"किताब चाहिए, किताब का नारा नहीं (यात्रा साहित्य)": अवतरणों में अंतर

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           ये है जरारवाड़ी; [[कच्छ]] का नाम सुनते ही हमारे मन में ज़रूर रण यानी [[रेगिस्तान]] का चित्र उभर आता है। आख़िर यह इलाक़ा है ही बड़े और छोटे रण का, पर तथ्य यह है कि कच्छ के नक्शे को यदि उल्टा करके रखा जाए तो उसकी आकृति कछुए की तरह दिखाई देती है। इसी कारण इसे 'कच्छ' की संज्ञा दे दी गयी। इसी इलाक़े का एक गांव है जरारवाडी। छोटा सा गांव है, कुछ 25 [[परिवार|परिवारों]] का। होड़का पंचायत के इस गांव में पठान समुदाय के परिवार रहते हैं। मूलतः कच्छ के [[मुसलमान]] [[भैंस]] पालने का काम करने वाला खानाबदोश समुदाय है और 4 शताब्दियों पहले ये अरबस्तान और सिंध से घास और [[पानी]] की तलाश करते करते यहाँ आ पंहुचे। एक समय पर कच्छ के इस इलाक़े में [[एशिया]] का सबसे उपयोगी और शानदार चारागाह होता था, जो 'बन्नी चारागाह' के नाम से जाना जाता था। लंबा क़द, लंबी और नुकीली [[नाक]] और पूरे शरीर को ढकने वाले पठानी सूट को देख कर इन लोगों को पहचाना जा सकता है। गले में सैनिकों वाला मफलर भी अक्सर दिखाई दे जाता है।[[चित्र:Kachchh-4.jpg|200px|left|border]]
           ये है जरारवाड़ी; [[कच्छ]] का नाम सुनते ही हमारे मन में ज़रूर रण यानी [[रेगिस्तान]] का चित्र उभर आता है। आख़िर यह इलाक़ा है ही बड़े और छोटे रण का, पर तथ्य यह है कि कच्छ के नक्शे को यदि उल्टा करके रखा जाए तो उसकी आकृति कछुए की तरह दिखाई देती है। इसी कारण इसे 'कच्छ' की संज्ञा दे दी गयी। इसी इलाक़े का एक गांव है जरारवाडी। छोटा सा गांव है, कुछ 25 [[परिवार|परिवारों]] का। होड़का पंचायत के इस गांव में पठान समुदाय के परिवार रहते हैं। मूलतः कच्छ के [[मुसलमान]] [[भैंस]] पालने का काम करने वाला खानाबदोश समुदाय है और 4 शताब्दियों पहले ये अरबस्तान और सिंध से घास और [[पानी]] की तलाश करते करते यहाँ आ पंहुचे। एक समय पर कच्छ के इस इलाक़े में [[एशिया]] का सबसे उपयोगी और शानदार चारागाह होता था, जो 'बन्नी चारागाह' के नाम से जाना जाता था। लंबा क़द, लंबी और नुकीली [[नाक]] और पूरे शरीर को ढकने वाले पठानी सूट को देख कर इन लोगों को पहचाना जा सकता है। गले में सैनिकों वाला मफलर भी अक्सर दिखाई दे जाता है।[[चित्र:Kachchh-4.jpg|200px|left|border]]
           यहाँ के अय्यूब कारा कहते हैं कि आज हमारी सबसे बड़ी ज़रूरत एक स्कूल की है। गांव के 21 बच्चों के लिए यहाँ 4 किलोमीटर तक कोई स्कूल नहीं है। शिक्षा का अधिकार क़ानून बना हुआ है पर क़ानून ने सामाजिक टकरावों को खत्म करने का माद्दा नहीं दिखाया है। दरअसल कच्छ में मुस्लिम समुदाय में 16 प्रमुख उपसमूह हैं। मुस्लिम, केवल मुसलमान नहीं हैं। जरारवाड़ी में मुस्लिमों के भीतर का पठान समुदाय रहता है, जबकि होड़का पंचायत पर कुछ कारणों से हालेपौत्रा समुदाय का प्रभाव रहा है। वहां तो स्कूल है और व्यवस्था के मुताबिक़ जरारवाड़ी के बच्चे वहां पढ़ने जा सकते हैं, पर जाते नहीं हैं; शायद यह कहना बेहतर है कि जा नहीं पाते हैं। आपसी दूरियों के कारण जरारवाड़ी के बच्चों को आंगनवाड़ी या स्कूल या मध्यान्ह भोजन योजना के हक़ नहीं मिल पाते हैं। एक आंगनवाड़ी और स्कूल का महत्त्व आपको गांव की एक बुज़ुर्ग महिला बताती हैं – "अब छोटे-छोटे बच्चे विमल पान मसाला खाते हैं, उन्हे सलीक़े सिखाने की परंपरा गांव में तो रही नहीं। यदि आंगनवाड़ी और स्कूल होता तो इनका बचपन सुधरता।" [[चित्र:Kachchh-5.jpg|250px|right|border]]
           यहाँ के अय्यूब कारा कहते हैं कि आज हमारी सबसे बड़ी ज़रूरत एक स्कूल की है। गांव के 21 बच्चों के लिए यहाँ 4 किलोमीटर तक कोई स्कूल नहीं है। शिक्षा का अधिकार क़ानून बना हुआ है पर क़ानून ने सामाजिक टकरावों को खत्म करने का माद्दा नहीं दिखाया है। दरअसल कच्छ में मुस्लिम समुदाय में 16 प्रमुख उपसमूह हैं। मुस्लिम, केवल मुसलमान नहीं हैं। जरारवाड़ी में मुस्लिमों के भीतर का पठान समुदाय रहता है, जबकि होड़का पंचायत पर कुछ कारणों से हालेपौत्रा समुदाय का प्रभाव रहा है। वहां तो स्कूल है और व्यवस्था के मुताबिक़़ जरारवाड़ी के बच्चे वहां पढ़ने जा सकते हैं, पर जाते नहीं हैं; शायद यह कहना बेहतर है कि जा नहीं पाते हैं। आपसी दूरियों के कारण जरारवाड़ी के बच्चों को आंगनवाड़ी या स्कूल या मध्यान्ह भोजन योजना के हक़ नहीं मिल पाते हैं। एक आंगनवाड़ी और स्कूल का महत्त्व आपको गांव की एक बुज़ुर्ग महिला बताती हैं – "अब छोटे-छोटे बच्चे विमल पान मसाला खाते हैं, उन्हे सलीक़े सिखाने की परंपरा गांव में तो रही नहीं। यदि आंगनवाड़ी और स्कूल होता तो इनका बचपन सुधरता।" [[चित्र:Kachchh-5.jpg|250px|right|border]]
           आजीविका का संकट भी अब बढ़ रहा है। बदलती जलवायु के कारण पशुपालन करने वाले इस समुदाय के पास जानवरों को खिलाने के लिए घास के कम ही स्रोत बचे हैं। यहाँ के मामदीन कारा कहते हैं कि “1972 में भी हम अपने जानवरों को लेकर राजकोट और उससे आगे तक जाते थे। एक तरह से हमारी ज़िंदगी खानाबदोश ज़िंदगी रही है। हमें याद है कि तब हम जहाँ भी जाते थे, वहां हर जानवर के लिए 2 किलो चारा और पीने के लिए पानी की व्यवस्था [[गुजरात|गुजरात राज्य]] की तरफ से रहती थी। सरकार ने पशुओं को एक संसाधन, एक संपत्ति और एक जीव माना था। हम मुसलमान भी मानते हैं कि जानवरों के बिना हमारा जीवन संभव ही नहीं है। वास्तव में हम इन्हें नहीं, बल्कि ये हमें पालते हैं। जैसे-जैसे विकास होता गया सरकारी तंत्र में जानवरों (भैंस और भेड़ों) को तुलनात्मक रूप से महत्वहीन माना जाने लगा। आजकल सूखे के दौरान राहत शिविर लगते हैं, जहाँ से चारा मिल सकता है। अब वह व्यापक व्यवस्था (चारे और पानी की व्यवस्था) भी ख़त्म हो गयी। ये जानवर घास की जगह खरपतवार और रेगिस्तानी वनस्पतियां खाने लगे हैं, जो ये पहले नहीं खाते थे। अब हमें आजीविका के विकल्प चाहिए।” अय्यूब कारा कहते हैं कि हम न तो रण छोड़ना चाहते हैं न पशुपालन। इन दोनों के साथ रहते हुए समाज में ज़रूरी बदलाव आते हुए देखना चाहते हैं। जरारवाड़ी गांव की पठान महिलायें भी बुनकरी का काम करती हैं। आज शिक्षा के लिए इस गांव में कोई जागरूकता अभियान चलाने की ज़रूरत नहीं है। वे बार-बार कहते हैं कुछ मत कीजिये, बस स्कूल दे दीजिए। हमसे आप पूछते हैं कि जब पढ़े-लिखे नहीं है तो रूपए का हिसाब-क़िताब कैसे रखते हैं! हमारे पास इतने पैसे ही नहीं होते हैं, जिनके हिसाब के लिए शिक्षा की जरूरत पड़े। हम तो जानवर चराते हैं और खानाबदोश ज़िंदगी जीते रहे। अब हमारे गांव के साधन टूट गए हैं। अब हमें बाहर निकालना होगा और बाहर निकलने के लिए अपने तौर–तरीक़े बदलने होंगे। हमारी ज़िंदगी तो गुजर गयी; अपने बच्चों के लिए हमें शिक्षा का तंत्र चाहिए। अपने सामने हम उन्हें पढते-लिखते देखना चाहते हैं।  
           आजीविका का संकट भी अब बढ़ रहा है। बदलती जलवायु के कारण पशुपालन करने वाले इस समुदाय के पास जानवरों को खिलाने के लिए घास के कम ही स्रोत बचे हैं। यहाँ के मामदीन कारा कहते हैं कि “1972 में भी हम अपने जानवरों को लेकर राजकोट और उससे आगे तक जाते थे। एक तरह से हमारी ज़िंदगी खानाबदोश ज़िंदगी रही है। हमें याद है कि तब हम जहाँ भी जाते थे, वहां हर जानवर के लिए 2 किलो चारा और पीने के लिए पानी की व्यवस्था [[गुजरात|गुजरात राज्य]] की तरफ से रहती थी। सरकार ने पशुओं को एक संसाधन, एक संपत्ति और एक जीव माना था। हम मुसलमान भी मानते हैं कि जानवरों के बिना हमारा जीवन संभव ही नहीं है। वास्तव में हम इन्हें नहीं, बल्कि ये हमें पालते हैं। जैसे-जैसे विकास होता गया सरकारी तंत्र में जानवरों (भैंस और भेड़ों) को तुलनात्मक रूप से महत्वहीन माना जाने लगा। आजकल सूखे के दौरान राहत शिविर लगते हैं, जहाँ से चारा मिल सकता है। अब वह व्यापक व्यवस्था (चारे और पानी की व्यवस्था) भी ख़त्म हो गयी। ये जानवर घास की जगह खरपतवार और रेगिस्तानी वनस्पतियां खाने लगे हैं, जो ये पहले नहीं खाते थे। अब हमें आजीविका के विकल्प चाहिए।” अय्यूब कारा कहते हैं कि हम न तो रण छोड़ना चाहते हैं न पशुपालन। इन दोनों के साथ रहते हुए समाज में ज़रूरी बदलाव आते हुए देखना चाहते हैं। जरारवाड़ी गांव की पठान महिलायें भी बुनकरी का काम करती हैं। आज शिक्षा के लिए इस गांव में कोई जागरूकता अभियान चलाने की ज़रूरत नहीं है। वे बार-बार कहते हैं कुछ मत कीजिये, बस स्कूल दे दीजिए। हमसे आप पूछते हैं कि जब पढ़े-लिखे नहीं है तो रूपए का हिसाब-क़िताब कैसे रखते हैं! हमारे पास इतने पैसे ही नहीं होते हैं, जिनके हिसाब के लिए शिक्षा की ज़रूरत पड़े। हम तो जानवर चराते हैं और खानाबदोश ज़िंदगी जीते रहे। अब हमारे गांव के साधन टूट गए हैं। अब हमें बाहर निकालना होगा और बाहर निकलने के लिए अपने तौर–तरीक़े बदलने होंगे। हमारी ज़िंदगी तो गुजर गयी; अपने बच्चों के लिए हमें शिक्षा का तंत्र चाहिए। अपने सामने हम उन्हें पढते-लिखते देखना चाहते हैं।  
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{लेखक मध्यप्रदेश में रह कर सामाजिक मुद्दों पर अध्ययन और लेखन का काम करते हैं। उनसे sachin.vikassamvad@gmail.com पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस आलेख के साथ दिए गए चित्र भी लेखक के द्वारा खींचे गए हैं।}


 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==  
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यह आलेख लेखक की यात्रा के अनुभवों पर आधारित है।
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
<references/>
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==बाहरी कड़ियाँ==
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==संबंधित लेख==
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10:08, 11 फ़रवरी 2021 के समय का अवतरण

यह लेख स्वतंत्र लेखन श्रेणी का लेख है। इस लेख में प्रयुक्त सामग्री, जैसे कि तथ्य, आँकड़े, विचार, चित्र आदि का, संपूर्ण उत्तरदायित्व इस लेख के लेखक/लेखकों का है भारतकोश का नहीं।
लेखक- सचिन कुमार जैन
          ये है जरारवाड़ी; कच्छ का नाम सुनते ही हमारे मन में ज़रूर रण यानी रेगिस्तान का चित्र उभर आता है। आख़िर यह इलाक़ा है ही बड़े और छोटे रण का, पर तथ्य यह है कि कच्छ के नक्शे को यदि उल्टा करके रखा जाए तो उसकी आकृति कछुए की तरह दिखाई देती है। इसी कारण इसे 'कच्छ' की संज्ञा दे दी गयी। इसी इलाक़े का एक गांव है जरारवाडी। छोटा सा गांव है, कुछ 25 परिवारों का। होड़का पंचायत के इस गांव में पठान समुदाय के परिवार रहते हैं। मूलतः कच्छ के मुसलमान भैंस पालने का काम करने वाला खानाबदोश समुदाय है और 4 शताब्दियों पहले ये अरबस्तान और सिंध से घास और पानी की तलाश करते करते यहाँ आ पंहुचे। एक समय पर कच्छ के इस इलाक़े में एशिया का सबसे उपयोगी और शानदार चारागाह होता था, जो 'बन्नी चारागाह' के नाम से जाना जाता था। लंबा क़द, लंबी और नुकीली नाक और पूरे शरीर को ढकने वाले पठानी सूट को देख कर इन लोगों को पहचाना जा सकता है। गले में सैनिकों वाला मफलर भी अक्सर दिखाई दे जाता है।

          यहाँ के अय्यूब कारा कहते हैं कि आज हमारी सबसे बड़ी ज़रूरत एक स्कूल की है। गांव के 21 बच्चों के लिए यहाँ 4 किलोमीटर तक कोई स्कूल नहीं है। शिक्षा का अधिकार क़ानून बना हुआ है पर क़ानून ने सामाजिक टकरावों को खत्म करने का माद्दा नहीं दिखाया है। दरअसल कच्छ में मुस्लिम समुदाय में 16 प्रमुख उपसमूह हैं। मुस्लिम, केवल मुसलमान नहीं हैं। जरारवाड़ी में मुस्लिमों के भीतर का पठान समुदाय रहता है, जबकि होड़का पंचायत पर कुछ कारणों से हालेपौत्रा समुदाय का प्रभाव रहा है। वहां तो स्कूल है और व्यवस्था के मुताबिक़़ जरारवाड़ी के बच्चे वहां पढ़ने जा सकते हैं, पर जाते नहीं हैं; शायद यह कहना बेहतर है कि जा नहीं पाते हैं। आपसी दूरियों के कारण जरारवाड़ी के बच्चों को आंगनवाड़ी या स्कूल या मध्यान्ह भोजन योजना के हक़ नहीं मिल पाते हैं। एक आंगनवाड़ी और स्कूल का महत्त्व आपको गांव की एक बुज़ुर्ग महिला बताती हैं – "अब छोटे-छोटे बच्चे विमल पान मसाला खाते हैं, उन्हे सलीक़े सिखाने की परंपरा गांव में तो रही नहीं। यदि आंगनवाड़ी और स्कूल होता तो इनका बचपन सुधरता।"

          आजीविका का संकट भी अब बढ़ रहा है। बदलती जलवायु के कारण पशुपालन करने वाले इस समुदाय के पास जानवरों को खिलाने के लिए घास के कम ही स्रोत बचे हैं। यहाँ के मामदीन कारा कहते हैं कि “1972 में भी हम अपने जानवरों को लेकर राजकोट और उससे आगे तक जाते थे। एक तरह से हमारी ज़िंदगी खानाबदोश ज़िंदगी रही है। हमें याद है कि तब हम जहाँ भी जाते थे, वहां हर जानवर के लिए 2 किलो चारा और पीने के लिए पानी की व्यवस्था गुजरात राज्य की तरफ से रहती थी। सरकार ने पशुओं को एक संसाधन, एक संपत्ति और एक जीव माना था। हम मुसलमान भी मानते हैं कि जानवरों के बिना हमारा जीवन संभव ही नहीं है। वास्तव में हम इन्हें नहीं, बल्कि ये हमें पालते हैं। जैसे-जैसे विकास होता गया सरकारी तंत्र में जानवरों (भैंस और भेड़ों) को तुलनात्मक रूप से महत्वहीन माना जाने लगा। आजकल सूखे के दौरान राहत शिविर लगते हैं, जहाँ से चारा मिल सकता है। अब वह व्यापक व्यवस्था (चारे और पानी की व्यवस्था) भी ख़त्म हो गयी। ये जानवर घास की जगह खरपतवार और रेगिस्तानी वनस्पतियां खाने लगे हैं, जो ये पहले नहीं खाते थे। अब हमें आजीविका के विकल्प चाहिए।” अय्यूब कारा कहते हैं कि हम न तो रण छोड़ना चाहते हैं न पशुपालन। इन दोनों के साथ रहते हुए समाज में ज़रूरी बदलाव आते हुए देखना चाहते हैं। जरारवाड़ी गांव की पठान महिलायें भी बुनकरी का काम करती हैं। आज शिक्षा के लिए इस गांव में कोई जागरूकता अभियान चलाने की ज़रूरत नहीं है। वे बार-बार कहते हैं कुछ मत कीजिये, बस स्कूल दे दीजिए। हमसे आप पूछते हैं कि जब पढ़े-लिखे नहीं है तो रूपए का हिसाब-क़िताब कैसे रखते हैं! हमारे पास इतने पैसे ही नहीं होते हैं, जिनके हिसाब के लिए शिक्षा की ज़रूरत पड़े। हम तो जानवर चराते हैं और खानाबदोश ज़िंदगी जीते रहे। अब हमारे गांव के साधन टूट गए हैं। अब हमें बाहर निकालना होगा और बाहर निकलने के लिए अपने तौर–तरीक़े बदलने होंगे। हमारी ज़िंदगी तो गुजर गयी; अपने बच्चों के लिए हमें शिक्षा का तंत्र चाहिए। अपने सामने हम उन्हें पढते-लिखते देखना चाहते हैं।

{लेखक मध्यप्रदेश में रह कर सामाजिक मुद्दों पर अध्ययन और लेखन का काम करते हैं। उनसे sachin.vikassamvad@gmail.com पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस आलेख के साथ दिए गए चित्र भी लेखक के द्वारा खींचे गए हैं।}

टीका टिप्पणी और संदर्भ

यह आलेख लेखक की यात्रा के अनुभवों पर आधारित है।

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