"अनमोल वचन 11": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
व्यवस्थापन (वार्ता | योगदान) छो (Text replace - "संन्यास" to "सन्न्यास") |
व्यवस्थापन (वार्ता | योगदान) छो (Text replacement - " दुख " to " दु:ख ") |
||
पंक्ति 20: | पंक्ति 20: | ||
* जगद्गुरु कौन होता है? जो सब में बिना किसी भेदभाव के अपने सद्भाव और आनंद भाव का प्रकार करे। उसके लिए सब अपने हैं। सब कुछ अपना स्वरूप है। ~ स्वामी अखंडानंद | * जगद्गुरु कौन होता है? जो सब में बिना किसी भेदभाव के अपने सद्भाव और आनंद भाव का प्रकार करे। उसके लिए सब अपने हैं। सब कुछ अपना स्वरूप है। ~ स्वामी अखंडानंद | ||
* दुनिया का अस्तित्व शस्त्रबल पर नहीं, बल्कि सत्य, दया और आत्मबल पर है। ~ महात्मा गांधी | * दुनिया का अस्तित्व शस्त्रबल पर नहीं, बल्कि सत्य, दया और आत्मबल पर है। ~ महात्मा गांधी | ||
* | * दु:ख में अपने स्वजनों को देखते ही दु:ख उसी प्रकार बढ़ जाता है, जैसे रुकी वस्तु को बाहर निकलने के लिए बड़ा द्वार मिल जाए। ~ कालिदास | ||
===जहां धर्म है वहां जय है=== | ===जहां धर्म है वहां जय है=== | ||
पंक्ति 90: | पंक्ति 90: | ||
===जिसका मन संतुष्ट है, सभी संपत्तियां उसकी हैं=== | ===जिसका मन संतुष्ट है, सभी संपत्तियां उसकी हैं=== | ||
* मन में संतोष होना स्वर्ग की प्राप्ति से भी बढ़कर है, संतोष ही सबसे बड़ा सुख है। संतोष यदि मन में भली- भांति प्रतिष्ठित हो जाए तो उससे बड़कर संसार में कुछ भी नहीं है। ~ वेदव्यास | * मन में संतोष होना स्वर्ग की प्राप्ति से भी बढ़कर है, संतोष ही सबसे बड़ा सुख है। संतोष यदि मन में भली- भांति प्रतिष्ठित हो जाए तो उससे बड़कर संसार में कुछ भी नहीं है। ~ वेदव्यास | ||
* जो अप्राप्त वस्तु के लिए चिंता नहीं करता और प्राप्त वस्तु के लिए सम रहता है, जिसने न | * जो अप्राप्त वस्तु के लिए चिंता नहीं करता और प्राप्त वस्तु के लिए सम रहता है, जिसने न दु:ख देखा है, न सुख- वह संतुष्ट कहा जाता है। ~ महोपनिषद | ||
* जिसका मन संतुष्ट है, सभी संपत्तियां उसकी हैं। ~ अज्ञात | * जिसका मन संतुष्ट है, सभी संपत्तियां उसकी हैं। ~ अज्ञात | ||
* संतोष स्वाभाविक संपत्ति है, विकास कृत्रिम निर्धनता। ~ सुकरात | * संतोष स्वाभाविक संपत्ति है, विकास कृत्रिम निर्धनता। ~ सुकरात | ||
पंक्ति 108: | पंक्ति 108: | ||
* क्रोध और ग्लानि से सद्भावनाएं विकृत हो जाती हैं। जैसे कोई मैली वस्तु निर्मल वस्तु को दूषित कर देती है। ~ प्रेमचंद | * क्रोध और ग्लानि से सद्भावनाएं विकृत हो जाती हैं। जैसे कोई मैली वस्तु निर्मल वस्तु को दूषित कर देती है। ~ प्रेमचंद | ||
* जब क्रोध नम्रता का रूप धारण कर लेता है, तो अभिमान भी सिर झुका लेता है। ~ सुदर्शन | * जब क्रोध नम्रता का रूप धारण कर लेता है, तो अभिमान भी सिर झुका लेता है। ~ सुदर्शन | ||
* क्रोध बुरे विचारों की खिचड़ी है। उसमें द्वेष भी है | * क्रोध बुरे विचारों की खिचड़ी है। उसमें द्वेष भी है दु:ख भी, भय भी है तिरस्कार भी, घमंड भी है और अविवेकता भी। ~ अज्ञात | ||
===जो शांति से सहन करता है, वही आहत होता है=== | ===जो शांति से सहन करता है, वही आहत होता है=== | ||
पंक्ति 155: | पंक्ति 155: | ||
===जीवन अनंत है=== | ===जीवन अनंत है=== | ||
* जीवन अनंत है और मनुष्य की सार्मथ्य भी अनंत है। ~ यशपाल | * जीवन अनंत है और मनुष्य की सार्मथ्य भी अनंत है। ~ यशपाल | ||
* अपने सुख के दिनों का स्मरण करने से बड़ा | * अपने सुख के दिनों का स्मरण करने से बड़ा दु:ख कोई नहीं है। ~ दांते | ||
* संकट पहले अज्ञान और दुर्बलता से उत्पन्न होते हैं और फिर ज्ञान और शक्ति की प्राप्ति कराते हैं। ~ जेम्स एलन | * संकट पहले अज्ञान और दुर्बलता से उत्पन्न होते हैं और फिर ज्ञान और शक्ति की प्राप्ति कराते हैं। ~ जेम्स एलन | ||
* पुण्यवान लोग जिसको स्वीकृत कर लेते हैं, उसका पालन करते हैं। ~ अज्ञात | * पुण्यवान लोग जिसको स्वीकृत कर लेते हैं, उसका पालन करते हैं। ~ अज्ञात | ||
पंक्ति 373: | पंक्ति 373: | ||
* स्वभाव में शक्ति, मन में बुद्धि, हृदय में प्रेम- ये भव्य मानवता की त्रयी हैं। ~ अरविंद | * स्वभाव में शक्ति, मन में बुद्धि, हृदय में प्रेम- ये भव्य मानवता की त्रयी हैं। ~ अरविंद | ||
* दूसरों में महानता देख पाना और उन्मुक्त हृदय से उन्हें उसका गौरव देना मनुष्य की महानता की कसौटी है। ~ रस्किन | * दूसरों में महानता देख पाना और उन्मुक्त हृदय से उन्हें उसका गौरव देना मनुष्य की महानता की कसौटी है। ~ रस्किन | ||
* धन में अनासक्ति, गुणों से मोह, पराए | * धन में अनासक्ति, गुणों से मोह, पराए दु:ख में अधीन होना और अपने ऊपर पड़े दु:ख में महान धैर्य- धारण करना, ये गुण महापुरुषों में जन्म से ही होते हैं। ~ वल्लभदेव | ||
===दूसरों को प्रसन्न रखने की कला स्वयं प्रसन्न होने में है=== | ===दूसरों को प्रसन्न रखने की कला स्वयं प्रसन्न होने में है=== | ||
पंक्ति 403: | पंक्ति 403: | ||
===दुख अनंत हैं तथा सुख अत्यल्प=== | ===दुख अनंत हैं तथा सुख अत्यल्प=== | ||
* दुराग्रह से ग्रस्त चित्त वालों के लिए सुभाषित व्यर्थ है। ~ माघ | * दुराग्रह से ग्रस्त चित्त वालों के लिए सुभाषित व्यर्थ है। ~ माघ | ||
* जैसा सुख-दुख दूसरे को दिया जाता है, वैसा ही सुख | * जैसा सुख-दुख दूसरे को दिया जाता है, वैसा ही सुख दु:ख परिणाम में मिलता है। ~ अज्ञात | ||
* | * दु:ख या सुख किसी पर सदा ही नहीं रहते। ये तो पहिए के घेरे के समान कभी नीचे, कभी ऊपर यों ही होते रहते हैं। ~ कालिदास | ||
* इस संसार में | * इस संसार में दु:ख अनंत हैं तथा सुख अत्यल्प है, इसलिए दुखों से घिरे सुखों पर दृष्टि नहीं लगानी चाहिए। ~ योगवाशिष्ठ | ||
* पार्थिव सुख ही एकमात्र सुख नहीं है- बल्कि धर्म के लिए, दूसरों के लिए उस सुख को उत्सर्ग कर देना ही श्रेय है। ~ शरतचंद | * पार्थिव सुख ही एकमात्र सुख नहीं है- बल्कि धर्म के लिए, दूसरों के लिए उस सुख को उत्सर्ग कर देना ही श्रेय है। ~ शरतचंद | ||
===दुख में मिलते हैं ईश्वर=== | ===दुख में मिलते हैं ईश्वर=== | ||
* | * दु:ख को दूर करने की एक ही अमोघ औषधि है- मन से दुखों की चिंता न करन। ~ वेदव्यास | ||
* धैर्य, धर्म, मित्र और नारी की परीक्षा आपात स्थिति में होती है। ~ तुलसीदास | * धैर्य, धर्म, मित्र और नारी की परीक्षा आपात स्थिति में होती है। ~ तुलसीदास | ||
* ईश्वर जिसे भी मिले हैं, | * ईश्वर जिसे भी मिले हैं, दु:ख में ही मिले हैं। सुख का साथी जीव है और दु:ख का साथी ईश्वर है। ~ रामचंद डोंगरे | ||
* स्वेच्छा से ग्रहण किए हुए | * स्वेच्छा से ग्रहण किए हुए दु:ख को ऐश्वर्य के समान भोगा जा सकता है। ~ शरत | ||
===दुख-दर्द जीनियस के भाग्य में होते हैं=== | ===दुख-दर्द जीनियस के भाग्य में होते हैं=== | ||
पंक्ति 421: | पंक्ति 421: | ||
===दुख का दर्शन=== | ===दुख का दर्शन=== | ||
* पहले से ही अधिक दुखी व्यक्ति को | * पहले से ही अधिक दुखी व्यक्ति को दु:ख के अन्य कारण दुखी नहीं करते। ~ भानुदत्त | ||
* | * दु:ख स्वयं ही एक औषधि है। ~ विलियम कोपर | ||
* तुम्हारा | * तुम्हारा दु:ख उस छिलके का तोड़ा जाना है, जिसने तुम्हारे ज्ञान को अपने भीतर छिपा रखा है। ~ खलील जिब्रान | ||
* | * दु:ख के सिवा और किसी उपाय से हम अपनी शक्ति को नहीं जान सकते, और अपनी शक्ति को जितना ही कम करके जानेंगे, आत्मा का गौरव भी उतना ही कम करके समझेंगे। ~ रवीन्द्रनाथ ठाकुर | ||
* | * दु:ख से दुखित न होने वाले उस दु:ख को ही दुखद कर देंगे। ~ तिरुवल्लुवर | ||
===दुख के भीतर मुक्ति है=== | ===दुख के भीतर मुक्ति है=== | ||
* जरूरी नहीं कि जो रूप-रंग में ठीक हो, वह सद्गुण संपन्न भी हो। ~ शेख सादी | * जरूरी नहीं कि जो रूप-रंग में ठीक हो, वह सद्गुण संपन्न भी हो। ~ शेख सादी | ||
* जिस उद्देश्य के लिए जो वस्तु उपयोगी है, उसके लिए वह अच्छी और सुंदर है। पर जिसके लिए वह अनुपयोगी है, उसके लिए वह बुरी और कुरूप। ~ सुकरात | * जिस उद्देश्य के लिए जो वस्तु उपयोगी है, उसके लिए वह अच्छी और सुंदर है। पर जिसके लिए वह अनुपयोगी है, उसके लिए वह बुरी और कुरूप। ~ सुकरात | ||
* सुन लो पलटू भेद यह, हंसी बोले भगवान। | * सुन लो पलटू भेद यह, हंसी बोले भगवान। दु:ख के भीतर मुक्ति है, सुख में नरक निदान। ~ पलटू साहब | ||
* सत्य की बात तो सभी कहते हैं, पर उसका पालन कुछ ही लोग करते हैं। ~ जार्ज बर्कली | * सत्य की बात तो सभी कहते हैं, पर उसका पालन कुछ ही लोग करते हैं। ~ जार्ज बर्कली | ||
* नि:स्पृह मुनि शत्रुओं की उपेक्षा कर शांति से सफलता प्राप्त करते हैं, किंतु राजा नहीं। ~ भारवि | * नि:स्पृह मुनि शत्रुओं की उपेक्षा कर शांति से सफलता प्राप्त करते हैं, किंतु राजा नहीं। ~ भारवि | ||
===दुख या सुख सदा नहीं रहते=== | ===दुख या सुख सदा नहीं रहते=== | ||
* | * दु:ख या सुख किसी पर सदा नहीं रहते। ये तो पहिए के घेरे के समान कभ नीचे, कभी ऊपर यों ही होते रहते हैं। ~ कालिदास | ||
* प्रत्येक व्यक्ति का सुख-दुख अपना-अपना है। ~ आचारांग | * प्रत्येक व्यक्ति का सुख-दुख अपना-अपना है। ~ आचारांग | ||
* सुख तो स्वभाव से ही अल्पकालिक होते हैं और | * सुख तो स्वभाव से ही अल्पकालिक होते हैं और दु:ख छीर्घकालिक। ~ बाणभट्ट | ||
* सुख-दुख को देनेवाला अन्य कोई नहीं है। इन्हें कोई अन्य देता है, यह कहना कुबुद्धि है। यह अपने ही कर्मों से मिलता है। ~ अज्ञात | * सुख-दुख को देनेवाला अन्य कोई नहीं है। इन्हें कोई अन्य देता है, यह कहना कुबुद्धि है। यह अपने ही कर्मों से मिलता है। ~ अज्ञात | ||
* मनुष्य को चाहिए कि वह | * मनुष्य को चाहिए कि वह दु:ख से घिरा होने पर भी सुख की आशा न छोड़े। ~ जातक | ||
===दुखी के प्रति करुणा=== | ===दुखी के प्रति करुणा=== | ||
पंक्ति 470: | पंक्ति 470: | ||
===दीर्घायु होना सब चाहते हैं=== | ===दीर्घायु होना सब चाहते हैं=== | ||
* सभी प्राणियों को अपनी-अपनी आयु प्रिय है। सुख अनुकूल है, | * सभी प्राणियों को अपनी-अपनी आयु प्रिय है। सुख अनुकूल है, दु:ख प्रतिकूल है। वध अप्रिय है, जीना प्रिय है। सब जीव दीर्घायु होना चाहते हैं। ~ भगवान महावीर | ||
* मनुष्य का जीवन एक महानदी की भांति है जो अपने बहाव द्वारा नवीन दिशाओं में अपनी राह बना लेती है। ~ रवींद्रनाथ टैगोर | * मनुष्य का जीवन एक महानदी की भांति है जो अपने बहाव द्वारा नवीन दिशाओं में अपनी राह बना लेती है। ~ रवींद्रनाथ टैगोर | ||
* जीवन के युद्ध में चोटें और आघात बर्दाश्त करने से ही उसमें विजय प्राप्त होती है, उसमें आनंद आता है। ~ अज्ञात | * जीवन के युद्ध में चोटें और आघात बर्दाश्त करने से ही उसमें विजय प्राप्त होती है, उसमें आनंद आता है। ~ अज्ञात |
14:02, 2 जून 2017 का अवतरण
इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव" |
इन्हें भी देखें: अनमोल वचन 1, अनमोल वचन 2, अनमोल वचन 3, अनमोल वचन 4, अनमोल वचन 5, अनमोल वचन 6, अनमोल वचन 7, अनमोल वचन 8, अनमोल वचन 9, अनमोल वचन 10, कहावत लोकोक्ति मुहावरे एवं सूक्ति और कहावत
अनमोल वचन |
---|
|
|
|
|
|