इस प्रकार मन और इन्द्रियों के संयम न करने में हानि और संयम करने में लाभ दिखलाकर तथा स्थितप्रज्ञ-अवस्था प्राप्त करने के लिये राग-द्वेष के त्यागपूर्वक मनसहित इन्द्रियों के संयम की विशेष आवश्यकता का प्रतिपादन करके स्थितप्रज्ञ पुरुष की अवस्था का वर्णन किया। अब साधारण विषयासक्त मनुष्यों में और मन-इन्द्रियों का संयम करके परमात्मा को प्राप्त हुए स्थिर बुद्धि संयमी महापुरुष में क्या अन्तर है, इस बात को रात और दिन के दृष्टान्त से समझाते हुए उनकी स्वाभाविक स्थिति का वर्णन करती हैं-
इसलिये हे महाबाहो[1] ! जिस पुरुष की इन्द्रियाँ के विषयों से सब प्रकार निग्रह की हुई हैं, उसी की बुद्धि स्थिर है ।।68।।
Therefore, Arjuna, he whose senses are completely restrained from their objects, is said to have a stable mind. (68)
तस्मात् = इससे ; महाबाहो = हे महाबाहो ; यस्य = जिस पुरुषकी ; इन्द्रियाणि = इन्द्रियां ; सर्वश: = सब प्रकार ; इन्द्रियार्थेभ्य: = इन्द्रियोंके विषयोंसे ; निगृहीतानि = वशमें की हुई होती हैं ; तस्य = उसकी ; प्रज्ञा = बुद्धि ; प्रतिष्ठिता = स्थिर होती है