|
|
(5 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 34 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 1: |
पंक्ति 1: |
| [[चित्र:antonym1.jpg|thumb|150px|right|विलोम शब्द<br />Antonym Word]]
| | '''विलोम शब्द''' अर्थात '''विपरीतार्थक शब्द''' किसी [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द को कहते हैं। दूसरे शब्दो में कहा जाए तो एक-दूसरे के विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द विलोम कहलाते हैं। अत: विलोम का अर्थ है - '''उल्टा या विरोधी अर्थ देने वाला'''। |
| ;विलोम शब्द ( विपरीतार्थक शब्द ) ( Antonym Word )
| |
| किसी शब्द का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्दों को विलोम शब्द कहते है। या एक़ - दूसरे के विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द विलोम कहलाते है । अत: विलोम का अर्थ है - '''उल्टा या विरोधी अर्थ देने वाल़ा''' ।
| |
|
| |
|
| विलोम शब्दों के '''उदाहरण''' नीचे दिए जा रहे है --
| | ===उदाहरण=== |
| | | <center> |
| रात -- दिन
| | {| width="50%" class="bharattable-pink" |
| | | |+विलोम शब्द |
| अमृत -- विष
| |
| | |
| अथ -- इति
| |
| | |
| अन्धकार -- प्रकाश
| |
| | |
| अल्पायु -- दीर्घायु
| |
| | |
| <div style="float:right; width:50%; border:thin solid #aaaaaa; margin:10px"> | |
| {| width="98%" class="bharattable" style="float:right"; | |
| |+विलोम शब्द ( विपरीतार्थक शब्द ) ( Antonym Word ) | |
| |-
| |
| ! width="100%"| शब्द --- विलोम शब्द
| |
| |}
| |
| <div style="height: 350px; overflow: auto;overflow-x:hidden;">
| |
| {| class="bharattable" border="1" width="98%"
| |
| |-
| |
| | '''अ'''
| |
| * अमृत --- विष
| |
| * अथ --- इति
| |
| * अन्धकार --- प्रकाश
| |
| * अल्पायु --- दीर्घायु
| |
| * अनुराग --- विराग
| |
| * अनुज --- अग्रज
| |
| * अधिक --- न्यून
| |
| * अर्थ --- अनर्थ
| |
| * अपेक्षा --- नगद
| |
| * अतिवृष्टि --- अनावृष्टि
| |
| * अनुपस्थिति --- उपस्थिति
| |
| * अज्ञान --- ज्ञान
| |
| * अनुकूल --- प्रतिकूल
| |
| * अभिज्ञ --- अनभिज्ञ
| |
| * अल्प --- अधिक
| |
| * अनिवार्य --- वैकल्पिक
| |
| * अगम --- सुगम
| |
| * अभिमान --- नम्रता
| |
| * अनुग्रह --- विग्रह
| |
| * अपमान --- सम्मान
| |
| * अरुचि --- रुचि
| |
| * अर्वाचीन --- प्राचीन
| |
| * अवनति --- उन्नति
| |
| * अवनी --- अंबर
| |
| * अच्छा --- बुरा
| |
| * अच्छाई --- बुराई
| |
| * अमीर --- गरीब
| |
| * अंधेरा --- उजाला
| |
| * अर्जित --- अनर्जित
| |
| * अंत --- प्रारंभ
| |
| * अंतिम --- प्रारंभिक
| |
| * अनजान --- जाना-पहचाना
| |
| | |
| |-
| |
| | '''आ'''
| |
| * आदि --- अंत
| |
| * आगामी --- गत
| |
| * आग्रह --- दुराग्रह
| |
| * आकर्षण --- विकर्षण
| |
| * आदान --- प्रदान
| |
| * आलस्य --- स्फूर्ति
| |
| * आदर्श --- यथार्थ
| |
| * आय --- व्यय
| |
| * आहार --- निराहार
| |
| * आविर्भाव --- तिरोभाव
| |
| * आमिष --- निरामिष
| |
| * आर्द्र --- शुष्क
| |
| * आजादी --- गुलामी
| |
| * आकाश --- पाताल
| |
| * आशा --- निराशा
| |
| * आश्रित --- निराश्रित
| |
| * आरंभ --- अंत
| |
| * आदर --- अनादर
| |
| * आलोक --- अंधकार
| |
| * आयात --- निर्यात
| |
| * आर्य --- अनार्य
| |
| * आदि --- अनादि
| |
| * आस्तिक --- नास्तिक
| |
| * आस्था --- अनास्था
| |
| * आवश्यक --- अनावश्यक
| |
| * आनंद --- शोक
| |
| * आधुनिक --- प्राचीन
| |
| * आना --- जाना
| |
| * आकर्षण --- विकर्षण
| |
| * आलस्य --- फुर्ती
| |
| * आध्यात्मिक --- भौतिक
| |
| |-
| |
| | '''इ'''
| |
| * इच्छा --- अनिच्छा
| |
| * इष्ट --- अनिष्ट
| |
| * इच्छित --- अनिच्छित
| |
| * इहलोक --- परलोक
| |
| |-
| |
| | '''ई'''
| |
| |-
| |
| | '''उ'''
| |
| * उत्कर्ष --- अपकर्ष
| |
| * उत्थान --- पतन
| |
| * उद्यमी --- आलसी
| |
| * उर्वर --- ऊसर
| |
| * उधार --- नगद
| |
| * उपस्थित --- अनुपस्थित
| |
| * उत्कृष्ट --- निकृष्ट
| |
| * उत्तम --- अधम
| |
| * उपजाऊं --- बंजर
| |
| * उदय --- अस्त
| |
| * उपकार --- अपकार
| |
| * उदार --- अनुदार
| |
| * उत्तीर्ण --- अनुत्तीर्ण
| |
| * उत्तर --- दक्षिण
| |
| * ऊंचा --- नीचा
| |
| * उन्नति --- अवनति
| |
| * उदय --- अस्त
| |
| * उचित --- अनुचित
| |
| * उत्तरार्द्ध --- पूर्वार्द्ध
| |
| |-
| |
| | '''ऊ'''
| |
| |-
| |
| | '''ऋ'''
| |
| |-
| |
| | '''ए'''
| |
| * एकता --- अनेकता
| |
| * एक --- अनेक
| |
| |-
| |
| | '''ऐ'''
| |
| * ऐसा --- वैसा
| |
| |-
| |
| | '''ओ'''
| |
| |-
| |
| | '''औ'''
| |
| * औपचारिक --- अनौपचारिक
| |
| |-
| |
| | '''अं'''
| |
| |-
| |
| | '''अः'''
| |
| |-
| |
| | '''क'''
| |
| * कृतज्ञ --- कृतघ्न
| |
| * क्रय --- विक्रय
| |
| * कमाना --- खर्च करना
| |
| * क्रूर --- दयालु
| |
| * कच्चा --- पक्का
| |
| * कटु --- मधुर
| |
| * क्रिया --- प्रतिक्रिया
| |
| * कड़वा --- मीठा
| |
| * क्रुद्ध --- शान्त
| |
| * कर्म --- निष्कर्म
| |
| * कठिनाई --- सरलता
| |
| * कच्चा माल --- तैयार माल
| |
| * कभी-कभी --- अक्सर
| |
| * कठिन --- सरल
| |
| * केंद्रित --- विकेंद्रित
| |
| * करीबी --- दूर के
| |
| * कम --- अघिक
| |
| |-
| |
| | '''ख'''
| |
| * खेद --- प्रसन्नता
| |
| * खिलना --- मुरझाना
| |
| * खुशी --- दुख, गम
| |
| * खरीददार --- विक्रेता
| |
| * खरीद --- बिक्री
| |
| * खरीदना --- बेचना
| |
| |-
| |
| | '''ग'''
| |
| * गुप्त --- प्रकट
| |
| * गर्म --- ठंडा
| |
| * गन्दा --- साफ़
| |
| * गहरा --- उथला
| |
| * गुरु --- लघु
| |
| * गरीब --- अमीर
| |
| * गुण --- दोष, अवगुण
| |
| * गलत --- सही
| |
| |-
| |
| | '''घ'''
| |
| * घृणा --- प्रेम
| |
| * घात --- प्रतिघात
| |
| * घर --- बाहर
| |
| * घाटा --- फायदा
| |
| |-
| |
| | '''ङ'''
| |
| |-
| |
| | '''च'''
| |
| * चर --- अचर
| |
| * चौड़ी --- संकरी, तंग
| |
| |-
| |
| | '''छ'''
| |
| * छोटा --- बड़ा
| |
| * छूत --- अछूत
| |
| |-
| |
| | '''ज'''
| |
| * जन्म --- मृत्यु
| |
| * जल्दी --- देरी
| |
| * जीवन --- मरण
| |
| * जल --- थल
| |
| * जड़ --- चेतन
| |
| * जंगम --- स्थावर
| |
| * जटिल --- सरस
| |
| * जिम्मेदार --- गैर
| |
| |-
| |
| | '''झ'''
| |
| * झूठ --- सच
| |
| |-
| |
| | '''ञ'''
| |
| |-
| |
| | '''ट'''
| |
| |-
| |
| | '''ठ'''
| |
| * ठोस --- तरल
| |
| |-
| |
| | '''ड'''
| |
| * डरपोक --- निड़र
| |
| |-
| |
| | '''ढ'''
| |
| |-
| |
| | '''ण'''
| |
| |-
| |
| | '''त'''
| |
| * तुच्छ --- महान
| |
| * तकलीफ --- आराम
| |
| * तपन --- ठंडक
| |
| |-
| |
| | '''थ'''
| |
| |-
| |
| | '''द'''
| |
| * दुर्लभ --- सुलभ
| |
| * दाता --- याचक
| |
| * दिन --- रात
| |
| * देव --- दानव
| |
| * दुराचारी --- सदाचारी
| |
| * दयालु --- निर्दयी
| |
| * देशी --- परदेशी
| |
| |-
| |
| | '''ध'''
| |
| * धीरे --- तेज
| |
| * धनी --- गरीब, निर्धन
| |
| * धर्म --- अधर्म
| |
| * धूप --- छाँव
| |
| * धीर --- अधीर
| |
| |-
| |
| | '''न'''
| |
| * न्याय --- अन्याय
| |
| * निजी --- सार्वजनिक
| |
| * नकद --- उधार
| |
| * नियमित --- अनियमित
| |
| * निश्चित --- अनिश्चित
| |
| * निरक्षर --- साक्षर
| |
| * नूतन --- पुरातन
| |
| * निंदा --- स्तुति
| |
| * निर्दोष --- र्दोष
| |
| * नीचा --- ऊंचा
| |
| * नकली --- असली
| |
| * निर्माण --- विनाश
| |
| * निकट --- दूर
| |
| |-
| |
| | '''प'''
| |
| * प्यार --- घृणा
| |
| * प्रत्यक्ष --- परोक्ष
| |
| * पतला --- मोटा
| |
| * पाप --- पुण्य
| |
| * पतिव्रता --- कुलटा
| |
| * प्रलय --- सृष्टि
| |
| * पवित्र --- अपवित्र
| |
| * प्रश्न --- उत्तर
| |
| * पूर्ण --- अपूर्ण
| |
| * प्रेम --- घृणा
| |
| * परतंत्र --- स्वतंत्र
| |
| * प्राचीन --- नवीन / नया
| |
| * पक्ष --- निष्पक्ष
| |
| * प्राकृतिक --- अप्राकृतिक
| |
| * पहाड़ --- मैदान
| |
| * प्रसन्न --- अप्रसन्न
| |
| * प्रभावित --- अप्रभावित
| |
| * पोषण --- कुपोषण
| |
| * परिचित --- अपरिचित
| |
| * प्रवेश --- निकास
| |
| * पदोन्नति --- पदावनति
| |
| * प्रतिकूल --- अनुकूल
| |
| * प्रारंभ --- अंत
| |
| * पसंद --- नापसंद
| |
| |-
| |
| | '''फ'''
| |
| |-
| |
| | '''ब'''
| |
| * बंधन --- मुक्ति
| |
| * बुद्धिमता --- मुर्खता
| |
| * बासी --- ताजा
| |
| * बाढ़ --- सूखा
| |
| * बुराई --- भलाई
| |
| |-
| |
| | '''भ'''
| |
| * भूलना --- याद करना
| |
| * भाव --- अभाव
| |
| |-
| |
| | '''म'''
| |
| * मूक --- वाचाल
| |
| * मितव्यय --- अपव्यय
| |
| * मोक्ष --- बंधन
| |
| * मौखिक --- लिखित
| |
| * मानवता --- दानवता
| |
| * महात्मा --- दुरात्मा
| |
| * मान --- अपमान
| |
| * मधुर --- कटु
| |
| * मित्र --- शत्रु
| |
| * मिथ्या --- सत्य
| |
| * मंगल --- अमंगल
| |
| * महंगा --- सस्ता
| |
| * मेहनती --- आलसी / कामचोर
| |
| * मृत्यु --- जन्म
| |
| * मंजूर --- नामंजूर
| |
| * मुमकिन --- नामुमकिन
| |
| |-
| |
| | '''य'''
| |
| * यश --- अपयश
| |
| * युद्ध --- शांति
| |
| * योग्य --- अयोग्य
| |
| |- | | |- |
| | '''र'''
| | ! क्र.सं. !! शब्द !! विलोम |
| * रात --- दिन
| |
| * रुग्ण --- स्वस्थ
| |
| * रक्षक --- भक्षक
| |
| * राग --- द्वेष
| |
| * रात्रि --- दिवस
| |
| * राजा --- रंक
| |
| * रुचि --- अरुचि
| |
| * रईस --- गरीब
| |
| * रुचि --- अरुचि
| |
| * रोजगार --- बेरोजगार
| |
| |- | | |- |
| | '''ल''' | | |1. || '''अमृत''' || विष |
| * लाभ --- हानि
| |
| * लोकतंत्र --- राजतंत्र
| |
| * लिखित --- मौखिक
| |
| |- | | |- |
| | '''व''' | | |2. || '''आदि''' || अंत |
| * व्यवस्था --- अव्यवस्था
| |
| * व्यावहारिक --- अव्यावहारिक
| |
| * विधि --- निषेध
| |
| * विधवा --- सधवा
| |
| * वरदान --- अभिशाप
| |
| * विनम्रता --- घमंड
| |
| * विजय --- पराजय
| |
| * वसंत --- पतझर
| |
| * विरोध --- समर्थन
| |
| * विशुद्ध --- दूषित
| |
| * विषम --- सम
| |
| * विद्वान --- मूर्ख
| |
| * विश्वास --- अविश्वास
| |
| * विकसित --- अविकसित
| |
| * विशिष्ट --- सामान्य / साधारण
| |
| * विश्वनीय --- अविश्वनीय
| |
| * विस्तृत --- संक्षिप्त
| |
| * विकास --- ह्रास
| |
| |- | | |- |
| | '''श''' | | |3. || '''इच्छा''' || अनिच्छा |
| * श्वेत --- श्याम
| |
| * शयन --- जागरण
| |
| * शीत --- उष्ण
| |
| * शुभ --- अशुभ
| |
| * शुष्क --- आर्द्र
| |
| * शोर --- शांन्ति
| |
| * शुक्ल --- कृष्ण
| |
| * शूर --- कायर
| |
| |- | | |- |
| | '''ष''' | | |4. || '''उत्कर्ष''' || अपकर्ष |
| |- | | |- |
| | '''स''' | | |5. || '''एकता''' || अनेकता |
| * स्वतंत्र --- परतंत्र
| |
| * स्वस्थ --- अस्वस्थ
| |
| * स्वीकृत --- अस्वीकृत
| |
| * स्वदेश --- विदेश
| |
| * स्वर्ग --- नरक
| |
| * स्तुति --- निंदा
| |
| * स्वाधीन --- पराधीन
| |
| * स्वत्रंता --- दासता
| |
| * स्वीकार --- अस्वीकार
| |
| * स्थाई --- अस्थायी
| |
| * सजीव --- निर्जीव
| |
| * सुगंध --- दुर्गन्ध
| |
| * संक्षेप --- विस्तार
| |
| * सरस --- नीरस
| |
| * सौभाग्य --- दुर्भाग्य
| |
| * सगुण --- निर्गुण
| |
| * सक्रिय --- निष्क्रय
| |
| * सफल --- असफल
| |
| * सज्जन --- दुर्जन
| |
| * संतोष --- असंतोष
| |
| * सम्मान --- अनादर
| |
| * सुखान्त --- दुखांत
| |
| * सच --- झूठ
| |
| * सुन्दर --- बदसूरत
| |
| * साक्षर --- निरक्षर
| |
| * साधु --- असाधु
| |
| * सुपुत्र --- कुपुत्र
| |
| * सुर --- असुर
| |
| * सुमति --- कुमति
| |
| * सच --- झूठ
| |
| * साकार --- निराकार
| |
| * सुजन --- दुर्जन
| |
| * सम्मान --- अपमान
| |
| * सुर्योदय --- सूर्यास्त
| |
| * सामान्य --- विशेष
| |
| * सरकारी --- गैरसरकारी
| |
| * सुविधा --- असुविधा
| |
| * सस्ता --- महंगा
| |
| * सुंदर --- कुरूप
| |
| * सक्षम --- अक्षम
| |
| * सुबह --- शाम
| |
| * सुरक्षित --- असुरक्षित
| |
| * संभव --- असंभव
| |
| * संतुलन --- असंतुलन
| |
| * सावधानी --- असावधानी
| |
| * सघन --- विरल
| |
| * सहायक --- बाधक
| |
| * सहमत --- असहमत
| |
| * सुख --- दुख
| |
| * सहयोग --- असहयोग
| |
| * सहमति --- असहमति
| |
| * समापन --- उद्घाटन
| |
| * सर्दी --- गर्मी
| |
| * समाजवाद --- पूँजीवाद
| |
| * संतुलित --- असंतुलित
| |
| |- | | |- |
| | '''ह''' | | |6. || '''औपचारिक''' || अनौपचारिक |
| * हर्ष --- शोक / विषाद
| |
| * हित --- अहित
| |
| * हिंसा --- अहिंसा
| |
| * हार --- जीत
| |
| * हानि --- लाभ
| |
| |- | | |- |
| | '''क्ष''' | | |7. || '''क्रय''' || विक्रय |
| * क्षणिक --- शाश्वत
| |
| |- | | |- |
| | '''त्र''' | | |8. || '''क्रूर''' || दयालु |
| |- | | |- |
| | '''ज्ञ''' | | |9. || '''खेद''' || प्रसन्नता |
| * ज्ञान --- अज्ञान
| |
| |- | | |- |
| | '''श्र''' | | |10. || '''गर्म''' || ठंडा |
| * श्रम --- विश्राम
| |
| * श्रोता --- वक्ता
| |
| |- | | |- |
| | | | |11. || '''घृणा''' || प्रेम |
| |- | | |- |
| | | | |12. || '''चर''' || अचर |
| |- | | |- |
| | | | |13. || '''छोटा''' || बड़ा |
| |- | | |- |
| | | | |14. || '''जन्म''' || मृत्यु |
| |- | | |- |
| | | | |15. || '''न्याय''' || अन्याय |
| |- | | |- |
| | | | |16. || '''प्यार''' || घृणा |
| |- | | |- |
| | | | |17. || '''मूक''' || वाचाल |
| |- | | |- |
| | | | |18. || '''सहयोग''' || असहयोग |
| |- | | |- |
| | | | |19. || '''हार''' || जीत |
| |- | | |- |
| | | | |20. || '''हानि''' || लाभ |
| |} | | |} |
| </div> | | </center> |
| </div>
| |
|
| |
|
| | {{विलोम शब्द}} |
|
| |
|
| {{लेख प्रगति | | {{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक2|माध्यमिक=|पूर्णता=|शोध=}} |
| |आधार=आधार1 | |
| |प्रारम्भिक= | |
| |माध्यमिक= | |
| |पूर्णता= | |
| |शोध= | |
| }} | |
| ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== |
| <references/> | | <references/> |
| | ==संबंधित लेख== |
| | {{व्याकरण}}{{हिन्दी भाषा}} |
| | [[Category:व्याकरण]][[Category:हिन्दी भाषा]][[Category:भाषा कोश]][[Category:साहित्य कोश]] |
| __INDEX__ | | __INDEX__ |
| [[Category:व्याकरण]][[Category:शब्द_संदर्भ_कोश]]
| | __NOTOC__ |
| [[Category:हिन्दी भाषा]]
| | __NOEDITSECTION__ |