर्शन2}}
{{वैशेषिक दर्शन}}
{{वैशेषिक दर्शन}}
[[Category: दर्शन]]
[[Category:दर्शन कोश]]
[[Category: दर्शन कोश]]
[[Category:वैशेषिक दर्शन]]
[[Category:वैशेषिक दर्शन]]
   
   
__INDEX__
__INDEX__

10:54, 14 जून 2011 के समय का अवतरण

  • चन्द्रानन्द द्वारा रचित वैशेषिक सूत्र व्याख्या चन्द्रानन्दवृत्ति के रूप में प्रचलित हुई।
  • चन्द्रानन्द ने वैशेषिक सूत्र का जो पाठ अपनाया है, वह शंकरमिश्र स्वीकृत मिथिला विद्यापीठ के पाठ से तथा वाराणसी एवं कलकत्ता आदि से प्रकाशित सूत्र पाठों से बहुत भिन्न हैं।
  • चन्द्रानन्द व्याख्या में वैशेषिक सूत्र के अन्तिम तीन अध्यायों में आह्निकों का विधान नहीं है।
  • चन्द्रानन्द का समय 700 ई. बताया जाता है।
  • इस वृत्ति में वार्त्तिककार उद्योतकर का नामत: उल्लेख किया गया है।[1]


टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. द्र. चन्द्रानन्दवृत्ति, ग. ओ. सी. नं. 136, बड़ौदा

संबंधित लेख