"मीरां": अवतरणों में अंतर
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प्रसिद्ध कृष्ण भक्त कवयित्री मीराबाई [[जोधपुर]], [[राजस्थान]] के मेड़वा राजकुल की राजकुमारी थीं। विद्वानों में इनकी जन्म-तिथि के संबंध में मतैक्य नहीं है। कुछ विद्वान इनका जन्म 1430 ई. मानते हैं और कुछ 1498 ई.। मीराबाई मेड़ता महाराज के छोटे भाई रतन सिंह की एकमात्र संतान थीं। उनका जीवन बड़े दु:ख और कष्ट में व्यतीत हुआ था। बाल्यावस्था में ही उनकी माँ का देहांत हो गया। कुछ समय तक मीरा की देखभाल उनके पितामह ने की, परंतु कुछ वर्ष बाद वे भी चल बसे। | प्रसिद्ध कृष्ण भक्त कवयित्री मीराबाई [[जोधपुर]], [[राजस्थान]] के मेड़वा राजकुल की राजकुमारी थीं। विद्वानों में इनकी जन्म-तिथि के संबंध में मतैक्य नहीं है। कुछ विद्वान इनका जन्म 1430 ई. मानते हैं और कुछ 1498 ई.। मीराबाई मेड़ता महाराज के छोटे भाई रतन सिंह की एकमात्र संतान थीं। उनका जीवन बड़े दु:ख और कष्ट में व्यतीत हुआ था। बाल्यावस्था में ही उनकी माँ का देहांत हो गया। कुछ समय तक मीरा की देखभाल उनके पितामह ने की, परंतु कुछ वर्ष बाद वे भी चल बसे। | ||
====कृष्ण से लगाव==== | ====कृष्ण से लगाव==== | ||
मीराबाई के बालमन में कृष्ण की ऐसी छवि बसी थी कि यौवन काल से लेकर मृत्यु तक उन्होंने कृष्ण को ही अपना सब कुछ माना। जोधपुर के राठौड़ रतन सिंह की इकलौती पुत्री मीराबाई का बचपन से ही कृष्ण-भक्ति में रम | मीराबाई के बालमन में कृष्ण की ऐसी छवि बसी थी कि यौवन काल से लेकर मृत्यु तक उन्होंने कृष्ण को ही अपना सब कुछ माना। जोधपुर के राठौड़ रतन सिंह की इकलौती पुत्री मीराबाई का मन बचपन से ही कृष्ण-भक्ति में रम गया था। उनका कृष्ण प्रेम बचपन की एक घटना की वजह से अपने चरम पर पहुँचा था। बाल्यकाल में एक दिन उनके पड़ोस में किसी धनवान व्यक्ति के यहाँ बारात आई थी। सभी स्त्रियाँ छत से खड़ी होकर बारात देख रही थीं। मीराबाई भी बारात देखने के लिए छत पर आ गईं। बारात को देख मीरा ने अपनी माता से पूछा कि "मेरा दूल्हा कौन है?" इस पर मीराबाई की माता ने उपहास में ही भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति के तरफ़ इशारा करते हुए कह दिया कि "यही तुम्हारे दुल्हा हैं"। यह बात मीराबाई के बालमन में एक गाँठ की तरह समा गई और अब वे कृष्ण को ही अपना पति समझने लगीं। | ||
==विवाह== | ==विवाह== | ||
जब मीरा बड़ी हुईं तो उनका [[विवाह]] [[उदयपुर]] के [[महाराणा सांगा]] के पुत्र भोजराज के साथ 1516 ई. में कर दिया गया। इस विवाह के लिए पहले तो मीराबाई ने मना कर दिया, लेकिन परिवार वालों के अत्यधिक बल देने पर वह तैयार हो गईं। वह फूट-फूट कर रोने लगीं और विदाई के समय श्रीकृष्ण की वही मूर्ति अपने साथ ले गईं, जिसे उनकी माता ने उनका दुल्हा बताया था। मीराबाई ने लज्जा और परंपरा को त्याग कर अनूठे प्रेम और [[भक्ति]] का परिचय दिया। | जब मीरा बड़ी हुईं तो उनका [[विवाह]] [[उदयपुर]] के [[महाराणा सांगा]] के पुत्र भोजराज के साथ 1516 ई. में कर दिया गया। इस विवाह के लिए पहले तो मीराबाई ने मना कर दिया, लेकिन परिवार वालों के अत्यधिक बल देने पर वह तैयार हो गईं। वह फूट-फूट कर रोने लगीं और विदाई के समय श्रीकृष्ण की वही मूर्ति अपने साथ ले गईं, जिसे उनकी माता ने उनका दुल्हा बताया था। मीराबाई ने लज्जा और परंपरा को त्याग कर अनूठे प्रेम और [[भक्ति]] का परिचय दिया। | ||
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विवाह के दस वर्ष बाद ही मीराबाई के पति भोजरात का निधन हो गया। सम्भवत: उनके पति की युद्धोपरांत घावों के कारण मृत्यु हो गई थी। पति की मृत्यु के बाद ससुराल में मीराबाई पर कई अत्याचार किए गए। तत्कालीन समाज में मीराबाई को एक विद्रोहिणी माना गया। उनके धार्मिक क्रिया-कलाप [[राजपूत]] राजकुमारी और विधवा के लिए स्थापित नियमों के अनुकूल नहीं थे। वह अपना अधिकांश समय कृष्ण को समर्पित निजी मंदिर में और [[भारत]] भर से आये साधुओं व तीर्थ यात्रियों से मिलने तथा भक्ति पदों की रचना करने में व्यतीत करती थीं। | विवाह के दस वर्ष बाद ही मीराबाई के पति भोजरात का निधन हो गया। सम्भवत: उनके पति की युद्धोपरांत घावों के कारण मृत्यु हो गई थी। पति की मृत्यु के बाद ससुराल में मीराबाई पर कई अत्याचार किए गए। तत्कालीन समाज में मीराबाई को एक विद्रोहिणी माना गया। उनके धार्मिक क्रिया-कलाप [[राजपूत]] राजकुमारी और विधवा के लिए स्थापित नियमों के अनुकूल नहीं थे। वह अपना अधिकांश समय कृष्ण को समर्पित निजी मंदिर में और [[भारत]] भर से आये साधुओं व तीर्थ यात्रियों से मिलने तथा भक्ति पदों की रचना करने में व्यतीत करती थीं। | ||
==हत्या के प्रयास== | ==हत्या के प्रयास== | ||
भोजराज के बाद सिंहासन विक्रमजीत सिंह को प्राप्त हुआ, जिन्हें मीराबाई का [[साधु]]-[[संत|संतों]] के साथ उठना-बैठना पसन्द नहीं था। मीराबाई को मारने के कम से कम दो प्रयासों का चित्रण उनकी | भोजराज के बाद सिंहासन विक्रमजीत सिंह को प्राप्त हुआ, जिन्हें मीराबाई का [[साधु]]-[[संत|संतों]] के साथ उठना-बैठना पसन्द नहीं था। मीराबाई को मारने के कम से कम दो प्रयासों का चित्रण उनकी कविताओं में हुआ है। एक बार फूलों की टोकरी में एक विषेला [[साँप]] भेजा गया, लेकिन टोकरी खोलने पर उन्हें कृष्ण की मूर्ति मिली। एक अन्य अवसर पर उन्हें विष का प्याला दिया गया, लेकिन उसे पीकर भी मीराबाई को कोई हानि नहीं पहुँची। | ||
==द्वारिका में वास== | ==द्वारिका में वास== | ||
इन सब कुचक्रों से पीड़ित होकर मीराबाई अंतत: [[मेवाड़]] छोड़कर मेड़ता आ गईं, लेकिन यहाँ भी उनका स्वछंद व्यवहार स्वीकार नहीं किया गया। अब वे तीर्थयात्रा पर निकल पड़ीं और अंतत: [[द्वारिका]] में बस गईं। वे मंदिरों में जाकर वहाँ मौजूद कृष्ण भक्तों के सामने [[कृष्ण]] की मूर्ति के आगे नाचती रहती थीं। 1546 में विक्रम सिंह के बाद राणा बनने पर उदय सिंह ने मीराबाई को वापस मेवाड़ लाने के लिए [[ब्राह्मण|ब्राह्मणों]] का एक दल भेजा। मीराबाई ने 'रणछोड़जी' (श्रीकृष्ण) के मंदिर में एक रात ठहरने की अनुमति मांगी और अगली सुबह वह वहाँ नहीं मिलीं। लोक मान्यता के अनुसार रणछोड़जी की मूर्ति के साथ चमत्कारिक ढंग से उनका विलय हो गया। लेकिन वास्तव में उस रात उनकी मृत्यु हो गई या वह वहाँ से चुपके से निकल कर शेष वर्ष छद्म वेश में घूमती रहीं, यह अज्ञात है। उनकी मृत्यु के विषय में किसी भी तथ्य का स्पष्टीकरण आज तक नहीं हो सका है। | इन सब कुचक्रों से पीड़ित होकर मीराबाई अंतत: [[मेवाड़]] छोड़कर मेड़ता आ गईं, लेकिन यहाँ भी उनका स्वछंद व्यवहार स्वीकार नहीं किया गया। अब वे तीर्थयात्रा पर निकल पड़ीं और अंतत: [[द्वारिका]] में बस गईं। वे मंदिरों में जाकर वहाँ मौजूद कृष्ण भक्तों के सामने [[कृष्ण]] की मूर्ति के आगे नाचती रहती थीं। 1546 में विक्रम सिंह के बाद राणा बनने पर उदय सिंह ने मीराबाई को वापस [[मेवाड़]] लाने के लिए [[ब्राह्मण|ब्राह्मणों]] का एक दल भेजा। मीराबाई ने 'रणछोड़जी' (श्रीकृष्ण) के मंदिर में एक रात ठहरने की अनुमति मांगी और अगली सुबह वह वहाँ नहीं मिलीं। लोक मान्यता के अनुसार रणछोड़जी की मूर्ति के साथ चमत्कारिक ढंग से उनका विलय हो गया। लेकिन वास्तव में उस रात उनकी मृत्यु हो गई या वह वहाँ से चुपके से निकल कर शेष वर्ष छद्म वेश में घूमती रहीं, यह अज्ञात है। उनकी मृत्यु के विषय में किसी भी तथ्य का स्पष्टीकरण आज तक नहीं हो सका है। | ||
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12:11, 15 मार्च 2013 का अवतरण
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मीरांबाई अथवा मीराबाई हिन्दू आध्यात्मिक कवयित्री थीं, जिनके भगवान श्रीकृष्ण के प्रति समर्पित भजन उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय हैं। भजन और स्तुति की रचनाएँ कर आमजन को भगवान के और समीप पहुँचाने वाले संतों और महात्माओं में मीराबाई का स्थान सबसे ऊपर माना जाता है। मीरा का सम्बन्ध एक राजपूत परिवार से था। वे राजपूत राजकुमारी थीं, जो मेड़ता महाराज के छोटे भाई रतन सिंह की एकमात्र संतान थीं। उनकी शाही शिक्षा में संगीत और धर्म के साथ-साथ राजनीति व प्रशासन भी शामिल थे। एक साधु द्वारा बचपन में उन्हें कृष्ण की मूर्ति दिए जाने के साथ ही उनकी आजन्म कृष्ण भक्ति की शुरुआत हुई, जिनकी वह दिव्य प्रेमी के रूप में आराधना करती थीं।
जन्म
प्रसिद्ध कृष्ण भक्त कवयित्री मीराबाई जोधपुर, राजस्थान के मेड़वा राजकुल की राजकुमारी थीं। विद्वानों में इनकी जन्म-तिथि के संबंध में मतैक्य नहीं है। कुछ विद्वान इनका जन्म 1430 ई. मानते हैं और कुछ 1498 ई.। मीराबाई मेड़ता महाराज के छोटे भाई रतन सिंह की एकमात्र संतान थीं। उनका जीवन बड़े दु:ख और कष्ट में व्यतीत हुआ था। बाल्यावस्था में ही उनकी माँ का देहांत हो गया। कुछ समय तक मीरा की देखभाल उनके पितामह ने की, परंतु कुछ वर्ष बाद वे भी चल बसे।
कृष्ण से लगाव
मीराबाई के बालमन में कृष्ण की ऐसी छवि बसी थी कि यौवन काल से लेकर मृत्यु तक उन्होंने कृष्ण को ही अपना सब कुछ माना। जोधपुर के राठौड़ रतन सिंह की इकलौती पुत्री मीराबाई का मन बचपन से ही कृष्ण-भक्ति में रम गया था। उनका कृष्ण प्रेम बचपन की एक घटना की वजह से अपने चरम पर पहुँचा था। बाल्यकाल में एक दिन उनके पड़ोस में किसी धनवान व्यक्ति के यहाँ बारात आई थी। सभी स्त्रियाँ छत से खड़ी होकर बारात देख रही थीं। मीराबाई भी बारात देखने के लिए छत पर आ गईं। बारात को देख मीरा ने अपनी माता से पूछा कि "मेरा दूल्हा कौन है?" इस पर मीराबाई की माता ने उपहास में ही भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति के तरफ़ इशारा करते हुए कह दिया कि "यही तुम्हारे दुल्हा हैं"। यह बात मीराबाई के बालमन में एक गाँठ की तरह समा गई और अब वे कृष्ण को ही अपना पति समझने लगीं।
विवाह
जब मीरा बड़ी हुईं तो उनका विवाह उदयपुर के महाराणा सांगा के पुत्र भोजराज के साथ 1516 ई. में कर दिया गया। इस विवाह के लिए पहले तो मीराबाई ने मना कर दिया, लेकिन परिवार वालों के अत्यधिक बल देने पर वह तैयार हो गईं। वह फूट-फूट कर रोने लगीं और विदाई के समय श्रीकृष्ण की वही मूर्ति अपने साथ ले गईं, जिसे उनकी माता ने उनका दुल्हा बताया था। मीराबाई ने लज्जा और परंपरा को त्याग कर अनूठे प्रेम और भक्ति का परिचय दिया।
पति की मृत्यु
विवाह के दस वर्ष बाद ही मीराबाई के पति भोजरात का निधन हो गया। सम्भवत: उनके पति की युद्धोपरांत घावों के कारण मृत्यु हो गई थी। पति की मृत्यु के बाद ससुराल में मीराबाई पर कई अत्याचार किए गए। तत्कालीन समाज में मीराबाई को एक विद्रोहिणी माना गया। उनके धार्मिक क्रिया-कलाप राजपूत राजकुमारी और विधवा के लिए स्थापित नियमों के अनुकूल नहीं थे। वह अपना अधिकांश समय कृष्ण को समर्पित निजी मंदिर में और भारत भर से आये साधुओं व तीर्थ यात्रियों से मिलने तथा भक्ति पदों की रचना करने में व्यतीत करती थीं।
हत्या के प्रयास
भोजराज के बाद सिंहासन विक्रमजीत सिंह को प्राप्त हुआ, जिन्हें मीराबाई का साधु-संतों के साथ उठना-बैठना पसन्द नहीं था। मीराबाई को मारने के कम से कम दो प्रयासों का चित्रण उनकी कविताओं में हुआ है। एक बार फूलों की टोकरी में एक विषेला साँप भेजा गया, लेकिन टोकरी खोलने पर उन्हें कृष्ण की मूर्ति मिली। एक अन्य अवसर पर उन्हें विष का प्याला दिया गया, लेकिन उसे पीकर भी मीराबाई को कोई हानि नहीं पहुँची।
द्वारिका में वास
इन सब कुचक्रों से पीड़ित होकर मीराबाई अंतत: मेवाड़ छोड़कर मेड़ता आ गईं, लेकिन यहाँ भी उनका स्वछंद व्यवहार स्वीकार नहीं किया गया। अब वे तीर्थयात्रा पर निकल पड़ीं और अंतत: द्वारिका में बस गईं। वे मंदिरों में जाकर वहाँ मौजूद कृष्ण भक्तों के सामने कृष्ण की मूर्ति के आगे नाचती रहती थीं। 1546 में विक्रम सिंह के बाद राणा बनने पर उदय सिंह ने मीराबाई को वापस मेवाड़ लाने के लिए ब्राह्मणों का एक दल भेजा। मीराबाई ने 'रणछोड़जी' (श्रीकृष्ण) के मंदिर में एक रात ठहरने की अनुमति मांगी और अगली सुबह वह वहाँ नहीं मिलीं। लोक मान्यता के अनुसार रणछोड़जी की मूर्ति के साथ चमत्कारिक ढंग से उनका विलय हो गया। लेकिन वास्तव में उस रात उनकी मृत्यु हो गई या वह वहाँ से चुपके से निकल कर शेष वर्ष छद्म वेश में घूमती रहीं, यह अज्ञात है। उनकी मृत्यु के विषय में किसी भी तथ्य का स्पष्टीकरण आज तक नहीं हो सका है।
ग्रन्थ रचना
मीराबाई ने चार ग्रन्थों की भी रचना की थी-
- 'बरसी का मायरा'
- 'गीत गोविंद टीका'
- 'राग गोविंद'
- 'राग सोरठ'
इसके अतिरिक्त उनके गीतों का संकलन "मीराबाई की पदावली" नामक ग्रन्थ में किया गया है।
पद
मीराबाई की महानता और उनकी लोकप्रियता उनके पदों और रचनाओं की वजह से भी है। ये पद और रचनाएँ राजस्थानी, ब्रज और गुजराती भाषाओं में मिलते हैं। हृदय की गहरी पीड़ा, विरहानुभूति और प्रेम की तन्मयता से भरे हुए मीराबाई के पद अनमोल संपत्ति हैं। आँसुओं से भरे ये पद गीतिकाव्य के उत्तम नमूने हैं। मीराबाई ने अपने पदों में 'श्रृंगार रस' और 'शांत रस' का प्रयोग विशेष रूप से किया है। भावों की सुकुमारता और निराडंबरी सहज शैली की सरसता के कारण मीराबाई की व्यथासिक्त पदावली बरबस ही सबको आकर्षित कर लेती है। मीराबाई ने भक्ति को एक नया आयाम दिया है। एक ऐसा स्थान जहाँ भगवान ही इंसान का सब कुछ होता है। संसार के सभी लोभ उसे मोह से विचलित नहीं कर सकते। एक अच्छा-खासा राजपाट होने के बाद भी मीराबाई वैरागी बनी रहीं। उनकी कृष्ण भक्ति एक अनूठी मिसाल रही है। उनकी रचना के कुछ अंश इस प्रकार हैं-
पायो जी म्हें तो राम रतन धन पायो ।
वस्तु अमोलक दी म्हारे सतगुरु, किरपा कर अपनायो ॥
जनम-जनम की पूँजी पाई, जग में सभी खोवायो ।
खरच न खूटै चोर न लूटै, दिन-दिन बढ़त सवायो ॥
सत की नाँव खेवटिया सतगुरु, भवसागर तर आयो ।
'मीरा' के प्रभु गिरिधर नागर, हरख-हरख जस पायो ॥
मेरे तो गिरिधर गोपाल दूसरौ न कोई।
जाके सिर मोर मुकुट मेरो पति सोई।।
छांड़ि दई कुल की कानि कहा करै कोई।
संतन ढिग बैठि बैठि लोक लाज खोई।
अंसुवन जल सींचि सींचि प्रेम बेलि बोई।
दधि मथि घृत काढ़ि लियौ डारि दई छोई।
भगत देखि राजी भइ, जगत देखि रोई।
दासी मीरा लाल गिरिधर तारो अब मोई।
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वीथिका
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मीरां और कृष्ण
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मीरां
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मीरां और कृष्ण
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मीरां
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मीरां और कृष्ण
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मीरां
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मीरां
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मीरां
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मीरां
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मीरां
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मीरां
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मीरां
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मीरां नृत्य के लिए घुँघरू बाधती हुई
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मीरां नृत्य करती हुई
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