कुछ समय पहले मुझसे एक प्रश्न किया गया था। जोकि फ़ेसबुक मित्र ने ही किया था। उसका जवाब आज दे रहा हूँ-
प्रश्न:-
Sir आपने लगभग 1 वर्ष पहले ये वाक्य उत्पन्न किये थे..'जाट जाति नहीं नस्ल है'...Sir हम इन विचारों के पीछे के आधार जानना चाहते हैं...हम जानना चाहते हैं कि ये विचार आपने किस आधार पर उत्पन्न किये थे....आपके वाक्य हमारी सोच को परिपक्वता प्रदान करेंगे।
उत्तर:-
सबसे पहले तो मैं यह स्पष्ट कर दूँ कि मैं जाति-नस्ल या धर्म के कारण किए गए भेद-भाव से पूर्णत: असहमत हूँ। यहाँ मैं प्रश्न के उत्तर के लिए ही जाति आदि का उल्लेख कर रहा हूँ।
जाति की पहचान से सामान्य-कर्म की जानकारी होती थी। जो अब सामान्यत: नहीं होती। यदि पारंपरिक आधार से कहें तो जो आपका रोज़गार या व्यवसाय है वही आपकी जाति है। नस्ल की पहचान आपके; स्वभाव, देहयष्टि, चेहरे और शरीर के हावभाव आदि से होती है। नस्ल के लिए गोत्र शब्द का भी इस्तेमाल कहीं-कहीं हो सकता है।
विश्व में लगभग सात प्रकार की मुख्य नस्ल हैं। जिनके अनुसार हाथों, पैरों, उँगलियों, आँखों, मुख, माथा आदि की बनावट श्रेणीगत की जाती है। वैज्ञानिक कहते हैं कि हम सभी सात मांओं की संतान हैं। डी.एन.ए की बनावट का विश्लेषण करते हुए वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुँचे हैं।
रुचिकर बात तो यह है कि भारतीय संस्कृति में मूल देवियों के रूप में ‘सप्त मातृका’ का ज़िक्र बार-बार आया है। इसी प्रकार पश्चिमी संस्कृति में भी ऍडम की पत्नी ईव की सात बेटियाँ बताई गई हैं। सात की संख्या का दूसरे विभागों में भी विशेष महत्व है। जैसे सात रंग, सात सुर, सात समन्दर और हिन्दू शादी में सात ही फेरे जैसे बहुत से उदाहरण विज्ञान और धर्म में दिए जा सकते हैं।
ख़ैर...
नस्ल के लिए ज़िम्मेदार है; डी.एन.ए., पानी, खान-पान, ब्लड ग्रुप, मौसम और निवास स्थान। जबकि जाति के लिए रोज़गार और व्यवसाय ही ज़िम्मेदार हैं। एक जाति के भीतर कई नस्लें हो सकती हैं और एक नस्ल के भीतर कई जातियाँ। कालान्तर में नस्ल बदल भी जाती है। जिसका कारण हज़ारों वर्षों तक उस नस्ल का किसी ऐसी जाति के कार्य को अपना लेना होता है जो कि उस नस्ल के स्वभाव और शारीरिक बनावट से पूरी तरह भिन्न होता है।
ब्राह्मणों के बारे में चर्चा करें तो; नंबूदरीपाद, चित्तपावन, सारस्वत, गौतम, सनाड्य आदि की बनावट में पर्याप्त भिन्नता है। इनके स्वभाव में भी भिन्नता है। इसका कारण नस्ल या गोत्र है न कि जाति क्योंकि जाति तो सबकी एक ही है।
जहाँ तक मेरा अन्दाज़ा है मेरा आशय स्पष्ट है।
24 अप्रैल, 2016
बहुत कम लोग जानते हैं कि अपने जीवन की वास्तविक स्थिति और अपनी क्षमताओं का वास्तविक ज्ञान होना एक प्रतिभा है।
यह सभी व्यक्तियों में नहीं होती।
अधिकतर व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीते हैं।
इस सब में वे एक नक़ली दुनिया भी बना लेते हैं।
ऐसे लोग स्वभाव से स्वार्थी भी हो सकते हैं और स्वयं को श्रेष्ठ समझते हैं तो दूसरों को साधारण।
अपनी बुद्धि, क्षमता और प्रतिभा के संबंध में अधिकतर लोग भ्रम में जीते हैं।
अपनी बुद्धि के संबंध में सही जानकारी होना एक बहुत ही कठिन बात है।
यह योग्यता अर्जित की जा सकती है या नहीं, कहना कठिन है।
सबसे अधिक आश्चर्य की बात यह है कि ऐसे व्यक्ति अति बुद्धिमान भी हो सकते हैं लेकिन ‘वास्तविकता के ज्ञान’ के अभाव में अपने जीवन को सामान्य मनुष्य की तरह नहीं जी पाते। अपने द्वारा की गई भूलों के प्रति वे न तो सचेत रहते हैं और न ही उनके प्रायश्चित के संबंध में तत्पर। दूसरों की सफलता भी उन्हें बहुत साधारण लगती है। वे सोचते हैं कि यदि उन्होंने भी प्रयास किया होता तो वे भी सफल हो सकते थे। ऐसे लोग स्वयं को विशेष और विशिष्ट भी माने रहते हैं। जैसे कि पूरे विश्व में ईश्वर ने केवल उन्हें ही विलक्षण बनाया हो।
हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम अधिक से अधिक वास्तविकता के क़रीब रहें। इस प्रतिभा को हम अर्जित तो नहीं कर सकते लेकिन विवेक और विनम्रता के अभ्यास से इसके आस-पास अवश्य हो सकते हैं। यहाँ एक बात ग़ौर करने की है कि विनम्रता ‘वास्तविक’ हो न कि ओढ़ी हुई।
यदि वास्तविक विनम्रता का अभ्यास करना हो तो अपनों से छोटों, कमज़ोरों और ज़रूरतमंदों के प्रति करें।
22 मार्च, 2016
उम्र के बढ़ने के साथ, जिज्ञासाओं के प्रति उदासीनता होना ही जीवित रहते हुए भी मर जाने के समान है।
आप जितने अधिक जिज्ञासु हैं, उतने ही अधिक जीवन से भरे हुए हैं अर्थात जीवंत हैं।
जिसके पास नये-नये प्रश्न नहीं हैं वह कैसे साबित करेगा कि वह जीवित है।
छोटे बच्चों में अपार जिझासा होती है, असंख्य प्रश्न होते हैं।
इसलिए बच्चे जीवन से भरे होते हैं।
जिझासा का मर जाना, मनुष्य के मर जाने जैसा ही है।
19 मार्च, 2016
जिस समय हम किसी मुद्दे पर बहस कर रहे होते हैं तो सामने वाले की बात को ‘जितना’ ग़लत साबित करने की कोशिश कर रहे होते हैं उतनी ग़लत उसकी बात होती नहीं है।
इसी तरह हम अपनी बात को जितना सही साबित करने की कोशिश कर रहे होते हैं वह उतनी सही भी नहीं होती।
इन बहसों में हमारे उत्तेजित हो जाने का कारण भी अक्सर यही होता है।
18 मार्च, 2016
तनाव मुक्ति के बहुत से साधन हैं
लेकिन एक बहुत ही चमत्कारिक है
आप जिससे नफ़रत करते हैं उसे क्षमा कर दें
उसके प्रति भी करुणा का भाव मन में ले आएँ
तुरंत मन हलका हो जाता है
हाँ एक बात का ध्यान रखें कि यह आप अपने लिए कर रहे हैं
उस व्यक्ति से कोई उम्मीद न रखें
18 मार्च, 2016
सफल होने का तरीक़ा कोई जाने न जाने लेकिन
अपनी असफलता का रहस्य सबको पता होता है
और इसी छिपा होता है सफलता का रहस्य